इंडिया रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के GDP ग्रोथ अनुमान को बढ़ाकर 6.7% किया

0
19

1 इंडिया रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के GDP ग्रोथ अनुमान को बढ़ाकर 6.7% किया

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) ने एक लचीली अर्थव्यवस्था, निरंतर सरकारी पूंजीगत व्यय और एक नए निजी कॉर्पोरेट पूंजीगत व्यय की संभावना का हवाला देते हुए चालू वित्त वर्ष के लिए अपने जीडीपी विकास अनुमान को पहले के 6.2% से बढ़ाकर 6.7% कर दिया है। चक्र। एजेंसी कमजोर वैश्विक विकास, व्यापार अनिश्चितताओं और अस्थिर भू-राजनीतिक स्थितियों जैसे जोखिमों को स्वीकार करती है जो भारत की जीडीपी वृद्धि को सीमित कर सकते हैं।

2 प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में 400 करोड़ रुपये के फास्ट रिएक्टर प्लांट का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ऐतिहासिक क्षण को चिह्नित किया जब उन्होंने इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च (आईजीसीएआर), कलपक्कम में 400 करोड़ रुपये के प्रदर्शन फास्ट रिएक्टर ईंधन पुनर्प्रसंस्करण संयंत्र (डीएफआरपी) को राष्ट्र को समर्पित किया। यह सुविधा भारत की परमाणु क्षमताओं को आगे बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसे प्रोटोटाइप फास्ट ब्रीडर रिएक्टर (पीएफबीआर) से ईंधन को पुन: संसाधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कलपक्कम स्थित फास्ट रिएक्टर बिजली उत्पादन कंपनी, भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड (भाविनी) इस पहल में सबसे आगे है। भाविनी वर्तमान में पीएफबीआर की स्थापना कर रही है और भविष्य में दो अतिरिक्त फास्ट रिएक्टरों की योजना बना रही है। डीएफआरपी, बड़ी सुविधाओं के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट, आगामी पीएफबीआर से ईंधन के पुनर्संसाधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

3 इसरो ने भारत के पहले सौर उपग्रह आदित्‍य एल-1 को अंतिम कक्षा में सफलतापूर्वक स्‍थापित कर कीर्तिमान स्‍थापित किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने आदित्य एल-1 उपग्रह को अंतिम कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया। इसरो ने एक सोशल मीडिया पोस्‍ट में बताया कि आदित्य एल-1 को हालो कक्षा में एल-1 बिंदु के नजदीक सफलतापूर्वक प्रवेश करा दिया गया है। आदित्य एल-1 भारत का पहला सौर अभियान है जो सूर्य के कोरोना, सूर्य के भीषण ताप और पृथ्वी पर इसके प्रभाव का अध्ययन करेगा। लैग्रेंजियन बिंदु – एल वन वह स्थान है जहां कोई वस्तु सूर्य और पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव के कारण संतुलन में रह सकती है। यह बिन्‍दु पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर है।

4 केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने राजस्थान के जयपुर में पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के 58वें सम्मेलन का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने राजस्थान इंटरनेशनल सेंटरजयपुर में पुलिस महानिदेशकों (DGsP) और पुलिस महानिरीक्षकों (IGsP) के 58वें सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जा रहा है जिसमें पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के साथ—साथ केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुख जयपुर में व्यक्तिगत रूप से भाग ले रहे हैं, वहीं देश भर से विभिन्न रैंकों के 500 से अधिक पुलिस अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मेलन में भागीदारी कर रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्री ने आसूचना ब्यूरो (IB) के अधिकारियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक वितरित किए और तीन सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशनों के लिए ट्रॉफियां प्रदान कीं।

5 मणिपुर मुख्यमंत्री एन.बीरेन सिंह ने ‘कॉलेज फगाथंसी मिशन’ का किया शुभारंभ

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन.बीरेन सिंह ने ‘कॉलेज फगाथंसी मिशन‘ का शुभारंभ किया। कॉलेजों को विकसित करने के उद्देश्य से विष्णुपुर जिले में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इस मिशन की शुरूआत की गई। कॉलेजों के बुनियादी ढांचे के विकास और उच्‍च शिक्षा संबंधी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यह नया मिशन शुरू किया गया है। मिशन के पहले चरण में 24 कॉलेजों में बुनियादी ढांचे का विकास किया जाएगा। प्रत्येक कॉलेज के लिए ढाई करोड रुपये की राशि निर्धारित की गई है। मुख्‍यमंत्री एन.बीरेन सिंह ने कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया।

6 चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेट्र फियाला होंगे वाइब्रेंट गुजरात समिट में मुख्य अतिथि

चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री पेट्र फियाला 10 से 12 जनवरी तक गांधीनगर में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के 10वें संस्करण में मुख्य अतिथि होंगे। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (वीजीजीएस) का 10वां संस्करण 10 से 12 जनवरी, 2024 तक गांधीनगर में होने वाला है। इस संस्करण का विषय “गेटवे टू द फ्यूचर” है। यह द्विवार्षिक आयोजन वैश्विक नीति निर्माताओं, राजनयिकों, व्यापारिक नेताओं और निवेशकों के लिए सहयोग, साझेदारी को बढ़ावा देने और निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करता है।

7 यूरोपीय निवेश बैंक के नए अध्यक्ष के रूप में नादिया कैल्विनो की नियुक्ति

1 जनवरी 2024 को, एक स्पेनिश अर्थशास्त्री और सिविल सेवक, नादिया कैल्विनो सांतामारिया ने यूरोपीय संघ (ईयू) की ऋण देने वाली शाखा, यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) के 8वें अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

8 रॉकफेलर फाउंडेशन के अध्यक्ष और यूएस ऐड के पूर्व प्रमुख डॉ राजीव शाह को न्‍यूयॉर्क के फेडरल रिजर्व बैंक के निदेशक मंडल में शामिल किया गया

अमरीका में रॉकफेलर फाउंडेशन के अध्यक्ष और यूएस ऐड के पूर्व प्रमुख डॉ राजीव शाह को न्‍यूयार्क के फेडरल रिजर्व बैंक के निदेशक मंडल में शामिल किया गया है। उनकी नियुक्ति फेडरल रिजर्व प्रणाली के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने की हैं। यह नियुक्ति 31 दिसंबर, 2026 तक प्रभावी रहेगी। रॉकफेलर फाउंडेशन एक जानी-मानी परोपकारी संस्था है। श्री शाह 2017 से इसके अध्यक्ष हैं।

9 स्वामित्व योजना को इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद में लोक नीति संवाद-2024 के दौरान नवाचार सैंडबॉक्स प्रस्तुति के लिए सर्वश्रेष्ठ नवाचार पुरस्कार मिला

पंचायती राज मंत्रालय ने नवाचार सैंडबॉक्स प्रस्तुति में भाग लिया और “स्वामित्व योजना के माध्यम से भूमि प्रबंधन में डिजिटल परिवर्तन पहल” का प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में राज्यों द्वारा भूमि प्रबंधन प्रणालियों को पारदर्शी और कुशलता से डिजिटल बनाने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रियाओं का विवरण दिया गया। भारती इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी (बीआईपीपी), इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी), हैदराबाद में 3 जनवरी – 5 जनवरी 2024 के दौरान आयोजित दूसरे वार्षिक तीन दिवसीय “लोक नीति संवाद” सम्‍मेलन में “स्वामित्व योजना के माध्यम से भूमि प्रबंधन में डिजिटल परिवर्तन पहल” के लिए नवाचार सैंडबॉक्स प्रस्तुति में पंचायती राज मंत्रालय को प्रतिष्ठित प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

10 बंगाली लेखक शीर्षेंदु मुख्योपाध्याय को कुवेम्पु पुरस्कार 2023

प्रसिद्ध बंगाली लेखक शीर्षेंदु मुख्योपाध्याय को 2023 कुवेम्पु राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। दिवंगत कन्नड़ कवि कुवेम्पु के सम्मान में नामित राष्ट्रीय पुरस्कार उन लेखकों को सम्मानित करता है जिन्होंने किसी भी भारतीय भाषा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। समृद्ध साहित्यिक करियर वाले एक निपुण लेखक शीर्षेंदु मुख्योपाध्याय ने 90 से अधिक किताबें लिखी हैं, जिनमें बच्चों के लिए यात्रा वृतांत और कथा साहित्य सहित विभिन्न शैलियों की किताबें शामिल हैं। सम्मानित पुरस्कार के साथ 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक रजत पदक और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

11 जल प्रबंधन के लिए हीरो मोटोकॉर्प को सीआईआई राष्ट्रीय पुरस्कार

दोपहिया निर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने जल संरक्षण में महत्वपूर्ण प्रगति की है, जल प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए सीआईआई राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है और 2025 तक 500% जल सकारात्मक बनने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। हीरो मोटोकॉर्प की गुरुग्राम सुविधा सीआईआई पुरस्कार की ‘विदिन द फेंस’ श्रेणी में विजयी हुई, जो इसके विनिर्माण कार्यों के भीतर असाधारण जल प्रबंधन प्रथाओं को उजागर करती है। यह मान्यता कंपनी की अपने परिसर में पानी की खपत और बर्बादी को कम करने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

12 उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर 2024 का उद्घाटन किया

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मकता में लगाकर युवा विकास और राष्ट्रीय प्रगति के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए एनसीसी की सराहना की। एनसीसी कैडेटों को भारत के विकास में महत्वपूर्ण हितधारक बताते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा कि वे देश के युवाओं के लिए आदर्श हैं। नई दिल्ली में एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर-2024 के उद्घाटन के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए, श्री धनखड़ ने एनसीसी कैडेट के रूप में अपने दिनों को याद करते हुए रेखांकित किया कि “कैडेट की भावना शाश्वत और अमिट है”।

13 शशि सिंह को AIRIA का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया

भारत के रबर उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाली अग्रणी संस्था, ऑल इंडिया रबर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (AIRIA) ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण नेतृत्व परिवर्तन की घोषणा की है। रमेश केजरीवाल की जगह शशि सिंह को नया अध्यक्ष चुना गया है। यह परिवर्तन AIRIA के लिए एक नए युग का प्रतीक है, जिसमें सिंह एसोसिएशन के मिशन और लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं।

14 रणधीर जायसवाल बने विदेश मंत्रालय के नए प्रवक्ता

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के रूप में सीनियर राजनयिक रणधीर जायसवाल ने कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने साल 2020 में प्रवक्ता बनाए गए अरिंदम बागची की जगह ली है। बागची को संयुक्त राष्ट्र (UN) और जिनेवा में अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लिए भारत का स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है।

15 बीट्राइस चेबेट ने बार्सिलोना इवेंट में 5 किमी का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

केन्या की बीट्राइस चेबेट ने बार्सिलोना के कर्सा डेल्स नासोस में महिलाओं की 5 किमी मैराथन के विश्व रिकॉर्ड को तोड़कर अपने उल्लेखनीय वर्ष का समापन किया। आश्चर्यजनक रूप से 14:13 का समय लेकर, चेबेट ने अपने प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ दिया और पिछले रिकॉर्ड को छह सेकंड से बेहतर बनाकर एक यादगार उपलब्धि के लिए मंच तैयार किया।