आंध्र प्रदेश ने फार्मेसियों से खांसी, सर्दी और बुखार के लिए दवा खरीदने वाले लोगों पर नज़र रखने के लिए ‘कोविड फार्मा’ ऐप लॉन्च किया

0
98

1.विश्व बौद्धिक संपदा दिवस: 26 अप्रैल

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस/वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी डे 26 अप्रैल को प्रतिवर्ष मनाया जाता है।इस आयोजन की स्थापना विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (World Intellectual Property Organization-डब्ल्यूआईपीओ) ने 2000 में “रचनात्मकता को मनाने के लिए पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क और डिजाइन के प्रभाव को बढ़ाने और जागरूकता बढ़ाने के लिए” और “रचनात्मकता को मनाने, और रचनाकारों और नवोन्मेषकों द्वारा किए गए योगदान के लिए” मनाया जाता है।

26 अप्रैल को विश्व बौद्धिक संपदा दिवस के लिए तारीख के रूप में चुना गया था क्योंकि यह उस तारीख के साथ मेल खाता है जिस पर 1970 में विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की स्थापना करने वाला कन्वेंशन लागू हुआ था।

वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी डे 2020 की थीम है ‘Innovation for Green Future’

2.सऊदी अरब ने सजा के रूप में चाबुक से मारने को खत्म कर दिया

सऊदी अरब ने सजा के रूप में चाबुक/कोड़े से मारने को खत्म कर दिया है।सउदी अरब में कोर्ट चाबुक/कोड़े से मारने की सजा दे सकता था, जो कभी-कभी सैकड़ों भी हो सकते थे, इस सजा की लंबे समय से मानवाधिकार समूहों की निंदा की है।

इससे पहले अदालतें अपराधियों को चाबुक/कोड़े से मारने का आदेश दे सकती थी जिसमे विवाहेतर यौन संबंधों और शांति भंग करने से लेकर हत्या तक के अपराधों के दोषी पाए जाते हैं।

भविष्य में, न्यायाधीशों को जुर्माना या जेल की सजा या सामुदायिक सेवा जैसे गैर-हिरासत विकल्प के बीच चयन करना होगा।

3.बर्फ साफ होने के बाद बीआरओ ने रोहतांग दर्रा खोला

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने बर्फ साफ करने के बाद रोहतांग दर्रे को तीन सप्ताह से अधिक समय पहले खोल दिया है।यह देश के बाकी हिस्सों से हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले को जोड़ने वाली सड़क है।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने किसानों को खेती शुरू करने और आवश्यक आपूर्ति की आवाजाही के लिए बर्फ निकासी के लिए बीआरओ से संपर्क करने और COVID​​-19 के मद्देनजर लाहौल घाटी में राहत सामग्री पहुंचाने के लिए संपर्क किया था।

रोहतांग दर्रा मनाली से लगभग 51 किमी दूर हिमालय की पूर्वी पीर पंजाल रेंज पर एक ऊंचा पहाड़ी दर्रा है। यह कुल्लू घाटी को भारत के हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति घाटियों से जोड़ता है।

4.पंजाब में COVID-19 के आड़ के पुनरुद्धार के लिए मोंटेक अहलुवालिया को विशेषज्ञ समूह का प्रमुख बनाया गया

पंजाब सरकार ने योजना आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष और अर्थशास्त्री मोंटेक सिंह अहलूवालिया की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समूह का गठन किया है, ताकि राज्य के लिए COVID-19 पुनरुद्धार रणनीति बनाई जा सके।COVID-19 संकट के बाद समूह, जिसमें अर्थव्यवस्था और उद्योग के विशेषज्ञ शामिल हैं, पंजाब सरकार को एक अल्पकालिक (एक वर्ष) के साथ-साथ एक मध्यम अवधि की कार्य योजना की सिफारिश करेंगे, जिसमें एक राजकोषीय प्रबंधन रणनीति भी शामिल है, साथ ही राज्य की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए अन्य नीतिगत उपाय भी शामिल हैं। ।

20-सदस्यीय समूह को 31 जुलाई तक अपनी प्रारंभिक सिफारिशों को प्रस्तुत करने के लिए अनिवार्य किया गया है।

मोंटेक सिंह अहलूवालिया एक भारतीय अर्थशास्त्री और सिविल सेवक हैं, जो भारत के योजना आयोग के उपाध्यक्ष थे

5.कालानगर मंदिर के मदुरै चिथिरई उत्सव का उत्सव रद्द

कल्लगर मंदिर प्रबंधन ने कहा कि कोरोनोवायरस महामारी को देखते हुए तमिलनाडु में मदुरै चिथिरई उत्सव से संबंधित सभी कार्यों को रद्द कर दिया गया है।मदुरै में, दो सप्ताह लंबे चिथिरई उत्सव सबसे बड़े समारोहों में से एक है।

इस अवसर पर देवी मीनाक्षी (भगवान की बहन) और भगवान सुंदरेश्वर (भगवान शिव) की शादी फिर से की जाती है।

6.तमिलनाडु के थूथुकुडी हवाई अड्डे को स्तर 3 में अपग्रेड किया गया

तमिलनाडु के रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण खाड़ी तट के पास तमिलनाडु के थूथुकुडी हवाई अड्डे को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा स्तर 3 में अपग्रेड किया गया है।यह हवाई अड्डे की परिचालन क्षमता में वृद्धि का संकेत देता है और विस्तार गतिविधियों के लिए अधिक धन प्राप्त करने की गुंजाईश बढ़ाता है।

हवाई अड्डा रनवे वर्तमान में 3115 मीटर तक विस्तारित किया जा रहा है ताकि बड़े विमानों का उपयोग किया जा सके।

थथुकुडी में 720 एकड़ के औद्योगिक पार्क की स्थापना के काम के साथ, थूथुकुडी हवाई अड्डे के उन्नयन का आम जनता, उद्योगपतियों और वाणिज्यिक हलकों ने स्वागत किया है।

7.मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश में जीवन शक्ति योजना का शुभारंभ किया

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जीवन शक्ति योजना का शुभारंभ किया।इस योजना के तहत, शहरी क्षेत्रों की महिलाएं घर पर मास्क बनाकर कमा सकती हैं।

सरकार उन्हें प्रति मास्क 11 रुपये का भुगतान करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मास्क बनाने की इच्छुक महिलाओं को अपने टेलीफोन या मोबाइल के माध्यम से कॉल सेंटर के नंबर पर कॉल करके अपना पंजीकरण कराना होगा।

पंजीकरण के बाद, उन्हें अपने मोबाइल पर मास्क बनाने का आदेश मिलेगा।

उन्हें एक बार में कम से कम 200 मास्क बनाने के आदेश मिलेंगे। मास्क सूती कपड़े से बना होना चाहिए।

मास्क बनाने के बाद, वे सरकार द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी को अपने मास्क जमा करेंगे।

इसका भुगतान उसी दिन या अगले दिन उनके खाते में जमा किया जाएगा।

8.असम सरकार ने राज्य के बाहर फंसे 1.6 लाख लोगों के खाते में 2000 रुपये जमा किए

असम सरकार ने असम केयर्स पहल के तहत राज्य के बाहर फंसे हुए 1.6 लाख लोगों को 2000 रुपये दिए हैं।5 लाख 90 हजार लोगों ने असम केयर्स की पहल का जवाब दिया है।

इनमें से 1.6 लाख लोगों ने सत्यापन के बाद अब तक प्रोत्साहन प्राप्त किया है।

इसके अलावा, 758 कैंसर, हृदय, किडनी के मरीज जो लॉकडाउन होने के कारण राज्य के बाहर फंसे हुए हैं, उन्हें भी 25 हजार रुपये दिए गए हैं।

9.आंध्र प्रदेश ने फार्मेसियों से खांसी, सर्दी और बुखार के लिए दवा खरीदने वाले लोगों पर नज़र रखने के लिए ‘कोविड फार्मा’ ऐप लॉन्च किया

आंध्र प्रदेश के चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने राज्य भर के मेडिकल स्टोरों से खांसी, जुकाम और बुखार के लिए ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) खरीदने वाले लोगों पर नज़र रखने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन ‘कोविड फार्मा’ लॉन्च किया है।ऐप का उपयोग करते हुए, संबंधित फार्मेसियों को अपने मोबाइल नंबर सहित व्यक्तियों का विवरण लेना होगा, जिससे इस तरह की आम बीमारियों के लिए ओटीसी दवाओं की खरीद और सरकार को रिपोर्ट दी जा सके।

इससे सरकार को कोरोनावायरस के किसी भी संभावित लक्षण वाले व्यक्तियों का आसानी से पता लगाने में मदद मिलेगी।

10.पाकिस्तान की पूर्वकप्तानसनामीरनेअंतरराष्ट्रीयक्रिकेटसेसंन्यासकी घोषणा की

पाकिस्तान की पूर्व महिला कप्तान सना मीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की, जिससे उनके 15 साल के शानदार करियर का अंत होगा।मीर ने पाकिस्तान के लिए 226 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भाग लिया, जिसमें 2009 से 2017 तक कप्तान के रूप में 137 मैच शामिल थे।

दाएं हाथ की बल्लेबाज ने दिसंबर 2005 में श्रीलंका के खिलाफ कराची में अपना वनडे डेब्यू किया, जबकि उनका आखिरी वनडे नवंबर 2019 में लाहौर में बांग्लादेश के खिलाफ था।

अक्टूबर 2018 में ODI गेंदबाजों के लिए ICC महिला रैंकिंग में मीर नंबर एक पर पहुंच गई थी।

वह उन नौ महिला क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्होंने 100 विकेट लिए हैं और एकदिवसीय मैचों में 1,000 रन बनाए हैं।