चांद के सबसे अंधेरे हिस्से में चीन की लैंडिंग

0
27

1 चांद के सबसे अंधेरे हिस्से में चीन की लैंडिंग

2 जून को चीन के स्पेस मिशन चांग’ई-6 मून लैंडर ने चांद के अंधेरे वाले हिस्से पर सफल लैंडिंग की। इस मून लैंडर को 3 मई को लॉन्च किया गया था, जो लगभग 1 महीने बाद अपनी डेस्टिनेशन पर पहुंचा है। चीन की स्पेस एजेंसी के मुताबिक चांग’ई-6 लैंडर चांद के दक्षिणी ध्रुव-ऐटकेन बेसिन में उतरा। यहां से चंद्रमा की सतह के नमूने इकट्ठा करना शुरू करेगा। इस मिशन के जरिए चीन चांद के अंधेरे हिस्से से सैंपल लाने वाला पहला देश बनना चाहता है। चांद के इस हिस्से पर लैंडिंग दूसरे हिस्सों के मुकाबले ज्यादा मुश्किल है। चांद के इस हिस्से में अंधेरा होता है, ये उबड़-खाबड़ है, जहां संपर्क मुश्किल होता है। चांग’ई-6 लैंडर के सैंपल से चंद्रमा, पृथ्वी और सौर मंडल के बनने और उनका विकास होने से जुड़े सुराग मिल पाएंगे। पहली बार चीन ने ही 2019 में अपने चांग’ई-4 मिशन के जरिए ऐसा किया था। 2030 तक चीन अंतरिक्ष यात्रियों को चांद पर भेजने की प्लानिंग कर रहा है।

2 भारत ने लोकसभा चुनाव में विश्व रिकॉर्ड बनाया, 64.2 करोड़ लोगों ने किया मतदान

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इस साल लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिलाओं सहित 64.2 करोड़ मतदाताओं ने भाग लेकर भारत ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है। एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 68,000 से अधिक निगरानी दल और 1.5 करोड़ मतदान और सुरक्षा कर्मी दुनिया के सबसे बड़े चुनावी अभ्यास में शामिल थे। मुख्य चुनाव आयुक्त कुमार ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव कराने के लिए लगभग चार लाख वाहनों, 135 विशेष ट्रेनों और 1,692 हवाई उड़ानों का इस्तेमाल किया गया था। उन्होंने कहा कि 2024 के आम चुनावों में केवल 39 पुनर्मतदान हुए, जबकि 2019 में 540 पुनर्मतदान हुए थे।

3 ब्रह्मोस के पूर्व इंजीनियर निशांत अग्रवाल को उम्रकैद

3 जून को महाराष्ट्र की नागपुर डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व सीनियर सिस्टम इंजीनियर निशांत अग्रवाल को उम्रकैद की सजा सुनाई। उन्‍हें ये सजा पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के लिए जासूसी करने के आरोप में सुनाई गई है। जांच एजेंसियों की शुरुआती जांच में सामने आया था कि निशांत कोड गेम्स के जरिए ब्रह्मोस मिसाइल से जुड़ी जानकारी ISI को भेजा करता था। निचली अदालत ने IPC और आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम (OSA) की धारा 3 और 5 के तहत आजीवन कारावास (14 साल) की सजा सुनाई और 3 हजार रुपए का जुर्माना लगाया। निशांत ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड के नागपुर स्थित मिसाइल सेंटर के टेक्निकल रिसर्च सेंटर में काम करता था, जहां उसने चार साल काम किया। ब्रह्मोस एयरोस्पेस, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और रूस के आर्मी इंडस्ट्रियल कंसोर्टियम के बीच एक जॉइंट वेंचर है।

4 जया भारती सयानी NHRC की कार्यकारी अध्यक्ष बनीं

3 जून को गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) में विजया भारती सयानी को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया। उन्होंने पूर्व न्यायाधीश अरुण कुमार मिश्रा की जगह ली, जो 1 जून को रिटायर्ड हुए थे। विजया भारती सयानी NHRC में सदस्य के रूप में कार्यरत थीं। उन्होंने 28 दिसंबर 2023 में NHRC को जॉइन किया था। विजया तेलंगाना हाईकोर्ट में प्रैक्टिसिंग वकील रह चुकीं हैं। उन्होंने कई सामाजिक संगठनों में विभिन्न पदों पर काम किया है। इनमें अंजनी मठ सेवा ट्रस्ट, संवर्धनी न्यास और प्रज्ञा भारती जैसे संगठन शामिल हैं। उन्होंने कई तेलुगु साप्ताहिक पत्रिकाओं और न्यूज पेपर्स में महिलाओं के मुद्दों से संबंधित 200 से ज्यादा लेख लिखे हैं।

5 जापान और भारत के बीच ‘कोडशेयर’ समझौता हुआ

3 जून को जापान एयरलाइंस ने इंडिगो के साथ कोडशेयर समझौता किया। इससे जापान की विमानन कंपनी को घरेलू एयरलाइन नेटवर्क के 14 डेस्टिनेशन तक अपनी सेवाओं को एक्सटेंड करने में मदद मिलेगी। अभी जापान एयरलाइंस टोक्यो से दिल्ली और बेंगलुरु के लिए अपनी सेवाएं ऑपरेट करती है। यह हनेडा एयरपोर्ट से नई दिल्ली के लिए डेली फ्लाइट ऑपरेट करती है। नारिता एयरपोर्ट से बेंगलुरु के लिए हफ्ते में तीन फ्लाइट्स शेड्यूल्ड हैं। भारत और जापान आने-जाने वाले यात्री एक ही टिकट पर अपनी फ्लाइट बुक कर सकेंगे। जापान ने भारत में एयर इंडिया और अन्य एयरलाइंस के साथ एग्रीमेंट किया हुआ है।

6 टाटा मेमोरियल सेंटर के न्यूरो सर्जरी विभाग ने जटिल ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए अत्याधुनिक, देश में अपनी तरह का पहला, उन्नत इंट्राऑपरेटिव इमेजिंग उपकरण प्राप्त किया है

टाटा मेमोरियल सेंटर (टीएमसी), मुंबई के तंत्रिका शल्य चिकित्सा (न्यूरो सर्जरी) विभाग ने हाल ही में आंतरिक जटिल ब्रेन ट्यूमर सर्जरी करने के लिए एक अत्याधुनिक इंट्राऑपरेटिव अल्ट्रासाउंड (आईयूएस) मशीन खरीदी है। डॉ. अली असगर मोइयादी के नेतृत्व में टाटा मेमोरियल सेंटर की न्यूरो सर्जरी टीम ने भारत में आईयूएस के अनुप्रयोग की शुरुआत की है, और यह दुनिया भर में अग्रणी टीमों में से एक है। आईयूएस लागत-प्रभावी है और उचित प्रशिक्षण के साथ, न्यूरोसर्जन के चिकित्सा उपकरणों में एक महत्वपूर्ण सहायक बन सकता है। बीकेएक्टिव मशीन, जिसे हाल ही में विभाग द्वारा प्राप्त किया गया था, देश में इस उन्नत इंट्राऑपरेटिव अल्ट्रासाउंड (आईयूएस) प्रणाली की पहली स्थापना है। आंतरिक जटिल मस्तिष्क ट्यूमर को सुरक्षित और सटीक रूप से हटाने के लिए इंट्राऑपरेटिव इमेजिंग महत्वपूर्ण है। नेविगेशनल सहायता (जो एक सर्जिकल जीपीएस प्रणाली की तरह है) के साथ संयुक्त, आईयूएस मशीन तंत्रिका शल्य चिकित्सक (न्यूरोसर्जन) को ट्यूमर के अवशेषों को सटीक रूप से ट्रैक करने की अनुमति देती है। इसके अलावा, इसे जागृत अवस्था में शल्य चिकित्सा जैसी ब्रेन मैपिंग तकनीकों के साथ जोड़ा जाता है, तो वे मस्तिष्क के महत्वपूर्ण क्षेत्रों के पास भी, ट्यूमर को मौलिक रूप से हटाने में सक्षम होते हैं।

7 गोल्डमैन सैक्स ने 2024 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 6.9% किया

गोल्डमैन सैक्स ने कैलेंडर वर्ष 2024 के लिए भारत के लिए अपने जीडीपी विकास पूर्वानुमान को संशोधित किया है, इसे 6.7% के पिछले अनुमान से 20 आधार अंक बढ़ाकर 6.9% कर दिया है। यह समायोजन जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए 7.8% की अपेक्षा से अधिक मजबूत जीडीपी वृद्धि के बाद किया गया है, जो मजबूत निवेश मांग और खपत में सुधार से प्रेरित है। वित्त वर्ष 2024-25 के लिए, गोल्डमैन सैक्स ने भारत की जीडीपी वृद्धि दर 6.8% रहने का अनुमान लगाया है। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने हाल ही में बताया कि 2023-24 की चौथी तिमाही में भारत की जीडीपी में 7.8% की वृद्धि हुई, जिसका मुख्य कारण विनिर्माण क्षेत्र में मजबूत प्रदर्शन है।

8 पीवी सिंधु ने ग्रीन डे के ‘बेटर न्यूट्रिशन’ में किया निवेश और ब्रांड एंबेसडर बनीं

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता और बैडमिंटन में विश्व चैंपियन पीवी सिंधु ने ग्रीनडे के ‘बेहतर पोषण’ ब्रांड में निवेश किया है। सिंधु भी स्टार्टअप में इसके ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल हुई हैं, जो भारत में सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी से निपटने के कारण के लिए अपनी प्रतिबद्धता को और मजबूत करती हैं।

9 दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट से लिया संन्यास

एक युग के अंत की घोषणा के रूप में, वरिष्ठ विकेटकीपर-बैटर दिनेश कार्तिक ने सभी प्रकार के क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया। हाल ही में संपन्न हुए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) फ्रेंचाइजी से उनके भावुक विदाई देखी गयी। कार्तिक ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 180 मैचों में 3463 रन बनाए जिसमें एक टेस्ट शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं। उनके विकेटकीपिंग कौशल समान रूप से प्रभावशाली थे, उनके क्रेडिट में 172 डिस्मिसल्स के साथ, उनमें से अधिकांश स्टंप के पीछे और कुछ आउटफील्ड में थे।

10 विश्व साइकिल दिवस : 3 जून

विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) 3 जून को दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग को लोकप्रिय बनाने के लिए सामूहिक सवारी का आयोजन करके विश्व स्तर पर मनाया जाता है। 2018 में, संयुक्त राष्ट्रमहासभा (UNGA) ने 3 जून को साइकिल की “विशिष्टता, दीर्घायु और बहुमुखी प्रतिभा” के उत्सव के रूप में मनाने के लिए विश्व साइकिल दिवस के रूप में घोषित किया। मोंटगोमरी कॉलेज, मैरीलैंड, अमेरिका के प्रोफेसर लेस्ज़ेक सिबिल्स्की (Professor Leszek Sibilski) ने अपनी समाजशास्त्र कक्षा के साथ साइकिल दिवस घोषित करने और इसके सभी अच्छे गुणों को चिन्हित करने के लिए याचिका दायर की थी।

11 आक्रामकता के शिकार मासूम बच्चों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2024

हर साल, आक्रामकता के शिकार मासूम बच्चों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 4 जून को मनाया जाता है। 19 अगस्त, 1982 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष सत्र ने लेबनान युद्ध के दौरान इजरायली आक्रामकता के कारण फिलिस्तीनी और लेबनानी बच्चों की दुर्दशा पर ध्यान केंद्रित किया। विधानसभा ने लेबनान में बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने का संकल्प लिया। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने घोषणा की कि हर साल, 4 जून को, आक्रामकता के शिकार मासूम बच्चों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाएगा। जल्द ही, संयुक्त राष्ट्र ने बच्चों के अधिकारों के लिए पूरे विश्व में काम करने के लिए अपनी दृष्टि को बढ़ा दिया।

12 अंतर्राष्ट्रीय यौनकर्मी दिवस 2024

2 जून, 2024 को, दुनिया अंतर्राष्ट्रीय यौनकर्मी दिवस मनाती है, जो दुनियाभर में यौनकर्मियों द्वारा झेली जाने वाली चुनौतियों और शोषण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है। यह वार्षिक आयोजन यौन उद्योग में संलग्न लोगों के लिए स्वस्थ कार्य परिस्थितियों, सम्मान और मानवाधिकारों के महत्व की याद दिलाने के रूप में कार्य करता है। अंतर्राष्ट्रीय यौनकर्मी दिवस की शुरुआत 2 जून, 1975 को हुई थी, जब लगभग 100 यौनकर्मी फ्रांस के ल्यों शहर में सेंट-निज़ियर चर्च में एकत्रित हुए थे। वे अपने शोषणकारी कार्य स्थितियों और जीवन की परिस्थितियों के बारे में अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए एक साथ आए थे।

13 तेलंगाना स्थापना दिवस

तेलंगाना गठन दिवस भारतीय राज्य तेलंगाना में हर साल 2 जून को मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण अवसर है। यह दिन तेलंगाना की आधिकारिक स्थापना को चिह्नित करता है, जो 2 जून, 2014 को भारत के 28वें राज्य के रूप में स्थापित हुआ था।