IGNOU में पढ़ाई जाएगी भगवद् गीता, शुरू हुआ नया डिग्री कोर्स

0
11

1 IGNOU में पढ़ाई जाएगी भगवद् गीता, शुरू हुआ नया डिग्री कोर्स

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने अकादमिक सत्र 2024-2025 के लिए भगवद गीता अध्ययन में एक नई एमए पाठ्यक्रम की शुरुआत की घोषणा की है। पाठ्यक्रम जुलाई 2024 में शुरू होगा और इसे ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) के माध्यम से पेश किया जाएगा। इससे पहले किसी भी यूनिवर्सिटी में श्रीमद्भागवत गीता डिग्री कोर्स को लेकर कोई डिग्री नहीं थी। हालांकि DU, JNU, BHU समेत कई विश्वविद्यालयों में इसे वैकल्पिक विषय के तौर पर जरूर पढ़ाया जा रहा था। इस प्रोग्राम का पूरा नाम एमए भगवद् गीता अध्ययन (M.A. Bhagavadgita Studies या MABGS) है।

2 संस्कृति मंत्रालय ने 46वीं विश्व धरोहर समिति की बैठक के लिए परियोजना पीएआरआई (PARI) शुरु की

प्रोजेक्ट पीएआरआई (भारत की सार्वजनिक कला), भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय की एक पहल है, जिसे ललित कला अकादमी और राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य आधुनिक विषयों और तकनीकों को शामिल करते हुए हजारों साल की कलात्मक विरासत (लोक कला/लोक संस्कृति) से प्रेरणा लेने वाली लोक कला को सामने लाना है। ये अभिव्यक्तियाँ भारतीय समाज में कला के अंतर्निहित मूल्य को रेखांकित करती हैं, जो रचनात्मकता और कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए राष्ट्र की स्थायी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। प्रोजेक्ट पीएआरआई के तहत पहला कार्य दिल्ली में हो रहा है। यह आयोजन विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र के साथ मेल खाता है, जो 21-31 जुलाई 2024 के बीच नई दिल्ली, भारत में आयोजित किया जाना है। इस परियोजना के तहत तैयार की जा रही विभिन्न वॉल पेंटिंग, भित्ति चित्र, मूर्तियां और महत्‍वपूर्ण कार्यों को करने के लिए देश भर के 150 से अधिक दृश्य कलाकार एक साथ आए हैं। रचनात्मक कैनवास में फड़ चित्रकला (राजस्थान), थंगका पेंटिंग (सिक्किम/लद्दाख), मिनीयेचर पेंटिंग(हिमाचल प्रदेश), गोंड आर्ट (मध्य प्रदेश), तंजौर पेंटिंग (तमिलनाडु), कलमकारी (आंध्र प्रदेश), अल्पना कला (पश्चिम बंगाल), चेरियल चित्रकला (तेलंगाना), पिछवाई पेंटिंग (राजस्थान), लांजिया सौरा (ओडिशा), पट्टचित्र (पश्चिम बंगाल), बानी थानी पेंटिंग (राजस्थान), वरली (महाराष्ट्र), पिथौरा आर्ट (गुजरात), ऐपण (उत्तराखंड), केरल भित्ति चित्र (केरल), अल्पना कला (त्रिपुरा) आदि शैलियों से प्रेरित और/या चित्रित कलाकृतियां शामिल हैं, लेकिन यह केवल कला तक ही सीमित नहीं है। परियोजना पीएआरआई के लिए बनाई जा रही प्रस्तावित मूर्तियों में व्यापक विचार शामिल हैं, जिनमें प्रकृति का सम्मान, नाट्यशास्त्र से प्रेरित विचार, गांधी जी, भारत के खिलौने, आतिथ्य, प्राचीन ज्ञान, नाद या आदि ध्वनि, जीवन का सामंजस्य, कल्पतरु – दिव्य वृक्ष आदि शामिल हैं।

3 कृषि-उद्यमी सोपना कलिंगल को मिला स्पाइस अवार्ड

कलिंगल प्लांटेशन, त्रिशूर की सोपना कलिंगल को ICAR-भारतीय मसाला अनुसंधान संस्थान द्वारा स्थापित स्पाइस अवार्ड 2024 मिला। यह पुरस्कार उन्हें उद्यम विविधीकरण और एकीकृत फसल प्रबंधन रणनीतियों में उनकी पहल के लिए दिया गया है, जो एक स्थायी मसाला-आधारित फसल प्रणाली को बढ़ावा देता है। स्पाइस अवार्ड्स एक वार्षिक आयोजन है जिसका मुख्य उद्देश्य स्कॉटलैंड में एशियाई और भारतीय खाने को सम्मानित करना है।

4 सेना में शामिल हुआ पहला स्वदेशी चिप-बेस 4G मोबाइल बेस स्टेशन

भारतीय सेनाने पहली बार स्वदेशी चिप-बेस 4G मोबाइल बेस स्टेशन को शामिल किया है, जिसे उन्होंने बेंगलुरु स्थित कंपनी सिग्नलट्रॉन से सरकारी ई-मार्केटप्लेस पोर्टल के माध्यम से खरीदा है। सिग्नलट्रॉन के संस्थापक हिमांशु खासनीस ने बताया कि सह्याद्री LTE बेस स्टेशनों में इस्तेमाल की जाने वाली चिप को सिग्नलचिप द्वारा विकसित किया गया है। इससे पहले 2010 में, खासनिस और उनकी टीम ने 4 जी और 5 जी नेटवर्क के लिए चिप्स बनाने के लिए एक फैबलेस सेमीकंडक्टर कंपनी सिग्नलचिप की स्थापना की थी।

5 पी. गीता को मिला के. सरस्वती अम्मा पुरस्कार

नारीवादी साहित्य और अध्ययन की महत्वपूर्ण मान्यता के रूप में, लेखिका, आलोचक और नारीवादी कार्यकर्ता पी. गीता को पहला के. सरस्वती अम्मा पुरस्कार प्रदान किया गया है। WINGS (Women’s Integration and Growth Through Sports) केरल द्वारा स्थापित यह प्रतिष्ठित पुरस्कार साहित्य और सामाजिक विमर्श में नारीवादी योगदान की स्वीकृति में एक महत्वपूर्ण क्षण को दर्शाता है। पी. गीता की अभूतपूर्व कृति “आन ठचुकल” (पुरुष रचनाएँ), जो एम.टी. वासुदेवन नायर की पटकथाओं का विश्लेषण है, ने उन्हें यह प्रतिष्ठित पुरस्कार दिलाया।

6 पीयूष पांडे की “मनोज बाजपेयी: द डेफिनिटिव बायोग्राफी”

मनोज बाजपेयी: द डिफ़िनिटिव बायोग्राफी” नामक इस पुस्तक में पत्रकार पीयूष पांडेय द्वारा पाठकों को भारत के सबसे सम्मानित अभिनेताओं में से एक के जीवन की अंतरंग झलक प्रदान करती है, जो सेलिब्रिटी बायोग्राफियों की दुनिया में अपनी ईमानदारी और प्रेरणादायक कथा के लिए अलग बनता है।

7 अमित शाह ने नैनो-उर्वरक सब्सिडी योजना की शुरुआत की

6 जुलाई को गुजरात के गांधीनगर में 102वें अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस के मौके पर आयोजन हुआ। केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने नैनो-उर्वरकों की खरीद के लिए किसानों को 50% सब्सिडी वाली केंद्रीय योजना एग्रीकल्चर 2(AGR- 2) का शुभारंभ किया। अमित शाह ने योजना के तहत तीन किसानों को सब्सिडी दी। नैनो-उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 100 दिवसीय कार्य योजना की शुरुआत की है। सरकार का लक्ष्य 413 जिलों में नैनो डीएपी के 1270 प्रदर्शन और 100 जिलों में नैनो यूरिया प्लस के 200 परीक्षण आयोजित करना है। इससे पर्यावरण अनूकूल खेती को बढ़ावा मिलेगा और कृषि क्षेत्र में रासायनिक उर्वरकों के उपयोग में कमी आएगी। अमित शाह ने नेशनल को-ऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड के ‘भारत ऑर्गेनिक गेहूं आटा’ को लॉन्च किया।

8 CM मोहन यादव ने जनता के लिए लॉन्च किया ‘लोकपथ मोबाइल ऐप’

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि हमारा उद्देश्य सभी विभागों को जनता के प्रति अधिक से अधिक जवाबदेह बनाना है। लोकपथ मोबाइल ऐप, जिसे लोक निर्माण विभाग ने तैयार किया है, जनकल्याण के मार्ग पर आगे बढ़ने के उद्देश्य से लॉन्च किया जा रहा है। इसका उद्देश्य जनता के प्रति अधिक पारदर्शी और जवाबदेह कार्य प्रणाली को अपनाकर सतत प्रगति करना है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश की 40 हजार किलोमीटर लंबी सड़कों में आवश्यकतानुसार ऐप से त्वरित सुधार संभव होगा।

9 ICICI Bank ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए प्रीपेड सैफिरो फॉरेक्स कार्ड लॉन्च किया

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ‘स्टूडेंट सैफिरो फॉरेक्स कार्ड’ के लॉन्च की घोषणा की है, जो एक प्रीमियम फॉरेक्स प्रीपेड कार्ड है जिसे विशेष रूप से उन छात्रों के लिए तैयार किया गया है जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जा रहे हैं। वीज़ा द्वारा संचालित यह कार्ड छात्रों के साथ-साथ उनके माता-पिता को विदेश में शिक्षा से संबंधित खर्चों जैसे कि प्रवेश शुल्क, पाठ्यक्रम से संबंधित शुल्क और यात्रा, भोजन और किराने का सामान सहित अन्य दैनिक खर्चों का प्रबंधन करने के लिए विशेष लाभ और सुविधा प्रदान करता है।

10 पेटीएम ने लॉन्च किया ‘हेल्थ साथी’ योजना

पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस ने अपने मर्चेंट पार्टनर्स के लिए ‘पेटीएम हेल्थ साथी’ नाम से एक नई स्वास्थ्य और आय सुरक्षा योजना शुरू की है। 35 रुपये प्रति महीने की सदस्यता से शुरू होने वाला पेटीएम हेल्थ साथी अपने पार्टनर नेटवर्क के भीतर असीमित डॉक्टर टेलीकंसल्टेशन, इन-पर्सन डॉक्टर विजिट (OPD) सहित कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है। इस योजना में कई तरह के सुरक्षा कवर कंपनी प्रदान करती है।

11 इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस ने अपना नाम बदलकर सम्मान कैपिटल लिमिटेड किया

इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने खुद को सम्मान कैपिटल लिमिटेड के रूप में पुनः ब्रांडिंग करते हुए एक बदलाव किया है। यह परिवर्तन प्रमोटर के नेतृत्व वाली इकाई से बोर्ड द्वारा संचालित, विविधतापूर्ण वित्तीय संस्थान में इसके बदलाव को दर्शाता है। विनियामक अनुमोदन प्राप्त होने पर प्रभावी होने वाला यह पुनः ब्रांडिंग, वर्ष 2000 में इंडियाबुल्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के रूप में अपनी स्थापना के बाद से कंपनी की 25 साल की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

12 मुथूट फाइनेंस को एफएटीएफ म्यूचुअल इवैल्यूएशन रिपोर्ट 2023-24 के लिए चुना गया

मुथूट फाइनेंस को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की 2023-24 के लिए म्यूचुअल इवैल्यूएशन रिपोर्ट के लिए एकमात्र भारतीय NBFC के रूप में चुना गया है। यह मान्यता मुथूट फाइनेंस की वैश्विक विश्वसनीयता और कड़े वित्तीय नियमों के अनुपालन को उजागर करती है। भारत की एक प्रमुख गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) मुथूट फाइनेंस को FATF द्वारा 2023-24 के लिए अपनी पारस्परिक मूल्यांकन रिपोर्ट के लिए चुना गया है। यह चयन निष्पक्ष व्यापार प्रथाओं, पारदर्शिता और विनियामक अनुपालन के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

13 LIC के अध्यक्ष सिद्धार्थ मोहंती को प्रबंध निदेशक और CEO के रूप में फिर से नामित किया गया

सार्वजनिक क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने अध्यक्ष सिद्धार्थ मोहंती को 30 जून 2024 से मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में पुनर्नियुक्त किया है। यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि जीवन बीमा कंपनी एक नए अध्यक्ष की नियुक्ति करेगी या नहीं।

14 विश्व ज़ूनोसिस दिवस 2024

हर साल 6 जुलाई को दुनियाभर में विश्व जूनोसिस दिवस मनाया जाता है। जूनोटिक बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से यह दिन सेलिब्रेट किया जाता है। जूनोटिक बीमारियों से जानवर और इंसान के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले खतरों के बारे में जागरूकता फैलाते हुए इस तरह की बीमारियों को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर चिंतन किया जाता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, आमतौर पर जानवरों से इंसानों में फैलने वाली बीमारियों को जूनोटिक डिजीज कहा जाता है। जूनोटिक बीमारियां संक्रामक होती हैं जो इंफेक्टेड जानवरों के सीधे संपर्क में आने से या इंफेक्टेड फूड और पानी के जरिए इंसानों में फैलती है।

15 अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस 2024

अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस हर साल जुलाई के पहले शनिवार को मनाया जाता है। इस साल यह दिवस 6 जुलाई 2024 को मनाया गया। सहकारिता के माध्यम से बेहतर विश्व का निर्माण किया जा सकता है। इसमें वैयक्तिक स्वतन्त्रता की रक्षा करते हुए आर्थिक समृद्धि तथा सार्वजनिक कल्याण के लक्ष्य प्राप्त किये जा सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस की थीम है- “सहकारिता सभी के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण करती है।