इसरो केे मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन गगनयान का परीक्षण सफल रहा

0
30

1 इसरो केे मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन गगनयान का परीक्षण सफल रहा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने अपने रॉकेट गगनयान की आपदा की स्थिति में अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित निकालने की प्रणाली का सफल प्रदर्शन किया। श्रीहरिकोटा से गगनयान मिशन के क्रू-मॉडल का सफल परीक्षण किया गया। 2025 में मानवयुक्‍त अंतरिक्ष मिशन भेजने की तैयारी के तौर पर इसरो ने एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) मिशन का परीक्षण किया। अगले साल इसरो को मानव रहित मिशन पूरा करना है। इसका मुख्‍य उद्देश्‍य सुरक्षित लैंडिंग, अंतरिक्ष यात्रियों का सुरक्षित बचाव और क्रू-मॉडल का परीक्षण करना था। इसे श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र के पहले लॉन्‍च पैड से ठीक 10 बजे सवेरे छोड़ा गया। नौ मिनट के बाद क्रू-मॉडल श्रीहरिकोटा से दस किलोमीटर दूर बंगाल की खाड़ी में गिरा। वहां पर मॉड्यूल की रिकवरी के लिए नौसेना को तैनात किया गया था। नौसेना के गोताखोर मॉड्यूल को निकाल कर नौसेना के पोत में लाए।

2 रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में प्रथम भारतीय सैन्‍य धरोहर उत्‍सव की शुरूआत की

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में प्रथम भारतीय सैन्‍य धरोहर उत्‍सव की शुरूआत की। दो दिन के इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य संवाद, कला, नृत्‍य, नाटक, कथावाचन और प्रदर्शनी के माध्‍यम से भारत की समृद्ध सैन्‍य संस्‍कृति और धरोहर की ओर ध्‍यान आकर्षित करना है। इसका उद्देश्‍य इस समारोह को हमारे सैन्‍य इतिहास और धरोहर तथा 21वीं सदी में सशस्‍त्र बलों के विकास लक्ष्‍यों को पूरा करने संबंधी चर्चा का एक महत्‍वपूर्ण आयोजन बनाना है। आयोजन के दौरान सुरक्षा, रणनीति और अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍बंधों के मामले में भारत और विश्‍व से जुडे समकालीन मुद्दों पर चर्चा होगी।

3 रक्षा मंत्री ने ‘प्रोजेक्ट उद्भव’ लॉन्च किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भारतीय सैन्य विरासत महोत्सव के उद्घाटन के दौरान ‘प्रोजेक्ट यूडीबीएचएवी’ लॉन्च किया। इस अवसर पर थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, नौसेना के उप प्रमुख वाइस एडमिरल एसजे सिंह, एकीकृत रक्षा स्टाफ के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल जेपी मैथ्यू, भारत सरकार के एकीकृत सेवा संस्थान (यूएसआई) के महानिदेशक मेजर जनरल बीके शर्मा (सेवानिवृत्त) और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। ‘उद्भव‘, जिसका अर्थ ‘उत्पत्ति‘ है, हमारे राष्ट्र के पुराने धर्मग्रंथों और लेखों को स्वीकार करता है, जो सदियों पुराने हैं और इनमें गहन ज्ञान शामिल है, जो आधुनिक सैन्य रणनीतियों को लाभ पहुंचा सकता है। इस परियोजना का उद्देश्य आधुनिक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए एक अद्वितीय और समग्र दृष्टिकोण तैयार करते हुए समकालीन सैन्य प्रथाओं के साथ प्राचीन ज्ञान का इस्तेमाल करना है। यह भारतीय सेना की एक दूरदर्शी पहल है जो सदियों पुराने ज्ञान को समकालीन सैन्य शिक्षाशास्त्र के साथ एकीकृत करना चाहती है। प्राचीन भारतीय ज्ञान प्रणाली 5000 साल पुरानी सभ्यतागत विरासत का हिस्सा है, जिसने ज्ञान को बहुत महत्व दिया है। यह बौद्धिक ग्रंथों के आश्चर्यजनक रूप से विशाल संग्रह, ज्ञान के कई क्षेत्रों में पांडुलिपियों, विचारकों और मतों के दुनिया के सबसे बड़े संग्रह का गवाह है। प्रोजेक्ट यूडीबीएचएवी हमारी ज्ञान प्रणालियों और दर्शन की गहन समझ की सुविधा प्रदान करेगा और आधुनिक समय में उनके स्थायी जुड़ाव, प्रासंगिकता और प्रयोज्यता को समझने का भी लक्ष्य रखेगा।

4 भारतीय सेना ने यूके में आयोजित 2023 कैंब्रियन गश्ती सैन्य अभ्यास में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय सेना की 3/5 गोरखा राइफल्स ने ब्रिटेन के वेल्स में आयोजित ‘2023 कैंब्रियन गश्ती प्रतियोगिता’ जिसे ‘मिलिट्री पेट्रोलिंग का ओलंपिक’ भी कहा जाता है, में स्वर्ण पदक प्राप्त किया है। भारतीय सेना ने 2023 में प्रतिष्ठित कैंब्रियन गश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल करके अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी असाधारण सैन्य शक्ति का प्रदर्शन किया। ब्रिटेन के वेल्स में आयोजित इस कार्यक्रम में 3/5 गोरखा राइफल्स (फ्रंटियर फोर्स) की एक विशिष्ट टीम की भागीदारी देखी गई। भारतीय सेना के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

5 पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग – डीओपीपीडब्ल्यू ने स्वच्छता और डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए विशेष अभियान शुरू किया

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग – डीओपीपीडब्ल्यू ने स्वच्छता और डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने, सार्वजनिक शिकायतों की लंबित स्थिति में कमी लाने और सुशासन पहल के माध्यम से निर्णय लेने में दक्षता बढ़ाने के लिए विशेष अभियान शुरू किया है। इस तीसरे चरण (3.0) के अभियान के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों को संचालित करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गये हैं। विभाग ने केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों से प्राप्त लोक शिकायतों और अपीलों के निपटान में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल की है। इस माह के तीसरे सप्ताह तक विभाग द्वारा चार हजार एक सौ से अधिक लोक शिकायत एवं लगभग पांच सौ शिकायत अपीलों का निपटारा किया जा चुका है।

6 लाखों टन गैर-बासमती चावल के निर्यात की अनुमति, सात देशों में आपूर्ति करेगा भारत

भारत ने सात देशों को 13 लाख 40 हजार टन गैर बासमती चावल निर्यात किये जाने की अनुमति दी है। विदेश व्यापार महानिदेशालय से जारी अधिसूचना के अनुसार नेपाल, कैमरून, कोट-डी-वा, गिनी गणराज्य, मलेशिया, फिलीपींस और सेशेल्स को चावल निर्यात किया जायेगा। फिलीपींस को दो लाख 95 मीट्रिक टन, कैमरून को एक लाख 90 हजार मीट्रिक टन और मलेशिया को एक लाख 70 हजार मीट्रिक टन चावल दिया जाएगा। कोट-डी-वा और गिनी को एक लाख 42 हजार मीट्रिक टन, नेपाल को 95 हजार मीट्रिक टन और सेशेल्स को 800 मीट्रिक टन गैर बासमती चावल का निर्यात होगा। यह निर्यात राष्ट्रीय सहकारिता निर्यात लिमिटेड के माध्यम से होगा।

7 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (आईआईसीए) और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए कौशल परिषद (एससीपीडब्ल्यूडी) ने ‘समावेशी कार्यक्रमों के लिए जॉब कोच’ के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

मानेसर, गुरुग्राम स्थित आईआईसीए परिसर में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (आईआईसीए) और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए कौशल परिषद (एससीपीडब्ल्यूडी) के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। एमओयू का उद्देश्य एससीपीडब्ल्यूडी और आईआईसीए की विशेषज्ञता में तालमेल बिठाना है, ताकि एससीपीडब्ल्यूडी और आईआईसीए के तत्वावधान में बनाई गई विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से विविध कार्यबल के निर्माण और प्रबंधन के लिए ज्ञान, कौशल और दक्षता के संबंध में कॉर्पोरेट जगत को सक्षम बनाया जा सके। आईआईसीए के सहयोग से, एससीपीडब्ल्यूडी “योग्यता – समावेशिता के लिए जॉब कोच (जेसीआई)” कार्यक्रमों या विविध क्षेत्रों में कौशल पाठ्यक्रमों के माध्यम से पहल करेगा।

8 इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी सचिव एस. कृष्णन ने इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने को बढ़ावा देने में मदद के लिए “मेड-इन-इंडिया” 2किलोवॉट डीजी पोर्टेबल चार्जर लॉन्च किया

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के सचिव, श्री एस. कृष्णन ने यहां आईआईटी मद्रास में इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए आईआईटी मद्रास रिसर्च पार्क में उत्कृष्टता केंद्र द्वारा विकसित 2 किलोवाट डीसी पोर्टेबल चार्जर की स्वदेशी तकनीक के लॉन्च के गवाह बने। यह लॉन्च भारत में इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने में तेजी लाने, आयातित चार्जिंग समाधानों पर वर्तमान निर्भरता को कम करने के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के मिशन में योगदान देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। वर्तमान में ओईएम द्वारा उपयोग किए जाने वाले पोर्टेबल चार्जर का एक बड़ा हिस्सा आयात किया जाता है और पूर्व-प्रोग्राम के साथ आता है। इसलिए, वे वोल्टेज और वर्तमान सेटिंग्स के संदर्भ में अनुकूलन योग्य नहीं हैं।

9 महसा अमीनी यूरोपीय संघ के शीर्ष मानवाधिकार पुरस्कार से सम्मानित

वर्ष 2022 में ईरान में पुलिस हिरासत में मरने वाली 22 वर्षीय कुर्द-ईरानी महिला महसा अमीनी को यूरोपीय संघ के शीर्ष मानवाधिकार पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जिसने ईरान की रूढ़िवादी इस्लामी धर्मतंत्र के खिलाफ समग्र विश्व में विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया था। कथित तौर पर ईरान के हेडस्कार्फ के अनिवार्य कानून की अवज्ञा करने के आरोप में गिरफ्तार किये जाने के बाद अमीनी की मृत्यु हो गई। इसके चलते महिलाओं के नेतृत्व में एक आंदोलन शुरू हुआ तथा विश्व “वुमेन, लाइफ, लिबर्टी” (Women, Life, Liberty) के नारों से गूँज उठा। इस वर्ष (2023) इस पुरस्कार के दावेदारों में विल्मा नुनेज डी एस्कोर्सिया और रोमन कैथोलिक बिशप रोलैंडो अल्वारेज़ शामिल थे जिन्होंने निकारागुआ में मानवाधिकारों की रक्षा के लिये संघर्ष किया था। इनके अलावा पोलैंड, अल सल्वाडोर और संयुक्त राज्य अमेरिका की तीन महिलाएँ भी शामिल थीं जो ‘‘निशुल्क, सुरक्षित और कानूनी गर्भपात’’ के लिये लड़ाई का नेतृत्व कर रही हैं। यूरोपीय संघ पुरस्कार, जिसका नाम सोवियत डिसीडेंट आंद्रेई सखारोव के नाम पर रखा गया था, वर्ष 1988 में मानवाधिकारों तथा मौलिक स्वतंत्रता की रक्षा करने वाले व्यक्तियों अथवा समूहों को सम्मानित करने के लिये स्थापित किया गया था। नोबेल शांति पुरस्कार विजेता सखारोव का निधन वर्ष 1989 में हुआ। विगत वर्ष का पुरस्कार यूक्रेन के लोगों तथा उनके प्रतिनिधियों को जारी युद्ध के दौरान उनकी बहादुरी एवं रूस के आक्रमण के प्रतिरोध के लिये दिया गया था।

10 सौर पैनलों पर गुणवत्ता और ऊर्जा दक्षता प्रदर्शित करने वाला स्टार लेबल होगा और यह कार्यक्रम पहले दो वर्षों के लिए स्वैच्छिक होगा

सरकार सौर पैनलों के लिए एक मानक और स्टार लेबलिंग कार्यक्रम लेकर आई है। यह कार्यक्रम 20 अक्टूबर, 2023 को नई दिल्ली में केंद्रीय ऊर्जा और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह द्वारा प्रारम्भ किया गया। इस कार्यक्रम से देश के नागरिकों को ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी-बीईई) द्वारा तैयार की गई स्टार लेबलिंग योजना के अंतर्गत विकसित किए गए ऐसे पीवी मॉड्यूल्स को खरीदने के लिए उन्हें प्राप्त जानकारी के अनुसार उचित निर्णय लेने में सहायता मिलेगी जिन्हें आमतौर पर सौर पैनल के रूप में जाना जाता है। यह योजना आगामी 1 जनवरी, 2024 से 31 दिसंबर, 2025 तक के लिए है। इस अवधि के लिए, कोई लेबलिंग शुल्क भी नहीं होगा।

11 केंद्रीय वस्त्र मंत्री श्री पीयूष गोयल ने “कस्तूरी कॉटन भारत” की वेबसाइट लॉन्च की

केंद्रीय वस्त्र, वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले तथा खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कस्तूरी कॉटन भारत की वेबसाइट https://kasturicotton.texprocil.org लॉन्च की। यह वेबसाइट इन पहलों पर आवश्यक जानकारी और अपडेट के लिए एक डिजिटल मंच प्रदान करती है और कस्तूरी कॉटन भारत ब्रांड के उत्पादन के लिए जिनर (रूई ओटने की मशीन चलाने वाले) हेतु पंजीकरण प्रक्रिया और इसकी प्रक्रियाओं, जो ब्रांडेड भारतीय कपास को अद्वितीय बनाती हैं, को रेखांकित करती है।

12 आईएमडीने मुंबई के लिए चक्रवात तेज के लिए अलर्ट जारी किया

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अरब सागर में बनने वाले संभावित चक्रवाती तूफान को लेकर चेतावनी जारी की है। इस आसन्न मौसम घटना को ‘चक्रवात तेज’ नाम दिया जा सकता है, जिसका मुंबई, पुणे और महाराष्ट्र के अन्य क्षेत्रों और कोंकण क्षेत्र पर असर पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम अरब सागर पर दबाव एक गहरे दबाव (Deep Depression) में बदल गया है। इसमें आगे यह भी कहा गया है कि यह अगले 12 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम अरब सागर पर एक चक्रवाती तूफान (cyclonic storm) में बदल सकता है। IMD ने आगे कहा कि चक्रवाती तूफान 22 अक्टूबर की शाम के दौरान और तेज होकर गंभीर चक्रवाती तूफान (एससीएस) में बदल सकता है।

13 आरबीआई ने अंतर-बैंक ऋण के लिए ई-रुपी का परीक्षण करने के लिए पायलट रन शुरू किया

आरबीआई ने अंतर-बैंक ऋण के लिए ई-रुपी, एक केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) का परीक्षण करने के लिए एक पायलट रन आरंभ करके देश के वित्तीय परिदृश्य को परिवर्तित कर दिया है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने अंतर-बैंक उधार के लिए ई-रुपी, एक केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) का परीक्षण करने के लिए एक पायलट रन शुरू करके देश के वित्तीय परिदृश्य के डिजिटल परिवर्तन में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। ई-रुपी पायलट प्रोजेक्ट एक उल्लेखनीय प्रयास है जो भारत में अंतर-बैंक लेनदेन के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक और डिजिटल मुद्रा की क्षमता का उपयोग करना चाहता है।

14 पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने ‘दुर्गा भारत सम्मान’ पुरस्कार प्रदान किए

हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक और संगीतकार पंडित अजॉय चक्रवर्ती को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस द्वारा प्रतिष्ठित ‘दुर्गा भारत सम्मान’ से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार, संगीत की दुनिया में उनके उल्लेखनीय योगदान का एक प्रमाण है, भारतीय शास्त्रीय संगीत की समृद्ध विरासत को संरक्षित और बढ़ावा देने में उनकी अमूल्य भूमिका की मान्यता है। बोस ने इसके पहले संस्करण में, गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) के अलावा, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को उसके हालिया सफल ‘चंद्रयान’ मिशन के लिए पुरस्कार प्रदान किया। ‘दुर्गा भारत सम्मान’ पुरस्कार शास्त्रीय संगीत की मनमोहक दुनिया से लेकर शैक्षणिक संस्थानों की ऊंचाइयों, अंतरिक्ष अन्वेषण और समुद्री इंजीनियरिंग तक विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता के उत्सव को दर्शाते हैं।

15 स्थिरता रिपोर्टिंग में योगदान के लिए ICAI को संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार मिला

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) को सस्टेनेबिलिटी रिपोर्टिंग स्टैंडर्ड्स बोर्ड सहित अपनी शीर्ष रैंकिंग वाली स्थिरता पहलों के लिए प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार मिला। व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) ने स्थिरता रिपोर्टिंग में योगदान के लिए 8वें विश्व निवेश मंच के दौरान ICAI को सम्मानित किया। आईसीएआई के प्रयासों का उद्देश्य भारत में टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देना और अंतरराष्ट्रीय मानकों के साथ संरेखित करना है।

16 अमरीका ने पाकिस्‍तान के बैलिस्टिक प्रक्षेपास्‍त्र के लिए प्रौद्योगिकी की आपूर्ति करने पर चीन की तीन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया

अमरीका ने पाकिस्‍तान के बैलिस्टिक प्रक्षेपास्‍त्र कार्यक्रम के लिए सामग्री और प्रौद्योगिकी की आपूर्ति करने पर चीन की तीन कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमरीकी विदेश विभाग ने कहा है कि ये प्रतिबंध वैश्विक परमाणु अप्रसार व्‍यवस्‍था के अंतर्गत लगाए जा रहे हैं। चीन पाकिस्‍तान के सैन्‍य आधुनिकीकरण कार्यक्रम में हथियारों और रक्षा उपकरणों की प्रमुखता से आपूर्ति करता रहा है। अमरीका ने जिन तीन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया है वे हैं- जनरल टेक्‍नॉलोजी लिमिटेडबीजिंग लुओ टेक्‍नॉलोजी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड और चांगझाउ उटेक कंपोजिट कंपनी लिमिटेड। पाकिस्‍तान द्वारा अबाबील बैलिस्टिक प्रक्षेपास्‍त्र प्रणाली का प्रक्षेपण करने के कुछ दिनों बाद ये प्रतिबंध लगाए गए हैं।

17 अंतरराष्ट्रीय शेफ दिवस 2023

अंतरराष्ट्रीय शेफ दिवस (International Chefs Day) हर साल 20 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य महान पेशे का जश्न मनाना और सम्मान करना और दुनिया भर के लोगों को स्वस्थ खाने के बारे में शिक्षित करना है। अंतरराष्ट्रीय शेफ दिवस 2023 के लिए थीम ‘ग्रोइंग ग्रेट शेफ्स’ रखा गया है। साल 2004 में मशहूर शेफ और वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ शेफ सोसाइटी (World Association of Chefs Society) के पूर्व अध्यक्ष डॉ. बिल गैलाघर (Dr. Bill Gallagher) ने इंटरनेशनल शेफ डे मनाने की शुरुआत की थी।