उर्दू के जाने-माने शायर गुलजार और संस्‍कृत के विद्वान जगतगुरू रामभद्राचार्य को 58वें ज्ञानपीठ पुरस्‍कार प्रदान किये जाएंगे

0
41

1 उर्दू के जाने-माने शायर गुलजार और संस्‍कृत के विद्वान जगतगुरू रामभद्राचार्य को 58वें ज्ञानपीठ पुरस्‍कार प्रदान किये जाएंगे

उर्दू के जाने-माने शायर गुलजार और संस्‍कृत के विद्वान जगतगुरू रामभद्राचार्य को 58वें ज्ञानपीठ पुरस्‍कार प्रदान किये जाएंगे। गुलजार को हिन्‍दी सिनेमा में उनके कार्य के लिए जाना जाता है और उन्‍हें इस युग के बेहतरीन उर्दू शायरों में से एक माना जाता है। जगतगुरू रामभद्राचार्य चित्रकूट में तुलसी पीठ के प्रमुख हैं और वे प्रख्‍यात हिन्‍दू आध्‍यात्मिक नेता, शिक्षक और दो सौ 40 से अधिक पुस्‍तकों और पाठों के लेखक हैं। ज्ञानपीठ पुरस्‍कार प्राप्‍त प्रतिभा राय की अध्‍यक्षता वाली चयन समिति ने इस वर्ष के ज्ञानपीठ पुरस्‍कार विजेताओं का चयन किया। 1944 में शुरू किया गया प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्‍कार भारतीय साहित्‍य में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए हर वर्ष प्रदान किया जाता है।

2 लोकतंत्र सूचकांक में भारत पांच पायदान ऊपर पहुंचा

इकोनामिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की ओर से विश्व में लोकतंत्र की स्थिति पर डेमोक्रेसी इंडेक्स 2023 रिपोर्ट जारी की गई है। सूचकांक में भारत पिछले वर्ष के मुकाबले पांच अंकों के सुधार के साथ 41वें स्थान पर पहुंच गया है। वर्ष 2022 में इसका स्थान 46वां था। इस सूचकांक में देशों को चार कैटेगरी फुल डेमोक्रेसी, फ्लाड डेमोक्रेसी, हाइब्रिड रेजिम और आथोरिटेरियन रेजिम में रखा गया है। नार्वे, न्यूजीलैंड और आइसलैंड ने सूचकांक में शीर्ष स्थान, जबकि उत्तर कोरिया, म्यांमार और अफगानिस्तान ने निचले तीन स्थान पाए हैं। भारत को इस सूची में फ्लाड डेमोक्रेसी की सूची में रखा गया है, जिसने आशाजनक आर्थिक विकास दिखाया है और जो वैश्विक आर्थिक शक्ति में बदलाव को दर्शाता है। इसे 7.8 स्कोर के साथ 41वें पायदान पर रखा गया है। पड़ोसी देश चीन को 2.12 स्कोर के साथ 148 में पायदान पर रखा गया है। इसे आथोरिटेरियन रेजिम कैटेगरी में रखा गया है। वहीं, पाकिस्तान में लोकतंत्र की स्थिति बद से बदतर है। पाकिस्तान को आथोरिटेरियन रेजिम कैटेगरी में डाल दिया गया है। पहले यह हाइब्रिड रेजिम में था। पाकिस्‍तान, ऑस्‍ट्रेलिया और एशिया क्षेत्र का ऐसा पहला देश है, जिसे इस श्रेणी में रखा गया है। पाकिस्‍तान को यह रैंकिंग चुनाव प्रक्रिया और न्‍यायपालिका की स्‍वतंत्रता में हस्‍तक्षेप तथा सरकार की निष्क्रियता को देखते हुए दी गई है।

3 60वाँ म्‍युनिख सुरक्षा सम्‍मेलनः ‘ग्रोइंग द पाई: सीजिंग शेयर्ड अपॉर्चुनिटीज’ विषय पर चर्चा को संबोधित करेंगे डॉ0 एस0 जयशंकर

विदेश मंत्री डॉ. सुब्रमण्‍यम जयशंकर जर्मनी में 60वें म्‍युनिख सुरक्षा सम्‍मेलन में भाग ले रहे हैं। डॉ. जयशंकर ‘ग्रोइंग द पाई: सीजिंग शेयर्ड अपॉर्चुनिटीज‘ विषय पर एक पैनल चर्चा को संबोधित करेंगे। जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक और अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी इस चर्चा में शामिल होंगे। डॉ. जयशंकर ने सम्‍मलेन से हटकर अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन सहित प्रमुख नेताओं के साथ महत्‍वपूर्ण वैश्विक और क्षेत्रीय तथा द्विपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर विचार विमर्श किया।

4 पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित जीएसएलवी –एफ 14/ इन्सैट (आईएनएसएटी)- 3डीएस सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस) द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित प्रक्षेपण यान जीएसएलवी-एफ14 पर उपग्रह इन्सैट-3डीएस को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा सफलतापूर्वक प्रक्षेपित (लॉन्च) किया गया। इन्सैट (आईएनएसएटी)- 3डीएस वर्तमान में संचालित आईएनएसएटी (इन्सैट)-3डी तथा आईएनएसएटी (इन्सैट)-3डीआर इन-ऑर्बिट उपग्रहों के साथ देश की मौसम संबंधी (मौसम, जलवायु और महासागर संबंधी) सेवाओं को बढ़ाएगा। नए लॉन्च किए गए आईएनएसएटी(इन्सैट)-3डीएस उपग्रह का उद्देश्य पृथ्वी की सतह, वायुमंडल, महासागरों और पर्यावरण की निगरानी को बढ़ाना, डेटा संग्रह और प्रसार और उपग्रह-सहायता प्राप्त खोज और बचाव सेवाओं में क्षमताओं को बढ़ाना है। यह पहल भारत के मौसम, जलवायु और महासागर से संबंधित टिप्पणियों और सेवाओं को बढ़ावा देगी, ज्ञान का विस्तार करेगी और भविष्य में बेहतर आपदा शमन और तैयारियों को और अधिक बढ़ावा देगी। इनसेट-थ्री डी एस भारत का ऐसा चौथा मौसम उपग्रह है जो दस वर्षों तक काम करेगा और वातावरण में होने वाले परिवर्तन के विभिन्‍न पहलुओं के बारे में आंकडे एकत्रित करेगा।

5 विश्व बैंक सहायता प्राप्त कार्यक्रम INSPIRES सिक्किम में लॉन्च किया गया

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने हाल ही में सिक्किम इंस्पायर लॉन्च किया, जो राज्य सरकार और विश्व बैंक के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है। इस पहल का मुख्य उद्देश्य राज्य में आर्थिक विकास और समावेशन को बढ़ावा देना है। यह राज्य सरकार और विश्व बैंक के बीच पहली सीधी साझेदारी का प्रतीक है। यह कार्यक्रम आर्थिक समृद्धि के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए अगले पांच वर्षों में नौ सरकारी विभागों को शामिल करेगा। विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग और क्षमता निर्माण पर जोर दिया जाएगा।

6 यूपी सरकार ने की कन्या सुमंगला योजना अनुदान में वृद्धि

उत्तर प्रदेश महिला कल्याण विभाग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना‘ के तहत अनुदान में पर्याप्त वृद्धि की घोषणा की। इस अप्रैल से प्रति लाभार्थी सालाना अनुदान को 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया गया है। साल 2019 में शुरू की गई, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश में महिला कल्याण विभाग की एक प्रमुख पहल है। इस पहल का उद्देश्य उत्तर प्रदेश में लड़कियों के सामने आने वाली विविध चुनौतियों से निपटना और जन्म से ही उनके शैक्षिक प्रयासों के दौरान उनकी भलाई को बढ़ावा देना है।

7 महाराष्ट्र के धुले जिले में पहले बच्चों के अनुकूल पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया गया

महाराष्ट्र के धुले जिले में पहले बच्चों के अनुकूल पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया गया। इसकी संकल्पना जिला कलेक्टर अभिनव गोयल और जिला महिला और बाल विकास अधिकारी राजेंद्र बिरारी ने की थी। थाना परिसर में आने वाले बच्चों को सुरक्षित और मनोरंजक माहौल उपलब्ध कराने के लिए थाने के एक कमरे की दीवार पर बच्चों के अनुकूल चित्र बनाए गए हैं।

8 भारतीय वायु सेना ने राजस्थान के पोकरण में वायु-शक्ति अभ्यास किया

भारतीय वायु सेना का प्रदर्शन अभ्यास वायु-शक्ति राजस्थान में जैसलमेर के पास पोकरण में आयोजित किया गया। अभ्यास में वायुसेना की दिन और रात में आक्रामक और रक्षात्मक क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया। इस बार अभ्यास में सेना के साथ संयुक्त अभियान प्रदर्शन किया गया। इसमें सशस्त्र बलों की दो शाखाओं के बीच सहज समन्वय को दिखाया गया।

9 इसरो ने युवा विज्ञानी कार्यक्रम 2024 (युविका) की घोषणा की

बच्चों और युवाओं में अंतरिक्ष और ब्रह्मांड के प्रति आकर्षण होता है। वे बहुत जिज्ञासु होते हैं और सभी खगोलीय प्रक्रियाओं के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं। युवा मन की इस प्रबल जिज्ञासा के संबोधन के लिए, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) स्कूली बच्चों के लिए “यंग साइंटिस्‍ट प्रोग्राम” “युवा विज्ञानी कार्यक्रम” (युविका) नामक एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इस पहल का मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी में नवीन रुझानों में युवा छात्रों के लिए अंतरिक्ष विज्ञान, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान प्रदान करना है। इसरो ने इस कार्यक्रम की रूपरेखा “युवाओं को जोड़ो” प्रतीक के साथ तैयार की गई है। इस कार्यक्रम का आयोजन भारत के प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए क्रमशः 111, 153 और 337 छात्रों की भागीदारी के साथ वर्ष 2019, वर्ष 2022 और वर्ष 2023 में सफलतापूर्वक किया गया था। छात्रों को भौगोलिक स्थानों के आधार पर पांच बैचों में विभाजित किया गया और इन्‍हें विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी), यूआर राव उपग्रह केंद्र (यूआरएससी), अंतरिक्ष उपयोग केंद्र (एसएसी), राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र (एनआरएससी), उत्तर पूर्वी अंतरिक्ष उपयोग केंद्र (एनईएसएसी), सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) शार और भारतीय सुदूर संवेदन संस्थान (आईआईआरएस) में प्रशिक्षण दिया गया। इसरो ने युविका-2024 की घोषणा की है। युविका-2024 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 20 फरवरी से 20 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएगी।

10 साउथ इंडियन बैंक ने वर्ष का सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी बैंक का पुरस्कार जीता

साउथ इंडियन बैंक ने 19वें आईबीए वार्षिक बैंकिंग प्रौद्योगिकी सम्मेलन, एक्सपो और उद्धरण में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी बैंक पुरस्कार का प्रतिष्ठित खिताब जीता है। बैंक की उल्लेखनीय उपलब्धियों को कुल छह प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया, जिनमें तीन जीत, एक उपविजेता स्थान और दो विशेष उल्लेख शामिल हैं।

11 भारत ने की सामाजिक विकास आयोग के 62वें सत्र की अध्यक्षता

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने हाल ही में सामाजिक विकास आयोग के 62वें सत्र की अध्यक्षता की, जो सामाजिक विकास के मुद्दों पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में एक उल्लेखनीय क्षण है। 5-15 फरवरी तक आयोजित, सत्र गंभीर सामाजिक चुनौतियों से निपटने के लिए वैश्विक सहयोग को मजबूत करने पर केंद्रित था, एक प्राथमिकता जो सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा के व्यापक उद्देश्यों के साथ संरेखित है।

12 MIB ने नेशनल फिल्म अवार्ड्स रेगुलेशंस को संशोधित किया: इंदिरा गांधी और नरगिस दत्त के नाम अवार्ड्स श्रेणी से हटा दिए गए

सूचना और प्रसारण मंत्रालय (MIB) ने नेशनल फिल्म अवार्ड्स रेगुलेशंस को संशोधित किया है और अवार्ड्स का नाम बदलने, श्रेणियों को विलय करने और इनामी राशि बढ़ाने सहित महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। एक उल्लेखनीय अपडेट में, पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी और प्रसिद्ध अभिनेत्री नरगिस दत्त के नाम अब जुड़े नहीं रहेंगे। विशिष्ट पुरस्कार श्रेणियों के साथ, जैसा पहले किया गया था। इस निर्णय का खुलासा 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2022 के नियमों में किया गया, जिन्हें मंगलवार को अधिसूचित किया गया। पहले इसे सर्वश्रेष्ठ डेब्यू फिल्म के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार के रूप में जाना जाता था, अब इस श्रेणी को केवल “निर्देशक की सर्वश्रेष्ठ डेब्यू फिल्म” के रूप में जाना जाएगा। यह परिवर्तन 1984 में स्थापित परंपरा से एक महत्वपूर्ण प्रस्थान का प्रतीक है, जब इस पुरस्कार का नाम भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की मृत्यु के बाद उनकी स्मृति में रखा गया था। पुरस्कार श्रेणी जिसे पहले राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए नरगिस दत्त पुरस्कार के रूप में जाना जाता था, में न केवल नाम परिवर्तन हुआ है बल्कि इसके दायरे का भी विस्तार हुआ है। अब इसे “राष्ट्रीय, सामाजिक और पर्यावरणीय मूल्यों को बढ़ावा देने वाली सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म” के रूप में जाना जाएगा, जो राष्ट्रीय एकता, सामाजिक मुद्दों और पर्यावरण संरक्षण के पहलुओं को प्रभावी ढंग से एक ही श्रेणी में विलय कर देगी।

13 हरित आवरण को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा ने किया ‘वन मित्र’ योजना का उद्घाटन

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ‘वन मित्र’ योजना और इसके साथ जुड़े पोर्टल का उद्घाटन किया। यह अभिनव पहल विशेष रूप से राज्य भर में गैर-वन क्षेत्रों को लक्षित करते हुए, वनीकरण प्रयासों में सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई है। इस योजना का उद्देश्य स्थानीय समुदायों को राज्य के हरित आवरण के विस्तार में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए सशक्त बनाना है, जिससे नए लगाए गए पेड़ों की जीवित रहने की दर में वृद्धि होगी और पारंपरिक वन क्षेत्रों के बाहर पेड़ों के रोपण को बढ़ावा मिलेगा।

14 भारत में सबसे मूल्यवान गैर-सूचीबद्ध फर्म के रूप में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया शीर्ष पर

अदार पूनावाला के नेतृत्व में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने हाल ही में प्रतिष्ठित बरगंडी प्राइवेट हुरुन इंडिया 500 सूची के अनुसार 1.92 लाख करोड़ रुपये के मूल्यांकन के साथ भारत की सबसे मूल्यवान गैर-सूचीबद्ध कंपनी का प्रतिष्ठित खिताब हासिल किया है। यह उपलब्धि न केवल स्वास्थ्य सेवा में नवाचार को बढ़ावा देने में बल्कि देश के आर्थिक प्रक्षेप पथ को आकार देने में भी एसआईआई की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करती है। बरगंडी प्राइवेट, एक्सिस बैंक के प्राइवेट बैंकिंग बिजनेस और हुरुन इंडिया द्वारा संकलित, बरगंडी प्राइवेट हुरुन इंडिया 500 भारत में सबसे मूल्यवान गैर-राज्य-स्वामित्व वाली कंपनियों को प्रदर्शित करता है। आशीषकुमार चौहान के नेतृत्व में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनएसई) ने 1.65 लाख करोड़ रुपये के मूल्य के साथ दूसरा स्थान हासिल किया।

15 ईरान में 11वें इनडोर एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप में भारत ने 3 स्‍वर्ण जीते

ईरान की राजधानी तेहरान में, ग्‍यारहवें एशियाई इनडोर एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप के पहले दिन भारत ने 3 स्‍वर्ण जीते। शॉटपुट में तजिंदर पाल सिंह ने स्‍वर्ण जीतकर राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया। हरमिलन बैंस ने महिलाओं की डेढ़ हजार मीटर दौड़ में स्‍वर्ण हासिल किया। ज्‍योति यारराजी ने महिलओं की साठ मीटर बाधा दौड़ में स्‍वर्ण जीतकर अपना व्‍यक्तिगत और राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। ज्‍योति ने महिलाओं की 60 मीटर बाधा दौड़ में 8 दशमलव एक-दो सेकेंड का समय लेकर अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड में सुधार करते हुए स्वर्ण पदक जीता। उन्‍होंने फाइनल में जापान की असूका टेरेडा को मात दी। एशियाई इनडोर चैम्पियनशिप हर दो वर्ष पर होने वाला आयोजन है।