वित्त वर्ष 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 8.2% : एनएसओ

0
25

1 वित्त वर्ष 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 8.2% : एनएसओ

राष्ट्रीय सांख्यिकी संगठन (एनएसओ) के अनंतिम अनुमान के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023-24 में भारतीय सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 8.2 प्रतिशत की वृद्धि देखि गई। 2022-23 में भारतीय जीडीपी विकास दर 7 फीसदी रही थी । 1960-61 के बाद से यह नौवीं बार है जब भारतीय जीडीपी एक वित्तीय वर्ष में 8 प्रतिशत या उससे अधिक वृद्धि दर रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक ने 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर 7.6 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था लेकिन 2023-24 में 8.2 प्रतिशत की अप्रत्याशित रूप से उच्च विकास दर वित्तीय वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च 2024) में अर्थव्यवस्था के मजबूत प्रदर्शन के कारण थी। जनवरी-मार्च 2023 की तुलना में 2023-24 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में भारतीय सकल घरेलू उत्पाद में 7.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

 2 सी.जी. करहाडकर IGCAR के डायरेक्टर बने

31 मई को चंद्रशेखर गौरीनाथ करहाडकर ने इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र (IGCAR), कलपक्कम के नए डायरेक्टर के रूप में पदभार संभाला। उन्हें बी. वेंकटरमण की जगह नियुक्त किया गया, जो हाल ही में रिटायर्ड हुए थे। इससे पहले चंद्रशेखर भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC), मुंबई के रिएक्टर ग्रुप के डायरेक्टर थे। वे 1988 में BARC के रिएक्टर ग्रुप के रिएक्टर ऑपरेशन डिवीजन में शामिल हुए थे। उन्होंने BARC में 36 सालों तक विभिन्न पदों पर काम किया है। चंद्रशेखर के नेतृत्व में देश में पहली बार CIRUS जैसे बड़े रिएक्टर को बंद करने की योजना तैयार की गई थी। चंद्रशेखर ने BARC ट्रेनिंग यूनिवर्सिटी के 31वें बैच से ग्रेजुएशन किया था।

3 मेजर जनरल हर्ष छिब्बर ने कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट, सिकंदराबाद के कमांडेंट का पदभार ग्रहण किया

मेजर जनरल हर्ष छिब्बर ने 31 मई, 2024 को रियर एडमिरल संजय दत्त से सिकंदराबाद स्थित कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट के कमांडेंट का पदभार ग्रहण कर लिया है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र रहे मेजर जनरल हर्ष छिब्बर को दिसंबर, 1988 में सैन्य सेवा कोर में कमीशन प्राप्त हुआ था। मेजर जनरल हर्ष छिब्बर पब्लिक पॉलिसी में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) की डिग्री के साथ-साथ बिजनेस मैनेजमेंट एंड पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में दो एमफिल की डिग्रियों के धारक भी हैं। उन्होंने तकनीकी स्टाफ अधिकारी पाठ्यक्रम (टीएसओसी), उच्च रक्षा प्रबंधन पाठ्यक्रम (एचडीएमसी) और लोक प्रशासन में उन्नत व्यावसायिक कार्यक्रम (एपीपीपीए) का पाठ्यक्रम भी पूरा किया है।

4 अदानी पोर्ट्स 30 वर्षों के लिए तंजानिया के दार एस सलाम बंदरगाह का प्रबंधन करेगा

गौतम अडानी के स्वामित्व वाले अडानी समूह ने दार एस सलाम बंदरगाह पर कंटेनर टर्मिनल 2 की 30 साल की लीज हासिल करके अफ्रीकी देश तंजानिया में बंदरगाह व्यवसाय में प्रवेश किया है। इस आशाय का एक समझौता तंजानिया पोर्ट्स अथॉरिटी और अदानी इंटरनेशनल पोर्ट्स होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के बीच किए गए। अदानी इंटरनेशनल पोर्ट्स होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) की सहायक कंपनी है। दार एस सलाम बंदरगाह तंजानिया का मुख्य बंदरगाह जो और रेल और सड़क जियसे बुनियादी ढांचे से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। दार एस सलाम बंदरगाह के कंटेनर टर्मिनल 2 में चार बर्थ हैं और इसकी 1 मिलियन टीईयू (बीस फुट समकक्ष इकाइयां) की कार्गो हैंडलिंग क्षमता है। इस बंदरगाह का तंजानिया के कुल बंदरगाहों की माल ढुलाई में लगभग 83 % योगदान करती है।

5 यूरोपीय बैंकों ने तीसरे पक्ष के लेनदेन मॉडल के लिए RBI से मंजूरी मांगी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से क्रेडिट एग्रीकोल, सोसाइटी जेनरल, ड्यूश बैंक और बीएनपी पारिबा ने तीसरे पक्ष के लेनदेन मॉडल को मंजूरी देने के लिए कहा है। उन्होंने यह मांग अपने घरेलू प्राधिकारियों और भारतीय नीति निर्माताओं के बीच लेखापरीक्षा निरीक्षण अधिकारों पर गतिरोध को हल करने के लिए रखी है। यूरोपीय प्रतिभूति और बाजार प्राधिकरण (ईएसएमए) ने अक्टूबर 2022 में क्लियरिंग कॉर्प ऑफ इंडिया (सीसीआईएल) की मान्यता रद्द कर दी, जिससे वैकल्पिक समाशोधन तंत्र की आवश्यकता उत्पन्न हो गई।

6 इमैनुएल सौबेरन को WOAH के नए महानिदेशक के रूप में चुना गया

2024-2029 के कार्यकाल के लिए विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (WOAH) के महानिदेशक के रूप में डॉ. इमैनुएल सौबेरन को चुना है। वह 28 मई को पेरिस में आयोजित प्रतिनिधियों की विश्व सभा में इस पद के लिए चुनी गईं, और विश्वास के लिए सभी सदस्य देशों और क्षेत्रों को धन्यवाद देती हैं। उनकी उम्मीदवारी ने पशु स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के संगठन के लक्ष्य के प्रति फ्रांस की प्रतिबद्धता को प्रतिबिंबित किया। फ्रांस, जिसने डब्ल्यूओएच की स्थापना के लिए काम किया, इसके प्रमुख सहयोगी में से एक है और पेरिस में संगठन के मुख्यालय को मेजबानी करता है। यह संगठन को बहुपक्षीय प्रणाली के अंदर पहचान दिलाने और इसके भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए जारी रखेगा।

7 शाहरुख खान बने मुथूट पप्पाचन ग्रुप के नए ब्रांड एंबेसडर

मुथूट पप्पाचन ग्रुप (MPG), जिसे मुथूट ब्लू के नाम से भी जाना जाता है, ने शाहरुख खान को अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की है। यह रणनीतिक सहयोग MPG के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसका उद्देश्य अपनी ब्रांड उपस्थिति को मजबूत करना और देश भर में विविध दर्शकों के साथ एक नया संबंध स्थापित करना है।मुथूट पप्पाचन ग्रुप प्रमुख गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) का प्रमोटर है, जिसमें मुथूट फिनकॉर्प लिमिटेड (ग्रुप की प्रमुख कंपनी), मुथूट माइक्रोफिन लिमिटेड, मुथूट कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड, और मुथूट हाउसिंग फाइनेंस कंपनी लिमिटेड शामिल हैं।

8 BFI ने वर्ल्ड बॉक्सिंग की सदस्यता ली

31 मई को भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (BFI) ने वर्ल्ड मुक्केबाजी की सदस्यता ले ली। यह फैसला इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (IOC) की चेतावनी के बाद लिया गया है। IOC ने कहा था कि अगर भारतीय महासंघ इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (IBA) से जुड़ा रहा, तो 2028 के लॉस एंजिलिस ओलिंपिक से इस खेल को हटाया जा सकता है। BFI अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि महासंघ ने खुद को निलंबित IBA से अलग नहीं किया है। कमेटी ने 2019 में फाइनेंस और प्रशासन संबंधी मसलों के कारण IBA की मान्यता रद्द कर दी थी। वर्ल्ड बॉक्सिंग का गठन अप्रैल 2023 में किया गया। इसके अध्यक्ष IBA अध्यक्ष पद के पूर्व दावेदार बोरिस वान डेर वोर्स्ट हैं। 26 जुलाई से शुरू हो रहे पेरिस ओलिंपिक में बॉक्सिंग के इवेंट IOC की देखरेख में आयोजित होंगे। इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन लगातार दूसरे ओलिंपिक गेम्स का हिस्सा नहीं होगा।

9 निशांत ने भारत को मेंस बॉक्सिंग में पहला कोटा दिलाया

31 मई को निशांत देव ने बैंकॉक में चल रहे मुक्केबाजी ओलिंपिक क्वालिफायर्स के सेमीफाइनल में पहुंचकर ओलिंपिक गेम्स का टिकट हासिल कर लिया। वे पेरिस में होने वाले गेम्स का कोटा हासिल करने वाले पहले भारतीय मेंस बॉक्सर बन गए है। निशांत के सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही भारत के नाम पेरिस ओलिंपिक का 61वां कोटा हासिल किया। इस बार उन्होंने 71 किग्रा वेट कैटेगरी में क्वार्टर फाइनल में मोल्दोवा के वासिल सेबोटारी को 5-0 से हराया। वर्ल्ड चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट निशांत पिछले क्वालिफायर्स में मामूली अंतर से कोटा हासिल करने से चूक गए थे। भारत ने इस तरह से मुक्केबाजी में ओलिंपिक के लिए चौथा कोटा स्थान हासिल किया। निशांत से पहले महिला मुक्केबाज निखत जरीन (50 किग्रा) में कोटा जीता था। प्रीत पवार (54 किग्रा) और लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) भी कोटा हासिल कर चुकी हैं।

10 कठपुतली कलाकार मगुनी चरण कुआंर का निधन

1 जून को ओडिशा के क्योंझर के मशहूर कठपुतली कलाकार मगुनी चरण कुआंर का 87 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। 2023 में उन्हें रॉड की कठपुतली की कला को जीवित रखने के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। 2012 में मगुनी चरण कुआंर को ओडिशा संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2004 में उन्हें केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी नवाजा गया था। मगुनी को ओडिशा संगीत नाटक अकादमी से कवि सम्राट उपेंद्र भांजा सम्मान भी मिला था। वे एक्टर, पेंटर, लेखक, मिट्टी के मूर्तिकार और लकड़ी के नक्काशीकार भी हैं। 15 साल की उम्र में उन्होंने प्रशिक्षक मकरध्वज के साथ कठपुतली कला सीखना शुरू किया था। उन्होंने नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, गुवाहटी, मेघालय, बेंगलुरु समेत कई शहरों में कला प्रदर्शन किया था। मगुनी चरण कुआंर का जन्म 12 फरवरी 1937 ओडिशा में हुआ था।