आशीस रे की किताब ऑन वर्ल्ड कप “क्रिकेट वर्ल्ड कप: द इंडियन चैलेंज” लॉन्च हुई

0
125

राष्ट्रीय न्यूज़

1.संस्कृति मंत्री ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया-हिमाचल लोक कला की जानी मानी कृतियों‘:-

संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय संग्रहालय में हिमाचल लोक कला की अज्ञात कृतियों की प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।
प्रदर्शनी का आयोजन नेशनल म्यूजियम एंड होम ऑफ फोक आर्ट, गुरुग्राम द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है जिसमें 240 से अधिक कलाकृतियां प्रदर्शित की जाएंगी। प्रदर्शनी का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश की लोक कला परंपरा को उजागर करना है। यह अगले महीने की 31 तारीख तक जनता के लिए खुला रहेगा।

2.एवरेस्‍ट फतेह कर ‘नाहिदा’ बनी मिसाल, कश्‍मीर की बेटियों के सपनों की बनी उम्‍मीद:-

नाहिदा अर्थात सक्षम, समर्थ और भाग्यशाली। जब्रवान की पहाड़ियों पर ट्रैकिंग करते हुए दस साल की उम्र में कश्मीर की इस बेटी ने अपनी सहेली से कहा था, मेरा सपना है माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई को नापना और इस सपने को मैं पूरा करके रहूंगी। करीब 14 साल बाद इस बेटी ने न सिर्फ एवरेस्ट को फतह कर लिया बल्कि पुरातनपंथियों और जिहादियों के फरमानों के बीच अपने सपनों को उड़ान देने का मौका तलाश रही कश्मीर की बेटियों को भी डर की जंजीरें तोड़ आगे बढ़ने का हौसला दे दिया है।श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र जेवन की रहने वाली नाहिदा मंजूर अब कश्मीर की लाखों बेटियों के लिए उम्मीद बन गई हैं। आज उनके जज्बे को सब सलाम कर रहे हैं पर यह सब इतना आसान नहीं रहा। माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई को नापने से अधिक दुष्कर था इस मिशन के लिए संसाधन जुटाना। पिता मंजूर अहमद दुकानदार और मां ठेठ कश्मीरी गृहिणी। मां-बाप पूरी तरह साथ थे लेकिन संसाधनों का संकट बहुत बड़ा था।नाहिदा ने मिशन एवरेस्ट पर रवाना होने से पूर्व एक बातचीत में कहा था कि सफर तो तय किया जा सकता है, लेकिन सफर के लिए सामान बहुत महंगा है। उनकी तैयारी पूरी थी। इससे पूर्व वह हिमाचल प्रदेश में माउंट डियो टिब्बा, फ्रेंडशिप पीक और श्रीनगर की सबसे ऊंची चोटी महादेव के अलावा पीरपंजाल में टाटाकूटी के शिखर को छू चुकी थीं। नाहिदा अपने घर से करीब दस किलोमीटर श्रीनगर में रेलवे स्टेशन के पास स्थित टीआरसी में वॉल क्लाइंबिग के लिए सप्ताह में कम से कम तीन दिन अभ्यास करने जाती थीं। सपना बड़ा होता गया और संसाधनों की कमी अखरने लगी तो नाहिदा ने मार्च माह के दौरान क्राउड फंडिंग का सहारा लिया। इंटरनेट पर उनकी अपील का असर हुआ और कई लोग सामने आए।वह बताती हैं कि पर्वतारोहण सस्ता शौक नहीं है। एवरेस्ट पर परचम फहराने के लिए कम से कम 30 लाख रुपये चाहिए थे। मेरी अपील पर कश्मीर में कई लोग मदद के लिए आगे आए। पर फिर भी बात नहीं बनती दिखी तो इरादा बदल लिया। हौसले बुलंद हों, कोशिशें ईमानदार हों तो खुदा भी मदद करता है। इसी दौरान हैदराबाद स्थित ट्रांजिट एडवेंचर क्लब ने उनकी ओर मदद का हाथ बढ़ाया और वह नौ अप्रैल 2019 को काठमांडु पहुंच गईं। माउंट एवरेस्ट पर विजय पताका लहराकर कश्मीर की पहली महिला का गौरव पाने वाली विश्व भारती वूमेन कॉलेज की छात्रा नाहिदा मंजूर ने पर्वतारोहण की ट्रेनिंग नेहरू इंस्टीट्यूट माउंटेनियरिंग से ली। वह खो-खो, कबड्डी और राइफल शूटिंग की बेहतरीन खिलाड़ी भी हैं। वह कई प्रतियोगिताओं में भाग लेकर पदक भी जीत चुकी हैं।

पिता बोले, पहले लोग हंसते थेअब वही तारीफ कर रहे

उनके पिता मंजूर अहमद पांपोरी कहते हैं कि वह तो बचपन से ही पहाड़ों की शौकीन रही है। आज पूरी दुनिया में लोग हम सभी को उसके नाम से जान रहे हैं, यह हमारे लिए फख्र की बात है। वह जब यहां चोटी महादेव की ट्रैकिंग के लिए गई थी तो उस गु्रप में वह अकेली लड़की थी। कई बार लोग मुझसे कहते थे कि लड़की ने क्या लड़कों वाला शौक पाला है। मैं हंस देता था। आज वही कह रहे हैं कि कमाल हो गया।

बचपन से ही पहाड़ों में घूमने का शौक

नाहिदा की बचपन की सहेली और फिल्ममेकर उजमा ने कहा कि हम बचपन में एक साथ ही हाईकिंग के लिए जाते थे। वह शुरू से ही पहाड़ों में घूमने और उन पर चढ़ने की शौकीन थी। यही शौक और जुनून उसे आज एवरेस्ट पर ले गया है। मैं उसकी सफलता से बहुत खुश हूं। इस समय नेपाल में वह हर कश्मीरी की आंख का तारा है।

लद्दाख की चार और बेटियां एवरेस्ट कर चुकी हैं फतह

नाहिदा मंजूर से पहले भी राज्य की चार बेटियां माउंट एवरेस्ट पर जा चुकी हैं। ये चारों लड़कियां स्टेंजिन लस्किट, रिग्जिन डोल्कर, त्सेरिंग आंगमों और ताशी लस्किट लद्दाख की हैं और इन्होंने यह उपलब्धि मई 2016 में प्राप्त की थी।

3.SPICE bombs जिससे हुआ था बालाकोट में हमला, वही बम इजराइल से फिर खरीद रहा है भारत:-

भारत ने इजरायल से 300 करोड़ रुपये की 100 से ज्यादा स्पाइस बम खरीदने की डील साइन की है। 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के ठिकानों पर हमले के लिए स्पाइस बम का इस्तेमाल किया गया था।बता दें कि इसी साल फरवरी में कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा जवानों पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायु सेना ने बदले स्वरुप पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में स्थित बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह करने के लिए एयर स्ट्राइक किया था। इस दौरान भारतीय वायु सेना ने जिस हथियार का इस्तेमाल किया था वे स्पाइस बम थे जिन्हें लड़ाकू विमानों से आतंकी ठिकानों पर लान्च किया गया था।गौरतलब है कि 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे जिसके बाद पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई थी। हमले के कुछ समय बाद ही आतंकी संगठन ने इसकी जिम्मेदारी ले ली थी जिसके बाद से ही हर भारतीय के मन में पाकिस्तानी समर्थित आतंकियों से बदला लेने की आग धधकने लगी थी। इसके बाद ही भारतीय वायु सेना ने कुछ ही दिनों के बाद 26 फरवरी को बालाकोट स्थित आतंकियों के सुरक्षित ठिकानों पर रातों-रात एयर स्ट्राइक किया था।

 4.विकास और नौकरियों के लिए पीएम मोदी ने 2 कैबिनेट पैनल बनाए:-

निवेश में तेजी लाने और रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दो महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने के लिए दो कैबिनेट समितियों का गठन किया।दोनों पैनल क्रमशः निवेश और विकास, और रोजगार और कौशल विकास पर प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में होंगे।निवेश और विकास की कैबिनेट समिति में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और रेलवे और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल इसके सदस्य होंगे।

 5.अभिनेत्री शीला ने प्रतिष्ठित जे सी डैनियल पुरस्कार जीता:-

अनुभवी अभिनेत्री शीला को प्रतिष्ठित जे सी डैनियल पुरस्कार के लिए चुना गया था।यह मलयालम सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान के लिए केरल सरकार का सर्वोच्च सम्मान है।वार्षिक सम्मान जे सी डैनियल के नाम पर है, जिसने मोलीवुड में पहली मूक फिल्म बनाई थी।पुरस्कार में 5 लाख रुपये, एक प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका शामिल है।प्रतिष्ठित निर्देशक अडूर गोपालकृष्णन और अनुभवी गीतकार श्रीकुमारन थम्पी पिछले वर्षों में सम्मान के प्राप्तकर्ता थे।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

6.चीन ने 5 जून को पहली बार समुद्र से अंतरिक्ष रॉकेट लॉन्च किया था:-

चीन  ने  5 जून 2019 को पहली बार समुद्र से एक अंतरिक्ष रॉकेट लॉन्च किया । इसके साथ चीन  तीसरा देश होगा  जो अमेरिका और रूस के  बाद  एक  अस्थायी मंच से उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च करने की क्षमता का सफलतापूर्वक प्रदर्शन करेगा ।ऑपरेशन में,  11 मार्च ,  पीले सागर में एक जहाज से एक लंबा रॉकेट लॉन्च किया गया था । उद्देश्य:पहली बार होने वाली समुद्री प्रक्षेपण तकनीक का लक्ष्य कम झुकाव वाले उपग्रहों की बढ़ती लॉन्च मांग को पूरा करना है  ।  यह  बेल्ट और रोड पहल में भाग लेने वाले देशों के लिए चीन को  लॉन्च सेवाएं  प्रदान करने में मदद करने की भी उम्मीद है

खेल न्यूज़

7.आशीस रे की किताब ऑन वर्ल्ड कप “क्रिकेट वर्ल्ड कप: द इंडियन चैलेंज” लॉन्च हुई:-

“क्रिकेट विश्व कप: द इंडियन चैलेंज”  – अनुभवी ब्रॉडकास्टर और  लेखक आशीस रे द्वारा भारतीय परिप्रेक्ष्य से टूर्नामेंट के इतिहास पर एक पुस्तक – इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड  के मुख्य कार्यकारी टॉम हैरिसन द्वारा औपचारिक रूप से अनावरण किया गया है

बाजार न्यूज़

8.एलएंडटी फाइनेंशियल सर्विसेज ने TN में ‘डिजिटल सखीलॉन्च किया:-

एलएंडटी फाइनेंशियल सर्विसेज’ (LTFS) ने ‘डिजिटल सखी’ को तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले के 20 गांवों में शुरू किया गया था।यह ग्रामीण महिलाओं के डिजिटल वित्तीय समावेशन के उद्देश्य से एक शैक्षिक कार्यक्रम है।श्री अरबिंदो सोसाइटी के साथ मिलकर एलटीएफएस 100 ग्रामीण महिलाओं (डिजिटल सखियों) की एक टीम को डिजिटल एनबलर के रूप में प्रशिक्षित करेगा और विकसित करेगा, जो बदले में भुगतान के डिजिटल तरीकों का उपयोग करने क्र लिए लगभग 40,000 अन्य लोगों को प्रशिक्षित करेगा।कंपनी ने डेरी, पोल्ट्री और बकरी-पालन जैसी ट्रेडों की 500 महिलाओं की पहचान की है, जो उद्यम विकास प्रशिक्षण और अपस्किलिंग प्रदान करती हैं।