टॉप 100 अमीरों में 15वें नंबर पर प्रेमजी, गेट्स अभी भी पहले नंबर पर

0
154

CURRENT GK

1.नीलेकणी इन्फोसिस के चेयरमैन बने :-

एन आर नारायण मूर्ति की अगुवाई वाली इन्फोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणी ने अपना वापसी किया है  जिन्हें आर शेषसायी,जिन्होंने दबाव की वजह से इस्तीफा दे दिया था ,के स्थान पर आईटी प्रमुख इनफ़ोसिस का चेयरमैन नियुक्त किया गया।

62 वर्षीय नीलेकणी, 2002 से 2007 के बीच कंपनी के सीईओ थे और उन्हें दुनिया के सबसे बड़े बायोमेट्रिक आईडी कार्ड प्रोग्राम ‘आधार’ के आर्किटेक्ट के रूप में श्रेय दिया जाता है, वह तत्काल प्रभाव से इंफोसिस के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे।

उप-चेयरमैन  रवि वेंकटेशन ने भी इस्तीफा दे दिया है, हालांकि वह एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्यरत रहेंगे। दो अन्य स्वतंत्र निदेशक – जेफ़री एस लेहमान और जॉन एट्केमेन्डी ने भी तत्काल प्रभाव से इंफोसिस बोर्ड को त्याग  दिया है।

 

2.विदेश मंत्रालय मुंबई में प्रथम विदेश भवन का उद्घाटन करेगा :-

महाराष्ट्र राज्य सरकार के साथ अपने प्रभावी प्रबंधन के लिए – विदेश मंत्रालय (विदेश मंत्रालय) ने  महाराष्ट्र में अपने सभी कार्यालयों को एक एकल भवन – “विदेश भवन” के रूप में एकीकृत करने का निर्णय लिया है।

मुंबई में विदेश मंत्रालय की चार शाखाओं, अर्थात्, (i) पासपोर्ट कार्यालय, (ii) अप्रवासी रक्षक कार्यालय, (iii) आईसीसीआर का क्षेत्रीय निदेशक कार्यालय, और (iv) विदेश मंत्रालय की सचिवालय शाखा,  को एकीकृत किया जाएगा और यह नव निर्मित “विदेश भवन” से कार्य करेगा।

 

3.मलेशियाई संचार और मल्टीमीडिया कमीशन के साथ ट्राई ने समझौते किए :-

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने प्रसारण और दूरसंचार विनियमन के क्षेत्र में क्षमता निर्माण अभ्यास संचालित करने के लिए मलेशियाई संचार एवं मल्टीमीडिया कमीशन (एमसीएमसी) के साथ एक आशय पत्र (लोइ) पर हस्ताक्षर किए।

यह समझौता दोनों नियामकों को आपसी सहयोग और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने में मदद करेगा।

इस समझौते से नए और उभरते हुए क्षेत्रों सहित प्रसारण और दूरसंचार के क्षेत्र में जानकारी के आदान-प्रदान और नियामक सर्वोत्तम प्रथाओं की सुविधा होगी।

 

  1. सरकार नई दिल्ली में पहला राष्ट्रीय खेल संग्रहालय स्थापित करेगी :-

युवा मामले और खेल मंत्रालय, नई दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में अपने किस्म के पहले राष्ट्रीय खेल मंत्रालय की स्थापना करने जा रहा है।

श्री विजय गोयल ने कहा कि यह संग्रहालय खेलों में भारत की उपलब्धियों को दर्शाएगा और साथ ही देश में मौजूद परम्परागत खेलों पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। उन्होंने कहा कि इस संग्रहालय का लक्ष्य देश में खेलों को जीवन शैली के रूप में लोकप्रिय बनाना है।

श्री विजय गोयल ने सभी पुराने और वर्तमान खिलाडि़यों तथा आम जनता से अपील की है कि वे अपने पास रखे स्मृति चिन्हों को राष्ट्रीय खेल संग्रहालय में स्थायी प्रदर्शन के लिए देकर इस कार्य में अपना योगदान दें।

उभरते खिलाडि़यों को शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से संग्रहालय में विभिन्न खेलों के नियमों और महत्वपूर्ण खेल आयोजन से संबंधित श्रव्य-दृश्य प्रदर्शन, खेलों और फिजिकल फिटनेस की सभी सुविधाओं से युक्त पुस्तकालय, पेंटिंग गैलरी और पुराने महत्वपूर्ण मैचों/मुकाबलों/खेलों को दिखाने के लिए एम्फीथिएटर बनाए जाने की योजना है।

 

  1. वित्त वर्ष 2017 में दो आरआरबी का 150 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड लाभ: आरबीआई :-

2016-17 में, देश में 56 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में से दो आरआरबी का 150 करोड़ रुपये से अधिक का शुद्ध लाभ हुआ। यह उन 49 आरआरबी में से हैं, जिन्होंने 2016-17 में लाभ अर्जित किया है। इस अवधि के दौरान सात आरआरबी को नुकसान हुआ है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ‘भारत में बैंकिंग की प्रवृत्ति और प्रगति पर रिपोर्ट’ के अनुसार, 56 आरआरबी में से 45 ने 2015-16 के दौरान किसी भी हानि के बिना संचित लाभ अर्जित किया।

वास्तव में, कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक और आंध्र प्रगति ग्रामीण बैंक ने 2016-17 के दौरान 150 करोड़ रुपये से अधिक का शुद्ध लाभ अर्जित किया।

मार्च 2017 के अंत में, 6,76 जिलों और 28 राज्यों में फैले आरआरबी के 21,398 शाखाएं थीं।

 

  1. माइक्रोसॉफ्ट ने रियल-टाइम एआई के लिए ‘प्रोजेक्ट ब्रेनवेव’ प्राम्भ की :-

सॉफ्टवेयर की सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ‘प्रोजेक्ट ब्रेनवेव’ जोकि  रियल टाइम कृत्रिम सूचना (एआई) के लिए गहरी शिक्षा त्वरण मंच है, को प्रारंभ करने की घोषणा की है। यह अल्ट्रा-लो-लेटेंसी की सहायता से, सिस्टम से प्राप्त अनुरोध पर तेजी से प्रक्रिया देता है।

प्रोजेक्ट ब्रेनवेव प्रणाली तीन मुख्य स्तर पर तैयार किया गया है:

एक उच्च-प्रदर्शन वाला वितरित प्रणाली आर्किटेक्चर;

FPGAs पर संश्लेषित एक हार्डवेयर डीएनएन इंजन; तथा

प्रशिक्षित मॉडल का लो फ्रिक्शन वाला एक संकलक

 

7.टॉप 100 अमीरों में 15वें नंबर पर प्रेमजी, गेट्स अभी भी पहले नंबर पर :-

साल 2017 के लिए फोर्ब्स की ओर से जारी की गई लिस्ट भी इस बात को सच साबित करती है। दुनिया के शीर्ष 100 अमीरों की संपत्ति पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई है। उनकी कुल संपति 69.15 लाख करोड़ रुपये (1.08 ट्रिलियन डॉलर) हो चुकी है। यह पिछले साल से 21 फीसद अधिक यानी करीब 12.10 लाख करोड़ रुपये अधिक है।

बिल गेट्स पहले नंबर पर:इस सूची में बिल गेट्स अभी भी नंबर एक पर बने हुए हैं। उनकी संपत्ति नेटवर्थ फोर्ब्स ने 85.4 अरब डॉलर (5.57 लाख करोड़ रुपये) आंकी है। दूसरे नंबर पर अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस हैं, जिनकी संपत्ति 5.22 लाख करोड़ रुपये है। वहीं, तीसरे नंबर पर फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग हैं, जिनकी संपत्ति 4.45 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है। वह इस साल सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले टेक अमीर भी हैं।

 

8.पाकिस्तान की आबादी 20.8 करोड़ :-

19 साल के बाद पाकिस्तान में हुई जनगणना में वहां की आबादी 20.8 करोड़ पाई गई है। आबादी में 10.6 करोड़ पुरुष हैं जबकि 10.1 करोड़ से ज्यादा महिलाएं हैं। देश में 10,418 ट्रांसजेंडर भी हैं। देश की  जनसंख्या में 2.4 प्रतिशत की दर से बढोतरी हुई है।

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में सर्वाधिक 52 प्रतिशत शहरी आबादी पाई गई है। जबकि देश के सर्वाधिक संपन्न और राजनीतिक रूप से मजबूत पंजाब प्रांत की आबादी 11 करोड़ है। आबादी के लिहाज से यह पाकिस्तान का सबसे बड़ा राज्य है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मार्च में जनगणना का कार्य शुरू हुआ था। इससे पहले सन 1998 में पाकिस्तान की जनगणना हुई थी, तब वहां की आबादी 13 करोड़ थी।

 

9.‘उड़ान’ स्कीम को सरकार ने बनाया और उदार, उड़ानों को बढ़ावा देने के लिए उठाया कदम :-

उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर, अंडमान व निकोबार तथा लक्षद्वीप में उड़ानों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने रीजनल कनेक्टिविटी ‘उड़ान’ स्कीम को और उदार बना दिया है।

हेलीकाप्टर सेवा को बढ़ावा देने के लिहाज से ऑपरेटरों के लिए क्षतिपूर्ति सहायता (वायबिलिटी गैप फंडिंग) बढ़ाई गई तो 13 सीटों तक के छोटे विमानों के इस्तेमाल की भी अनुमति दे दी गई है।

अब 150 किलोमीटर के के बीच वाले दो हवाई अड्डों पर भी यह स्कीम लागू होगी।