उत्तराखंड में देश का सबसे लंबा मोटरेबल सिंगल-लेन पुल का उद्घाटन

0
242

1.विश्व विज्ञान दिवस शांति और विकास के लिए: 10 नवंबर:- विश्व विज्ञान दिवस शांति और विकास के लिए हर साल 10 नवंबर को मनाया जाता है । यह दिवस समाज में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका और उभरते वैज्ञानिक मुद्दों पर बहस में व्यापक जनता को संलग्न करने की आवश्यकता को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व विज्ञान दिवस शांति और विकास विषय के लिए ” विज्ञान के लिए और समाज के साथ” है। इस साल, ऐसे समय में जब दुनिया वैश्विक COVID-19 महामारी से जूझ रही है, विश्व विज्ञान दिवस का फोकस “वैश्विक महामारी से निपटने के लिए विज्ञान और समाज के साथ” पर है।

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस का इतिहास:

विश्व विज्ञान दिवस 2001 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा घोषित किया गया था और 2002 में पहली बार मनाया गया था।

2.उत्तराखंड में देश का सबसे लंबा मोटरेबल सिंगल-लेन पुल का उद्घाटन: उत्तराखंड के टिहरी-गढ़वाल जिले में भारत के सबसे लंबे सिंगल-लेन मोटरेबल सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन किया गया है । Dobra-Chanti झूला (निलंबन) पुल, मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन किया गया त्रिवेंद्र सिंह रावत को चिह्नित करने के 20 वीं  पर राज्य के स्थापना दिवस 9 वीं नवंबर 2020।यह पुल 725 मीटर लंबा है और 14 साल में टिहरी झील के ऊपर रु। की लागत से बनाया गया है । 2.95 करोड़ रु। यह टिहरी और प्रतापनगर के बीच यात्रा के समय में 5 से 1.5 घंटे की कटौती करेगा ।

3.हरदीप एस। पुरी 13 वें शहरी गतिशीलता इंडिया सम्मेलन 2020 का उद्घाटन करते हैं:-13 वीं शहरी गतिशीलता भारत (UMI) सम्मेलन आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था। इसका उद्घाटन राज्य मंत्री (आईसी) आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप एस। पुरी ने किया था । “शहरी गतिशीलता में उभरते रुझान” विषय पर वीडियो सम्मेलन के माध्यम से दिन भर का सम्मेलन आयोजित किया गया था।

सम्मेलन के बारे में:

  • सम्मेलनने लोगों को सुलभ और सुविधाजनक परिवहन प्रदान करने के लिए कोविद -19 महामारी द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किए गए अभिनव उपायों पर ध्यान केंद्रित किया ।
  • आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने राष्ट्रीय शहरी परिवहन नीति, 2006 (NUTP) जारी की थी ताकि शहर के निवासियों की बढ़ती संख्या के लिए सुरक्षित, सस्ती, त्वरित, आरामदायक, विश्वसनीय और टिकाऊ पहुंच सुनिश्चित की जा सके, नौकरी, शिक्षा, मनोरंजन और ऐसी अन्य जरूरतों के लिए। हमारे शहरों के भीतर।
  • एनयूटीपी के एक भाग के रूप में, मंत्रालय शहरी मोबिलिटी इंडिया पर वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन-सह-प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है, जिसे यूएमआई के नाम से जाना जाता है।
  • सम्मेलन का प्राथमिक उद्देश्य शहरों तक सूचना का प्रसार करना है, जिसके अधिकारी सम्मेलन में भाग लेते हैं ताकि उन्हें विश्व स्तर पर नवीनतम और सर्वश्रेष्ठ शहरी परिवहन प्रथाओं के साथ अद्यतित रखने में मदद मिल सके।

4.चीन ने दुनिया का पहला 6G उपग्रह को किया लॉन्च, 5G से 100 गुना अधिक तेज हो सकती है इंटरनेट स्पीड:-  चीन ने प्रौद्योगिकी का परीक्षण करने के लिए अंतरिक्ष की दुनिया में पहला 6G उपग्रह को लॉन्च किया है। जो कि 5G से 100 गुना अधिक तेज हो सकता है। चीन के शांक्सी प्रांत ताइयूआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से 12 अन्य उपग्रहों के साथ कक्षा में प्रवेश किया है। इस उपग्रह के सफलता पूर्वक लॉन्च होने के बाद इंटरनेट की स्पीड 5G की तुलना में कई गुना अधिक तेजी से डेटा-ट्रांसमिशन प्राप्त करने के लिए उच्च आवृत्ति वालें तरंगों का उपयोग शामिल है। चीनी मीडिया के अनुसार यह उपग्रह में प्रोद्योगिकी भी है जो फसल आपदा निगरनी और जंगल की आग की रोकथाम के लिए खासा उपयोगी साबित होगा।

5.इंडियन ऑयल कॉर्प के निदेशक एके सिंह, पेट्रोनेट एलएनजी के प्रमुख हैं:- इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC) के निदेशक-पाइपलाइन अक्षय कुमार सिंह देश के सबसे बड़े गैस आयातक पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी होंगे । वह प्रभात सिंह का स्थान लेंगे जिन्होंने अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा किया है।पेट्रोनेट आईओसी, गेल, तेल और प्राकृतिक गैस कॉर्प (ओएनजीसी) और बीपीसीएल का एक संयुक्त उद्यम है। चार राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों की कंपनी में प्रत्येक की 12.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसके अध्यक्ष तेल सचिव हैं। पेट्रोनेट गुजरात और कोच्चि में केरल में लिक्विफाइड प्राकृतिक गैस (एलएनजी) आयात टर्मिनल संचालित करता है।

6.पूर्व एसपीजी अधिकारी ने ट्रांसजेंडर्स पर उपन्यास “रासाथी” लिखा:- पूर्व एसपीजी अधिकारी, ससिंद्रन कल्लिंकेल ने “रासाथी: द अदर साइड ऑफ अ ट्रांसजेंडर” नामक एक उपन्यास लिखा है । बुकमित्र द्वारा प्रकाशित उपन्यास में मुख्य पात्र , एक ट्रांसजेंडर है जिसका नाम रासाथी है जो दक्षिण भारत में एक अच्छे परिवार में पैदा हुआ था। रासथी, जिसका अर्थ राजकुमारी है, 40 के दशक के उत्तरार्ध में है, जो चाहते हैं कि लोग प्यार, स्नेह, सहानुभूति की बौछार करके इंसानों की तरह ट्रांसजेंडरों का इलाज करें और उनके दयनीय और भयानक जीवन को पहचानें।

ससिंद्रन कल्लिंकल के बारे में:

ससिंद्रन कल्लिंकेल 23 साल के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस के साथ थे और विशेष सुरक्षा समूह (प्रधान मंत्री सुरक्षा) के साथ सात साल का कार्यकाल था, जब अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह कार्यालय में थे।

7.नागालैंड का हार्नबिल महोत्सव वस्तुतः मनाया जाना है:- नागालैंड सरकार ने देश में COVID-19 मामलों में वृद्धि के बीच, वस्तुतः इस वर्ष हॉर्नबिल महोत्सव मनाने का फैसला किया है। इस त्योहार को त्योहारों का त्योहार भी कहा जाता है । यह 1 से 10 दिसंबर तक हर साल आयोजित किया जाता  है, नागा जनजातियों की संस्कृति, विरासत, भोजन और रीति-रिवाजों को दर्शाता है। 16 जनजातियां अपनी परंपराओं को नृत्य प्रदर्शन के साथ मनाने के लिए एक साथ आती हैं। 10-दिवसीय पर्व में दुनिया भर के पर्यटक शामिल होते हैं।