उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री ने मिशन महिला सारथी का शुभारम्‍भ किया

0
73

1 उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री ने मिशन महिला सारथी का शुभारम्‍भ किया

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री ने मिशन महिला सारथी का शुभारम्‍भ किया और यह उपलब्धि प्राप्त करने के लिए परिवहन विभाग को बधाई दी। मुख्‍यमंत्री ने मिशन महिला सारथी के अंतर्गत बीएस-6 मॉडल की 51 बसों को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश परिवहन विभाग को राज्‍य में परिवहन का प्रमुख साधन माना जाता है। चाहे गांव हो या शहर हो, लोग परिवहन विभाग की बसों में यात्रा करते हैं।

2 लिग्नाइट कंपनी नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन (एनएलसी) इंडिया लिमिटेड की हरित शाखा ने व्यावसायिक गतिविधियाँ प्रारंभ की

कोयला मंत्रालय के अंर्तगत एक नवरत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन (एनएलसी) इंडिया लिमिटेड ने एक पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी एनएलसी इंडिया ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एनआईजीईएल) को अपने साथ शामिल किया है, जो विशेष रूप से सभी नवीकरणीय ऊर्जा पहलों पर ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी की पहली आयोजित बोर्ड मीटिंग में प्रमुख प्रबंधकीय पदों की नियुक्ति को मंजूरी दी गई और साथ ही, कंपनी के प्रतीक चिन्ह (लोगो) को अपना लिया गया। एनआईजीईएल के अध्यक्ष श्री प्रसन्ना कुमार मोटुपल्ली ने कंपनी का लोगो जारी करते हुए कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने वाली नई कंपनी नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) बिजली उत्पादन क्षमता को तेजी से बढ़ाने में मदद करेगी। औद्योगिक अति-आशावादी वातावरण होने के फलस्वरुप, नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) के विकास साथ ही इसमें सम्मिलित पंप्ड हाइड्रो सिस्टम और बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम जैसी भंडारण प्रणालियों का विकास भी साथ-साथ होगा।

3 प्री-बुक किए गए भोजन की डिलीवरी के लिए आईआरसीटीसी ने जोमैटो के साथ साझेदारी की

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों को प्री-ऑर्डर किया हुआ फूड ट्रेन में उनकी सीट तक पहुंचाने के लिए Zomato के साथ साझेदारी की है। साझेदारी एक पायलट प्रोजेक्ट है जिसका वर्तमान में पांच रेलवे स्टेशनों: नई दिल्ली, प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी में परीक्षण किया जा रहा है। यात्री आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग पोर्टल के माध्यम से भोजन का ऑर्डर कर सकते हैं। IRCTC पहले से ही कई फूड ब्रांड्स के साथ साझेदारी कर चुकी है, जिनमें Dominos, Zoop, Comesum, Behrouz सहित कुछ अन्य ब्रांड्स शामिल हैं।

4 Google ने भारत में ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी से लड़ने के लिए DigiKavach प्रोग्राम लॉन्च किया

Google ने भारत में ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी की बढ़ती चिंता को दूर करने के लिए एक सक्रिय कदम उठाया है। अपने नए कार्यक्रम, DigiKavach के माध्यम से, Google का लक्ष्य घोटालेबाजों द्वारा अपनाई गई रणनीतियों को समझकर और जवाबी उपायों को लागू करके इन धोखाधड़ी गतिविधियों का मुकाबला करना है। यह लेख DigiKavach कार्यक्रम के प्रमुख घटकों और भारत में ऑनलाइन सुरक्षा पर इसके संभावित प्रभाव की पड़ताल करता है।

5 प्यूमा ने मोहम्मद शमी को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

प्यूमा इंडिया (PUMA India) ने भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अपने ब्रांड एंबेसडर की सूची में शामिल किया है। स्पोर्ट्स ब्रांड के पास ब्रांड एंबेसडरों की एक स्टार-स्टडेड रोस्टर है जिसमें विराट कोहली, चैंपियन स्प्रिंटर उसेन बोल्ट, फुटबॉल स्टार नेमार जूनियर और सुनील छेत्री, मशहूर मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम, क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर और हरलीन देयोल और पैरा-शूटर अवनि लेखरा शामिल हैं।

6 असम के मुख्यमंत्री ने राज्य के दूसरे सबसे लंबे फ्लाईओवर ‘श्रद्धांजलि’ का उद्घाटन किया

असम के मुख्यमंत्री हिमन्त बिश्व शर्मा ने 19 अक्टूबर, 2023 को गुवाहाटी में असम के दूसरे सबसे लंबे, श्रद्धांजलि फ्लाईओवर का उद्घाटन किया। इसका बजट 316 करोड़ रुपये है और यह केवल 60 दिनों में पूरा हुआ। असम के मुख्यमंत्री हिमन्त बिश्व शर्मा ने 19 अक्टूबर, 2023 को गुवाहाटी में नवनिर्मित ‘श्रद्धांजलि’ फ्लाईओवर का उद्घाटन किया, जो राज्य के बुनियादी ढांचे के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ है क्योंकि यह केवल 60 दिनों में पूर्ण हुआ है। यह उपलब्धि इस बात को ध्यान में रखते हुए सामने आती है कि इसे मूल समय से 300 दिन पहले पूरा कर लिया गया।

7 कोटक बैंक को सोनाटा फाइनेंस के अधिग्रहण हेतु RBI की मंजूरी मिली

कोटक महिंद्रा बैंक को छोटी राशि के कर्ज देने वाली कंपनी सोनाटा फाइनेंस का अधिग्रहण करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से मंजूरी मिल गई है। बैंक ने हाल ही में यह जानकारी दी। बैंक ने इसी साल 10 फरवरी को सोनाटा फाइनेंस का अधिग्रहण करने की इच्छा जताई थी। कोटक महिंद्रा बैंक ने शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा कि आरबीआई ने 19 अक्टूबर, 2023 को अपने पत्र के माध्यम से सोनाटा में जारी शेयर पूंजी और चुकता पूंजी का 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।

8 एचपी ने इप्सिता दासगुप्ता को भारत के लिए वरिष्ठ उपाध्यक्ष और एमडी नियुक्त किया

हेवलेट-पैकार्ड (एचपी) ने अपने भारतीय बाजार के लिए वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में इप्सिता दासगुप्ता की नियुक्ति के साथ एक महत्वपूर्ण नेतृत्व परिवर्तन की घोषणा की है। इप्सिता दासगुप्ता की भूमिका में भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका क्षेत्रों में एचपी की रणनीति और लाभप्रदता के सभी पहलुओं की देखरेख शामिल होगी।

9 इंडिया सेमीकंडक्टर ने इंडिया सेमीकंडक्टर रिसर्च सेंटर (आईएसआरसी) पर रिपोर्ट प्रस्तुत की

इंडिया सेमीकंडक्टर आर एंड डी समिति ने केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर को इंडिया सेमीकंडक्टर रिसर्च सेंटर (आईएसआरसी) पर रिपोर्ट सौंपी। इंडिया सेमीकंडक्टर आर एंड डी समिति के सदस्यों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए, मंत्री महोदय ने कहा कि समर्पित अनुसंधान के महीनों बाद, इंडिया सेमीकंडक्टर आर एंड डी समिति ने आईएसआरसी का एक रोडमैप तैयार किया है, जिसमें यह महसूस किया गया है कि सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुरूप स्थापत्य का डिजाइन किस तरह का हो सकता है।

10 जापान, अपतटीय पोत से विद्युत चुम्बकीय रेलगन लॉन्च करने वाला प्रथम देश बन गया

जापानी समुद्री बल ने समुद्री रेलगन प्रौद्योगिकी में अग्रणी के रूप में स्वयं को स्थापित करते हुए एक अपतटीय प्लेटफॉर्म से मध्यम-कैलिबर समुद्री विद्युत चुम्बकीय रेलगन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। 17 अक्टूबर को, जापानी समुद्री आत्म-रक्षा बल (जेएमएसडीएफ) ने जापानी रक्षा मंत्रालय के एक प्रभाग, एक्विजिशन टेक्नोलॉजी एंड लॉजिस्टिक्स एजेंसी (एटीएलए) के सहयोग से, एक अपतटीय प्लेटफ़ॉर्म से मध्यम-कैलिबर समुद्री विद्युत चुम्बकीय रेलगन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह पहली बार है जब कोई देश किसी अपतटीय प्लेटफॉर्म से रेलगन लॉन्च करने में कामयाब हुआ है। आमतौर पर, रेलगन जहाजों पर लगाए जाते हैं, लेकिन जापान की इस तकनीक को जमीन और समुद्र दोनों पर नियोजित करने की इच्छा के कारण से ही, यह परीक्षण क्षेत्र में एक अभूतपूर्व प्रगति बन गया है।

11 RBI ने अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में उप-कार्यालय का उद्घाटन किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्षेत्र में वित्तीय समावेशन और विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश में एक उप-कार्यालय स्थापित किया है। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर डॉ. माइकल देबब्रत पात्रा ने 20 अक्टूबर, 2023 को उप-कार्यालय का उद्घाटन किया। ईटानगर में नव उद्घाटन उप-कार्यालय विभिन्न विभागों और कोशिकाओं से सुसज्जित है जो क्षेत्र की अद्वितीय वित्तीय और विकासात्मक आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

12 चौथे एशियाई पैरा खेलों का चीन के हांगझोऊ में शुभांरभ

चीन के होंगझोऊ में पैरा एशियन गेम्‍स शुरू हो गए हैं। इसमें भारत की तरफ से 313 एथलीट्स शामिल होंगे। इस दल का नेतृत्‍व तोक्‍यो पैरालम्‍पिक स्‍वर्ण पदक विजेता अवनी लेखरा और भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल करेंगे। यह सभी खिलाड़ी पैरा एशियन खेलों के 22 खेलों में से 17 में भाग ले रहा है। पहली बार भारत रोईंग-कैनोईंग, लॉन बोल, ताइक्‍वांडो और ब्‍लाइंड फुटबॉल में चुनौती पेश करेगा। पैरा खेलों में 43 देशों के लगभग चार हजार एथलीट्स पांच सौ 66 स्‍वर्ण पदक स्‍पर्धाओं में 22 खेलों में अपना दम-खम दिखाएंगे।

13 उन्‍नति हुडा ने ‘अबूधाबी मास्‍टरः 2023’ प्रतियोगिता में महिलाओं के सिंगल्‍स का ख़िताब जीता

अबू धाबी मास्टर्सः 2023 में भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी उन्नति हुडा ने सामिया इमाद फारूकी को हराकर महिला एकल का खिताब जीत लिया है। 16 साल की उन्नति हुडा ने 20 साल की सामिया इमाद फारूकी को 21-16, 22-20 से हराया। यह उनका दूसरा BWF सुपर 100 वर्ल्ड टूर खिताब है। उन्नति हुडा पिछले साल, ओडिशा ओपन में BWF टूर्नामेंट जीतने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय बनी थीं, जहां उन्होंने क्वार्टरफाइनल में सामिया इमाद फारूकी को हराया था। दोनों खिलाड़ी फिलहाल बैडमिंटन रैंकिंग में टॉप 100 से बाहर हैं। महिला युगल फाइनल में अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रैस्टो की जोड़ी ने डेनमार्क की जूली फिनने-इप्सेन और माई सुरो को 21-16, 16-21, 21-8 से हराकर खिताब जीता।

14 हैदराबाद 2024 में ई-प्रिक्स के दूसरे संस्करण की मेजबानी करेगा

फेडरेशन इंटरनेशनेल डी ल ऑटोमोबाइल (एफआईए) और फॉर्मूला ई ने आधिकारिक तौर पर 10 फरवरी, 2024 को होने वाले दूसरे संस्करण के लिए हैदराबाद ईप्रिक्स की वापसी की पुष्टि की है। 2024 हैदराबाद ईप्रिक्स के सबसे रोमांचक पहलुओं में से एक भारतीय ड्राइवर जेहान दारुवाला का डेब्यू है। दारूवाला ऑल-इलेक्ट्रिक सिंगल-सीटर चैंपियनशिप में अपनी छाप छोड़ेंगे, मासेराती एमएसजी रेसिंग के लिए ड्राइविंग करेंगे और भारतीय टीम महिंद्रा रेसिंग का प्रतिनिधित्व करेंगे। यह भारतीय मोटरस्पोर्ट के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है क्योंकि एक घरेलू प्रतिभा वैश्विक मंच पर शामिल हो रही है।

15 राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस 2023: 21 अक्टूबर

भारत में हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस (Police Commemoration Day) मनाया जाता है। यह दिन उन बहादुर पुलिसकर्मियों को याद करने और सम्मान देने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने कर्तव्य की पंक्ति में अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। पुलिस स्मृति दिवस 1959 में उस दिन की याद दिलाता है, जब लद्दाख के हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में चीनी सैनिकों द्वारा बीस भारतीय सैनिकों पर हमला किया गया था, जिसमें दस भारतीय पुलिसकर्मियों की जान चली गई थी और सात कैद हो गए थे। उस दिन से, शहीदों के सम्मान में 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

16 अंतर्राष्ट्रीय हकलाना जागरूकता दिवस

लोगों को हकलाहट के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 22 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय हकलाना जागरूकता दिवस (इंटरनेशनल स्टमरिंग अवरनेस डे) मनाया जाता है। दुनियाभर में 1.5% लोग हकलाहट का शिकार हैं। इस समस्या के चलते लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। जिसके चलते लोग कई तरह की मानसिक परेशानियों का भी शिकार हो सकते हैं। इसी चैलेंज को देखते हुए इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई थी जिससे लोगों को अवेयर किया जा सके और हकलाहट की समस्या से जूझ रहे लोगों की मदद की जा सके। हर साल इस दिन को एक थीम के साथ मनाया जाता है। इस बार इसकी थीम है- ‘One Size Does Not Fit All