‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की शुरुआत

0
14

1 ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की शुरुआत

5 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर ‘एक पेड़ मां के नाम‘ अभियान की शुरुआत की। इसके तहत पीएम मोदी ने दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क में पीपल का पौधा भी लगाया। विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 को जून को दुनियाभर में मनाया जाता है। 5 जून 1972 में स्वीडन के स्टॉकहोम में मानव पर्यावरण पर यूनाइटेड नेशंस सम्मेलन हुआ था। इसके बाद 1973 में विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत यूनाइटेड नेशंस (UN) ने की थी। इस साल पर्यावरण दिवस की थीम ‘भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखे से बचाव‘ है। सऊदी अरब विश्व पर्यावरण दिवस 2024 के लिए वैश्विक मेजबान है।

2 QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025

5 जून को दुनियाभर की यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग करने वाली संस्था क्वाक्वेरेली साइमंड्स (QS) ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 जारी की। बम्‍बई के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-आईआईटी ने इस वर्ष क्यूएस विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में प्रथम भारतीय संस्थान का दर्जा प्राप्‍त किया है। पहली बार आईआईटी बम्बई को शीर्ष 125 में स्थान दिया गया है। संस्थान ने 118वां स्थान हासिल किया है। संस्थान ने पिछले साल 149वीं रैंक हासिल की थी। IIT दिल्ली को देश में दूसरी पोजिशन और IIT बेंगलुरु को तीसरा स्थान मिला। इस लिस्ट में IIT खड़गपुर को चौथी पोजिशन मिली है। IIT मद्रास को इंडियन यूनिवर्सिटी रैंक में 5वां स्थान मिला। इस लिस्ट के मुताबिक 61% इंडियन यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग में सुधार हुआ है। अमेरिकी यूनिवर्सिटी मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को वर्ल्ड में टॉप पोजिशन मिली है।

3 नवीन पटनायक ने CM पद से इस्तीफा दिया

5 जून को ओडिशा में बीजू जनता दल (BJD) अध्यक्ष नवीन पटनायक ने CM पद से इस्तीफा दे दिया। वे पिछले 24 साल से राज्य के मुख्यमंत्री थे। 4 जून को ओडिशा में विधानसभा चुनाव के नतीजे आए। इसमें बीजेपी को 147 में से 78, तो BJD को 51 सीटें मिलीं। राज्य में बीजेपी पहली बार पूर्ण बहुमत से अकेले सरकार बनाएगी। ओडिशा में BJD सन 2000 से अब तक लगातार सत्ता में रही है। नवीन पटनायक ने 5 मार्च 2000 को पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। नवीन पटनायक (24 साल और 83 दिन) सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री पद पर रहने वाले देश के दूसरे नेता हैं। सबसे ज्यादा समय तक सिक्किम के पूर्व सीएम पवन चामलिंग (24 साल और 165 दिन) मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

4 स्लोवेनिया ने फिलीस्तीन को मान्यता दी

4 जून को स्लोवेनिया फिलीस्तीन को देश के तौर पर मान्यता देने वाला नया यूरोपीय देश बन गया। इसके पहले स्पेन, आयरलैंड और नॉर्वे फिलीस्तीन को एक देश के तौर पर मान्यता दे चुके हैं। स्लोवेनियाई राष्ट्रीय सभा ने गाजा पट्टी में युद्धविराम के उद्देश्य से मतदान किया। इस मतदान में फिलीस्तीन को मान्यता देने के लिए वोटिंग हुई। संसद के 90 सदस्यों में से 53 ने फिलीस्तीन के हक में मतदान किया। मौजूदा लोगों में से 52 ने भी फिलीस्तीन के पक्ष में वोट किया। स्लोवेनियाई संसद की अध्यक्ष उर्स्का क्लाकोकर जुपांचिक ने मतदान के नतीजों का ऐलान किया। इसके साथ ही स्लोवेनिया 27 देशों वाले यूरोपीय संघ का 10वां सदस्य बन गया, जिसने फिलीस्तीन को मान्यता दी है।

5 पाकिस्तानी सेना की पहली अल्पसंख्यक महिला ब्रिगेडियर बनीं हेलेन मैरी रॉबर्ट्स

हेलेन मैरी रॉबर्ट्स पाकिस्तानी सेना की पहली अल्पसंख्यक समुदाय की महिला ब्रिगेडियर बनीं। ब्रिगेडियर रॉबर्ट्स पाकिस्तानी ईसाई समुदाय की सदस्य है। देश की पहली अल्पसंख्यक समुदाय की महिला ब्रिगेडियर बनकर उन्होंने इतिहास रच दिया। ब्रिगेडियर हेलेन मैरी रॉबर्ट्स सीनियर पैथोलॉजिस्ट हैं और पिछले 26 वर्षों से पाकिस्तानी सेना में सेवारत हैं।

6 असम का नया IIM कामरूप

केंद्र सरकार ने कामरूप जिले में एक नया भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) स्थापित करने के लिए असम के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शिक्षा मंत्रालय से “सैद्धांतिक अनुमोदन” की घोषणा की, जिसमें IIM अहमदाबाद नए संस्थान का मार्गदर्शन करेगा। पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में सिर्फ एक IIM के साथ, IIM कामरूप की स्थापना क्षेत्र में शिक्षा और उद्योग को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करने के लिए तैयार है। राज्य सरकार के प्रस्ताव ने प्रबंधन केंद्र की क्षमता पर प्रकाश डाला, जिससे नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश जैसे पड़ोसी राज्यों को फायदा होगा।

7 इसरो ने वायुगतिकीय डिजाइन और विश्लेषण के लिए प्रवाह सॉफ्टवेयर विकसित किया

हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation- ISRO) ने Parallel RANS Solver for Aerospace Vehicle Aero-thermo-dynamic Analysis- PraVaHa के लिये पैरेलल RANS सॉल्वर नामक कम्प्यूटेशनल फ्लुइड डायनेमिक्स (Computational Fluid Dynamics- CFD) सॉफ्टवेयर विकसित किया है। प्रवाह (PraVaHa) एक सॉफ्टवेयर उपकरण है जिसे विशेष रूप से प्रक्षेपण वाहनों और पंखयुक्त तथा बिना पंखयुक्त (Winged and Unwinged) पुनः प्रवेश वाहनों जैसे एयरोस्पेस वाहनों के वायुगतिकी एवं ऊष्मागतिकी का विश्लेषण करने के लिये डिज़ाइन किया गया है। यह एयरोस्पेस वाहनों के चारों ओर वायु प्रवाह का अनुकरण करता है तथा परिणामी बलों और तापीय प्रभावों की गणना करता है, जो इन निकायों के लिये आवश्यक आकार, संरचना एवं थर्मल प्रोटेक्शन सिस्टम (TPS) को डिज़ाइन करने के लिये आवश्यक है। इसका उपयोग मानव-योग्य प्रक्षेपण वाहनों, जैसे HLVM3, क्रू एस्केप सिस्टम ( Crew Escape System- CES) और क्रू मॉड्यूल (CM) के वायुगतिकीय विश्लेषण के लिये गगनयान मिशन में व्यापक पैमाने पर किया गया है। प्रक्षेपण या पुन: प्रवेश के दौरान पृथ्वी के वायुमंडल से गुज़रते समय कोई भी एयरोस्पेस वाहन बाह्य दबाव और ऊष्मा प्रवाह के संदर्भ में गंभीर वायुगतिकीय एवं वायुतापीय भार के अधीन होता है। कम्प्यूटेशनल फ्लुइड डायनेमिक्स (CFD) वायुगतिकीय एवं वायुतापीय भार की भविष्यवाणी करने के लिये एक ऐसा उपकरण है जो अवस्था के समीकरण के साथ द्रव्यमान, संवेग और ऊर्जा के संरक्षण के समीकरणों को संख्यात्मक रूप से हल करता है।

8 खान मंत्रालय ने 2025 तक देश में तपेदिक के उन्मूलन की दिशा में सहयोग करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के केंद्रीय टीबी प्रभाग के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

खान मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के केंद्रीय टीबी प्रभाग ने नई दिल्ली में क्षय रोग उन्मूलन की दिशा में सहयोगात्मक और समन्वित कार्रवाई के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। 2025 तक भारत में क्षय रोग (टीबी) के उन्मूलन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए यह समझौता ज्ञापन अंतर-मंत्रालयी सहयोग और रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देगा। इस साझेदारी का उद्देश्य राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत वेबिनार और अन्य जागरूकता-निर्माण पहलों जैसे सहयोगात्मक क्षेत्रीय कार्यों के लिए सीपीएसई, संबद्ध कार्यालयों, अधीनस्थ कार्यालयों और खान मंत्रालय के स्वायत्त निकायों को शामिल करना है।

9 सिद्धलिंग पत्तनशेट्टी ने गुडलेप्पा हल्लीकेरी पुरस्कार 2024 जीता

कवि और नाटककार सिद्धलिंग पट्टानाशेट्टी को गुडलेप्पा हल्लीकेरी मेमोरियल फाउंडेशन, होसरिट्टी (हावेरी जिला) द्वारा 2024 के प्रतिष्ठित गुडलेप्पा हल्लीकेरी पुरस्कार के लिए चुना गया है। हावेरी जिले के होसरिट्टी के गुडलेप्पा हल्लीकेरी मेमोरियल फाउंडेशन के वरिष्ठ ट्रस्टी वीरन्ना चेकी ने यह घोषणा की। यह 19वां पुरस्कार है और यह 6 जून को गुडलेप्पा हल्लिकेरी की जयंती के उपलक्ष्य में प्रदान किया जाएगा। भारतीय स्वतंत्रता सेनानी गुल्डेप्पा हल्लीकेरी (1906-1972) कर्नाटक राज्य के हावेरी जिले के होसारिट्टी के मूल निवासी थे। होसरिट्टी में उन्होंने गांधी ग्रामीण गुरुकुल नामक एक आवासीय विद्यालय की स्थापना की। हाल्लिकेरी ने अहिंसक विरोध और शांति प्रदर्शनों का उपयोग कई अन्य मुक्ति सेनानियों के साथ सहयोग करने के लिए किया, जिनमें मेलारा महादेवप्पा, सानिकोप्पा और महात्मा गांधी शामिल थे।

 

11 पाकिस्तान ने चीन की मदद से अंतरिक्ष में भेजा पाकसेट एमएम 1 उपग्रह

पाकिस्तान ने चीन की मदद से तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए अंतरिक्ष में एक संचार उपग्रह को प्रक्षेपित किया है। इसके साथ ही पाकिस्तान ने एक महीने के भीतर अंतरिक्ष की कक्षा में दूसरा उपग्रह भेज दिया है। इस बहु मिशन संचार उपग्रह को पाकसेट एमएम 1 (PAKSAT MM1) नाम दिया गया है। इस उपग्रह को जिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया है।

12 मुंबई के सुपर कॉप कृष्ण प्रकाश को मिला हिंदी साहित्य भारती पुरस्कार

प्रसिद्ध वार्षिक हिंदी साहित्य भारती पुरस्कार कृष्ण प्रकाश को दिया गया है, जो मुंबई पुलिस की विशेष आतंकवाद विरोधी टीम, फोर्स वन का नेतृत्व करने के लिए जाने जाते हैं। पुरस्कार को मुंबई के बहुसंस्कृतिक सब में राम शास्वत श्रीराम इवेंट में दिया गया। कृष्ण प्रकाश को उस अधिकारी के रूप में जाना जाता है जो मुंबई पुलिस की एलीट काउंटर-आतंकी इकाई, फोर्स वन के प्रमुख हैं। कृष्ण प्रकाश दो बार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर हैं, जिन्होंने भगवान राम को पोस्टकार्ड के माध्यम से अधिकतम संख्या में पत्र देने के लिए अपने तीसरे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को हासिल किया।

13 अशोक लेलैंड ने लॉन्च किया ‘सारथी सुरक्षा पॉलिसी’

अशोक लेलैंडहिंदुजा ग्रुप का भारतीय प्रमुख और देश के प्रमुख वाणिज्यिक वाहन निर्माताओं में से एक, ने ‘सारथी सुरक्षा पॉलिसी’ लॉन्च की है। यह एक व्यापक बीमा पॉलिसी है जो ड्राइवर समुदाय की सुरक्षा के लिए बनाई गई है। “सारथी सुरक्षा पॉलिसी” आकस्मिक मृत्यु, स्थायी विकलांगता, और आंशिक विकलांगता को प्रति चेसिस 10 लाख रुपये तक कवर करती है। कंपनी ने कहा कि इस पॉलिसी में बच्चों की विशेष शिक्षा बोनस और आकस्मिक अस्पताल में भर्ती होना जैसी अन्य चीजें भी शामिल हैं।

14 SEBI ने निवेशकों के लिए लॉन्च किया साथी 2.0 पर्सनल फाइनेंस ऐप

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने “साथी 2.0” लॉन्च किया है, एक मोबाइल ऐप जो जटिल वित्तीय अवधारणाओं को सरलीकृत करने और निष्पक्ष जानकारी के साथ निवेशकों को सशक्त बनाने के लिए तैयार किया गया है। इस एप्लिकेशन में विभिन्न वित्तीय पहलुओं पर मॉड्यूल शामिल हैं जैसे कि KYC प्रक्रिया, म्यूच्यूअल फंड, ईटीएफ, शेयरों की खरीददारी और बिक्री, निवेशक शिकायतों का समाधान, और ऑनलाइन विवाद समाधान प्लेटफ़ॉर्म। इसके साथ ही, यह निवेशकों को उनकी व्यक्तिगत वित्त योजना में सहायता के लिए शैक्षिक वीडियोज़ भी प्रदान करता है।

15 नोकिया, गति शक्ति विश्वविद्यालय में 5जी/6जी संचार अनुसंधान पर सहयोग के लिए समझौता

फिनलैंड की दूरसंचार उपकरण विनिर्माता कंपनी नोकिया ने परिवहन और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में 5जी/6जी संचार से संबंधित संयुक्त अनुसंधान के लिए गति शक्ति विश्वविद्यालय (जीएसवी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी के बयान के अनुसार, नोकिया और गति शक्ति विश्वविद्यालय 5जी/6जी संचार में अनुसंधान के अवसरों पर सहयोग करेंगे।जीएसवी रेल मंत्रालय के तहत है। इसके कुलाधिपति रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव हैं। वैष्णव की उपस्थिति में यहां स्थित रेल भवन में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। जीएसवी एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना परिवहन तथा लॉजिस्टिक्स क्षेत्रों के लिए बहु-विषयक शिक्षा, अनुसंधान, कौशल व कार्यकारी शिक्षा प्रदान करने के मकसद से की गई थी।

16 विश्व पर्यावरण दिवस

विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को मनाया जाता है। ये दिन पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाने और पर्यावरण के मुद्दे पर कार्य करने को लेकर मनाया जाता है। पर्यावरण की रक्षा के लिए जागरूकता को लेकर संयुक्‍त राष्ट्र के नेतृत्व में यह एक वैश्विक कार्यक्रम है। इस दिन की शुरुआत संयुक्‍त राष्ट्र महासभा द्वारा 1972 में मानव पर्यावरण पर स्टॉकहोम सम्मेलन के दौरान की गई थी। पहला पर्यावरण दिवस एक वर्ष बाद 1973 में मनाया गया। इसका उद्देश्य पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाना और पर्यावरणीय मुद्दों पर वैश्विक सहयोग को प्रोत्साहित करना है। इस वर्ष, विश्व पर्यावरण दिवस का थीम ‘भूमि पुनर्स्थापन, मरुस्थलीकरण, और सूखा लचीलापन’ है, जिसके अंतर्गत नारा है ‘हमारी भूमि। हमारा भविष्य। हम हैं #GenerationRestoration।’ सऊदी अरब किंगडम 2024 विश्व पर्यावरण दिवस के वैश्विक उत्सवों की मेजबानी करेगा, जो संयुक्त राष्ट्र मरुस्थलीकरण रोकथाम संधि की 30वीं वर्षगांठ के रूप में एक महत्वपूर्ण क्षण होगा।