अहमदाबाद में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का उद्घाटन 23 फरवरी को किया जाएगा

0
139

1. मध्य प्रदेश में चंबल के डाकुओं पर पुलिस संग्रहालय बनाया जायेगा

मध्य प्रदेश राज्य के भिंड में पुलिस मुख्यालय में एक पुलिस संग्रहालय लॉन्च किया है। यह डाकुओं पर अपनी कहानियों को प्रदर्शित करने के लिए एक अनूठा संग्रहालय है। इस संग्रहालय में कई अनूठी वस्तुएं हैं जिनका उपयोग डकैतों फूलन देवी और निर्भय गुर्जर द्वारा किया गया था।इसमें बॉलीवुड फिल्म ‘चंबल के डाकू’ की मेकिंग के चित्र भी दिखाए गये हैं।चंबल के डकैतों से संबंधित कई अन्य सामान भी पुलिस संग्रहालय में दिखाए जायेंगे।इन संग्रहालयों में डाकुओं के अपराधों को भी दिखाया जायेगा।यह संग्रहालय चंबल के डाकुओं के किसी भी अपराध को रोकने के लिए पुलिस द्वारा किए गए बलिदानों को भी उजागर करेगा।यह पिछले पांच दशकों में लगभग 2,000 डिजिटल पुलिस रिकॉर्ड और सामग्री का प्रदर्शन करेगा, जिसमे इन डाकुओं के हत्या, लूट और अपहरण के अपराधों को दर्ज किया गया है।भिंड पुलिस मुख्यालय के चार कमरों में यह संग्रहालय स्थापित किया जाएगा।इसमें 28 पुलिसकर्मियों के चित्र होंगे, जो डकैतों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे। इसमें 30 वीरता पुरस्कार जीतने वाले पुलिसकर्मियों के चित्र भी दिखाए जायेंगे। चंबल उत्तर-मध्य भारत में स्थित एक भौगोलिक और सांस्कृतिक क्षेत्र है। यह क्षेत्र चंबल और यमुना नदी की घाटियों के साथ स्थित है। इसमें दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के क्षेत्र शामिल हैं।

2. इसरो खोलेगा निजी क्षेत्र के लिए उपग्रह परीक्षण केंद्र

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने इतिहास में पहली बार निजी क्षेत्र द्वारा विकसित उपग्रहों के परीक्षण के लिए अपना यूआर राव सैटेलाइट सेंटर खोला है. यूआर राव सैटेलाइट सेंटर में भारतीय स्टार्टअप्स स्पेसकिड इंडिया और पिक्ससेल (सिग्गी के रूप में शामिल) द्वारा विकसित दो उपग्रहों का परीक्षण किया गया था. इसरो ने अपने संबंधित उपग्रहों पर सौर पैनलों के साथ समस्याओं को ठीक करने में भी इन दोनों कंपनियों की मदद की. अपने इतिहास में अब तक, अंतरिक्ष एजेंसी ने केवल भारतीय उद्योग से उपग्रहों और रॉकेटों के विभिन्न हिस्सों के निर्माण और संरचना में मदद ली है. ये दोनों कंपनियां आने वाले दिनों में श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट और तिरुवनंतपुरम रॉकेट सेंटर में भी अपने इंजन का परीक्षण करेंगी

3. RBI ने 2019-20 के लिए जारी की लोकपाल योजनाओं की वार्षिक रिपोर्ट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वर्ष 2019-20 के लिए लोकपाल योजनाओं (Ombudsman Schemes) की वार्षिक रिपोर्ट जारी की है। इस दौरान प्राप्त शिकायतों में लगभग 65 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिनमें से लगभग 92 प्रतिशत का निस्तारण किया जा चुका है। RBI के पास तीन लोकपाल हैं- बैंकिंग, गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (यानी NBFC) और डिजिटल लेनदेन. कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत लेकर लोकपाल के पास जा सकता है। आरबीआई की रिपोर्ट के अनुसार, तीनों लोकपालों को 19-20 में कुल 3,30,543 शिकायतें मिलीं, जबकि 18-19 में 2,00,362 प्राप्त हुई थी. बैंकिंग लोकपाल को एटीएम और डेबिट कार्ड, मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग से संबंधित ज्यादा शिकायतें मिलीं, जबकि NBFC के लोकपालों को नियामक दिशानिर्देशों के पालन न करने, अनुबंध / ऋण समझौते में पारदर्शिता की कमी और सूचना के बिना शुल्क वसूलने से संबंधित सबसे अधिक शिकायतें मिलीं।

4. विज्ञान ज्योति कार्यक्रम

विज्ञान ज्योति कार्यक्रम का दूसरा चरण 11 फरवरी, 2021 को शुरू किया गया। यह कार्यक्रम विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर शुरू किया गया। विज्ञान ज्योति कार्यक्रम लड़कियों को विज्ञान में रुचि लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया है।यह उन्हें STEM (Science, Technology, Engineering and Mathematics) में कैरियर बनाने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा।यह कार्यक्रम देश के 50 और जिलों में भी लागू किया जायेगा।यह पिछले एक साल की शिक्षाओं में सुधार करेगा और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए देश में और अधिक जिलों में विस्तारित किया जाएगा।इस कार्यक्रम की शुरुआत इसलिए की गई ही क्योंकि विज्ञान व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महिलाओं का प्रतिनिधित्व कम है।

5. प्रधानमंत्री चेन्नई में अर्जुन टैंक सेना को सौंपेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु और केरल का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री चेन्‍नई में अर्जुन टैंक सेना को सौंपेंगे। इस युद्धक टैंक को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के युद्धक वाहन अनुसंधान तथा विकास प्रतिष्‍ठान ने सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के अन्‍य उद्यमों के सहयोग से देश में ही डिजाइन विकसित और निर्मित किया है। श्री मोदी चेन्नई मेट्रो रेल के पहले चरण के विस्तार का उद्घाटन भी करेंगे और वाशरमेनपेट से विम्को नगर तक यात्री सेवाओं की शुरूआत करेंगे। प्रधानमंत्री चेन्नई से एटिपट्टू के बीच तक चौथी रेल लाइन का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री विल्लुपुरम-कड्डालोर-मयिलादुथुराई-तंजावुर और मइलादुथुरई-थिरुवरुर में सिंगल रेलवे लाइन सेक्शन के विद्युतीकरण का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अतिरिक्‍त प्रधानमंत्री ग्रैंड एनीकट नहर प्रणाली के विस्तार, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण की आधारशिला रखेंगे। वे मद्रास आईआईटी के डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला भी रखेंगे। इस अवसर पर तमिलनाडु के राज्‍यपाल बनवारी लाल पुरोहित और मुख्‍यमंत्री इडापड्डी के. पलनीसामी भी मौजूद होंगे। प्रधानमंत्री अपनी केरल यात्रा के दौरान भारत पेट्रोलियम निगम लिमिटेड के प्रोपलीन आधारित पेट्रोरसायन परियोजना (PDPP) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। श्री मोदी कोच्चि के विलिंगडन द्वीप समूह में रो-रो वेसल्स को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। मोदी कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड में मरीन इंजीनियरिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट-विज्ञान सागर का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वह कोच्चि बंदरगाह में साउथ कोल बर्थ के पुनर्निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे। इस अवसर पर केन्‍द्रीय पैट्रॉलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान, केरल के राज्‍यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान और मुख्‍यमंत्री पिनराई विजयन भी उपस्थित होंगे।

6. केंद्र ने बाढ़, चक्रवात और कीट प्रकोप से प्रभावित पांच राज्यों को तीन हज़ार करोड़ रूपये से ज्यादा अतिरिक्त सहायता की मंजूरी दी

गृहमंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में उच्‍चस्‍तरीय समिति ने 2020 में बाढ़, चक्रवात और कीट प्रकोप प्रभावित पांच राज्‍यों को राष्‍ट्रीय आपदा राहत कोष से तीन हजार एक सौ 13 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त सहायता राशि की मंजूरी दी है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 2020 के दौरान बाढ़ प्रभावित बिहार के लिए एक हजार दो सौ 55 करोड़ और आंध्रप्रदेश के लिए दो सौ 80 करोड़ रुपये स्‍वीकृत किए गए हैं। चक्रवात बुरेवी और निवार से प्रभावित तमिलनाडु के लिए करीब दो सौ 87 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई। चक्रवात निवार से ही प्रभावित केन्‍द्र शासित प्रदेश पुद्दुचेरी को करीब दस करोड़ रुपये की सहायता दी जाएगी। उच्‍चस्‍तरीय समिति ने पिछले वर्ष खरीफ फसल के दौरान कीट प्रकोप से प्रभावित मध्‍यप्रदेश के लिए एक हजार दो सौ 80 करोड़ रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। इसके अतिरिक्‍त केन्‍द्र ने राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन कोष से वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 28 राज्‍यों को अब तक 19 हजार 36 करोड़ से अधिक की राशि दी है और राष्‍ट्रीय आपदा मोचन जोखिम प्रबंधन कोष से 11 राज्‍यों को चार हजार चार सौ नौ करोड़ रुपये जारी किए हैं।

7. अहमदाबाद में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का उद्घाटन 23 फरवरी को किया जाएगा

अहमदाबाद में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का उद्घाटन 23 फरवरी को किया जाएगा। मोटेरा के इस स्टेडियम को सरदार पटेल स्टेडियम नाम दिया गया है। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृहमंत्री अमित शाह के मौजूद रहने की संभावना है। इसके अगले दिन इसी स्‍टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का तीसरा मैच खेला जाएगा। मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है, लेकिन कोरोना के कारण स्टेडियम में 50 फीसद लोगों को ही अनुमति दी गई है। टेस्ट मैच के लिए दर्शकों को मुख्य गेट यानी साबरमती नदी की तरफ से प्रवेश दिया जाएगा, जबकि क्रिकेट टीमें आसाराम आश्रम के पास बने गेट से अनुमति दी जाएगी।यह गेट अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के दौरान बनाया गया था।

8. ओडिशा, भुवनेश्वर में करेगा ‘COVID वारियर मेमोरियलका निर्माण

महामारी से लड़ते हुए अपनी जान गंवाने वाले कोविड योद्धाओं द्वारा बलिदान और सेवाओं की पहचान करने के लिए, सरकार ने ओडिशा में एक कोविड योद्धा स्मारक बनाने का फैसला किया है. भुवनेश्वर के बीजू पटनायक पार्क को इस उद्देश्य के लिए चुना गया है. ओडिशा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने निर्माण विभाग को यह भी कहा था कि कोविड योद्धा स्मारक के निर्माण के लिए निर्माण विभाग को नोडल विभाग के रूप में घोषित किया गया है. वे उक्त स्मारक के डिजाइन और संरचना को अंतिम रूप देने और सक्षम प्राधिकारी से अनुमोदन लेने के लिए एक वास्तुकार को शामिल करेंगे.