एयर मार्शल साधना सक्सेना नायर ने चिकित्सा अस्पताल सेवा (सशस्त्र बल) के महानिदेशक के रूप में कार्य भार ग्रहण किया

0
29

1 एयर मार्शल साधना सक्सेना नायर ने चिकित्सा अस्पताल सेवा (सशस्त्र बल) के महानिदेशक के रूप में कार्य भार ग्रहण किया

एयर मार्शल साधना एस. नायर ने 23 अक्टूबर, 2023 को डीजीएएफएमएस के कार्यालय में चिकित्सा अस्पताल सेवा (सशस्त्र बल) के महानिदेशक पद का कार्य भार ग्रहण कर लिया है। वे एयर मार्शल के पद पर पदोन्नत होने के बाद इस कार्य भार को संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बनी हैं। एयर मार्शल साधना एस. नायर अपनी इस नियुक्ति से पहले बेंगलुरु के वायु अधिकारी मुख्यालय प्रशिक्षण कमान (वायु सेना) में प्रधान चिकित्सा अधिकारी (पीएमओ) के तौर पर अपनी सेवाएं प्रदान कर रही थीं।

2 चौथा एशियाई पैरा गेम्‍सः भारत ने 4 स्वर्ण, 5 रजत और 3 कांस्य सहित 12 पदक जीते

चीन के हांगझाउ में चल रहे चौथे एशियाई पैरा गेम्‍स में भारत ने अपने अभियान की शुरूआत 12 पदक जीतकर की, जिनमें चार स्‍वर्ण, पांच रजत और तीन कांस्‍य पदक शामिल है। निशानेबाज अवनि लेखारा ने 10 मीटर राइफल स्‍पर्धा में चीन के जोंग इजिन के खिलाफ 2.1 अंकों के अन्‍तर से स्‍वर्ण पदक जीता। पचास मीटर मिक्‍सड पिस्‍टल स्‍पर्धा में 16 वर्षीय रूद्रांश खंडेलवाल ने रजत पदक जीता। टी-47 श्रेणी में पुरुषों की ऊंची कूद स्‍पर्धा में निशाद कुमार ने स्‍वर्ण पदक जीता। उन्‍होंने 2.0 दो मीटर की इस कूद में एशियाई खेलों का रिकॉर्ड तोड़ा। इसी स्‍पर्धा में रामपाल और चीन के होंग जी चेन रजत पदक के लिए बराबरी पर रहे। महिलाओं की कैनोइंग प्रतिस्‍पर्धा में प्राची यादव ने देश के लिए पहला रजत पदक जीता। उन्‍होंने महिला कैनोइंग वीएल-2 के फाइनल में यह पदक जीता। पुरुषों की टी-63 ऊंची कूद प्रतिस्‍पर्धा में तीनों पदक भारत के नाम रहे। इस स्‍पर्धा में शैलेश कुमार ने स्‍वर्ण, मरियप्‍पन थंगवेलु ने रजत और राम सिंह पढ़ियार ने कांस्‍य पदक जीता। मोनू घंघास ने पुरुषों की शॉट पुट स्‍पर्धा में रजत पदक हासिल किया। पुरुष क्‍लब थ्रो में भारत के प्रणव सूरमा ने स्‍वर्ण धर्मबीर ने रजत और अमित सिरोहा ने कांस्‍य पदक जीता। भारत ने एशियाई पैरा गेम्‍स में 17 खेल विधाओं के लिए 303 एथिलीटों का दल भेजा है।

3 भारत के उमरोई छाबनी में “एक्सरसाइज हरिमाउ शक्ति-2023” शुरू

भारतीय और मलेशियाई सेना के बीच संयुक्त द्विपक्षीय प्रशिक्षण अभ्यास “एक्सरसाइज हरिमाउ शक्ति 2023” मेघालय की उमरोई छावनी में शुरू हुआ। मलेशियाई सेना की टुकड़ी में मलेशियाई सेना की 5वीं रॉयल बटालियन के सैनिक शामिल हैं। भारतीय दल का प्रतिनिधित्व राजपूत रेजिमेंट की एक बटालियन कर रही है। इस अभ्यास का पिछला संस्करण नवंबर 2022 में पुलाई, क्लुआंग, मलेशिया में आयोजित किया गया था। “एक्सरसाइज हरिमाउ शक्ति 2023” 5 नवंबर 2023 तक चलेगा।

4 डॉ. जितेंद्र सिंह ने अनुभव पुरस्कार 2023 प्रदान किये

केन्द्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने पर देशव्यापी डीएलसी अभियान 2.0 के लिये राष्ट्रीय डीएलसी पोर्टलपंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ एकीकृत पेंशनभोगी पोर्टल की शुरूआत की और इसके साथ ही स्पष्टीकरण/प्रकरण अध्ययन संकलन का भी अनावरण किया। उन्होंने 13 पुरस्कार विजेताओं को उनके लेख के लिये अनुभव पुरस्कार 2023 भी भेंट किये। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर शुरू किया गया अनुभव पोर्टल काफी सफल रहा है। अभियान के परिणामस्वरूप 1,901 अनुभव लेख प्रकाशित हुये हैं जो कि मार्च 2015 में इसकी स्थापना के बाद से सबसे बड़ी संख्या है। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW) ने वर्ष 2023 के लिए ‘अनुभव पुरस्कार’ (ANUBHAV AWARDS) की घोषणा की।

5 केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड (NCEL) द्वारा आयोजित ‘सहकारी निर्यात पर राष्ट्रीय संगोष्ठी’ को संबोधित किया

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड (NCEL) द्वारा आयोजित ‘सहकारी निर्यात पर राष्ट्रीय संगोष्ठी‘ को संबोधित किया। श्री अमित शाह ने NCEL के logo, वेबसाइट और brochure का लोकार्पण तथा NCEL सदस्यों को सदस्यता प्रमाणपत्र भी वितरित किए।

6 चीन द्वारा ग्रेफाइट उत्पादों के निर्यात पर अंकुश

हाल ही में विश्व के शीर्ष ग्रेफाइट उत्पादक (लगभग 65%) और निर्यातक चीन ने बैटरी की प्रमुख सामग्री के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। ये प्रतिबंध चिप के निर्माण के लिये आवश्यक दो धातुओं- गैलियम और जर्मेनियम पर 1 अगस्त, 2023 से लागू प्रतिबंधों के समान है, जिन्होंने देश के बाहर कीमतों को बढ़ा दिया है। इस कदम का उद्देश्य चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करना और उसके वैश्विक विनिर्माण प्रभुत्व पर चुनौतियों के प्रत्युत्तर में दुर्लभ खनिजों की आपूर्ति को नियंत्रित करना है। ग्रेफाइट, कोबाल्ट, निकेल आदि महत्त्वपूर्ण खनिज हैं जैसा कि खनिज सुरक्षा साझेदारी में दर्शाया गया है, जिसका साझेदार भारत नहीं है। यह विश्व के प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन (EV) निर्माताओं और भारत के राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान (NEMMP) के कारण भी महत्त्वपूर्ण हो जाता है, जिनमें ग्रेफाइट एक आवश्यक घटक है।

7 आरबीआई ने गैर-अनुपालन के लिए एल एंड टी फाइनेंस पर ₹2.5 करोड़ का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विशिष्ट प्रावधानों का अनुपालन न करने पर कंपनी पर ₹2.50 करोड़ का मौद्रिक जुर्माना लगाकर एल एंड टी फाइनेंस लिमिटेड के खिलाफ नियामक कार्रवाई की है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में कंपनी पर ₹2.50 करोड़ (केवल दो करोड़ पचास लाख रुपये) का मौद्रिक जुर्माना लगाकर एल एंड टी फाइनेंस लिमिटेड के खिलाफ नियामक कार्रवाई की है। यह निर्णय एल एंड टी फाइनेंस लिमिटेड के वैधानिक निरीक्षण के मद्देनजर आया है, जिसमें 31 मार्च, 2021 और 31 मार्च, 2022 तक इसकी वित्तीय स्थिति को कवर किया गया था।

8 संजय कुमार जैन आईआरसीटीसी के सीएमडी नियुक्त

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के लिए एक महत्वपूर्ण विकास में, 1990 बैच के भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरटीएस) के अधिकारी संजय कुमार जैन को अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति जनवरी 2021 में महेंद्र प्रताप माल की सेवानिवृत्ति के बाद से पद में रिक्ति के बाद हुई है। उनकी नियुक्ति की सिफारिश खोज-सह-चयन समिति (एससीएससी) द्वारा की गई थी और बाद में मंजूरी दे दी गई थी।

9 आरबीएल बैंक ने गो बचत खाता पेश किया

आरबीएल बैंक ने गो सेविंग्स अकाउंट पेश किया है, जो एक परिवर्तनकारी सदस्यता-आधारित डिजिटल बैंकिंग मॉडल है जो प्रति वर्ष 7.5% तक उच्च ब्याज दरों की पेशकश करता है। भारतीय बैंकिंग क्षेत्र के एक प्रमुख बैंक, आरबीएल बैंक ने अपने अत्याधुनिक डिजिटल बैंकिंग उत्पाद, गो सेविंग्स अकाउंट के लॉन्च की घोषणा की है। यह खाता एक नवीन सदस्यता-आधारित मॉडल पेश करता है, जो आधुनिक बैंकिंग समाधान चाहने वाले ग्राहकों के लिए सरल और उच्च-मूल्य वाले लाभों को जोड़ता है।

10 यूरोपीय संघ की रिपोर्ट में चोरी रोकने के लिए अरबपतियों पर 2% वैश्विक संपत्ति कर लगाने की सिफारिश की गई

यूरोपीय संघ कर वेधशाला की ‘वैश्विक कर चोरी रिपोर्ट 2024’ में कर चोरी से निपटने के लिए अरबपतियों पर 2% वैश्विक संपत्ति कर लगाने का आह्वान किया गया है, जिससे संभावित रूप से 3,000 से कम लोगों से 250 अरब डॉलर उत्पन्न होंगे। यूरोपीय संघ कर वेधशाला ने ‘वैश्विक कर चोरी रिपोर्ट 2024’ प्रकाशित की है, जिसमें अरबपतियों पर 2% वैश्विक संपत्ति कर लगाने का आह्वान किया गया है। रिपोर्ट में कर चोरी से निपटने की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया गया है, जो कुछ अरबपतियों को करों में अपनी संपत्ति का 0% से 0.5% के बीच प्रभावी ढंग से भुगतान करने में सक्षम बनाता है।

11 प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना

प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना (पीएम-अजय) में 03 केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं अर्थात् प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना (पीएमएजीवाई)अनुसूचित जाति उप-योजना के लिए विशेष केंद्रीय सहायता (एससीए से एससीएसपी) और बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना (बीजेआरसीवाई) को शामिल किया गया है। इस योजना को 2021-22 से कौशल विकास, आय सृजन योजनाओं और अन्य पहलों के माध्यम से अतिरिक्त रोजगार के अवसरों को सृजित कर अनुसूचित जाति समुदायों की गरीबी को कम करने और अनुसूचित जाति बहुल गांवों में पर्याप्त ढांचे तथा अपेक्षित सेवाएं सुनिश्चित करके सामाजिक-आर्थिक विकास संकेतकों में सुधार करने के उद्देश्य से लागू किया गया है।
इस योजना के तीन घटक, 1. अनुसूचित जाति बहुल गांवों को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित करना। 2. अनुसूचित जाति के समुदायों की सामाजिक-आर्थिक बेहतरी के लिए जिला/राज्य स्तरीय परियोजनाओं के लिए सहायता अनुदान जिसमें आदर्श ग्राम घटक के अंतर्गत चयनित गांवों सहित अनुसूचित जाति बहुल गांवों में बुनियादी ढांचे का निर्माण, छात्रावासों/आवासीय विद्यालयों का निर्माण, समग्र आजीविका परियोजनाएं जिनमें कौशल विकास और इससे संबंधित अवसंरचना विकास, आजीविका के लिए आवश्यक परिसंपत्तियों के अधिग्रहण/सृजन के लिए लाभार्थियों द्वारा लिए गए ऋणों के लिए वित्तीय सहायता शामिल हो सकती है। 3. उच्च शिक्षण संस्थानों में छात्रावासों का निर्माण जो भारत सरकार के राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) के अनुसार शीर्ष स्थान पर हैं और जिनका वित्त पोषण केन्द्र/राज्य/केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा पूर्णतः या आंशिक रूप से किया जाता है। इसी तरह, केन्द्र/राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश की सरकारों द्वारा पूर्णतः या आंशिक रूप से वित्त पोषित और शिक्षा मंत्रालय द्वारा अनुशंसित स्कूलों में छात्रावास का निर्माण शामिल है।

12 न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 5 विकेट लेकर मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास

मोहम्मद शमी को पहली बार वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खेलने का मौका मिला। उन्हें कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में शार्दुल ठाकुर की जगह शामिल किया। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में 54 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। शमी की धारदार गेंदबाजी की वजह से ही न्यूजीलैंड की टीम आखिरी 10 ओवर्स में बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में दूसरी बार पांच विकेट हॉल हासिल किया है। वह वनडे वर्ल्ड कप में दो बार पांच विकेट हासिल करने वाले पहले भारतीय बॉलर हैं। इससे पहले उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट हासिल किया था। वह वर्ल्ड कप में पांच विकेट हॉल हासिल करने वाले कुल छठे भारतीय बॉलर हैं।

13 शुबमन गिल बने वनडे में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले बल्लेबाज

शुबमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के विश्व कप मैच के दौरान यह उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की। वह केवल 38 पारियों में 2000 रन के मील के पत्थर तक पहुंचे और एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। इस उपलब्धि ने हाशिम अमला के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए 40 पारियां खेली थीं।

14 भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी का निधन।

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जाने-माने क्रिकेट खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 77 वर्ष के थे। बिशन सिंह बेदी ने 1967 और 1979 के बीच भारत के लिए 67 टेस्ट खेले और 266 विकेट लिए थे। इसके अलावा उन्होंने 10 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सात विकेट भी लिए थे। बेदी 1990 में भारतीय राष्ट्रीय टीम के पहले पेशेवर मुख्य कोच बने थे।