अयोध्या हवाई अड्डे के लिए नया हवाई अड्डा लाइसेंस

0
42

1  अयोध्या हवाई अड्डे के लिए नया हवाई अड्डा लाइसेंस

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने आधिकारिक तौर पर लगभग 350 करोड़ रुपये की लागत से भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) द्वारा विकसित बहुप्रतीक्षित अयोध्या हवाई अड्डे के लिए एयरोड्रम लाइसेंस जारी कर दिया है। AAI ने हाल ही में घोषणा की कि हवाई अड्डे को 2,200 मीटर लंबे रनवे के साथ सार्वजनिक उपयोग श्रेणी में एयरोड्रम लाइसेंस प्राप्त हुआ है। बुनियादी ढांचे में संपूर्ण एयरोनॉटिकल ग्राउंड लाइट्स (एजीएल) शामिल हैं और यह DVOR & Instrument Landing System (ILS) द्वारा समर्थित है; जो इसे रात की उड़ानों और कम दृश्यता/आरवीआर 550 मीटर सहित सभी मौसम स्थितियों में संचालन को सक्षम बनाता है।

2 भारत और ओमान ने 10 प्रमुख क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग का विस्तार करने के लिए विज़न दस्तावेज़ अपनाया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक ने 10 महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए दृष्टिकोण पत्र स्वीकार किया। दोनों नेताओं की नई दिल्ली में वार्ता हुई जिसमें भारत-ओमान सामरिक संबंधों को गति देने और व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते को जल्द से जल्द पूरा करने पर जोर दिया गया। दोनों पक्षों ने करीब ढाई हजार करोड़ रुपये के ओमान-भारत संयुक्त निवेश कोष के तीसरे हिस्से की भी घोषणा की। इस राशि का उपयोग भारतीय अर्थव्यवस्था के तेजी से बढ़ने वाले क्षेत्रों में निवेश के लिए किया जाएगा।

3 बाराकुडा: भारत की सबसे तेज़ सौर-इलेक्ट्रिक नाव

पर्यावरण-अनुकूल समुद्री परिवहन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, भारत की सबसे तेज़ सौर-इलेक्ट्रिक नावबाराकुडा को अलाप्पुझा में नवगाथी पनावली यार्ड में औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया। मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स और नेवाल्ट द्वारा संयुक्त रूप से विकसित, अत्याधुनिक बाराकुडा समुद्री क्षेत्र में सहयोगात्मक नवाचार के प्रमाण के रूप में खड़ी है। बाराकुडा, जिसका नाम एक मछली के नाम पर रखा गया है, को नेवल्ट द्वारा वर्कबोट उद्देश्यों के लिए डिज़ाइन किया गया है। 12 समुद्री मील की शीर्ष गति और एक बार चार्ज करने पर 7 घंटे की उल्लेखनीय रेंज का दावा करते हुए, 14-मीटर लंबा और 4.4-मीटर चौड़ा जहाज जुड़वां 50 किलोवाट इलेक्ट्रिक मोटर, एक समुद्री-ग्रेड एलएफपी बैटरी और 6 किलोवाट सौर ऊर्जा से सुसज्जित है।

4 श्री पीयूष गोयल ने “विभिन्न राज्यों में लॉजिस्टिक्स ईज (लीड्स) 2023” रिपोर्ट जारी की

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और वस्त्र मंत्री श्री पीयूष गोयल ने 16 दिसंबर, 2023 को “विभिन्न राज्यों में लॉजिस्टिक्स ईज (लीड्स) 2023” रिपोर्ट जारी की। लीड्स की परिकल्पना 2018 में विश्व बैंक के लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक की तर्ज पर की गई थी और यह समय के साथ विकसित हुई है। लीड्स वार्षिक कवायद का पांचवां संस्करण- लीड्स 2023 रिपोर्ट, राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश स्तर पर लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन में सुधार के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में विभिन्न सुधारों की समग्र हितग्राही धारणा और प्रभाव पर प्रकाश डालता है। यह रिपोर्ट, प्रमुख स्तंभों- लॉजिस्टिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर, लॉजिस्टिक्स सर्विसेज और ऑपरेटिंग एवं नियामक पर्यावरण- में राज्यों के प्रदर्शन में सकारात्मक बदलाव का संकेत देती है, सुविचारित निर्णय लेने और व्यापक विकास के लिए क्षेत्र विशिष्ट गहरी जानकारी प्रदान करके राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश सरकारों को सशक्त बनाती है। यह रिपोर्ट मई और जुलाई 2023 के बीच किए गए अखिल भारतीय प्राथमिक सर्वेक्षण पर आधारित है, जिसमें 36 राज्यों एवं केंद्र-शासित प्रदेशों में 7,300 से अधिक प्रतिक्रियाएं शामिल हैं।
लीड्स 2023 की प्रदर्शन संबंधी विशेषताएं-
तटीय समूह

  • अचीवर्स (लक्ष्य प्राप्त वाले राज्य) : आंध्र प्रदेशगुजराकर्नाटकतमिलनाडु
  • फास्ट मूवर्स (तेजी से आगे बढ़ने वाले राज्य): केरलमहाराष्ट्र
  • एस्पिर्स (प्रेरक राज्य): गोवाओडिशापश्चिम बंगाल

जमीन से घिरे (लैंडलॉक) समूह

  • अचीवर्स: हरियाणापंजाबतेलंगानाउत्तर प्रदेश
  • फास्ट मूवर्सः मध्य प्रदेशराजस्थानउत्तराखंड
  • एस्पिर्सः बिहारछत्तीसगढ़हिमाचल प्रदेशझारखंड

उत्तर-पूर्वी समूह

  • अचीवर्स: असमसिक्किमत्रिपुरा
  • फास्ट मूवर्सः अरुणाचल प्रदेशनागालैंड
  • एस्पिर्सः मणिपुरमेघालयमिजोरम

केंद्र शासित प्रदेश

  • अचीवर्स: चंडीगढ़, दिल्ली
  • फास्ट मूवर्सः अंडमान और निकोबारलक्षद्वीप, पुदुचेरी
  • एस्पिर्स: दमन एवं दीव/ दादरा एवं नगर हवेली, जम्मू-कश्मीर,लद्दाख

5 विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग ने कहा है कि उसकी पूर्व सहमति के बिना किसी भी विदेशी उच्‍च शिक्षण संस्‍थान को भारत में कोई कार्यक्रम शुरू करने की अनुमति नहीं होगी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने अधिसूचना जारी की है कि कोई भी विदेशी उच्च शिक्षण संस्थान यूजीसी की पूर्व अनुमति के बिना भारत में किसी भी कार्यक्रम का प्रस्‍ताव नहीं करेंगे। एक सोशल मीडिया पोस्ट में यूजीसी के अध्यक्ष एम. जगदेश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के प्रावधानों के अन्‍तर्गत, उच्च शैक्षणिक संस्थान किसी भी फ्रेंचाइजी के किसी भी कार्यक्रम का प्रस्‍ताव नहीं करेंगे। उन्होंने कहा, ऐसे कार्यक्रमों को आयोग द्वारा मान्यता नहीं दी जायेगी। आयोग ने छात्रों को ऐसे संस्थानों में प्रवेश लेने से पहले उचित सावधानी बरतने की भी सलाह दी है। यूजीसी ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वाले उच्च शिक्षण संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

6 पिनाका रॉकेट लॉन्चर सिस्टम के लिए 6,400 रॉकेट खरीदने की मंजूरी मिली

भारतीय सेना के सैनिकों को मारक क्षमता बढ़ाने के लिए रक्षा मंत्रालय ने पिनाका मल्टी-बैरल रॉकेट लॉन्चर प्रणाली के लिए करीब 6400 रॉकेट खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। रक्षा मंत्रालय की रक्षा अधिग्रहण परिषद की हालिया बैठक 2800 करोड़ रुपये के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। सीमा पर तनाव को देखते हुए इस सौदे को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

7 रिजुल मैनी बनीं मिस इंडिया यूएसए 2023

भारतीय-अमेरिकी मेडिकल की छात्रा रिजुल मैनी ने ‘मिस इंडिया यूएसए 2023’ का खिताब जीत लिया है। मिशिगन की मेडिकल छात्रा रिजुल मैनी को न्यू जर्सी में आयोजित वार्षिक प्रतियोगिता में मिस इंडिया यूएसए 2023 का ताज पहनाया गया। कार्यक्रम के दौरान मैसाचुसेट्स की स्नेहा नांबियार को मिसेज इंडिया यूएसए घोषित किया गया और पेंसिल्वेनिया की सलोनी राममोहन ने मिस टीन इंडिया यूएसए का खिताब जीता।

8 ओला के भाविश अग्रवाल ने ‘मेड फॉर इंडिया’ क्रुट्रिम एआई का अनावरण किया

ओला के सह-संस्थापक भाविश अग्रवाल द्वारा स्थापित नया कृत्रिम बुद्धिमत्ता उद्यम क्रुट्रिम एसआई डिज़ाइन्स ने विशेष रूप से भारतीय पारिस्थितिकी तंत्र की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार किए गए बहुभाषी एआई मॉडल का एक परिवार पेश किया है। क्रुट्रिम प्रो नामक मॉडल को 22 भारतीय भाषाओं में संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो भारत-प्रथम लागत संरचनाओं में सांस्कृतिक जुड़ाव और पहुंच पर जोर देता है।

9 ब्रिटेन में नोरोवायरस मामलों में वृद्धि दर्ज की गई

यूनाइटेड किंगडम में हाल के हफ्तों में नोरोवायरस मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, इस महीने की शुरुआत तक लगभग 1,500 पुष्ट मामले सामने आए हैं। जैसा कि रॉयल कॉलेज ऑफ इमरजेंसी मेडिसिन स्कॉटलैंड द्वारा उजागर किया गया है, यह वृद्धि, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 60% अधिक है, स्वास्थ्य देखभाल संसाधनों और कर्मचारियों के लिए चुनौतियां खड़ी करती है। आमतौर पर “winter vomiting bug” के रूप में जाना जाता है, नोरोवायरस एक अत्यधिक संक्रामक वायरस है जो मतली, उल्टी और दस्त जैसे लक्षण पैदा करता है। फ्लू के विपरीत, नोरोवायरस को टीके से रोका नहीं जा सकता।

10 केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने भारत मंडपम में ‘अति विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार’ प्रदान किया

केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को देश के विभिन्न ज़ोन/मंडलों, उत्पादन इकाइयों और रेलवे पीएसयू के 100 रेल कर्मचारियों को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए ‘अति विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार‘ से सम्मानित किया। उन्होंने रेल कर्मचारियों के बीच सर्वोत्तम पद्धतियों को बढ़ावा देने के लिए 21 शील्ड भी प्रदान कीं। ये पुरस्कार/शील्ड नई दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम में आयोजित 68वें रेल सप्ताह केंद्रीय समारोह में प्रदान किए गए।

11 एयर इंडिया के क्रू मेंबर्स के लिए मनीष मल्होत्रा ने डिजाइन की ड्रेस

टाटा ग्रुप का हिस्सा बन चुकी एयर इंडिया ने अपने केबिन और कॉकपिट क्रू के लिए डिजाइन की गई नई यूनिफॉर्म को अनवील किया। इन्हें मशहूर फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने डिजाइन किया है। वह सिलेब्रेटीज से लेकर कई मशहूर हस्तियों के कपड़ों को डिजाइन कर चुके हैं। महिला केबिन क्रू के लिए साड़ी डिजाइन की गई है जबकि पुरुष बंदगला पहनेंगे। कॉकपिट क्रू के लिए क्लासिक ब्लैक सूट डिजाइन किया गया है। कंपनी का कहना है कि नई यूनिफॉर्म अगले कुछ महीनों के दौरान चरणबद्ध तरीके से पेश की जाएंगी। इसकी शुरुआत एयर इंडिया के पहले एयरबस ए350 के साथ होगी।

12 गुजरात में 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी कोकाकोला की बॉटलिंग यूनिट, समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज (एचसीसीबी) ने गुजरात सरकार के साथ एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है, जो 3000 करोड़ रुपये के बड़े निवेश का संकेत देता है। यह रणनीतिक कदम 2026 तक राजकोट में जूस और वातित पेय पदार्थों के लिए एक अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए एचसीसीबी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

13 कुष्ठ रोग देखभाल के लिए डॉ. अतुल शाह के परिवर्तनकारी नवाचार को वैश्विक पुरस्कार

प्लास्टिक सर्जन डॉ. अतुल शाह को कुष्ठ रोग देखभाल में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए 2023 REACH गेम चेंजिंग इनोवेटर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। तीन दशक पूर्व, डॉ. शाह ने कुष्ठ रोगियों में विकृति को दूर करने के लिए एक सरल सर्जरी तकनीक, ‘वन इन फोर लैस्सो’ तैयार की थी। उनकी यात्रा में तब परिवर्तनकारी मोड़ आया जब उन्होंने पैर के ठीक न हुए घावों के प्रबंधन की चुनौतियों को देखा।

14 भारतीय नौसेना के एक युद्धपोत ने अपहरण किये गये माल्टा के जहाज एमवी रूएन को रोका

भारतीय नौसेना ने अरब सागर में जहाज एमवी रूएन के अपहरण से जुड़ी घटना पर जवाबी कार्रवाई की है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि जहाज में चालक दल के 18 सदस्य थे और उन्होंने बृहस्पतिवार को एक संदेश भेजा था, जिसमें छह अज्ञात लोगों के जहाज में सवार होने के बारे में जानकारी दी गई थी। भारतीय नौसेना ने इस घटना पर जवाबी कार्रवाई करते हुए इस क्षेत्र में निगरानी करने वाले अपने समुद्री गश्ती विमान और एमवी रूएन का पता लगाने तथा उसकी सहायता करने के लिए अदन की खाड़ी में एंटी पाइरेसी गश्ती पर तैनात अपने युद्धपोत को भेज दिया। विमान ने अपहृत जहाज के ऊपर से उड़ान भरी और वह जहाज की गतिविधि पर लगातार नजर रखे हुए है जो सोमालिया के तट की ओर बढ़ रहा है। एंटी पायरेसी गश्त के लिए अदन की खाड़ी में तैनात भारतीय नौसेना के युद्धपोत ने एमवी रूएन को रोक लिया।

15 चीन ने इजिप्ट के साथ मिलकर लॉन्च किया मिस्रसैट 2 सेटेलाइट

चीन ने अफ्रीकी महाद्वीप के देश मिस्र के साथ अंतरिक्ष सहयोग बढ़ाते हुए एक नया स्पेसक्राफ्ट मिस्रसैट 2 ( MisrSat 2) लॉन्च किया है। इसे चीन के लॉन्ग मार्च 2C कैरियर रॉकेट के जरिए लॉन्च किया गया है। गोबी मरुस्थल ( Gobi Desert) के पास स्थित जिकुआन सेटेलाइट लांच सेंटर से इसे लॉन्च किया गया है। यह एक ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग सेटेलाइट है। चीन ने मिस्र को सेटेलाइट असेंबली इंटीग्रेशन टेस्टिंग सेंटर के निर्माण में भी मदद दिया है।

16 डैनियल बरेनबोइम और अली अबू अव्वाद को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

पश्चिम एशिया के अशांत क्षेत्र में शांति और समझ को बढ़ावा देने की दिशा में उनके अथक प्रयासों की उल्लेखनीय स्वीकृति में, 2023 के लिए शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए प्रतिष्ठित इंदिरा गांधी पुरस्कार संयुक्त रूप से प्रसिद्ध शास्त्रीय पियानोवादक और कंडक्टर डैनियल बरेनबोइम और फिलिस्तीनी शांति कार्यकर्ता अली अबू अव्वाद को प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार इज़राइल-फिलिस्तीन संघर्ष के अहिंसक समाधान के लिए इज़राइल और अरब दुनिया के युवाओं और लोगों को एक साथ लाने में उनके असाधारण योगदान को मान्यता देता है।

17 महेंद्र सिंह धोनी की 7 नंबर की जर्सी रिटायर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के सम्मान में सात (7) नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई ने यह कदम भारतीय क्रिकेट के लिए धोनी के महान कार्यों को देखकर लिया है। हालांकि, बीसीसीआई की तरफ से इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। भारत ने इस अनुभवी खिलाड़ी और शानदार कप्तान के मार्गदर्शन में तीन आईसीसी खिताब जीते थे। जब तक धोनी खेलते थे, तब तीन ही आईसीसी टूर्नामेंट हुआ करते थे और धोनी तीनों ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान थे।

18 मोहम्मद शमी अर्जुन पुरस्कार और सात्विक-चिराग खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामांकित

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा है। विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के बाद इस तेज गेंदबाज के नाम की सिफारिश की गई है। शमी ने टूर्नामेंट में सात मैचों में सबसे ज्यादा 24 विकेट लिए थे। सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल बैडमिंटन जोड़ी को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है।

19 अंतिम पंघल को UWW राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर चुना गया

भारतीय पहलवान अंतिम पंघाल को खेल की वैश्विक शासी निकाय यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा महिलाओं के बीच वर्ष का उभरता सितारा नामित किया गया है। 53 किलोग्राम वर्ग में प्रतिस्पर्धा करने वाले 19 वर्षीय डायनमो के लिए यह सीजन उल्लेखनीय रहा है, जिसने न केवल प्रशंसा हासिल की है, बल्कि उसी भार वर्ग में वरिष्ठ दिग्गज विनेश फोगाट को भी पीछे छोड़ दिया है। अंतिम पंघाल ने इस सीज़न में एशियाई चैंपियनशिप में रजत पदक के साथ अपनी उल्लेखनीय यात्रा शुरू की, जिसमें जापान के अकारी फुजिमानी को हराया, जिन्होंने अपने करियर में एक भी सीनियर मैच नहीं हारा था।

20 महिला क्रिकेट में भारत ने इंग्लैंड को एकमात्र टेस्ट मैच मे 347 रन से हरा कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की

महिला क्रिकेट में मुंबई में भारत ने इंग्लैंड को एकमात्र टेस्ट मैच में 347 रन से हरा दिया है। इस मैच को जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ने पहली बार अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट में इंग्लैंड को हराया है। इंग्लैंड के खिलाफ भारत की यह तीसरी जीत है। इससे पहले भारतीय टीम ने 2006 में टॉन्टन और 2014 में वॉर्मस्ले में जीत हासिल की थी। वहीं, महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत भी हासिल की। इससे पहले श्रीलंका की महिला टीम ने पाकिस्तान को 1998 में 309 रन से हराया था। वहीं, न्यूजीलैंड ने 1972 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 188 रन से जीत हासिल की थी। पहली पारी में 428 रन बनाने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड को पहली पारी में 136 रन पर समेट दिया।

21 भारत महिला क्रिकेट टेस्ट मैच में एक दिन में 400 से अधिक रन बनाने वाली दूसरी टीम बनी

मुंबई में, महिला क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 7 विकेट पर 410 रन बनाए। भारत एक दिन में 400 से अधिक रन बनाने वाली महिला टेस्ट में दूसरी टीम बन गई है। इससे पहले इंग्‍लैंड ने एक ही दिन में चार सौ रन बनाए थे। भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। दोनों टीम चार दिन के टेस्ट मैच में विजय हासिल करना चाहती हैं। इंग्‍लैंड ने 2014 में टेस्ट मैच में जीत हासिल की थी जिसके बाद उसे कोई विजय नहीं मिली। भारत की महिला टीम 9 वर्ष के बाद पहला टेस्‍ट मैच अपने देश में खेल रही है।

22 10 अरब डॉलर के पार पहुंची आईपीएल की ब्रांड मूल्य

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL Brand Value) की ब्रांड वैल्यू 28 फीसदी बढ़कर 10.7 अरब डॉलर हो गई। ब्रांड फाइनैंस की जारी एक रिपोर्ट में यह बताया गया। इस वृद्धि के साथ लीग ने डेकाकॉर्न (decacorn) का दर्जा पा लिया है। डेकॉकार्न ऐसी निजी कंपनी को कहा जाता है जिसका मूल्यांकन 10 अरब डॉलर या उससे अधिक होता है। पिछले साल यानी साल 2022 में आईपीएल की ब्रांड वैल्यू 8.4 अरब डॉलर थी। साल 2008 में लीग की शुरुआत में इसकी ब्रांड वैल्यू 2 अरब डॉलर थी, जिसमें अब तक 433 फीसदी का इजाफा हुआ है।

23 मुंबई इंडियंस ने हार्दिक को बनाया कप्तान

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल की नीलामी से पहले बड़ा फैसला लिया है। उसने आगामी सीजन के लिए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को कप्तान नियुक्त किया है। हार्दिक टूर्नामेंट में रोहित शर्मा की जगह कमान संभालेंगे। रोहित 10 सालों तक मुंबई के कप्तान रहे। उन्होंने पांच बार टीम को चैंपियन भी बनाया। हार्दिक इससे पहले गुजरात टाइटंस की कप्तानी कर चुके हैं। उन्होंने दो बार टीम को फाइनल तक पहुंचाया।

24 विजय दिवस : 16 दिसम्बर

16 दिसम्बर को प्रतिवर्ष भारत में विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है, यह 1971 के युद्ध में भारत की विजय का प्रतीक है। इस दिवस के अवसर पर 1971 के युद्ध में शहीद हुए वीर सैनिकों के सम्मान में श्रद्धांजली समर्पित की जाती है। इस युद्ध के द्वारा बांग्लादेश पाकिस्तान से स्वतंत्र हुआ और पाकिस्तानी सेना को भारत के सामने बिना किसी शर्त आत्म-समर्पण करना पड़ा। इस युद्ध में भारत के 2500-3843 सैनिक शहीद हुए थे। दूसरी ओर पाकिस्तान के लगभग 9000 सैनिक इस युद्ध में मारे गये थे।

25 कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-सबा का निधन

कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद-अल-सबा का निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे और पिछले तीन वर्ष से सत्‍ता में थे। शेख नवाफ को 2006 में शहजादा घोषित किया गया था। सितम्‍बर 2020 में शेख-सबा अल-अहमद अल-सबा का निधन होने के बाद शेख नवाफ को कुवैत का अमीर बनाया गया था। शेख नवाफ का जन्‍म 1937 में हुआ था। कुवैत के शहजादे शेख मेशल अल-अहमद अल-जाबेर अल-सबा को देश का अगला अमीर घोषित किया गया है। भारत सरकार ने कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबाह के सम्मान में देशभर में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

 

SHARE
Previous articleVOCAB OF THE DAY
Next article