राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने लोकसभा अध्‍यक्ष का चुनाव होने तक भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को अस्‍थायी अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया

0
20

1 राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने लोकसभा अध्‍यक्ष का चुनाव होने तक भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को अस्‍थायी अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने लोकसभा अध्‍यक्ष का चुनाव होने तक भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को अस्‍थायी अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है। सोशल मीडिया पोस्‍ट में संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजीजू ने बताया कि 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्‍यों के शपथ ग्रहण में अस्‍थयी अध्‍यक्ष के सहयोग के लिए कोडिकुन्नील सुरेश, थालिककोटायी राजूतेवर बालू, राधामोहन सिंह, फग्‍गन सिंह कुलस्‍ते और सुदीप बंदोपाध्‍याय को भी नियुक्त किया गया है। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा। लोकसभा अध्‍यक्ष का चुनाव 26 जून को होगा। सत्र के दौरान नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु संसद के दोनों सदनों की संयुक्‍त बैठक को संबोधित करेंगी। राज्यसभा की बैठक 27 जून से शुरू होगी। ससंद सत्र तीन जुलाई को समाप्‍त होगा।

2 सुरमा पाढ़ी ओडिशा विधानसभा की अध्यक्ष बनीं

20 जून को सीनियर बीजेपी लीडर सुरमा पाढ़ी ने ओडिशा विधानसभा अध्यक्ष का पदभार संभाला। वे प्रमिला मलिक के बाद विधानसभा अध्यक्ष बनने वाले दूसरी महिला बन गई हैं। सुरमा पाढ़ी 1988 में बीजेपी में शामिल हुई थीं। वे 1998 से 2000 तक प्रदेश बीजेपी महिला मोर्चा की अध्यक्ष रहीं। 2002-04 तक बीजेपी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनीं गईं। उन्होंने 2004 में पहली बार बीजेपी के टिकट पर नयागढ़ जिले की रानपुर सीट चुनाव लड़ा था, और जीत हासिल की थी। उन्होंने 2004-09 तक ओडिशा में बीजद-बीजेपी गठबंधन सरकार में सहकारिता विभाग में स्वतंत्र प्रभार के साथ राज्य मंत्री के रूप में काम किया है। बीजेपी ने 147 सीटों में से 78 सीटें जीतने के बाद ओडिशा में सरकार बनाई है।

3 बिहार में 65% आरक्षण का फैसला हाईकोर्ट ने रद्द किया

20 जून को पटना हाईकोर्ट ने बिहार सरकार के आरक्षण सीमा बढ़ाए जाने के फैसले को खारिज कर दिया। राज्य सरकार ने शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरियों में SC-ST, OBC और EBC को 50% से बढ़ाकर 65% आरक्षण देने का फैसला लिया था। इसे हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। याचिकाकर्ता ने तर्क दिया था कि रिजर्वेशन इन कैटेगरी की आबादी की बजाय इनके सामाजिक और शिक्षा में पिछड़ेपन पर आधारित होना चाहिए। बिहार सरकार का फैसला संविधान के अनुच्छेद 16 (1) और अनुच्छेद 15(1) का उल्लंघन है। अनुच्छेद 16 (1) राज्य के तहत किसी भी कार्यालय में रोजगार या नियुक्ति से संबंधित मामलों में सभी नागरिकों के लिए समानता का अवसर प्रदान करता है। अनुच्छेद 15 (1) किसी भी प्रकार के भेदभाव पर रोक लगाता है। जातीय गणना की सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद सरकार ने आरक्षण का दायरा बढ़ाकर ओबीसी, ईबीसी, दलित और आदिवासियों का आरक्षण 65% कर दिया था। इसमें आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को बिहार में सरकारी नौकरियों और उच्च शैक्षणिक संस्थानों में मिलने वाले 10% आरक्षण को मिलाकर कोटा को बढ़ाकर 65% तक कर दिया गया था।

4 वायु प्रदूषण से 2021 में 81 लाख लोगों की मौत

19 जून को UNICEF से जुड़ी एक अमेरिकी संस्था हेल्थ इफेक्ट इंस्टीट्यूट (HEI) ने वायु प्रदूषण की वजह से दुनिया भर में हुई लोगों की मौत का आंकड़ा जारी किया। इस रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में दुनिया भर में करीब 81 लाख लोगों की मौत हुई। ये दुनिया भर में हुई कुल मौतों का 12% है, मरने वालों में आधे भारत और चीन से हैं। 2021 में भारत में सबसे ज्यादा 1,69,400 बच्चों की मौत वायु प्रदूषण से जुड़ी बीमारियों की वजह से हुई। सभी बच्चे 5 साल से कम उम्र के थे। भारत के बाद सबसे ज्यादा नाइजीरिया (1,14,100), पाकिस्तान (68,100), इथोपिया (31,000) और बांग्लादेश (19,100) में बच्चों की मौत हुई। 90% मौतों की वजह ट्रांसपोर्ट, आवास, जंगलों की आग और जीवाश्म ईंधन आदि से पैदा होने वाले PM 2.5 जैसे प्रदूषक हैं। इसके अलावा, लाखों लोग घातक एवं गम्भीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। साउथ एशिया में सबसे अधिक मौत वायु प्रदूषण की वजह से ही हो रही है। इसके बाद हाई ब्लड प्रेशर, खान-पान और तंबाकू का नंबर आता है।

5 एनएचएआई ने एआई के माध्यम से सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए आईआईआईटी दिल्ली के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

सड़क सुरक्षा बढ़ाने के मद्देनजर एनएचएआई ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर सड़क संकेतों की उपलब्धता में सुधार के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित समाधानों का लाभ उठाने के संबंध में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सरकार (एनसीटी) द्वारा स्थापित एक तकनीकी विश्वविद्यालय इंद्रप्रस्थ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (दिल्ली) के साथ समझौता-ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के एक हिस्से के रूप में, आईआईआईटी दिल्ली चुनिंदा राष्ट्रीय राजमार्गों पर सड़क संकेतों की उपलब्धता और स्थिति से संबंधित चित्र व अन्य संबंधित डेटा एकत्र करने के लिए सर्वेक्षण करेगा। इस परियोजना के तहत अनुमानित लंबाई लगभग 25,000 किलोमीटर होगी। सर्वेक्षण के माध्यम से एकत्र किए गए आंकड़ों को आईआईआईटी दिल्ली द्वारा सड़क संकेतों की सटीक पहचान और वर्गीकरण के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग के माध्यम से संसाधित किया जाएगा। परिणामों पर आधारित सर्वेक्षण रिपोर्ट में वर्गीकरण, सड़क संकेतों की व्यापक संरचनात्मक स्थिति और अन्य सहायक आंकड़ों के साथ मौजूदा सड़क संकेतों की भू-मुद्रांकित सूची शामिल होगी।

6 विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने भारत के कृषि क्षेत्र को उभरते कौशल के साथ मजबूती देने के लिए कौशल ऑस्ट्रेलिया सरकार के साथ की साझेदारी

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) ने ऑस्ट्रेलिया सरकार के सहयोग से ऑस्ट्रेलिया-इंडिया क्रिटिकल एग्रीकल्चर स्किल्स पायलट प्रोजेक्ट से मिली सीख पर चर्चा करने के लिए एक व्यापक एवं उत्पादक राउंड टेबल बातचीत का आयोजन किया। बैठक का आयोजन कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के सचिव श्री अतुल कुमार तिवारी और ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग में मिनिस्‍टर काउंसलर (शिक्षा एवं अनुसंधान) मैथ्यू जॉनस्टन के नेतृत्व में किया गया। बैठक में इस पहल को आगे बढ़ाने, बड़े पैमाने पर लाने और इस मॉडल को अन्य क्षेत्रों में दोहराने के अवसरों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

7 पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने बायोकंटेनमेंट सुविधा के उन्नयन और संबंधित मरम्मत कार्यों के निष्पादन के लिए राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए

मत्स्यपालन और डेयरी मंत्रालय के पशुपालन एवं डेयरी विभाग (डीएएचडी) ने सचिव, सुश्री अलका उपाध्याय की उपस्थिति में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के साथ चौधरी चरण सिंह राष्ट्रीय पशु स्वास्थ्य संस्थान (सीसीएसएनएआईएच), बागपत में “बायोकंटेनमेंट सुविधा के उन्नयन और संबंधित मरम्मत कार्यों” के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इन कार्यों के लिए अनुमानित बजटीय व्यय 160 करोड़ रुपये का है और इसे 20 महीनों के भीतर पूरा करने की योजना है। इस अवसर पर विभाग, सीसीएसएनआईएएच, बागपत और राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

8 पूर्वी और पश्चिमी घाट के इलाकों में मीठे पानी में डायटम की एक नई प्रजाति की खोज

शोधकर्ताओं ने पूर्वी घाट की स्वच्छ जल नदी में पाए जाने वाले गोम्फोनमॉइड डायटम की एक नई प्रजाति की खोज की है। इस प्रजाति में कई दिलचस्प विशेषताएं हैं, जो इसे वाल्व समरूपता और अन्य कुछ वाल्व विशेषताओं के मामले में गोम्फोनमॉइड समूह के अन्य सदस्यों से अलग करती हैं। देश में इसके सीमित वितरण को अहमियत देने के लिए इसे इंडिकोनेमा नाम दिया गया है। यह शोध भारत के विविध परिदृश्यों की जैव विविधता को आकार देने में डायटम के महत्व को रेखांकित करता है। डायटम सूक्ष्म शैवाल हैं जो वैश्विक ऑक्सीजन का 25 प्रतिशत, यानी हमारे द्वारा ली जाने वाली ऑक्सीजन की लगभग हर चौथी सांस का उत्पादन करके हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे जलीय खाद्य श्रृंखला के आधार के रूप में कार्य करते हैं। किसी भी जल रसायन परिवर्तन के प्रति उनकी संवेदनशीलता के कारण, वे जलीय स्वास्थ्य के उत्कृष्ट संकेतक हैं।

9 अरुणाचल प्रदेश: पश्चिम कामेंग जिले के मंडला क्षेत्र में पौधे की एक नई प्रजाति की खोज की गई

भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण के अरुणाचल प्रदेश क्षेत्रीय केंद्र के शोधकर्ताओं के एक दल ने अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले के मंडला क्षेत्र में पौधे की एक नई प्रजाति की खोज की है। इसे पेट्रोकोस्मिया अरुणाचलेंस नाम दिया गया है। पेट्रोकोस्मिया अरुणाचलेंस नामक पौधे का पहली बार भारत में पता चला है। इस पौधे की खोज से अरुणाचल प्रदेश में पाए जाने वाले पौधों की उल्लेखनीय विभिन्नता का पता चलता है। नॉर्डिक जर्नल ऑफ बॉटनी में संबंधित पौधों के बारे में विस्तृत अनुसंधान किया गया है। डॉ. कृष्णा चाउलु के नेतृत्व में इस पौधे की खोज की गई है। इस अनुसंधान दल में एपीआरसी, ईटानगर के अक्षत शेनॉय और अजीत रॉय भी शामिल थे।

10 गिद्धों की एशियन किंग प्रजाति के लिए उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में स्थापित किया जाएगा दुनिया का पहला संरक्षण और प्रजनन केंद्र

उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में गिद्धों की एशियन किंग प्रजाति के लिए दुनिया का पहला संरक्षण और प्रजनन केंद्र स्थापित किया जाएगा। केंद्र का नाम जटायु संरक्षण और प्रजनन केंद्र है। यह केंद्र लुप्तप्राय प्रजातियों की आबादी में सुधार करेगा जो वर्ष 2007 से अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ की लुप्तप्राय सूची में दर्ज हैं। एशियन किंग गिद्ध आवासों के नष्ट होने और घरेलू पशुओं में डायक्लोफेनाक दवा के अत्यधिक उपयोग के कारण खतरे में हैं। यह दवा गिद्धों के लिए जहरीली होती है। केंद्र का लक्ष्य गिद्धों के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना और उनकी आबादी बढ़ाना है।

11 कनाडा ने ईरान के आईआरजीसी को आतंकवादी संगठन घोषित किया

कनाडा ने ईरान के सशस्‍त्र बलों की एक शाखा, ईरान इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कोर (आईआरजीसी) को आतंकवादी संगठन घोषित किया है। कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने कहा कि उनका देश आईआरजीसी की आतंकवादी गतिविधियों से निपटने की पूरी कोशिश करेगा। कनाडा में शीर्ष आईआरजीसी सदस्यों सहित ईरानी अधिकारियों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है।

12 राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन ने 3 वर्षों में 3.85 लाख करोड़ रुपये मूल्‍य की परिसंपत्तियों का मुद्रीकरण किया

हाल ही में नीति आयोग के एक बयान के अनुसार, वर्ष 2021-22 से 2024-25 तक की वित्तीय अवधि के पहले तीन वर्षों के दौरान राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन के तहत सरकार द्वारा 3.85 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति का मुद्रीकरण किया गया है। नीति आयोग को राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन विकसित करने का दायित्व सौंपा गया है। NMP में चार वर्ष की अवधि (वित्त वर्ष 2021-22 से 2024-25) में सड़क, रेलवे, बिजली, तेल और गैस पाइपलाइन, दूरसंचार, नागरिक उड्डयन आदि जैसे क्षेत्रों में केंद्र सरकार की प्रमुख परिसंपत्तियों को पट्टे पर देने के माध्यम से 6 लाख करोड़ रुपए की कुल मुद्रीकरण क्षमता की परिकल्पना की गई है। NMP के माध्यम से मुद्रीकरण में केवल मुख्य परिसंपत्तियाँ शामिल हैं, गैर-मुख्य परिसंपत्तियों के विनिवेश के माध्यम से मुद्रीकरण को छोड़कर। फिलहाल केवल केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रालयों और बुनियादी ढाँचा क्षेत्र के CPSE की परिसंपत्तियों को ही इसमें शामिल किया गया है।

13 भारत अगस्त में अपना पहला बहुराष्ट्रीय वायु अभ्यास तरंग शक्ति आयोजित करेगा

अगस्त 2024 में भारत तरंग शक्ति-2024 नामक अपने पहले बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यास का आयोजन करेगा, जिसमें 10 देश भाग लेंगे तथा इसमें कुछ अन्य पर्यवेक्षक के रूप में शामिल होंगे। यह अमेरिका द्वारा आयोजित रेड फ्लैग अभ्यास से प्रेरित है इसका आयोजन दो चरणों में होगा, जिसका पहला चरण दक्षिण भारत में और दूसरा पश्चिम में होगा। इसमें ऑस्ट्रेलिया, फ्राँस, जर्मनी, जापान, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम तथा संयुक्त राज्य अमेरिका के भाग लेने की आशा है इसमें जर्मनी द्वारा A-400M विमान का प्रदर्शन किया जाएगा। इसे मध्यम परिवहन विमान की श्रेणी में खुले टेंडर के संभावित विकल्प के रूप में माना जा रहा है।

14 धनलक्ष्मी बैंक ने अजित कुमार केके को प्रबंध निदेशक बनाया

निजी क्षेत्र के धनलक्ष्मी बैंक ने कहा कि उसने अजित कुमार केके को बैंक का प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त किया है। केरल स्थित धनलक्ष्मी बैंक ने शेयर बाजार को बताया कि वह 20 जून को कार्यभार संभालेंगे। बैंक के निदेशक मंडल की हुई बैठक में अजित कुमार केके को 20 जून, 2024 से तीन साल के लिए बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दी।

15 कोट्टक्कल आर्य वैद्य साला ने पी. माधवानकुट्टी वारियर को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया

कोट्टक्कल आर्य वैद्य शाला, एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक संस्थान, ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का जश्न मनाया क्योंकि इसके प्रबंध ट्रस्टी और मुख्य चिकित्सक, पी. माधवनकुट्टी वैरियर को केरल स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (KUHS) द्वारा मानद डॉक्टर ऑफ साइंस (DSc) की उपाधि से सम्मानित किया गया। डॉ. वैरियर के साथ, दो अन्य प्रतिष्ठित व्यक्तियों को भी केयूएचएस द्वारा मानद डीएससी डिग्री से सम्मानित किया गया। एम.आर. राजगोपाल, जिन्हें ‘भारत में उपशामक देखभाल के जनक’ के रूप में जाना जाता है, और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष एस. सोमनाथ को प्रतिष्ठित सम्मान मिला।पुरस्कार राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान द्वारा प्रस्तुत किए गए।

16 India और अमेरिका जलवायु परिवर्तन के लिए नासा-इसरो रडार लॉन्च करेंगे

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) जलवायु परिवर्तन और अन्य वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए संयुक्त रूप से नासा-इसरो सिंथेटिक एपर्चर रडार लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। यह घोषणा व्हाइट हाउस ने की है, क्योंकि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन दो दिवसीय दौरे पर नई दिल्ली में हैं। यूएस स्पेस फोर्स और भारतीय स्टार्टअप्स, 114ai और 3rdiTech के बीच एक नई साझेदारी शुरू की जा रही है। इस साझेदारी में अंतरिक्ष स्थिति जागरूकता, डेटा फ्यूजन तकनीकों और इंफ्रारेड सेंसर सेमीकंडक्टर निर्माण को आगे बढ़ाना शामिल है। दुनिया के दो सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्रों के रूप में, संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत दोस्ती का एक अनूठा बंधन साझा करते हैं,और श्री सुलिवन की यात्रा पहले से ही मजबूत यूएस-इंडिया साझेदारी को और गहरा करेगी ताकि एक सुरक्षित और अधिक समृद्ध इंडो-पैसिफिक बनाया जा सके।

17 दिल्ली एयरपोर्ट ने चेक-इन सामान के लिए भारत का पहला सेल्फ-सर्विस मेकैनिज्म लॉन्च किया

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने 17 जून को एक सेल्फ-सर्विस मेकैनिज्म लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य यात्रियों को अपना सामान जमा करने, टैग इकट्ठा करने और बोर्डिंग पास प्रिंट करने की प्रक्रिया को कम समय में पूरा करने में सक्षम बनाना है। दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट ने टर्मिनल 1 और टर्मिनल 3 में लगभग 50 सेल्फ-सर्विस बैग ड्रॉप (SSBD) इकाइयाँ स्थापित की हैं। ये इकाइयाँ तीन एयरलाइनों – एयर इंडिया, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस – के यात्रियों के लिए उपलब्ध हैं। इस नए मैकेनिज्म के तहत यात्री आगमन पर CUSS कियोस्क से अपने लगेज टैग इकट्ठा कर सकते हैं और उन्हें संलग्न कर सकते हैं। इसके बाद यात्री अपने बैग को SBD कन्वेयर बेल्ट पर रखते हैं, और सिस्टम एक क्लिक के साथ संबंधित एयरलाइन के एप्लिकेशन को SBD मशीन पर खोल देता है।

18 RBI द्वारा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और सोनाली बैंक पीएलसी पर लगाया गया भारी जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्राहक संरक्षण और KYC मानदंडों से संबंधित उल्लंघनों के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और सोनाली बैंक पीएलसी पर जुर्माना लगाया है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर ₹1.45 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है, जिसमें अनियमित ऋण स्वीकृति और अनधिकृत लेन-देन देरी जैसी अनियमितताएं शामिल हैं। वहीं, सोनाली बैंक पीएलसी पर KYC निर्देशों, 2016 के साथ गैर-अनुपालन के लिए ₹96.4 लाख का जुर्माना लगाया गया है। ये दंड RBI की बैंकिंग क्षेत्र में नियामक और सांविधिक अनुपालन को लागू करने की प्रतिबद्धता को उजागर करते हैं।

19 ली ज़ी जिया ने BWF ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में जीत हासिल की

16 जून को सिडनी में BWF ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में एक रोमांचक फाइनल में, मलेशिया के ली ज़ी जिया जापान के नारोका कोडाई के खिलाफ विजयी हुए, जिन्होंने सीजन का अपना दूसरा खिताब हासिल किया। ली ने पिछले महीने थाईलैंड ओपन जीता था और अंतिम स्कोर 21-19, 11-21, 21-18 था।

20 विराट कोहली बने भारत के सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी ब्रांड

वैश्विक परामर्श फर्म क्रोल द्वारा जारी किए गए सेलिब्रिटी ब्रांड मूल्यांकन रिपोर्ट 2023 के अनुसार, क्रिकेटर विराट कोहली ने भारत के सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी ब्रांड के रूप में शीर्ष स्थान को पुनः प्राप्त किया है। जिसका ब्रांड मूल्य $227.9 मिलियन है। इससे उनके ब्रांड मूल्य में 2022 में $176.9 मिलियन से 30% की वृद्धि हुई है। कोहली की उल्लेखनीय ब्रांड वैल्यू ने बॉलीवुड स्टार रणवीर सिंह को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 203.1 मिलियन डॉलर के ब्रांड वैल्यू के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। क्रिकेट आइकन ने पहले 2017 में शाहरुख खान को पीछे छोड़ दिया था और तब से उनकी ब्रांड वैल्यू में 58% की वृद्धि हुई है।