उच्चतम न्यायालय ने मतदाता सूची संबंधी याचिका पर निर्वाचन आयोग से दो सप्ताह के अंदर जवाब मांगा

0
159

CURRENT GK

 

1.विश्व रेडियो दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व रेडियो दिवस पर रेडियो की दुनिया से जुड़े लोगों को बधाई दी है। मोदी ने अपने संदेश में कहा है कि वह रेडियो की दुनिया से जुड़े सभी लोगों को बधाई देते हैं जिनमें रेडियो में काम करने वाले और श्रोता सभी शामिल हैं। उन्होंने विश्वास जताया है कि यह माध्यम हमेशा सीखने, खोजने, मनोरंजन और एक साथ मिलकर बढने का केन्द्र बिन्दु बना रहेगा। प्रधानमंत्री ने कहा है कि रेडियो हमें नजदीक लाता है और मैं मन की बातकार्यक्रम के माध्यम से इस का अनुभव कर रहा हूं। उन्होंने मन की बात कार्यक्रम का लिंक देते हुए कहा है कि इस पर कार्यक्रम के सभी संस्करण सुने जाते हैं।

 

2.उत्तर कोरिया से राजनयिक संबंध सुधारने पर सहमत हुए अमरीका और दक्षिण कोरिया :-

अमरीका और दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक संबंधों में सुधार के तौर तरीकों पर सहमत हो गए हैं। अमरीका के उप-राष्ट्रपति माइक पेंस के अनुसार इससे दोनों पक्षों के बीच बिना शर्त सीधी बातचीत की संभावना बन सकती है। दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलिंपिक से लौटते हुए विमान में बातचीत में श्री पेंस ने कहा कि ट्रंप प्रशासन उत्तर कोरिया पर ज्यादा से ज्यादा दबाव बनाये रखेगा, लेकिन संभावित वार्ता के विकल्प खुले हैं।

 

3.दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियान में हिस्सा लेंगे 2300 भारतीय शांति सैनिक :-

दक्षिण सूडान में जारी संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियान में भाग लेने के लिए भारतीय सेना के 2300 सैनिक रवाना हो रहे हैं। भारतीय सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने बताया कि युद्ध त्रस्त दक्षिण सूडान में शांति बहाली के प्रयासों में ये सैनिक योगदान करेंगे। भारतीय सेना के ये सैनिक गढ़वाल राइफल्स की इनफेन्ट्री बटालियन से हैं।

 

4.नगालैंड और मेघालय में नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया समाप्त, निर्विरोध निर्वाचित हुए पूर्व मुख्यमंत्री नेइफियू रियो :-

नगालैंड में पूर्व मुख्यमंत्री नेइफियू रियो को राज्य विधान सभा के लिए निर्विरोध चुन लिया गया है। एनपीएफ उम्मीदवार चुपफू-ओ के चुनाव से हटने के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजित सिन्हा ने कोहिमा में यह घोषणा की। अब एक सौ पिचानवे उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार 27फरवरी को सभी मतदान केन्द्रों पर वीवी पैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। इस चुनाव में 11 लाख 91हजार 530 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। वर्ष 2013 के चुनाव की तुलना में इस वर्ष लगभग दो हजार मतदाताओं की संख्या बढ़ी है। राज्य में एक हजार से अधिक मतदान केन्द्र संवेदनशील बताये गये हैंइनमें से 530 अति संवेदनशील और 566 सामान्य मतदान केन्द्र है। मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया है कि कुछ स्थानों पर चुनाव संबंधी छोटी-मोटी हिंसक घटनाओं के अलावा अभी तक किसी बड़ी गंभीर घटना की खबर नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में पर्याप्त सुरक्षा उपाय किये जा रहे हैं और सुरक्षाबलों की कंपनियां तैनात की जा रही है।

 

5.उच्चतम न्यायालय ने मतदाता सूची संबंधी याचिका पर निर्वाचन आयोग से दो सप्ताह के अंदर जवाब मांगा :-

उच्चतम न्यायालय ने सार्वजनिक धन और श्रम शक्ति बचाने के लिए लोकसभाविधानसभा और स्थानीय निकाय चुनाव के लिए एक मतदाता सूची संबंधी याचिका पर निर्वाचन आयोग से दो सप्ताह के अंदर जवाब मांगा है। प्रधान न्यायधीश दीपक मिश्रन्यायमूर्ति एएम खानविलकर और न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ पांच मार्च को इस याचिका पर सुनवाई करेगी। पीठ ने अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल को इस मामले में अदालत की मदद करने को कहा है।

 

6.महाराष्ट्र में भारी ओलावृष्टि :-

महाराष्ट्र के कृषि मंत्री पांडुरन फुंडकर ने बताया कि शुरूआती अनुमान रिपोर्ट के अनुसार मूसलाधार बारिश के साथ ओले पड़ने की वजह से राज्य के 11 जिलों की एक हजार 86 गांव में एक दशमलव 25 लाख हेक्टेयर फसल का भारी नुकसान हुआ है। सबसे ज्यादा नुकसान बुलढाणाअमरावती और जाफना जिलों में हुआ है। कृषि मंत्री ने यह भी बताया गेहूंचनाज्वारप्याज और अंगूर की फसलों का सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। जबकि जलगांव जिले में केले की खेती बुरी तरह से तहस नहस हो गई है। उन्होंने आश्वस्त किया है कि किसानों के नुकसान की भरपाई प्राथमिक जायजा रिपोर्ट के मुताबिक की जाएगी।

 

7.भारी हिमपात से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही ठप्प :-

जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में भारी हिमपात के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया। इससे क्षेत्र में मौसम में खुश्की का दौर समाप्त हो गया है। साथ ही उत्तराखंड में गढ़वाल और कुमायूं क्षेत्र में ताजा हिमपात और निचले पहाड़ी तथा घाटी क्षेत्रों में रूक-रूककर बारिश होने से तापमान में कमी आई है। पहाडों पर बर्फबारी और मैदानों में बारिश होने के कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। बद्रीनाथकेदारनाथहेमकुंड साहिबगंगोत्रीयमुनोत्री और मुनस्यारी एवं धारचूला की ऊंची पहाडियों पर भारी बर्फबारी हुई है। किसानों ने बारिश और बर्फबारी को रबी की फसल के लिए फायदेमंद बताया है। मौसम विज्ञान केन्द्र ने बताया है कि मौसम में यह परिवर्तन पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते आया है और अगले 12 घंटों में ऊंचाई वाले इलाकों में और बर्फबारी हो सकती है। अगले 12 घंटों में पिथौरागढउत्तरकाशी और चमोली जिले के कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी की संभावना जताई गई है।