आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंध‍ित जोखिम को रोकने के लिए भारत, ब्रिटेन, अमरीका, चीन और यूरोपीय संघ समे‍त 28 देशों ने ब्‍लैच्‍ले घोषणापत्र पर हस्‍ताक्षर किए

0
49

1 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंध‍ित जोखिम को रोकने के लिए भारत, ब्रिटेन, अमरीका, चीन और यूरोपीय संघ समे‍त 28 देशों ने ब्‍लैच्‍ले घोषणापत्र पर हस्‍ताक्षर किए

भारत ने 27 अन्‍य देशों और यूरोपीय संघ के साथ ब्रिटेन में एक बैठक में विश्‍व के पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सुरक्षा समझौता किया है। इस समझौते में संकल्प लिया गया है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित जोखिमों के आकलन का काम मिलकर किया जाएगा। दो दिवसीय ए.आई. सेफ्टी समि‍ट-2023 ब्‍लैचले पार्क में ब्रिटेन के द्वितीय विश्‍व युद्ध कोड ब्रेकिंग सेंटर में शुरू हुआ। ब्रिटेन सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि इस समझौते को ब्‍लैचले घोषणा के नाम से जाना जाएगा।

2 अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन ने वैश्विक सौर सुविधा के लिए $35 मिलियन का आवंटन किया

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance – ISA) ने अपनी वैश्विक सौर सुविधा (Global Solar Facility – GSF) के लिए 35 मिलियन डॉलर की पूंजी लगाने की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य विशेष रूप से अफ्रीका में वंचित क्षेत्रों में सौर निवेश को प्रोत्साहित करना है। भारत सरकार GSF में 25 मिलियन डॉलर के योगदान पर विचार कर रही है, जिसमें अतिरिक्त 10 मिलियन डॉलर का योगदान ISA से आएगा। विशेष रूप से, ब्लूमबर्ग फ़िलैंथ्रोपीज़ और चिल्ड्रेन्स इन्वेस्टमेंट फ़ंड फ़ाउंडेशन (CIFF) ने GSF को अपना समर्थन देने का वादा किया है।

3 बंगलादेश की साइमा वाजिद विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन में दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निर्देशक होंगी

बंगलादेश की साइमा वाजिद विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन में दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निर्देशक होंगी। इस पद के लिए नई दिल्‍ली में हुए चुनाव में उन्‍हे नेपाल के शम्‍भू प्रसाद आचार्य से छह वोट अधिक मिले। साइमा वाजिद बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की पुत्री हैं। उन्‍होंने ऑटिज्‍म तथा मानसिक रोगों के क्षेत्र में व्‍यापक काम किया है, जो श्रीलंका में जन-स्‍वास्‍थ्‍य नियमों में सुधार के आधार बने। इस आधार पर ही श्रीलंका में मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य अधिनियम 2018 और 2020-25 के लिए राष्‍ट्रीय मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य रणनीतिक योजना लागू की गई। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के वर्तमान दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय निर्देशक खेत्रपाल सिंह अगले वर्ष पहली फरवरी को सुश्री वाजिद को कार्यभार सौंपेंगे। भारत उन देशों में शामिल रहा है, जिन्‍होंने इस चुनाव से बहुत पहले ही बंगलादेश के उम्‍मीदवार के लिए समर्थन व्‍यक्‍त किया था।

4 भारतीय गुणवत्ता परिषद ने ‘सतत व्यापार और मानकों पर तृतीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन’ की मेजबानी की

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के एक स्वायत्त संगठन भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) ने नई दिल्ली में ‘सतत व्यापार और मानकों पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीएसटीएस)’ की मेजबानी की। इस दो दिवसीय आईसीएसटीएस का आयोजन निजी स्थिरता मानकों पर भारतीय राष्ट्रीय मंच द्वारा किया गया है और इसकी मेजबानी क्यूसीआई द्वारा स्थिरता मानकों पर संयुक्त राष्ट्र फोरम (यूएनएफएसएस) के सहयोग से की गई है। इस सम्मेलन में व्यापार संबंधों को मजबूत करने और मानकों में सामंजस्य स्थापित करने के लिए क्यूसीआई और अफ्रीकी मानकीकरण संगठन (एआरएसओ) के बीच एक द्विपक्षीय समझौता हुआ जिससे वैश्विक व्यापार परिदृश्य बेहतर होगा।

5 रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु में आयोजित ‘इंडिया मैन्युफैक्चरिंग शो’ का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु (कर्नाटक) में तीन दिवसीय ‘इंडिया मैन्युफैक्चरिंग शो‘ का उद्घाटन किया। इस शो का लघु उद्योग भारती और आईएमएस फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजन किया गया है और यह रक्षा उत्पादन विभाग, रक्षा मंत्रालय द्वारा समर्थित है। इस आयोजन का केंद्रीय विषय ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड‘ है। ‘इंडिया मैन्युफैक्चरिंग शो’ का छठा संस्करण प्रदर्शकों को एयरोस्पेस और रक्षा इंजीनियरिंग, ऑटोमेशन, रोबोटिक्स और ड्रोन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रौद्योगिकियों, उपकरणों और अनुसंधान एवं विकास का प्रतिभागियों के सामने अपना प्रदर्शन करने के लिए एक मंच उपलब्ध कराएगा। इसका उद्देश्य अपने प्रतिभागियों के लिए व्यवसाय और ज्ञान साझा करने का अवसर प्रदान करते हुए सर्वोत्तम ज्ञान, सर्वोत्तम प्रौद्योगिकियों और सर्वोत्तम प्रथाओं को एक साथ लाना है।

6 निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों और चुनाव प्रबंधन के लिए इनकोर ऐप तैयार किया

निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों और चुनाव प्रबंधन के लिए इनकोर ऐप तैयार किया है। इससे निर्वाचन अधिकारियों को नामांकन, इसकी जांच, शपथपत्र, मतदाता संख्‍या, मतगणना, चुनाव परिणाम और डेटा प्रबंधन प्रक्रिया में सुविधा होगी। इसके माध्यम से उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार करने और चुनाव चिन्ह आवंटित करने में मदद मिलेगी। नामांकन और शपथ पत्र भरने के लिए निर्वाचन आयोग का एक ऑनलाइन पोर्टल भी है। शपथ पत्र पोर्टल के जरिए उम्मीदवारों के वित्‍तीय स्रोत, परिसंपत्तियों और देयताओं की जानकारी मिलेगी।

7 वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण ने कोलंबो में भारतीय मूल के तमिलों के आगमन की 200वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ‘नम 200’ कार्यक्रम में भाग लिया

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कोलम्‍बो में भारतीय मूल के तमिलों के श्रीलंका आगमन की द्विशताब्‍दी स्‍मृति समारोह में भाग लिया। वे भारत-श्रीलंका व्‍यापार शिखर सम्‍मेलन को भी सम्‍बोधित करेंगे। सम्‍मेलन का विषय है- सम्‍पर्क वृद्धि: समृद्धि के लिए भागीदारी। श्रीलंका में धार्मिक स्‍थलों के सौर विद्युतीकरण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर होगा। यह परियोजना भारत के बयासी करोड चालीस लाख रुपये के सहयोग से शुरू की जाएगी। वे जाफना और त्रिंकोमाली में भारतीय स्‍टेट बैंक की दो नई शाखाओं का भी उद्घघाटन करेंगी। श्रीमती सीतारामन तीन दिन की श्रीलंका यात्रा पर कोलम्‍बो पहुंची।

8 नंदिनी दास ने ब्रिटिश अकादमी पुस्तक पुरस्कार 2023 जीता

भारत में जन्मी लेखिका नंदिनी दास को उनकी पुस्तक ‘कोर्टिंग इंडिया: इंग्लैंड, मुगल इंडिया एंड द ओरिजिन्स ऑफ एम्पायर‘ के लिये वैश्विक सांस्कृतिक सूझ-बूझ के लिये ब्रिटिश अकादमी पुस्तक पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया गया। लेखिका ने 17वीं शताब्दी की शुरुआत में भारत में पहले अंग्रेज़ राजदूत सर थॉमस रो के आगमन की कहानी के माध्यम से संबद्ध साम्राज्य की उत्पत्ति पर एक नया दृष्टिकोण प्रस्तुत करने का प्रयास किया है। ब्रिटिश अकादमी पुस्तक पुरस्कार, जिसे पहले नायेफ अल-रोधन पुरस्कार कहा जाता था, वर्ष 2013 में उत्कृष्ट गैर-काल्पनिक कार्यों को सम्मानित करने के लिये शुरू किया गया था जो अकादमिक दृढ़ता, मौलिकता प्रदर्शित करते हैं और विभिन्न विश्व संस्कृतियों तथा उनकी गहन समझ को बढ़ावा देते हैं।

9 हरियाणा सरकार ने पहली जनवरी से प्रत्येक श्रेणी के लाभार्थियों की सामाजिक पेंशन राशि बढ़ाकर 3000 रुपये करने की घोषणा की

हरियाणा सरकार ने पहली जनवरी से प्रत्येक श्रेणी के लाभार्थियों की सामाजिक पेंशन राशि बढ़ाकर तीन हजार रुपये करने की घोषणा की है। साथ ही सरकार एक लाख की आमदनी वाले व्यक्तियों को सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा और बुजुर्गों को तीर्थयात्रा कराएगी। यह घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल में की। श्री मनोहर लाल अपनी सरकार के नौ साल पूरे होने के अवसर पर करनाल में आयोजित अन्त्योदय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

10 डीसीसीबी शाखाओं को बंद करने के लिए आरबीआई ने किया नियमों का निर्धारण

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों (डीसीसीबी) के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। इन बैंकों को अब केंद्रीय बैंक से पूर्व अनुमति के बिना अपनी गैर-लाभकारी शाखाएं बंद करने की अनुमति है, हालांकि उन्हें संबंधित राज्य के सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार से अनुमोदन की आवश्यकता होगी। इस निर्णय का उद्देश्य डीसीसीबी के कामकाज को सुव्यवस्थित करना और यह सुनिश्चित करना है कि शाखा बंद करने की प्रक्रिया जिम्मेदारी से और पारदर्शी तरीके से की जाए।

11 बेंगलुरु के 10 वर्षीय विहान तल्या को ‘वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार

बेंगलुरु के 10 वर्षीय प्रतिभाशाली विहान तल्या विकास ने ’10 वर्ष और उससे कम’ श्रेणी के प्रसिद्ध वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर (डब्ल्यूपीवाई) प्रतियोगिता में शीर्ष पुरस्कार जीतकर फोटोग्राफी के प्रति उत्साही और संरक्षणवादियों के दिलों पर कब्जा कर लिया है। यह प्रतिष्ठित प्रतियोगिता, जिसे ‘फ़ोटोग्राफ़ी के ऑस्कर’ के रूप में जाना जाता है, प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय द्वारा आयोजित की जाती है और दुनिया की सबसे असाधारण वन्यजीव फोटोग्राफी को प्रदर्शित करने के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में कार्य करती है।

12 बस्तर के सामाजिक कार्यकर्ता दीनानाथ राजपूत को रोहिणी नैय्यर पुरस्कार

इंजीनियर से सामाजिक कार्यकर्ता बने दीनानाथ राजपूत को ग्रामीण विकास में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दूसरे रोहिणी नैय्यर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार दिवंगत अर्थशास्त्री-प्रशासक डॉ. रोहिणी नैय्यर की स्मृति में प्रदान किया गया था और इसमें एक ट्रॉफी, एक प्रशस्ति पत्र और 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। दीनानाथ राजपूत का सराहनीय कार्य छत्तीसगढ़ के बस्तर में आदिवासी महिलाओं को सशक्त बनाने पर केंद्रित है, जो नक्सली गतिविधियों सहित अपनी चुनौतियों के लिए जाना जाता है। उनके प्रयास क्षेत्र की 6,000 से अधिक आदिवासी महिलाओं के जीवन को सकारात्मक रूप से परिवर्तित करने में सहायक रहे हैं।

13 भारत का पहला वाईफाई6-रेडी ब्रॉडबैंड नेटवर्क लॉन्च करने के लिए नोकिया और टाटा प्ले फाइबर की साझेदारी

वैश्विक प्रौद्योगिकी दिग्गज नोकिया ने देश का पहला वाईफाई6-रेडी ब्रॉडबैंड नेटवर्क पेश करने के लिए टाटा प्ले फाइबर के साथ जुड़कर भारतीय ब्रॉडबैंड बाजार में महत्वपूर्ण प्रगति की है। यह कदम आवासीय और उद्यम दोनों क्षेत्रों में उच्च क्षमता वाले ब्रॉडबैंड कनेक्शन की बढ़ती मांग के प्रत्योत्तर में उठाया गया है, क्योंकि डिजिटल कनेक्टिविटी दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन गई है। इस सहयोग में, नोकिया पूरे भारत में अपने ब्रॉडबैंड नेटवर्क के विस्तार की सुविधा के लिए टाटा प्ले फाइबर को फाइबर-टू-द-होम (एफटीटीएच) और वाई-फाई उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करेगा।

14 IAF के नंबर 4 स्क्वाड्रन ने मिग-21 बाइसन को सुखोई-30 MKI से रीप्लेस किया

बाड़मेर जिले के उत्तरलाई में मिग-21 बाइसन विमान ने आखिरी उड़ान भरी। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए मिग-21 बाइसन ने Su-30 MKI के साथ उड़ान भरी। मिग-21 बाइसन स्क्वाड्रन ने लगभग छह दशकों तक देश की सेवा की है और भारत-पाक संघर्षों के दौरान युद्ध प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। ‘ओरियल्स’ के नाम से जाना जाने वाला स्क्वाड्रन 1966 से मिग-21 का संचालन कर रहा है और अब इसे सुखोई-30 एमकेआई विमान से सुसज्जित किया जा रहा है।

15 वानखेड़े स्टेडियम में सचिन की प्रतिमा का अनावरण

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा का अनावरण 1 नवंबर को किया गया। कार्यक्रम में तेंदुलकर के अलावा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, बीसीसीआई सचिव जय शाह, बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, एनसीपी प्रमुख और पूर्व बीसीसीआई और आईसीसी प्रमुख शरद पवार, एमसीए अध्यक्ष अमोल काले ने कार्यक्रम में भाग लिया।सचिन तेंदुलकर के जीवन के 50 वर्षों को समर्पित यह प्रतिमा एमसीए (मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन) द्वारा स्टेडियम में सचिन तेंदुलकर स्टैंड के पास स्थापित की गई है। उनकी यह प्रतिमा अहमदनगर के रहने वाले श्री प्रमोद कांबले द्वारा तैयार की गई थी।

16 ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने एशियाई निशानेबाजी प्रतियोगिता में 50 मी. राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने दक्षिण कोरिया के चांगवॉन में एशियाई निशानेबाजी प्रतियोगिता में पचास मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। 22 वर्षीय तोमर ने फाइनल में 463.5 के स्कोर के साथ स्वर्ण जीता। तोमर, स्‍वप्‍निल कुशाले और अखिल श्‍योरन ने टीम स्पर्धा का रजत पदक जीता। भारत को प्रतियोगिता के समापन के दिन एक स्‍वर्ण सहित चार पदक मिले। एशियाई निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत 21 स्‍वर्ण, 21 रजत और 13 कांस्य सहित कुल 55 पदकों के साथ पदक तालिका में दूसरे स्थान पर रहा। भारत ने कुशाले और श्योरन के माध्‍यम से इस प्रतियोगिता में दो ओलंपिक कोटा स्थान हासिल किया है।

17 विश्व शाकाहारी दिवस 2023: 01 नवंबर

विश्व शाकाहारी दिवस (world vegan day) हर साल दुनियाभर में 01 नवंबर को मनाया जाता है। ये दिन शाकाहारी खाना खाने वाले लोगों के लिए समर्पित है। शाकाहारी आहार सब्जियों, बीज, फलियां, फल, नट्स और अनाज पर केंद्रित होता है। विश्व शाकाहारी दिवस सबसे पहले साल 1994 में इंग्लैंड में मनाया गया था। 1994 में यूनाइटेड किंगडम में द वेगन सोसाइटी के तत्कालीन अध्यक्ष और पशु अधिकार कार्यकर्ता लुईस वालिस ने एक संगठन की स्थापन की थी।

18 हैलोवीन डे

हर साल 31 अक्‍टूबर को हैलोवीन फेस्टिवल मनाया जाता है। ये ईसाई लोगों का त्‍योहार है. पहले तो ये फेस्टिवल पश्चिमी देशों में ही मनाया जाता था, लेकिन कुछ समय से इसका क्रेज भारत समेत दुनियाभर के तमाम देशों में भी बढ़ गया है। हैलोवीन को ऑल हैलोवीन, ऑल हेलोस ईवनिंग और ऑल सेंट्स ईव के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन लोग थीम बेस्‍ड पार्टी का आयोजन करते हैं, जिसमें कपड़े से लेकर मेकअप तक सब कुछ काफी डरावना होता है। ऐसा माना जाता है कि मरे हुए लोगों की आत्माएं धरती पर आकर जीवित आत्माओं को परेशान करती हैं। जिसकी वजह से लोग इनसे बचने के लिए राक्षस जैसे यानि की डरवाने कपड़े पहनते हैं। इतना ही नहीं इस दिन इन बुरी आत्माओं को भगाने के लिए जगह-जगह पर आग जलाकर उसमें मरे हुए जानवरों की हड्डियां फेंकते हैं।

19 असम के पूर्व मंत्री शरत बरकोटोकी का निधन

कांग्रेस के वयोवृद्ध नेता और असम सरकार के पूर्व मंत्री शरत बरकोटोकी का गुवाहाटी के एक अस्पताल में निधन हो गया। भाजपा के टोपोन कुमार गोगोई से हारने से पहले बरकटकी 1991 से 2016 तक लगातार पांच बार सोनारी के विधायक रहे। उन्होंने हितेश्वर सैकिया सरकार के साथ-साथ तरुण गोगोई सरकार में मंत्री के रूप में कार्य किया और शिक्षा व लोक निर्माण जैसे महत्वपूर्ण विभाग