शेफाली टेस्ट में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने वाली महिला क्रिकेटर

0
10

1 शेफाली टेस्ट में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने वाली महिला क्रिकेटर

भारत की आक्रामक सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया की एनाबेल सदरलैंड को पीछे छोड़ते हुए महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाली खिलाड़ी बन गयी। बीस साल की शैफाली ने सिर्फ 194 गेंदों पर अपना दोहरा शतक पूरा कर सदरलैंड को पीछे छोड़ा। ऑस्ट्रेलिया की खिलाड़ी ने इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 248 गेंदों पर दोहरा शतक बनाया था। शेफाली भारत की पूर्व कप्तान कप्तान मिताली राज के बाद लगभग 22 वर्षों के लंबे समय अंतराल पर टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाली दूसरी भारतीय भी बनीं। मिताली ने अगस्त 2002 में टॉनटन में इंग्लैंड के खिलाफ ड्रा हुए दूसरे टेस्ट के दौरान 407 गेंदों पर 214 रन बनाए थे।

2 जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने थल सेना प्रमुख का पदभार संभाला

जनरल उपेंद्र द्विवेदी, पीवीएसएम, एवीएसएम ने जनरल मनोज पांडे, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एडीसी से 30वें थल सेना प्रमुख (सीओएएस) के रूप में पदभार ग्रहण किया, जो 30 जून 2024 को राष्ट्र की चार दशकों से अधिक सेवा देने के बाद सेवानिवृत्त हुए। जनरल उपेंद्र द्विवेदी एक निपुण सैन्य नेता हैं, जिन्होंने सशस्त्र बलों में 40 वर्षों की सेवा की है। जनरल द्विवेदी सैनिक स्कूल, रीवा (मध्य प्रदेश) के पूर्व छात्र रहे हैं। उन्हें 1984 में जम्मू और कश्मीर राइफल्स की रेजिमेंट में कमीशन दिया गया था।

3 झारखंड में आदिवासी नेताओं सिद्धु-कान्हू, चांद-भैरव और फूलो-झानो के बलिदान की स्मृति में हूल दिवस मनाया गया

झारखंड में आदिवासी नेताओं सिद्धु-कान्हू, चांद-भैरव और फूलो-झानो के बलिदान की स्मृति में हूल दिवस मनाया गया। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णनमुख्यमंत्री चंपई सोरेन और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी और उनके योगदान को याद किया। इस अवसर पर शहीद सिद्धु-कान्हू समेत अन्य सेनानियों की जन्मस्थली साहिबगंज के भोगनाडीह में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। आदिवासी नायकों सिद्धो, कान्हो, चांद, भैरव सहित के नेतृत्व में वर्ष 1855 के स्वतंत्रता आंदोलन की याद में हर साल 30 जून को हुल क्रांति दिवस मनाया जाता है। झारखंड के 400 गांवों के 50,000 से अधिक आदिवासियों ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ विद्रोह कर दिया था। स्वतंत्रता के लिए भारत के लंबे संघर्ष की इस वीरतापूर्ण घटना में 20,000 से अधिक लोगों ने बलिदान दिया था।

4 ‘कार्थुम्बी छाते’ बनाने वाला आदिवासी कारीगरों का समूह

कार्थुम्बी छाते‘ बनाने वाला आदिवासी कारीगरों का समूह थंबू वनवासी कूटायमा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम में उनके उत्पाद का उल्लेख किए जाने से उत्साहित हैं। केरल के पलक्कड़ जिले के अट्टापडी के विभिन्न आदिवासी गांवों की लगभग सात सौ 50 महिलाओं को छाता बनाने का प्रशिक्षण दिया गया था। इसके बाद ‘कारथुम्बी’ ब्रांड की रंगीन छतरियां आदिवासी महिलाओं की आय का स्रोत बन गई हैं। अब यह छ‍तरियां खुले बाजार और ऑनलाइन माध्‍यमों पर उपलब्ध होने लगी है। आदिवासी समूह को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम में इन छतरियों का जिक्र होने के बाद इनकी मांग में और वृद्धि होगी। इस समूह के प्रमुख के.ए. राजू ने इस संबंध में प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया है।

5 भारत की सबसे बड़ी तेंदुआ सफारी

हाल ही में कर्नाटक के बेंगलुरु में बन्नेरघट्टा जैविक उद्यान (Bannerghatta Biological Park- BBP) में भारत की सबसे बड़ी तेंदुआ सफारी का उद्घाटन किया गया। BBP में तेंदुआ सफारी 20 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली हुई है। इसमें प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले चट्टानी ढाँचे और आंशिक रूप से पर्णपाती वनों के साथ एक उबड़-खाबड़ इलाका है तथा वर्तमान में यह 8 तेंदुओं का घर है। बन्नेरघट्टा जैविक उद्यान (BBP) को वर्ष 2004 में बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान (Bannerghatta National Park- BNP) से अलग कर दिया गया और वर्ष 1974 में इसे राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा प्राप्त हुआ। यह स्वतंत्र रूप से विचरण करने वाले तेंदुओं (पेंथेरा पार्डस) का घर है। इसमें चार खंड हैं: चिड़ियाघर, सफारी, तितली पार्क और बचाव केंद्र। पार्क की सीमाओं में चंपकधाम पहाड़ियों की घाटी भी शामिल है।

6 RBI ने 2024-27 के लिए SAARC करेंसी स्वैप फ्रेमवर्क की घोषणा की

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने भारत सरकार के सहमति से निर्णय लिया है कि 2024 से 2027 तक SAARC देशों के लिए करेंसी स्वैप व्यवस्था पर एक संशोधित फ्रेमवर्क लागू किया जाएगा। इस फ्रेमवर्क के तहत, रिज़र्व बैंक SAARC केंद्रीय बैंकों के साथ द्विपक्षीय स्वैप समझौतों में शामिल होगा, जो स्वैप सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं। 2024-27 के लिए फ्रेमवर्क के अंतर्गत, एक अलग INR स्वैप विंडो शामिल की गई है जिसमें भारतीय रुपया में स्वैप समर्थन के लिए विभिन्न सुविधाएं हैं। भारतीय रुपया समर्थन का कुल धन संग्रह ₹250 अरब है। रिज़र्व बैंक अलग US Dollar/ Euro स्वैप विंडो के तहत US$ 2 अरब के कुल धन संग्रह के साथ US$ और Euro में स्वैप व्यवस्था प्रदान करना जारी रखेगा। मुद्रा स्वैप सुविधा सभी SAARC सदस्य देशों के लिए उपलब्ध होगी, जो उनके द्विपक्षीय स्वैप समझौतों के समापन पर निर्भर करेगा।

7 सेंट्रल रेलवे ने पहली बार फ्लोटिंग सोलर प्लांट इंस्टॉल किया

सेंट्रल रेलवे ने पहली बार फ्लोटिंग सोलर प्लांट इंस्टॉल किया है। रेलवे ने यह कदम Green Earth के तहत लिया है। भारत सरकार ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है। अब भारतीय रेलवे (Indian Railway) भी सरकार की मदद के लिए आगे आया।साल 2030 तक नेशनल ट्रांसपोर्टर ने ग्रीन रेलवे (Green Energy) बनाने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए भारतीय रेलवे ने काम करना शुरू कर दिया है। भारतीय रेलवे ने कई स्टेशन की छत पर सोलर पैनल लगाया। सेंट्रल रेलवे ने इगतपुरी झील पर 10 मेगावाट पीक (मेगा वाट पीक) कैपेसिटी वाला सोलर प्लांट इंस्टॉल किया है मध्य रेलवे के अधिकारियों के अनुसार यह प्लांट नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का लाभ उठाने, सौर ऊर्जा का उपयोग करने, पवन-ऊर्जा संसाधनों को स्थापित करने के लिए स्थापित किया गया है।

8 सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएसपीआई) ने बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव और डेटा तक आसान पहुंच के लिए ई-सांख्यिकी पोर्टल लॉन्च किया

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएसपीआई) वैश्विक सांख्यिकीय तौर-तरीकों और डेटा प्रसार मानकों के अनुरूप, देश में राष्ट्रीय सांख्यिकीय प्रणाली के एकीकृत विकास के लिए नोडल मंत्रालय है। एमओएसपीआई अत्याधुनिक तकनीकों के उपयोग और वैश्विक सर्वोत्तम तौर-तरीकों को अपनाने के माध्यम से उपयोगकर्ता अनुभव और डेटा पहुंच को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस कार्यादेश के अनुरूप, मंत्रालय ने योजनाकारों, नीति-निर्माताओं, शोधकर्ताओं और आम जनता को वास्तविक समय पर इनपुट प्रदान करने के लिए एक ई-सांख्यिकी पोर्टल (https://esankhyiki.mospi.gov.in) विकसित किया है। इस पोर्टल का उद्देश्य देश में आधिकारिक सांख्यिकी के प्रसार में आसानी के लिए एक व्यापक डेटा प्रबंधन और साझाकरण प्रणाली स्थापित करना है।

9 प्रधानमंत्री ने पूर्व उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू के जीवन और यात्रा पर तीन पुस्तकों का विमोचन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू के 75वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर उनके जीवन और यात्रा पर आधारित तीन पुस्तकों का विमोचन किया। प्रधानमंत्री द्वारा विमोचन की गई पुस्तकों में (i) पूर्व उपराष्ट्रपति की जीवनी “वेंकैया नायडू – लाइफ में सर्विस” शामिल है, जिसे द हिंदू, हैदराबाद संस्करण के पूर्व स्थानीय संपादक श्री एस. नागेश कुमार ने लिखा है; (ii) “सेलिब्रेटिंग भारत – द मिशन एंड मैसेज ऑफ श्री एम. वेंकैया नायडू एज 13th वाइस प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया”, जो भारत के उपराष्ट्रपति के पूर्व सचिव डॉ. आई. वी. सुब्बा राव द्वारा संकलित एक फोटो क्रॉनिकल है; और (iii) श्री संजय किशोर द्वारा लिखित तेलुगु में सचित्र जीवनी “महानेता – लाइफ एंड जर्नी ऑफ श्री एम. वेंकैया नायडू” शामिल है।

10 अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस 2024

अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस, जो प्रतिवर्ष 29 जून को मनाया जाता है, दुनिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों की अविश्वसनीय विविधता और महत्व को पहचानने के लिए समर्पित एक दिन है। इस विशेष दिन का उद्देश्य उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के अनूठी चुनौतियों और अवसरों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है, साथ ही हमारे ग्रह के पारिस्थितिकी तंत्र और मानव समाज में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है।

11 अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस 2024

अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस प्रतिवर्ष 30 जून को मनाया जाता है। यह दिन लोकतांत्रिक शासन में संसदों की भूमिका का जश्न मनाता है और राष्ट्रों के बीच शांति और समझ बनाने में उनके महत्व पर प्रकाश डालता है। 2024 में मुख्य ध्यान “संसदीय कूटनीति: शांति और समझौते के लिए पुल बनाना” पर है।