भारत के बाहर दुनिया के दूसरे सबसे बड़े हिंदू मंदिर का अमेरिका में हुआ उद्घाटन

0
45

1 भारत के बाहर दुनिया के दूसरे सबसे बड़े हिंदू मंदिर का अमेरिका में हुआ उद्घाटन

हिंदू धर्म के भक्तों और कला और संस्कृति के प्रेमियों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण में, न्यू जर्सी के रॉबिन्सविले टाउनशिप में स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर का उद्घाटन 8 अक्टूबर 2023 को इसके आध्यात्मिक प्रमुख महंत स्वामी महाराज के मार्गदर्शन में किया गया। भारत के बाहर निर्मित यह दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में एक है। न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर से लगभग 90 किमी दक्षिण में या वाशिंगटन डीसी से लगभग 289 किमी दूर उत्तर में, न्यू जर्सी के छोटे रॉबिन्सविले टाउनशिप में बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम मंद‍िर को 12,500 से अधिक की वॉलंटियर्स द्वारा बनाया गया है। भारत के बाहर निर्मित यह स्मारकीय मंदिर, कंबोडिया में राजसी अंगकोर वाट के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बनने की ओर अग्रसर है।

2 निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया

मिजोरम, छत्‍तीसगढ, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव अगले महीने सात से 30 तारीख के बीच कराए जाएंगे, जबकि पांचों राज्‍यों में मतगणना तीन दिसम्बर को होगी। भारतीय निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। मिजोरम में 7 नवम्‍बर को एक ही चरण में मतदान कराया जाएगा, इसके लिए अधिसूचना इस महीने की 13 तारीख को जारी की जाएगी। छत्‍तीसगढ में पहले चरण का मतदान सात नवम्‍बर को और दूसरे चरण का 17 नवम्‍बर को होगा। पहले चरण के लिए अधिसूचना इस महीने की 13 तारीख को और दूसरे चरण के लिए 21 तारीख को जारी होगी। वहीं मध्य प्रदेश में 17 नवम्‍बर को, होने वाले मतदान के लिए अधिसूचना को 21 अक्‍टूबर को जारी होगी, जबकि राजस्थान में 23 नवम्बर को होने वाले मतदान के लिए अधिसूचना 30 अक्‍टूबर को जारी की जाएगी। तेलंगाना में 30 नवम्बर को एक ही चरण में मतदान होगा। राज्‍य में चुनाव की अधिसूचना तीन नवम्‍बर को जारी होगी। नई दिल्‍ली में मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त राजीव कुमार ने कहा कि इन पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव का विशेष महत्‍व इसलिए है क्‍योंकि यह 2024 के आम चुनाव से पहले होने वाले अंतिम विधानसभा चुनाव होंगे।

3 भारत और तंजानिया के बीच संबंधों का रणनीतिक साझेदारी तक विस्‍तार, अगले पांच वर्षों में रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की रूपरेखा बनाने पर सहमति

भारत और तंजानिया ने खेल, समुद्री उद्योग, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, तंजानिया में औद्योगिक पार्क की स्थापना, बाजार की बदलती जरूरतों के मुताबिक डिजिटल प्रौदयोगिकी के उपयोग और एक दूसरे देशों के व्‍यापारिक जहाजों की गतिविधियों की पूर्व सूचना साझा करने के क्षेत्र में छह समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

4 अमरीका की क्लाउडिया गोल्डिन को महिला श्रम बाजार के परिणामों की समझ को बढाने के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा

वर्ष 2023 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर क्लाउडिया गोल्डिन को प्रदान किया जाएगा। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने आज इसकी घोषणा की। आर्थिक विज्ञान में नोबेल मेमोरियल पुरस्कार को स्वेरिजेस रिक्सबैंक पुरस्कार के रूप में जाना जाता है। क्लाउडिया गोल्डिन को यह पुरस्‍कार “महिलाओं के श्रम बाजार के परिणामों के बारे में हमारी समझ को उन्नत करने के लिए” दिया जाएगा। अब तक सिर्फ दो महिलाओं, एलिनोर ओस्ट्रोम और एस्थर डफ्लो को आर्थिक विज्ञान में असाधारण योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। गोल्डिन यह सम्‍मान पाने वाली तीसरी महिला होंगी। नोबेल पुरस्कारों की दो अक्टूबर को शुरू हुई घोषणा, आर्थिक विज्ञान के क्षेत्र में पुरस्‍कार की घोषणा के साथ समाप्त हुई। पिछले सप्ताह चिकित्सा, भौतिकी, रसायन विज्ञान, साहित्य और शांति के क्षेत्र में दिये जाने वाले नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की गई थी।

5 तेलंगाना सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए कैशलेस स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने का निर्णय लिया

तेलंगाना सरकार ने सरकारी कर्मचारियों, उनके परिवार और कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य योजना के अंतर्गत आने वाले पेंशनभोगियों के लिए नकद रहित स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना लागू करने का फैसला किया है। राज्‍य सरकार ने कल कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य कल्‍याण न्‍यास (ई एस सी टी) का गठन किया। कर्मचारी और पेंशनभोगी हर महीने ई एस सी टी में एक निर्धारित राशि का अंशदान करेंगे। यह राशि हर महीने उनके वेतन अथवा पारिश्रमिक या पेंशन से काटी जाएगी। राज्‍य सरकार भी हर महीने इस न्‍यास में समान धनराशि का योगदान करेगी। ई एस सी टी का न्‍यासी बोर्ड नीतिगत मामलों में सरकार से सिफारिश करेगा और आने वाले दिनों में राज्‍य सरकार कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य योजना के लिए एक मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी की नियुक्ति भी करेगी। नई कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य योजना को लागू करने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये जाएंगे।

6 नीति आयोग ने किया महिला उद्यमिता प्लेटफार्म का शुभारंभ

महिला उद्यमिता मंच (डब्ल्यूईपी) का उद्घाटन संस्करण – उद्यमिता के माध्यम से महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास को संभव बनाने, विषय पर नीति आयोग की राज्य कार्यशाला श्रृंखला 3 अक्टूबर 2023 को गोवा स्थित सीएसआईआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशनोग्राफी (एनआईओ) ऑडिटोरियम में आयोजित की गई। इस कार्यशाला का आयोजन देश के पश्चिमी क्षेत्र पर ध्यान केन्द्रित करते हुए गोवा सरकार के सहयोग से किया गया था। इस कार्यशाला में महिला उद्यमी, स्थानीय स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) एवं क्लस्टर, सरकारी अधिकारी, उद्योग जगत के प्रतिनिधि, इनक्यूबेटर/एक्सीलेटर, वित्तीय संस्थान, परोपकारी फाउंडेशन सहित 500 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्राथमिक फोकस हब-एंड-स्पोक मॉडल पर विचार-विमर्श करना था, जिसका उद्देश्य महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास को अंतिम छोर तक कवर करते हुए जमीनी स्तर तक पहुंचाना था।

7 एनएलसी इंडिया लिमिटेड ने राजस्थान में 810 मेगावाट ग्रिड कनेक्टेड सौर फोटोवोल्टिक विद्युत परियोजना हासिल की

एनएलसी इंडिया लिमिटेड (एनएलसीआईएल)कोयला मंत्रालय के तहत एक नवरत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम है। इसने राजस्थान राज्य विद्युत निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) से 810 मेगावाट सौर पीवी परियोजना क्षमता हासिल की है। एनएलसीआईएल ने राजस्थान के बीकानेर जिले की पुगल तहसील में आरआरवीयूएनएल के 2000 मेगावाट अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क परियोजना को विकसित करने के लिए दिसम्बर 2022 में आरआरवीयूएनएल द्वारा निकाले गए 810 मेगावाट निविदा की पूरी क्षमता को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया है। इस परियोजना का आशय-पत्र आरआरवीयूएनएल द्वारा जारी कर दिया गया है। यह उपलब्धि स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा समाधानों के लिए एनएलसीआईएल की प्रतिबद्धता को दर्शाने वाला एक महत्वपूर्ण कदम है। इस परियोजना से राजस्थान में विद्युत परियोजना की क्षमता 1.36 गीगावॉट हो जाएगी, जिसमें 1.1 गीगावॉट ग्रीन पावर शामिल है, जिससे पैमाने और अनुकूलित निर्धारित लागत की अर्थव्यवस्थाएं उपलब्ध होंगी। राजस्थान में अच्छे सौर विकिरण को ध्यान में रखते हुए इस परियोजना के लिए उच्च सीयूएफ संभव है, जिससे 50 बिलियन यूनिट से अधिक हरित ऊर्जा पैदा होगी और इस परियोजना के जीवन काल के दौरान 50,000 टन से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड का कम उत्सर्जन होगा।

8 वार्षिक संयुक्त एचएडीआर अभ्यास 2023-(चक्रवात 2023)

वार्षिक संयुक्त एचएडीआर अभ्यास (एजेएचई) संयुक्त कमांडरों के सम्मेलन-2015 के दौरान घोषित माननीय प्रधानमंत्री के निर्देश का परिणाम है। 2015 में अपने पहले संस्करण के बाद से वार्षिक संयुक्त एचएडीआर अभ्यास, चक्रवात ने खुद को एक बहु-एजेंसी प्रयास में बदल दिया है, जिसमें तीनों सेवाओं, अर्धसैनिक बलों के साथ-साथ अनेक आपदा प्रतिक्रिया संगठनों, गैर सरकारी संगठनों, शैक्षणिक संस्थानों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों की भागीदारी शामिल है। 2023 संस्करण सभी हितधारकों के बीच राष्ट्रीय स्तर पर प्रयासों को और अधिक समन्वित करेगा, साथ ही हिंद महासागर क्षेत्र के आठ देशों की भागीदारी भी देखेगा। यह अभ्यास 2016 से भारतीय सेना, भारतीय नौसेना (आईएन) और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) द्वारा बारी-बारी से आयोजित किया जाता है। अभ्यास का अंतिम संस्करण आईएएफ द्वारा आगरा में आयोजित किया गया था। अभ्यास का 2023 संस्करण 09 से 11 अक्टूबर 23 तक गोवा में भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

9 एयर इंडिया ने दिल्ली हवाई अड्डे पर स्पेयर पार्ट्स हेतु भंडारण सुविधा की स्थापित

उड़ान संचालन के दौरान कई तकनीकी समस्याओं का सामना करने के बाद, एयर इंडिया ने 1,000,000 से अधिक इंजीनियरिंग स्पेयर के भंडारण की सुविधा के लिए दिल्ली में एक गोदाम सुविधा शुरू की है। एयरलाइन अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली हवाई अड्डे के एयर कार्गो लॉजिस्टिक्स डिवीजन के कार्गो कॉम्प्लेक्स में टर्मिनल 3 के नजदीक स्थित, 54,000 वर्ग फुट (लगभग) में फैला केंद्रीकृत गोदाम, दिल्ली से संचालित होने वाली एयरलाइन की उड़ानों के त्वरित बदलाव में सुधार करेगा।

10 आईसीएआर व सीजीआईएआर के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का राष्ट्रपति ने किया उद्घाटन

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने 9 अक्टूबर, 2023 को नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान पर सलाहकार समूह (सीजीआईएआर) जेंडर इम्पैक्ट प्लेटफॉर्म और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा आयोजित ‘अनुसंधान से प्रभाव तक: न्यायसंगत और लचीली कृषि-खाद्य प्रणालियों की ओर‘ विषय पर एक अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान सम्मेलन का उद्घाटन किया।

11 भारतीय रिजर्व बैंक ने शहरी सहकारी बैंकों के लिए बुलेट पुनर्भुगतान योजना के तहत स्वर्ण ऋण की मौद्रिक सीमा दो लाख रुपये से बढ़ाकर चार लाख रुपये कर दी

भारतीय रिजर्व बैंक ने शहरी सहकारी बैंकों के लिए बुलेट पुनर्भुगतान योजना के तहत स्वर्ण ऋण की मौद्रिक सीमा दो लाख रुपये से बढ़ाकर चार लाख रुपये कर दी है। केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय ने कहा कि इससे शहरी सहकारी बैंकों के सामने आने वाली कठिनाइयां दूर होंगी और निर्धारित प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में ऋण लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी। इसमें कहा गया है कि सरकार सहकारी समितियों को मजबूत करने और उन्हें लाभार्थियों और प्रतिभागियों दोनों के रूप में अन्‍य आर्थिक संस्थाओं के बराबर मानने के लिए प्रतिबद्ध है।

12 David Warner ने वर्ल्ड कप में पूरे किए 1000 रन

ऑस्‍ट्रेलिया के अनुभवी ओपनर डेविड वॉर्नर ने भारत के खिलाफ वर्ल्‍ड कप 2023 के पांचवें मैच में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले में वॉर्नर ने वर्ल्‍ड कप इतिहास में अपने 1,000 रन पूरे कर लिए हैं। डेविड वॉर्नर ने वर्ल्‍ड कप में खेलते हुए केवल 19 पारियों में 1,000 रन का आंकड़ा पार किया। इस तरह वॉर्नर वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे तेज 1,000 रन पूरे करने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। वॉर्नर ने इस दौरान भारत के महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डीविलियर्स जैसे दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा। बता दें कि वनडे वर्ल्‍ड कप में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने के मामले में सचिन तेंदुलकर और एबी डीविलियर्स संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर हैं। इन दोनों दिग्‍गज बल्‍लेबाजों ने वर्ल्‍ड कप की 20 पारियों में 1000 रन का आंकड़ा पार किया था। सौरव गांगुली और विव रिचर्ड्स संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। गांगुली और रिचर्ड्स ने 21 पारियों में 1000 रन का आंकड़ा पार किया था।

13 विश्व डिस्लेक्सिया दिवस

विश्व डिस्लेक्सिया दिवस प्रत्येक वर्ष 8 अक्तूबर को मनाया जाता है, जो डिस्लेक्सिया से पीड़ित व्यक्तियों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालता है। साथ ही डिस्लेक्सिया जागरूकता सप्ताह प्रतिवर्ष 2 से 8 अक्तूबर तक मनाया जाता है। डिस्लेक्सिया एक विशिष्ट शिक्षण विकार है जो मुख्य रूप से किसी व्यक्ति की पढ़ने, लिखने और सटीक वर्तनी की क्षमता को प्रभावित करता है। इसमें व्यक्ति को लिखित शब्दों को पहचानने और डिकोड करने सहित भाषा-संबंधित कार्यों को संसाधित करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। हालाँकि डिस्लेक्सिया का बुद्धि से कोई संबंध नहीं है। वर्ष 2023 के लिये इसका विषय है: यूनिकली यू (Uniquely You)

14 विश्व डाक दिवस 2023

विश्व डाक दिवस (World Post Day) प्रत्येक वर्ष 9 अक्टूबर को मनाया जाता है। हर साल 150 से ज्यादा देश अलग-अलग तरीको से विश्व डाक दिवस मनाते हैं। कुछ देशों में विश्व डाक दिवस को अवकाश के रूप में मनाया जाता है। भारत में डाक सेवा से कई लोगों को रोजगार के अवसर मिले साथ ही इस सेवा ने सामाजिक और आर्थिक विकास में भी अपना योगदान दिया। भारत में राष्ट्रीय डाक सप्ताह हर साल 9 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक मनाया जाता है। इस दिन कई तरह के कार्यक्रमों का आयोनज किया जाता है।

15 भारतीय विदेश सेवा (IFS) दिवस 2023

प्रत्येक वर्ष 9 अक्तूबर को भारतीय विदेश सेवा (IFS) दिवस मनाया जाता है। भारतीय विदेश सेवा दिवस उस दिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है जिस दिन भारतीय मंत्रिमंडल ने विदेश सेवा की स्थापना की थी। यह भारत के हितों को बढ़ावा देने और वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने में राजनयिकों और विदेश सेवा के अधिकारियों द्वारा किए गए अमूल्य योगदान की याद दिलाता है। यह दिन न केवल अतीत का सम्मान करता है बल्कि एक ऐसे भविष्य की भी आशा करता है जहां कूटनीति भारत के अंतरराष्ट्रीय संबंधों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रहेगी। भारत सरकार ने 9 अक्तूबर, 1946 को विदेशों में भारत के राजनयिक, वाणिज्यि दूत संबधी और वाणिज्यिक प्रतिनिधित्व के लिये भारतीय विदेश सेवा की स्थापना की।