आपराधिक मुकदमे का सामना करने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बने ट्रंप

0
20

1 आपराधिक मुकदमे का सामना करने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बने ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप आपराधिक मुकदमे का सामना करने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं। वह मैनहट्टन अदालत में एक पॉर्न स्टार को गुप्त धनराशि से भुगतान करने के आरोप का सामना करने के लिए उपस्थित हुए थे। यह मामला नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को वापस जीतने की उनकी कोशिश में व्यवधान पैदा कर सकता है। डोनाल्ड ट्रम्प ने 20 जनवरी, 2017 से 20 जनवरी, 2021 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया।

2 संयुक्त राष्‍ट्र की संस्‍था अंतरराष्‍ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने ईरान के परमाणु अड्डों पर इस्राइल के हमले की संभावना को लेकर चिंता व्‍यक्‍त की

परमाणु ऊर्जा संबंधी मामलों की निगरानी करने वाली संयुक्त राष्‍ट्र की संस्‍था अंतरराष्‍ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने ईरान के परमाणु अड्डों पर इस्राइल के हमले की संभावना को लेकर चिंता व्यक्त की है। अंतरराष्‍ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक राफेल ग्रोसी ने इस सिलसिले में अधिकतम संयम बरतने की अपील की है। उन्‍होंने बताया कि ईरान ने इस्राइल की ओर से बडे पैमाने पर मिसाइल और ड्रोन हमलों की आशंका के लिहाज से सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए अपने परमाणु अड्डों को अस्‍थाई तौर पर बंद कर दिया है। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के हमले की प्रतिक्रिया में कार्रवाई पर निर्णय के लिए 24 घंटे से भी कम समय में दूसरी बार अपनी युद्ध मंत्रणा परिषद की बैठक बुलाई है। हालांकि उनकी सरकार ने अभी तक इस सिलसिले में किसी निर्णय की घोषणा नहीं की है।

3 कुवैत के अमीर ने शेख अहमद अब्दुल्ला अल-अहमद अल-सबा को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया

कुवैत के अमीर ने शेख अहमद अब्दुल्ला अल-अहमद अल-सबा को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। यह निर्णय 7 अप्रैल को पूर्व प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद सबा अल-सलेम अल-सबा के इस्तीफे के बाद लिया गया है। 4 अप्रैल को नई संसद के चुनाव के बाद, शेख मोहम्मद ने 6 अप्रैल को अपने मंत्रिमंडल का इस्तीफा सौंप दिया था। नई संसद के निर्वाचित होने के बाद उनका इस्‍तीफा एक प्रक्रियागत कदम था। नए प्रधानमंत्री शेख अहमद, कुवैत के अर्थशास्त्री हैं। 2006 से 2011 तक स्‍वास्‍थ्‍य, तेल और सूचना मंत्री के रूप में सेवा देने के पहले वे 1999 से 2005 तक वित्‍त और संचार मंत्री रहे हैं।

4 भारत ने अपने दोहरे टैक्‍स से बचाव के लिए मॉरीशस से हुए समझौते में मॉरीशस के रास्‍ते भारत में होने वाले निवेश पर सख्‍ती बढ़ाई

भारत ने अपने दोहरे टैक्‍स से बचाव के लिए मॉरीशस से हुए समझौते की एक बडी खामी दूर कर दी है जिससे मॉरीशस के रास्‍ते भारत में होने वाले निवेश पर सख्‍ती और बढ़ गई है। इस संबंध में दोहरे कराधान बचाव समझौता, डीटीएए के नए प्रोटोकॉल पर इस साल 7 मार्च को हस्ताक्षर किए गए थे। नवीनतम संशोधन में यह तय करने के लिए एक प्रिंसिपल पर्पस टेस्‍ट (पीपीटी) शामिल है। यह टेस्‍ट बताता है कि मॉरीशस स्थित कोई विदेशी निवेशक वास्तव में टैक्‍स छूट का हकदार है या वह सिर्फ टैक्‍स फायदों के लिए भारत में निवेश करना चाहता है। डीटीएए एक द्विपक्षीय समझौता है जिसका उद्देश्य एक देश में दूसरे देश के निवासियों द्वारा अर्जित आय पर दोहरे कराधान को रोकना है।

5 ली सीन लूंग छोड़ेंगे प्रधानमंत्री का पद, लॉरेंस वोंग को बनाया जाएगा अगला PM

सिंगापुर के प्रधान मंत्री कार्यालय ने 15 अप्रैल 2004 को घोषणा की है कि वर्तमान प्रधान मंत्री, ली सीन लूंग, 15 मई 2024 को अपने कार्यालय से इस्तीफा दे देंगे, और वर्तमान उप प्रधान मंत्री, लॉरेंस वोंग, उनका उत्तराधिकारी बनेंगे। लॉरेंस वोंग 15 मई 2024 को सिंगापुर के चौथे प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेंगे। 2004 में प्रधान मंत्री गोह चोक टोंग के अपना कार्यालय छोड़ने के बाद प्रधान मंत्री ली सीन लूंग, 2004 में सिंगापुर के तीसरे प्रधान मंत्री बने थे । सिंगापुर के पहले प्रधान मंत्री ली कुआन यू थे। अपनी आजादी के बाद से सिंगापुर की राजनीति में पीपुल्स एक्शन पार्टी का वर्चस्व रहा है और सभी प्रधान मंत्री इसी पार्टी से रहे हैं। सिंगापुर एक संसदीय लोकतंत्र है जिसका राष्ट्रपति सीधे लोगों द्वारा चुना जाता है। सिंगापुर उन कुछ देशों में से एक है जहां पंजीकृत वयस्क मतदाताओं के लिए मतदान अनिवार्य है।

6 उत्तर प्रदेश का पहला ग्लास स्काईवॉक ब्रिज चित्रकूट में खुलने के लिए तैयार

चित्रकूट के तुलसी (शबरी) झरना में उत्तर प्रदेश के पहले ग्लास स्काईवॉक ब्रिज का निर्माण किया गया। भगवान राम के धनुष और तीर की तरह दिखने वाले आकर्षक पुल का निर्माण 3.70 करोड़ रुपये की लागत से कोदंड वन क्षेत्र में किया गया था। वन और पर्यटन विभाग ने ग़ाज़ीपुर की पवनसूट कंस्ट्रक्शन कंपनी के साथ मिलकर ग्लास स्काईवॉक ब्रिज के निर्माण का नेतृत्व किया है। पिछले साल राज्य सरकार ने इसका नाम बदलकर तुलसी वॉटर फॉल्स कर दिया था। राजापुर में गोस्वामी तुलसीदास के जन्मस्थान के रूप में इस स्थल का महत्व और भगवान श्री राम के मंदिर की उपस्थिति इसे एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनाती है। पुल के डिज़ाइन को अत्यधिक मनमोहन बनाया गया है, खाई की ओर तीर की लंबाई 25 मीटर है और दो स्तंभों के बीच धनुष की चौड़ाई 35 मीटर है।

7 अरुणाचल प्रदेश की न्यीशी जनजाति का लोंगटे महोत्सव

अरुणाचल प्रदेश की न्यीशी जनजाति अपना लोंगटे त्यौहार मना रही है। न्यीशी जनजाति के सबसे बड़े त्योहारों में से एक, लोंगटे, राज्य के विभिन्न हिस्सों में लोगों के बीच बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ शुरू हुआ। लोंगटे त्यौहार अरुणाचल प्रदेश में न्यिशिस जनजाति द्वारा मनाया जाने वाला एक अनोखा आदिवासी त्यौहार है। अन्य त्योहारों के विपरीत, इसमें जानवरों की बलि शामिल नहीं है। इसलिए, यह एकमात्र त्यौहार है जो कि आयोजन के दौरान या उसके बाद जानवरों की हत्या पर रोक लगाता है। इसके बजाय, इस अवसर को चिह्नित करने के लिए वेदी को घरेलू मुर्गी के सजावटी सफेद पंखों और बांस के फूलों से सजाया जाता है। लोंगटे युलो न्यिशिस जनजाति के सबसे पुराने त्योहारों में से एक है। यह कोलोरियांग, चयांग ताजो, हुरी, दामिन, सरली, पारसीपारलो आदि सहित नियशी के दोदुम कुलों द्वारा मनाया जाता है। यह त्योहार अप्रैल में वसंत ऋतु की शुरुआत में पारंपरिक उल्लास और भक्ति के साथ मनाया जाता है।

8 आईआईएससी ने पानी से माइक्रोप्लास्टिक हटाने के लिए एक हाइड्रोजेल डिजाइन किया

भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) के वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए एक टिकाऊ हाइड्रोजेल बनाया है। हाइड्रोजेल में एक अनोखा पॉलिमर नेटवर्क है जो यूवी प्रकाश विकिरण का उपयोग करके पानी में पाए जाने वाले माइक्रोप्लास्टिक को बांध सकता है और नष्ट कर सकता है। माइक्रोप्लास्टिक्स, प्लास्टिक के छोटे कण होते हैं जिनका आकार 5 मिलीमीटर से कम होता है और ये पूरे ग्रह पर, महासागरों से लेकर पहाड़ों तक फैले हुए हैं। ये छोटे कण हमारे द्वारा पीने वाले पानी के माध्यम से हमारे शरीर में प्रवेश कर सकते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकते हैं। हालाँकि वैज्ञानिकों ने फ़िल्टरिंग झिल्लियों के माध्यम से माइक्रोप्लास्टिक को खत्म करने का प्रयास किया है, लेकिन झिल्लियाँ कणों से भर जाती हैं, जिससे वे टिकाऊ नहीं रह जाती हैं। परिणामस्वरूप, सामग्री इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर सूर्यसारथी बोस के नेतृत्व में आईआईएससी टीम ने समाधान के रूप में 3डी हाइड्रोजेल का रुख किया।

9 दिल्ली हवाई अड्डा विश्व का 10वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा

दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (आईजीआई दिल्ली) के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ गया है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) वर्ल्ड के द्वारा जारी की गई सूची के अनुसार दिल्ली एयरपोर्ट 2023 के लिए विश्व के दस सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की सूची में शामिल हो गया है। अमेरिका का हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा इस सूची में सबसे ऊपर है। एसीआई वर्ल्ड की सूची में दूसरे स्थान पर दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और तीसरे पर डलास एयरपोर्ट है। एसीआई वर्ल्ड की सूची में सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में पांच हवाई अड्डे अमेरिका के हैं। जबकि दिल्ली का आईजीआई एयरपोर्ट इस सूची में 10वें नंबर पर है।

10 पीएलआई योजना के तहत आईफोन निर्यात 10 अरब डॉलर के पार

अमेरिकी कंपनी एप्पल ने उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) के तहत 2023-24 में भारत से रिकॉर्ड 10 बिलियन डॉलर के आईफोन निर्यात किया है । यह पिछले साल के निर्यात से लगभग दोगुना है। आईफोन का निर्यात भारत से किसी भी कंपनी द्वारा एकल ब्रांडेड उत्पाद का अब तक का सबसे बड़ा निर्यात है। पीएलआई योजना के तहत इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों के निर्यात को बढ़ावा देने का लक्ष्य होता है। पीएलआई के तहत एप्पल के लिए निर्यात लक्ष्य 10 बिलियन डॉलर था जो उसे 2024-25 तक हासिल किया जाना था। लेकिन एप्पल ने एक साल पहले यानी 2023-24 में ही यह लक्ष्य हासिल कर लिया है। 2023-24 में एप्पल के कुल आईफोन उत्पादन का 70 प्रतिशत हिस्सा निर्यात किया जाता है।

11 रोहित टी20 मैच में 500 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने

रोहित शर्मा ने हाल ही में टी20 क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बनकर एक नया रिकॉर्ड बनाया। यह उपलब्धि आधुनिक क्रिकेट में एक शानदार हिटर के रूप में उनकी क्षमता को उजागर करती है। मौजूदा सूची में क्रिस गेल (1056) शीर्ष पर हैं, जबकि कीरोन पोलार्ड 660 मैचों में 860 छक्कों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

12 मायकोलास अलेक्ना ने चक्का फेंक में एथलेटिक्स का सबसे पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

लिथुआनिया के मायकोलास अलेक्ना ने चक्का फेंक (डिस्कस थ्रो) स्पर्धा में पुरुषों के सबसे लंबे समय से चले आ रहे विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया है । उन्होंने 14 अप्रैल 2024 को संयुक्त राज्य अमेरिका के रमोना में आयोजित ओक्लाहोमा थ्रोज़ सीरीज़ प्रतियोगिता में 74.35 मीटर तक चक्का फेंका। मायकोलास अलेक्ना के विश्व-रिकॉर्ड प्रदर्शन से ठीक एक दिन पहले, रमोना ट्रैक और फील्ड क्षेत्र में क्यूबा की याइम पेरेज़ का शानदार प्रदर्शन भी देखा गया, जिन्होंने 73.09 मीटर तक चक्का फेंका। 1989 के बाद से दुनिया में महिलाओं का यह सबसे दूरी तक फेंका गया चक्का था। मायकोलास अलेक्ना ने पूर्वी जर्मनी के जर्गेन शुल्ट द्वारा बनाए गए 74.08 मीटर के 38 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। यह अभी तक की एथलेटिक्स में सबसे लंबे समय तक रहने वाला रिकॉर्ड है। जर्गेन शुल्ट ने 6 जून 1986 को न्यूब्रांडेनबर्ग (जर्मनी) में 74.08 मीटर तक चक्का फेंक कर यह विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

13 जोनाटन क्रिस्टी ने 2024 बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप में एकल खिताब जीता

इंडोनेशियाई बैडमिंटन खिलाड़ी जोनाटन क्रिस्टी ने 14 अप्रैल 2024 को 2024 बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप के फाइनल में चीनी खिलाड़ी ली शी फेंग को हराकर अपनी पहली एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप जीती। 41वीं बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप चीन के प्रांत झेजियांग में स्थित तटीय शहर निंगबो में 9 से 14 अप्रैल तक आयोजित की गई थी। बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप एक बीडबल्यूएफ़ सुपर 1000 इवेंट है। इसका मतलब है कि एकल, युगल में प्रतियोगिता के विजेता को 1000 अंक मिलते हैं। यह 26 जुलाई से 11 अगस्त 2024 तक आयोजित होने वाले ग्रीष्मकालीन पेरिस ओलंपिक से पहले आखिरी क्वालीफाइंग इवेंट भी था। मौजूदा ऑल इंग्लैंड ओपन चैंपियन जोनाटन क्रिस्टी अच्छी फॉर्म में थे और उन्होंने अपना मैच सीधे सेटों में 21-15,21-16 से जीता। इससे पहले वे फिलीपींस के मनीला में आयोजित 2022 बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप के फाइनल में हार गए थे।

14 स्टेफानोस सितसिपास ने तीसरी बार मोंटे कार्लो मास्टर्स 1000 जीता

यूनान के 25 वर्षीय टैनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने नॉर्वे के कैस्पर रूड को सीधे सेट में 6-1, 6-4 से हराकर अपना तीसरा एटीपी मोंटे कार्लो मास्टर्स 1000 खिताब जीता। वह इससे पहले 2021 और 2022 में खिताब जीत चुके हैं। दो बार फ्रेंच ओपन के उपविजेता कैस्पर रुड ने बाद में स्टेफानोस सितसिपास को चुनौती नहीं दे पाने के लिए फ़ाइनल देखने आए दर्शकों से माफी मांगी। विश्व नंबर 6 रैंक वाले कैस्पर रुड ने विश्व नंबर 1 को पराजित किया। सेमीफाइनल में नंबर 1 नोवाक जोकोविच फाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं। स्टेफानोस सितसिपास ने क्वार्टर फाइनल में अलेक्जेंडर ज्वेरेव को और सेमीफाइनल में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी जानिक सिनर को हराया था। स्टेफानोस सितसिपास टेनिस के उन महान खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं,जिन्होंने इस प्रमुख क्ले कोर्ट एटीपी मास्टर्स को तीन बार जीता है। ब्योर्न बोर्ग, थॉमस मस्टर और इली नास्तासे ने इस प्रतियोगिता को तीन-तीन बार जीता है। राफेल नडाल ने रिकॉर्ड 11 बार मोंटे कार्लो मास्टर जीता है।

15 प्रसिद्ध संगीतकार के. जी. जयन का कोच्चि के त्रिपुनिथुरा में निधन हुआ

प्रसिद्ध संगीतकार के. जी. जयन का कोच्चि के त्रिपुनिथुरा में निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे। अपने भक्ति गीतों के लिए जाने जाने वाले, जयन ने एक हजार से अधिक गीतों की रचना की और कुछ मलयालम और तमिल फिल्मों के संगीत निर्देशक रहे हैं। वह अपने जुड़वां भाई दिवंगत के.जी. विजयन के साथ दक्षिण भारतीय संगीत की दुनिया में जया-विजया भाइयों के नाम से जाने जाते थे। पद्मश्री से सम्मानित जयन को केरल संगीत अकादमी और हरिवरासनम पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। मलयालम अभिनेता मनोज के जयन उनके छोटे बेटे हैं।