नोएडा फिल्म सिटी के लिए बोनी कपूर ने MoU साइन किया

0
19

1 नोएडा फिल्म सिटी के लिए बोनी कपूर ने MoU साइन किया

27 जून को नोएडा में फिल्म प्रोड्यूसर बोनी कपूर ने यमुना प्राधिकरण के साथ नोएडा फिल्म सिटी निर्माण को लेकर समझौता किया। बोनी कपूर और आशीष भूटानी की कंपनी बेव्यू प्रोजेक्ट्स ने 31 जनवरी को फिल्म सिटी के लिए बोली जीती थी। पहले चरण में करीब 230 एकड़ भूमि को विकसित किया जाएगा। कुल 1,000 एकड़ की भूमि में से 220 एकड़ कमर्शियल और 780 एकड़ इंडस्ट्रियल इस्तेमाल के लिए है। फिल्म सिटी के निर्माण परियोजना की अनुमानित लागत 1510 करोड़ रुपए है। इस फिल्म सिटी से होने वाले प्रॉफिट का 18% यमुना अथॉरिटी को मिलेगा। बोनी कपूर नोएडा फिल्म सिटी में पहली फिल्म ‘नो एंट्री में एंट्री‘ की शूटिंग करेंगे।

2 अरुंधति रॉय ने जीता पेन पिंटर पुरस्कार 2024

27 जून को ब्रिटिश लाइब्रेरी ने भारतीय लेखिका अरुंधति रॉय को पेन पिंटर पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया। पेन पिंटर पुरस्कार की शुरुआत 2009 में हुई थी, जिसे नोबेल पुरस्कार विजेता नाटककार हेरोल्ड पिंटर की याद में शुरू किया गया था। अरुंधति रॉय का जन्म 24 नवम्बर 1961 को मेघालय में हुआ था। अरुंधति को 1997 में उनके पहले उपन्यास ‘द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स‘ के लिए बुकर प्राइज मिला था। इस उपन्यास के लिए उन्हें एक मिलियन पाउंड्स (करीब 8 करोड़ रुपए) एडवांस में मिले थे। यह किताब मई में प्रकाशित हुई थी और जून तक ये विश्व के 18 देशों में बिक चुकी थी। इसी साल के अंत तक TIME ने पांच सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तकों में इसे शामिल किया। पेन पिंटर पुरस्कार हर साल यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड या कॉमनवेल्थ नेशंस में रहने वाले साहित्यकारों को दिया जाता है।

3 होसुर में नया इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेगा

27 जून को तमिलनाडु विधानसभा में मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने होसुर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की। राज्य सरकार होसुर में लगभग 2,000 एकड़ में नया इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की योजना बना रही है। नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सालाना लगभग 3 करोड़ यात्री सफर कर सकेंगे। होसुर पहले से ही EXIM गेटवे से कनेक्टिविटी रखता है। यहां एयरपोर्ट बनने से चेन्नई, तिरुवल्लूर, श्रीपेरुम्बदूर और कोयंबटूर जैसी कमर्शियल सिटीज से कनेक्टिविटी हो जाएगी। सीएम स्टालिन ने चेन्नई, मदुरै और कोयंबटूर की लाइब्रेरी की तरह त्रिची में भी एक लाइब्रेरी और साइंस सेंटर की स्थापना की घोषणा की।

4 जे.पी. नड्डा को राज्यसभा में सदन के नेता के रूप में नियुक्त किया गया

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा को राज्यसभा में सदन का नेता नामित किया गया है। श्री नड्डा ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की जगह ली, जिन्होंने हाल ही में लोकसभा चुनाव जीता और 24 जून को संसद के निचले सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली। राज्यसभा में सदन का नेता राज्यसभा में बहुमत दल का नेता और संसदीय अध्यक्ष होता है और आम तौर पर या तो कैबिनेट मंत्री या कोई अन्य मनोनीत मंत्री होता है। सदन का नेता सदन में सरकारी बैठकों और व्यवसाय के आयोजन के लिए जिम्मेदार होता है। यह पद संविधान में निहित नहीं है और राज्य सभा के नियमों के तहत प्रदान किया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे राज्यसभा में विपक्ष के नेता हैं।

5 म.प्र. सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में एक पी.एम. कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना को मंजूरी दी

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि प्रत्येक पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में ‘भारतीय ज्ञान परंपरा’ का केंद्र खोला जाएगा और इस संबंध में आवश्यक व्यवस्था की जाएगी। पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस 1 जुलाई से मध्य प्रदेश के सभी 55 जिलों में शुरू होने जा रहा है। प्रदेश के 55 जिलों में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने के लिए चयनित महाविद्यालयों में अतिरिक्त पदों की स्वीकृति दे दी गयी है। इन कॉलेजों को आवश्यक बजट भी उपलब्ध करवाया गया है।

6 अनुज त्यागी बने HDFC ERGO जनरल इंश्योरेंस के नए MD और CEO

निजी क्षेत्र के सामान्य बीमाकर्ता HDFC ERGO जनरल इंश्योरेंस ने 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी अनुज त्यागी को अपना नया प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त करने की घोषणा की। त्यागी, जो 2008 से कंपनी के साथ हैं और वर्तमान में डिप्टी एमडी के रूप में कार्य करते हैं, 2008 से एमडी और सीईओ रितेश कुमार की जगह लेंगे। इस नेतृत्व परिवर्तन को सभी आवश्यक नियामक अनुमोदन प्राप्त हुए हैं।

7 सरकार ने गिरिजा सुब्रमण्यन को न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी का CMD नियुक्त किया

सरकार ने गिरिजा सुब्रमण्यन को भारत के सबसे बड़े सामान्य बीमाकर्ता न्यू इंडिया एश्योरेंस के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में नियुक्त किया है। वह 19 जून, 2024 से सेवानिवृत्ति की आयु प्राप्त करने तक या अगले आदेश तक इस पद पर रहेंगी।

8 सैम पित्रोदा फिर से ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष बने

26 जून को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने सैम पित्रोदा को दोबारा ओवरसीज कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने की घोषणा की। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने अपने विवादित बयानों के बाद 8 मई को पद से इस्तीफा दिया था। लोकसभा चुनाव के बीच 8 मई को पित्रोदा का एक वीडियो सामने आया था। इसमें वो कह रहे थे कि भारत में ईस्ट के लोग चाइनीज और साउथ वाले अफ्रीकन दिखते हैं। विवाद बढ़ने के कुछ देर बाद ही पित्रोदा ने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। सैम पित्रोदा यूनाइटेड नेशंस (UN) के सलाहकार भी रह चुके हैं। वो 40 साल से ज्यादा समय से कांग्रेस से जुड़े हैं। वो पूर्व पीएम इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और डॉ. मनमोहन सिंह के साथ काम कर चुके हैं। सैम पित्रोदा को राहुल गांधी का राजनीतिक गुरु माना जाता है। 1992 में उनकी बायोग्राफी ‘सैम पित्रोदा: अ बायोग्राफी’ आ चुकी है। पित्रोदा अपने परिवार के साथ इलिनॉय (शिकॉगो) में रहते हैं। उनका दिल्ली में भी घर है।

9 मध्य प्रदेश के मंत्री अपने वेतन और भत्तों पर कर का भुगतान खुद करेंगे

भोपाल में मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक में मध्य प्रदेश कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि राज्य के मंत्रियों को मंत्री के रूप में प्राप्त होने वाले वेतन और भत्ते पर आयकर का भुगतान,मंत्री खुद अपनी जेब से करेंगे। राज्य सरकार की कैबिनेट बैठक में पेश किये गये इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी गयी। 1972 में, मध्य प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया था कि मंत्रियों के वेतन और भत्तों पर आयकर अधिनियम 1961 के तहत देय कर का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा, और व्यक्तिगत मंत्रियों पर कोई बोझ नहीं होगा। राज्य सरकार ने यह फैसला आयकर अधिनियम 1961 के प्रावधानों के तहत लिया था। इस तरह 52 साल बाद राज्य सरकार ने नियमों में बदलाव किया है।

10 जयपुर सैन्य स्टेशन: प्लास्टिक अपशिष्ट सड़क वाला देश का दूसरा सैन्य स्टेशन

जयपुर सैन्य स्टेशन प्लास्टिक कचरे से बनी सड़क बनाने वाला देश का दूसरा सैन्य स्टेशन बन गया है। प्लास्टिक कचरे से बनी सड़क का उद्घाटन 26 जून 2024 को 61 सब एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल आर एस गोदारा द्वारा किया गया। 2019 में देश का पहला सैन्य स्टेशन जहां प्लास्टिक कचरे से सड़क का निर्माण किया गया,नारंगी सैन्य स्टेशन , गुवाहाटी,असम में स्थित है। जयपुर सैन्य स्टेशन सड़क 100 मीटर लंबी है और यह सगत सिंह रोड अंडर ब्रिज से शावक कॉर्नर कॉम्प्लेक्स तक है। टिकाऊऔर हरित सैन्य स्टेशन बनाने की भारतीय सेना की नीति के अनुरूप, जयपुर में सड़क का निर्माण डीप कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड की सहायता से जीई (दक्षिण), सीई जयपुर जोन के तत्वावधान में किया गया था। पारंपरिक सड़कों की तुलना में प्लास्टिक कचरे से बनी सड़कें अधिक टिकाऊ होती हैं, इनमें टूट-फूट कम होती है, पानी का बहाव कम होता है।

11 CAG ने शिमला में भारत के पहले ‘चैडविक हाउस: नेविगेटिंग ऑडिट हेरिटेज’ संग्रहालय का उद्घाटन किया

भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक ने 24 जून को शिमला में ‘चैडविक हाउस: नेविगेटिंग ऑडिट हेरिटेज’ संग्रहालय का उद्घाटन किया। यह संग्रहालय संस्थान की समृद्ध विरासत और देश की शासन प्रणाली में इसके योगदान के संरक्षण और उत्सव में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। चैडविक हाउस, शिमला का एक महत्वपूर्ण स्थल, समृद्ध और विस्तृत इतिहास का धनी है। इसकी ऐतिहासिक महत्वता तब और बढ़ जाती है जब महात्मा गांधी 1946 में कैबिनेट मिशन के लिए शिमला की यात्रा के दौरान यहाँ रुके थे। स्वतंत्रता के बाद, 1950 में यहाँ भारतीय लेखा और लेखा परीक्षा सेवा के लिए एक प्रशिक्षण विद्यालय शुरू किया गया। प्रशिक्षण संस्थान के स्थानांतरित होने के बाद, चैडविक हाउस धीरे-धीरे उपेक्षा का शिकार हो गया। उचित देखभाल और रखरखाव के बिना, यह 2018 में ध्वस्त होने के कगार पर था। उसी समय, भारत के सर्वोच्च लेखा परीक्षा संस्थान ने इसके धरोहर को सुरक्षित रखने के लिए कदम उठाया।

12 कर्नाटक के वन मंत्री ईश्वर खंड्रे ने वन भूमि के अतिक्रमण को नियंत्रित करने के लिए इसरो के पृथ्वी अवलोकन उपग्रह की सेवाओं का उपयोग करने का आह्वान किया

कर्नाटक के वन मंत्री ईश्वर खंड्रे ने वन भूमि के अतिक्रमण को नियंत्रित करने के लिए इसरो के पृथ्वी अवलोकन उपग्रह की सेवाओं का उपयोग करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा, उसी तकनीक का उपयोग विभाग द्वारा किए गए वनीकरण प्रयासों की निगरानी और जंगल की आग को रोकने के लिए किया जा सकता है। बेंगलुरु में वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कर्नाटक राज्य रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेंटर ने जियो रेफरेंस मॉड्यूल के माध्यम से वन क्षेत्रों पर डेटा एकत्र किया है। इसरो का राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर जंगल की आग और भूमि पैटर्न में अन्य परिवर्तनों और उनके सटीक स्थानों पर वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करता है।

13 पुणे के सशस्त्र बल चिकित्सा महाविद्यालय में जीनोम अनुक्रमण की अगली पीढ़ी की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला का उद्घाटन किया गया

सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के महानिदेशक और सेना चिकित्सा कोर के वरिष्ठ कर्नल कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह ने पुणे में सशस्त्र बल चिकित्सा महाविद्यालय (एएफएमसी) में एक नई जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला (जीनोम सीक्वेंसिंग लैब) का उद्घाटन किया। यह नई प्रयोगशाला जीनोम अनुक्रमण की अगली पीढ़ी की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है, जिसमें उन्नत “नेक्स्टसीक 2000” और “मिनिसीक” एनालाइजर्स शामिल हैं। एनजीएस प्रौद्योगिकी का विभिन्न स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में व्यापक अनुप्रयोग है, जिसमें वंशानुगत रोग, ऑन्कोलॉजी, प्रत्यारोपण चिकित्सा और प्रजनन चिकित्सा शामिल हैं। यह उन्नत प्रौद्योगिकी दुर्लभ आनुवंशिक विकारों के सटीक निदान, असाध्यता के आणविक पूर्वानुमान और अंग प्रत्यारोपण को आसान बनाकर एएफएमएस की क्षमताओं को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाती है। नई दिल्ली में सेना अस्पताल (रिसर्च एंड रेफरल) के बाद, जहां 23 जनवरी 2024 को सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के महानिदेशक द्वारा एनजीएस सुविधा शुरू की गई थी, यह एएफएमएस में इस तरह की दूसरी सुविधा है।

14 भारत के पहले AI विश्वविद्यालय ने पुरस्कार विजेता अमेरिकी प्रोफेसर को VC नियुक्त किया

भारत के पहले कृत्रिम बुद्धिमत्ता विश्वविद्यालय, यूनिवर्सल एआई यूनिवर्सिटी (UAIU), ने अंतरराष्ट्रीय रणनीतिकार और कई पुरस्कार विजेता प्रोफेसर साइमन माक को अपना कुलपति नियुक्त किया है। माक भारतीय संस्थान के संस्थापक कुलपति के पद पर नियुक्त होने वाले पहले गैर-भारतीय हैं।

15 FY25 में 200 नए ब्रांच खोलेगा कोटक महिंद्रा बैंक

भारत में कोटक महिंद्रा बैंक वित्त वर्ष 25 में अपने शाखा नेटवर्क को 175 से 200 शाखाओं तक विस्तारित करने की योजना बना रहा है। यह निर्णय आईटी से संबंधित मुद्दों के कारण डिजिटल ग्राहक अधिग्रहण और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हालिया नियामक प्रतिबंधों के बावजूद आया है। समूह अध्यक्ष और उपभोक्ता बैंक के प्रमुख, श्री विराट दीवानजी ने इस विस्तार रणनीति के लिए बैंक की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला, सालाना लगभग 150 शाखाओं की ऐतिहासिक वृद्धि दर को ध्यान में रखते हुए। वर्तमान डिजिटल सीमाओं के बीच भौतिक शाखा नेटवर्क के माध्यम से ग्राहक अधिग्रहण को मजबूत करने के लिए उच्च जमा क्षमता वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

16 पैट कमिंस की टी20 विश्व कप में लगातार दूसरी हैट्रिक

23 जून को पैट कमिंस ने इतिहास रचा, क्योंकि वह टी20 विश्व कप में 2 हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने सेंट विंसेंट में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच सुपर 8 मुकाबले के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। कमिंस ने राशिद खान, करीम जनात और गुलबदीन नैब के विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की। यह केवल आठवीं बार था जब किसी गेंदबाज ने पुरुषों के टी20 विश्व कप में हैट्रिक पूरी की, और पहली बार जब किसी खिलाड़ी ने यह उपलब्धि एक से अधिक बार हासिल की।

17 स्मृति मंधाना वनडे में लगातार शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं

स्मृति मंधाना ने 19 जून को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में दो संयुक्त शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। उन्होंने द्विपक्षीय एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला में एक भारतीय महिला द्वारा सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज किया। मंधाना ने श्रृंखला में 343 रन बनाकर महिला क्रिकेट में तीन मैचों की एकदिवसीय द्विपक्षीय श्रृंखला में अब तक का सर्वोच्च स्कोरर भी बनाया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की लौरा वोल्वार्ड्ट का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों में 335 रन बनाए थे।

18 T20 का सबसे तेज अर्धशतक

नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी के नाम T20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड दर्ज है, उन्होंने एशियन गेम्स 2023 में ग्रुप स्टेज मैच में मंगोलिया के खिलाफ नौ गेंदों में अर्धशतक बनाया था। यह पारी T20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 50 रन भी है।दीपेंद्र सिंह ऐरी ने रिपब्लिक ऑफ चाइना के हांगझोऊ में झेजियांग यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी पिंगफेंग क्रिकेट फील्ड में खेले गए मैच में सिर्फ 10 गेंदों पर नाबाद 52 रन बनाए। इस रिकॉर्ड पारी में उनके धमाकेदार आठ छक्के शामिल थे। इसमें लगातार छह छक्के भी शामिल थे, जिनमें से पांच आखिरी ओवर में जड़े गए थे।

19 रोहित शर्मा बने टी-20 में 200 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज

रोहित शर्मा टी20 विश्व कप 2024 के सुपर आठ ग्रुप 1 मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 जून को सेंट लूसिया के डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 200 छक्के मारने वाले पहले खिलाड़ी बने। रोहित ने 41 गेंदों में 92 रन बनाए और इस पारी में आठ छक्के लगाए, जिससे उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल छक्कों की संख्या 203 हो गई। रोहित टी20आई क्रिकेट में 200 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इस फॉर्मेट में केवल एक अन्य बल्लेबाज के पास 150 से अधिक छक्के हैं। न्यूज़ीलैंड के मार्टिन गुप्टिल 173 टी20आई छक्कों के साथ रोहित के बाद आते हैं। भारतीय खिलाड़ियों में, केवल सूर्यकुमार यादव (129) और विराट कोहली (121) ने टी20आई क्रिकेट में 100 से अधिक छक्के लगाए हैं।

20 पूर्व सांसद पहलमान सुब्बा का निधन

27 जून को सिक्किम के पहले निर्वाचित सांसद पहलमान सुब्बा का निधन हो गया। 90 वर्षीय सुब्बा ने सेंट्रल रेफरल अस्पताल में अंतिम सांस ली। सुब्बा 1975 में सिक्किम के भारत में विलय के बाद लोकसभा के लिए चुने गए थे। सुब्बा ने 1977-80 के कार्यकाल के दौरान लोकसभा ( भारतीय संसद के निचले सदन) में सिक्किम का प्रतिनिधित्व किया था। सुब्बा ने 1980 में सिक्किम जनता पार्टी (SJP) के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीता था। वे सिक्किम शिक्षक संघ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।