अंतरिक्ष विज्ञान में युवाओं को प्रेरित करने के लिए इसरो का START 2024 कार्यक्रम

0
38

1 अंतरिक्ष विज्ञान में युवाओं को प्रेरित करने के लिए इसरो का START 2024 कार्यक्रम

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) अप्रैल और मई के दौरान अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी जागरूकता प्रशिक्षण (START) 2024 कार्यक्रम आयोजित करेगा। इसरो START-2024 की मेजबानी के लिए भौतिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी में यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले भारत के शैक्षणिक संस्थानों, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) आमंत्रित कर रहा है।

2 Myanmar में भारत के राजदूत नियुक्त किए गए अभय ठाकुर

वरिष्ठ राजनयिक अभय ठाकुर को म्यांमार में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में विशेष कार्याधिकारी के तौर पर कार्यरत हैं। इसकी घोषणा 26 मार्च को विदेश मंत्रालय (MEA) ने की थी। अभय ठाकुर भारतीय विदेश सेवा (IFS) के 1992-बैच के अधिकारी हैं। उन्होंने भारत की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के प्रभावशाली समूह की अध्यक्षता के दौरान जी20 प्रक्रिया के लिए सूस-शेरपा (उप प्रतिनिधि) के रूप में कार्य किया था।

3 मिशेल टैलाग्रैंड को मिला 2024 का एबेल पुरस्कार

नॉर्वेजियन एकेडमी ऑफ साइंस एंड लेटर्स ने फ्रेंच नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च (CNRS), पेरिस, फ्रांस के मिशेल टैलाग्रैंड को 2024 एबेल पुरस्कार से सम्मानित किया है। टैलाग्रैंड को “गणितीय भौतिकी और सांख्यिकी में उत्कृष्ट अनुप्रयोगों के साथ संभाव्यता सिद्धांत और कार्यात्मक विश्लेषण में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए” प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला।

4 हंशा मिश्रा को यूपीएससी में निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

2010 बैच की भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवा (IA&AS) की अधिकारी हंसा मिश्रा को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), दिल्ली में निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) द्वारा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए सिफारिश किए जाने के बाद हुई है।

5 लुइस मोंटेनेग्रो बने पुर्तगाल के नए प्रधानमंत्री

पुर्तगाल में आठ वर्ष के समाजवादी शासन के बाद, केंद्र-दक्षिणपंथी डेमोक्रेटिक अलायंस (एडी) के नेता लुइस मोंटेनेग्रो को नए प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। हालाँकि, उनकी अल्पमत सरकार को धुर दक्षिणपंथी चेगा पार्टी के साथ गठबंधन करने से इनकार करने के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

6 गुजरात के शिक्षा मंत्री ने ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म शिक्षा रिफॉर्म लॉन्च

गुजरात के शिक्षा राज्य मंत्री प्रफुल्ल पंशेरिया ने सूरत में ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म शिक्षा रिफॉर्म लॉन्च किया। इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध शिक्षाविद् दीपक राजगुरु, ट्रस्टी, प्रिंसिपल, फिनलैंड के कजानी यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज के किम्मो निक्कनेन और शिक्षाविद् एंट्टी इसोविता ने भाग लिया। शिक्षा रिफॉर्म माइक्रोसॉफ्ट और एक प्रमुख फिनिश विश्वविद्यालय के साथ एक सहयोगात्मक प्रयास है। इसका उद्देश्य शिक्षा, विशेषकर प्रौद्योगिकी में क्रांति लाने के लिए अनुभवी और उच्च योग्य शिक्षकों द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले पाठ्यक्रम प्रदान करना है।

7 भारत में उपग्रह आधारित टोल संग्रह प्रणाली का इस्तेमाल किया जाएगा

हाल ही में, केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश के राजमार्गों के लिए उपग्रह-आधारित टोल संग्रह प्रणाली शुरू करने की योजना की घोषणा की। इस अभिनव प्रणाली का उद्देश्य वाहनों द्वारा तय की गई दूरी के आधार पर टोल वसूलना है, जो सीधे उपयोगकर्ताओं के बैंक खातों से राशि काट लेगा। इस कदम से टोल टैक्स में कमी आने, यात्रा को आसान बनाने और भारत के राजमार्ग बुनियादी ढांचे की समग्र दक्षता में सुधार होने की उम्मीद है। प्रस्तावित प्रणाली वैश्विक नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम का उपयोग करेगी, जिसमें भारत का अपना GAGAN (GPS Aided GEO Augmented Navigation) सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम शामिल है, जिसकी सटीकता लगभग 10 मीटर है। सटीक मैपिंग और टोल गणना की सुविधा के लिए वाहनों में एक ऑन-बोर्ड यूनिट (OBU) लगाई जाएगी। यह प्रणाली देश के राष्ट्रीय राजमार्गों की सम्पूर्ण लम्बाई के निर्देशांकों को दर्ज करने, टोल दरें निर्धारित करने, तथा प्रत्येक वाहन द्वारा तय की गई दूरी के आधार पर टोल राशि की गणना करने के लिए डिजिटल इमेज प्रोसेसिंग और सॉफ्टवेयर एल्गोरिदम का उपयोग करेगी।

8 एनआईए, बीपीआरडी और एनडीआरएफ में महानिदेशकों की नियुक्ति

भारत सरकार ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए)राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), और पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआर एंड डी) सहित प्रमुख सुरक्षा एजेंसियों में महत्वपूर्ण नियुक्तियों की घोषणा की है। ये नियुक्तियाँ दक्षता बढ़ाने और उभरती चुनौतियों का समाधान करने के लिए भारत के सुरक्षा तंत्र के भीतर एक पुनर्गठन का संकेत देती हैं। महाराष्ट्र कैडर के 1990 बैच के प्रतिष्ठित आईपीएस अधिकारी सदानंद वसंत दाते को एनआईए का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। उत्तर प्रदेश कैडर के 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी पीयूष आनंद को एनडीआरएफ के प्रमुख की जिम्मेदारी सौंपी गई है। राजस्थान कैडर के आईपीएस अधिकारी राजीव कुमार को बीपीआर एंड डी के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

9 LCA तेजस मार्क 1A लड़ाकू विमान की पहली उड़ान

28 मार्च, 2024 को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस मार्क 1A फाइटर जेट की पहली उड़ान बेंगलुरु में सफलतापूर्वक पूरी की। अपनी पहली उड़ान के दौरान विमान 15 मिनट तक हवा में रहा। हल्का लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एकल इंजन वाला, बहुउद्देश्यीय हल्का लड़ाकू विमान है, जिसे एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है। यह अपने वर्ग के समकालीन सुपरसोनिक लड़ाकू विमानों में सबसे छोटा और सबसे हल्का है। तेजस को हवा से हवा, हवा से सतह, सटीक-निर्देशित और स्टैंडऑफ हथियार ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और इसकी अधिकतम पेलोड क्षमता 3,500 किलोग्राम है।

10 नीरज चोपड़ा बने एवरेडी के नये ब्रांड एंबेसडर

अग्रणी बैटरी ब्रांड, एवरेडी इंडस्ट्रीज इंडिया (ईआईआईएल) ने अपने नए ब्रांड एंबेसडर के रूप में मौजूदा ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और पुरुषों की भाला फेंक में विश्व नंबर 1 नीरज चोपड़ा के साथ साझेदारी की घोषणा की है।

11 LIC, GIC Re और न्यू इंडिया एश्योरेंस को IRDAI ने किया D-SII के रूप में नामित

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने वर्ष 2023-24 के लिए तीन बीमाकर्ताओं को घरेलू प्रणालीगत महत्वपूर्ण बीमाकर्ता (D-SII) के रूप में नामित किया है। इन बीमाकर्ताओं, अर्थात् भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC), भारतीय सामान्य बीमा निगम (GIC Re), और न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने पिछले वर्ष से अपनी D-SII स्थिति बरकरार रखी है। D-SII महत्वपूर्ण आकार और बाजार महत्व के बीमाकर्ता हैं जिनकी संकट या विफलता घरेलू वित्तीय प्रणाली को बाधित कर सकती है।

12 फ्लोरिडा ने नाबालिगों के लिए सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाया

फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं जो 14 साल से कम उम्र के नाबालिगों को सोशल मीडिया अकाउंट रखने से रोकता है। कानून के अनुसार 14 और 15 साल के बच्चों को मेटा, टिकटॉक और अन्य प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाने के लिए माता-पिता की अनुमति की आवश्यकता होती है। फ़्लोरिडा में सभी सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को अपनी उम्र सत्यापित करने के लिए पहचान दस्तावेज़ जमा करने होंगे।

13 भारत में गंभीर रोजगार परिदृश्य पर ILO की रिपोर्ट

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने मानव विकास संस्थान (IHD) के सहयोग से ‘भारत रोजगार रिपोर्ट 2024’ जारी की है, जो वित्तीय वर्ष के करीब आने के साथ भारतीय नौकरी बाजार के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालती है। मुख्य आर्थिक सलाहकार वी. अनंत नागेश्वरन ने रिपोर्ट का अनावरण किया, जो 2022 तक दो दशकों तक बेरोजगारों के बीच रोजगार पैटर्न और शिक्षा के स्तर में महत्वपूर्ण बदलावों की रूपरेखा तैयार करती है। माध्यमिक या उच्च शिक्षा प्राप्त बेरोजगार युवाओं की हिस्सेदारी 2000 में 35.2% से लगभग दोगुनी होकर 2022 में 65.7% हो गई है। अब देश के बेरोजगार कार्यबल में लगभग 83% युवा हैं।

14 मॉर्गन स्टेनली ने भारत की जीडीपी के पूर्वानुमान को बढ़ाकर 6.8 फीसदी किया

मॉर्गन स्टेनली ने वित्तीय वर्ष 2024-25 (FY25) के लिए भारत के जीडीपी विकास पूर्वानुमान को संशोधित कर 6.8% प्रतिशत कर दिया है। यह कंपनी के पिछले पूर्वानुमान 6.5% से अधिक है। फर्म ने चालू वित्त वर्ष FY24 के लिए विकास दर के पूर्वानुमान को संशोधित कर 7.9 प्रतिशत कर दिया है। एजेंसी का यह संशोधित अनुमान भारत की आर्थिक स्थिति पर एक आशावादी दृष्टिकोण के मद्देनजर सामने आया है। मॉर्गन स्टेनली ने देश की ताकत और स्थिरता पर अपना भरोसा जताया है।

15 हैदराबाद ने बनाया IPL इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर

आईपीएल 2024 के आठवें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने होम ग्राउंड पर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है। राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स ने 20 ओवर में तीन विकट गंवाकर 277 रन का टोटल बनाया। यह आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है। इस मामले में उन्होंने 11 साल पुराना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 2013 में बेंगलुरु ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ चिन्नास्वामी में पांच विकेच गंवाकर 263 रन बनाए थे।

16 बॉक्सिंग सब जूनियर नेशनल चैम्पियनशिप में हरियाणा बना चैंपियन

हरियाणा ने बॉक्सिंग सब जूनियर नेशनल चैम्पियनशिप में 19 पदकों की शानदार संयुक्त बढ़त के साथ बालक और बालिकाओं दोनों श्रेणियों में टीम खिताब जीता। हरियाणा ने दोनों श्रेणियों में शीर्ष पर रहकर अपना दबदबा दिखाया। टूर्नामेंट में 612 मुक्केबाजों ने भाग लिया, जिनमें 337 बालक और 275 बालिकाएं शामिल थीं।