एशियाई खेलों की पदक तालिका में भारत 13 स्वर्ण, 21 रजत और 19 कांस्य सहित कुल 53 पदक जीतकर चौथे स्थान पर बनाहुआ  है

0
89

1 एशियाई खेलों की पदक तालिका में भारत 13 स्वर्ण, 21 रजत और 19 कांस्य सहित कुल 53 पदक जीतकर चौथे स्थान पर बनाहुआ  है

चीन के हांगचोओ में 19वें एशियाई खेलों में भारत ने 1 अक्‍टूबर को तीन स्‍वर्ण, सात रजत और पांच कांस्‍य पदक सहित कुल 15 पदक अपने नाम किए। पदक तालिका में भारत 13 स्वर्ण, 21 रजत और 19 कांस्य सहित कुल 53 पदक जीतकर चौथे स्थान पर बना हुआ है। अविनाश साबले ने पुरुषों की तीन हजार मीटर स्टीपलचेज में गेम्स रिकॉर्ड के साथ स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया जबकि तेजिंदरपाल सिंह तूर ने गोला फेक में स्‍वर्ण पदक जीता। वहीं, निशानेबाज़ी में पुरुष ट्रैप टीम स्‍पर्धा में भारत ने एक और स्वर्ण पदक जीता। वहीं व्यक्तिगत ट्रैप स्पर्धा में कीनन डारियस ने कांस्य पदक अपने नाम किया जबकि महिला ट्रैप टीम ने रजत पदक जीता। पुरूषों के लॉंग जम्‍प में श्रीशंकर ने शानदार प्रदर्शन किया और रजत पदक जीता। जबकि महिलाओं की हेप्‍टेथेलॉन-800 मीटर में नंदिनी अवसारा को कांस्‍य पदक से संतोष करना पड़ा। महिला चक्का फेंक में सीमा पुनिया कांस्‍य पदक अपने नाम किया। महिलाओं की 1,500 मीटर दौड़ में हरमिलन बैंस ने रजत और पुरूषों की 1500 मीटर दौड़ में अजय कुमार सरोज ने रजत और जिनसन जॉनसन ने कांस्‍य पदक जीता। महिलाओं के 100 मीटर बाधा दौड़ में याराजी ज्‍योति ने भी रजत पदक जीता। इससे पहले दिन की शुरूआत में अदिती अशोक ने गोल्फ रजत पदक जीता। मुक्‍केबाजी में भारत को निराशा हाथ लगी जब निकहत जरीन को सेमीफाइनल मुकाबले में थाईलैंड की मुक्‍केबाज से हार का सामना करना पड़ा और उन्‍हें कांस्‍य पदक हासिल हुआ। बैडमिंटन में पुरूष टीम स्‍पर्धा में भारत ने रजत पदक जीता। फाइनल में भारत को उन्‍हें चीन से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय गोल्फर अदिति अशोक एशियाई खेलों की महिला गोल्फ स्पर्धा के आखिरी दिन अपनी लय बरकरार नहीं रखी सकी और रजत पदक अपने नाम किया। महिला गोल्फ में यह भारत का पहला पदक है।

2 वाइस एडमिरल तरूण सोबती, एवीएसएम, वीएसएम ने नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला

वाइस एडमिरल तरुण सोबती, अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम), विशिष्ट सेवा पदक (वीएसएम) ने नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया। वाइस एडमिरल तरुण सोबती 01 जुलाई 88 को भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे, वह नेविगेशन और डायरेक्शन विशेषज्ञ हैं। 35 सालों से ज्‍यादा के अपने सेवाकाल में, उन्होंने समुद्र और तट दोनों पर विभिन्न प्रकार की कमांड और स्टाफ नियुक्तियों पर कार्य किया है। फ्लैग ऑफिसर के रूप में उन्होंने मिसाइल बोट आईएनएस निशंक, मिसाइल कार्वेट आईएनएस कोरा और गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस कोलकाता की कमान संभाली है। उन्होंने वाइस एडमिरल संजय महेंद्रू का स्थान लिया है, जो 38 साल से अधिक की शानदार सेवा के बाद 30 सितंबर 2023 को सेवानिवृत्त हुए।

3 नारी शक्ति का जश्न मनाने के लिए सीआरपीएफ, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से “यशस्विनी” के साथ क्रॉस-कंट्री बाइक अभियान आयोजित कर रहा है

देश की नारी शक्ति का जश्न मनाने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ)महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से सीआरपीएफ की महिला बाइकर्स के समूह “यशस्विनी” के साथ एक क्रॉस-कंट्री बाइक अभियान का आयोजन कर रहा है। सीआरपीएफ की कुल 150 महिला अधिकारी 3 अक्टूबर, 2023 को तीन टीमों में विभाजित होकर क्रॉस-कंट्री रैली आरंभ करेंगी। ये टीमें 75 रॉयल एनफील्ड (350सीसी) मोटरबाइकों पर सवार होकर भारत के उत्तरी (श्रीनगर), पूर्वी (शिलांग), और दक्षिणी (कन्याकुमारी) क्षेत्रों से अपनी यात्रा शुरू करेंगी। अंत में, वे सभी टीमें 31 अक्टूबर, 2023 को होने जा रहे भव्‍य समापन के लिए गुजरात के एकता नगर (केवड़िया) में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर एकत्र होंगी । यह रैली 15 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों से गुजरते हुए लगभग 10,000 किमी की दूरी तय करेगी। बल के संदेश “देश के हम हैं रक्षक” को प्रचारित करने के अलावा महिला बाइकर्स ने “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ (बीबीबीपी)” के सामाजिक संदेश को भी अपने अभियान में शामिल किया है। वे अपनी वर्दी और बैनरों पर गर्व के साथ बीबीबीपी लोगो प्रदर्शित करेंगी, इस प्रकार देशभर में इस उद्देश्य का समर्थन करेंगी।

4 भंडारण विकास एवं विनियामक प्राधिकरण (डब्ल्यूडीआरए) ने किसानों को कम ब्याज दर पर ऋण की सुविधा के लिए बैंक ऑफ इंडिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

किसानों और व्यापारियों को कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान करने की सुविधा के लिए भंडारण विकास एवं विनियामक प्राधिकरण (डब्ल्यूडीआरए) ने बैंक ऑफ इंडिया के साथ 27.09.23 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। इस मौके पर डब्ल्यूडीआरए के अध्यक्ष श्री टी के मनोज कुमार ,बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रजनीश कर्नाटक और बैंक ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक श्री एम कार्तिकेयन और डब्ल्यूडीआरए तथा बैंक ऑफ इंडिया के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। एमओयू पर हस्ताक्षर ई-एनडब्ल्यूआर (इलेक्ट्रॉनिक नेगोशिएबल वेयरहाउस रिसीप्ट) के खिलाफ फंडिंग के लिए जागरूकता को बढ़ावा देने के इरादे से किये गये हैं। एमओयू का उद्देश्य भारत में कृषि वित्त में सुधार के लिए आगे की गतिविधियों के अलावा जमाकर्ताओं को लाभों के बारे में जानकारी प्रदान करना भी है।

5 भारत का नाविक (एनएवीआईसी) अब ‘भारत में निर्मित (मेड इन इंडिया)’ चिपसेट्स द्वारा समर्थित होगा

पहली बार स्वदेशी नेविगेशनल प्रणाली नाविक (एनएवीआईसी) के सिग्नल प्राप्त करने और उन्हें संसाधित करने में सक्षम चिपसेट या माइक्रोचिप्स को अब किसी भारतीय कंपनी द्वारा भारत में डिजाइन और निर्मित किया जाएगा। नाविक (एनएवीआईसी) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा विकसित एक उपग्रह आधारित नेविगेशनल प्रणाली है, जो उपयोगकर्ताओं को उनकी सटीक भौगोलिक स्थिति निर्धारित करने और भारत में कहीं भी और भारत की क्षेत्रीय सीमा से 1500 किलोमीटर दूर तक उनकी गतिविधियों को ट्रैक करने में सक्षम बनाती है। चूंकि इस समय सभी स्मार्टफ़ोन और नौवहन उपकरण (नेविगेशनल गैजेट अथवा नेविगेटर) एनएवीआईसी के अनुकूल नहीं हैं और इसके संकेतों का उपयोग और उन्हें पढ़ने (डिकोड करने) के लिए किसी भी नौवहन उपकरण (नेविगेटिंग गैजेट) में एक एनएवीआईसी संगत चिपसेट या माइक्रोचिप शामिल होना चाहिए। वर्तमान में वे सभी संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) की क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज और ताइवान की मीडियाटेक इंक जैसी विदेशी कंपनियों द्वारा बनाए गए चिपसेट का उपयोग कर रहे हैं। भारत सरकार के दो मंत्रालय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत में इन चिप्स की डिजाइनिंग और व्यावसायिक उत्पादन की सुविधा के लिए हैदराबाद स्थित कम्पनी-मंजीरा डिजिटल सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ संयुक्त रूप से सहयोग कर रहे हैं। इस कंपनी ने बेसबैंड प्रोसेसर चिप डिजाइन किया है जो स्वदेशी रूप से विकसित ऐसे यूनिवर्सल मल्टीफंक्शनल एक्सेलेरेटर (यूएमए) प्रोसेसर आईपी का उपयोग करता है, जिसमें नाविक (एनएवीआईसी) संकेत (सिग्नल) प्राप्त करने, उन्हें पढ़ने और संसाधित करने की क्षमता है। ये चिपसेट्स शीघ्र ही बड़े पैमाने पर व्यावसायिक उत्पादन में पंहुच जाएंगे।

6 लेफ्टिनेंट जनरल रघु श्रीनिवासन ने सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक का पदभार ग्रहण किया

लेफ्टिनेंट जनरल रघु श्रीनिवासन ने 30 सितंबर, 2023 को सीमा सड़क संगठन के 28वें महानिदेशक (डीजीबीआर) का पदभार ग्रहण किया। उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी की सेवानिवृत्ति के बाद यह पदभार ग्रहण किया है। डीजीबीआर के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले, जनरल ऑफिसर पुणे के कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग के कमांडेंट के पद पर नियुक्त थे। सीमा सड़क संगठन की स्थापना 07 मई, 1960 को उत्तर और उत्तर-पूर्वी राज्यों के दूरदराज के क्षेत्रों में अवसंरचना के विकास के माध्यम से भारत की सीमाओं को सुरक्षित करने के उद्देश्य से की गई थी।

7 सिम्बेक्स- 23 का समापन

भारतीय नौसेना के पोतों- रणविजय (निर्देशित-मिसाइल विध्वंसक), कावारत्ती (एएसडब्ल्यू कार्वेट), पनडुब्बी सिंधुकेसरी और लंबी दूरी के एक समुद्री गश्ती विमान पी8आई ने सिंगापुर में सिंगापुर- भारत समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास (सिम्बेक्स) के 30 वें संस्करण में हिस्सा लिया। सिम्बेक्स की शुरुआत साल 1994 में हुई थी। तीन दशक पुराने इस वार्षिक अभ्यास की शुरुआत 21 सितंबर, 2023 को एक उद्घाटन समारोह के साथ किया गया, जिसमें दोनों देशों की नौसैनिकों ने हिस्सा लिया। इस समारोह में सिम्बेक्स के 30वें संस्करण के लोगो का अनावरण किया गया।

8 केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने गुजरात में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (NIPER), अहमदाबाद के स्थायी परिसर का उद्घाटन किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने गुजरात में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (NIPER), अहमदाबाद के स्थायी परिसर का उद्घाटन किया। गांधीनगर के पालेज में नाईपर अहमदाबाद का परिसर साठ एकड क्षेत्र में फैला हुआ है। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख मांडविया सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। श्री अमित शाह ने कहा कि वर्तमान में भारत में 7 NIPER हैं, जिनमें से मोहाली और गुवाहाटी पूर्ण रूप से काम कर रहे हैं और NIPER,गांधीनगर भी पूर्ण रूप से कार्यरत होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि हाजीपुर, हैदराबाद, कोलकाता और रायबरेली में NIPER के निर्माण का काम प्रगति पर है।

9 जम्मू और कश्मीर ने 100 प्रतिशतओडीएफ प्लस मॉडल का दर्जा हासिल किया

वर्तमान ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के दौरान हासिल एक और उल्लेखनीय उपलब्धि में, केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर ने 20 जिलों के 285 ब्लॉकों में अपने सभी 6650 गांवों को ओडीएफ प्लस मॉडल घोषित किया है। केन्द्र शासित प्रदेश के सभी गांवों के लिए ओडीएफ प्लस मॉडल की उपलब्धि एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह प्रत्येक गांव में गंदले पानी (ग्रे वाटर) और ठोस कचरे का प्रबंधन करके स्वच्छता की दिशा में शौचालयों के निर्माण और उपयोग करने से बढ़कर उपलब्धि प्राप्त करना है। किसी गांव को ओडीएफ प्लस मॉडल का दर्जा हासिल करने के लिए ओडीएफ प्लस के तीन चरणों महत्‍वाकांक्षी, उन्‍नतिशील और आदर्श गांव से गुजरना पड़ता है। जब कोई गांव ठोस और तरल कचरा प्रबंधन (एसएलडब्ल्यूएम) और पर्याप्त स्वच्छता जागरूकता सृजन कार्यों के अलावा न्यूनतम कूड़े और ठहरे हुए पानी के साथ देखने में स्वच्छ होने की स्थिति प्राप्त कर लेता है, तो इसे ओडीएफ प्लस मॉडल घोषित किया जाता है।

10 रुईक्सियांग झांग को गणित में मिला 2023 सस्त्र (SASTRA) रामानुजन पुरस्कार

अमेरिका के बर्कले स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर गणितज्ञ रुईक्सियांग झांग को प्रतिष्ठित 2023 SASTRA रामानुजन पुरस्कार के प्राप्तकर्ता के रूप में चुना गया है। यह पुरस्कार गणित के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान को मान्यता देता है। श्रीनिवास रामानुजन से प्रभावित होकर गणित के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले 32 वर्ष और उससे कम आयु के व्यक्तियों को इस पुरस्कार के तहत 10,000 अमेरिकी डॉलर की नकद राशि प्रदान की जाती है। रामानुजन का जन्म 22 दिसंबर, 1887 को इरोड गाँव (चेन्नई से 400 किमी. दूर, जो तब मद्रास के नाम से जाना जाता था) में हुआ था। वर्ष 1913 में उन्होंने ब्रिटिश गणितज्ञ गॉडफ्रे एच. हार्डी के साथ पत्र-व्यवहार शुरू किया, जिसके बाद वे ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज़ चले गए। रामानुजन ने संख्याओं के विश्लेषणात्मक सिद्धांत में पर्याप्त योगदान दिया और दीर्घवृत्तीय कार्यों (Elliptic Functions) पर भी ध्यान केंद्रित किया। भारत लौटने के बाद लंबी बीमारी के कारण 26 अप्रैल, 1920 को मात्र 32 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। भारत में प्रतिवर्ष महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती (22 दिसंबर) को राष्ट्रीय गणित दिवस (National Mathematics Day) के रूप में मनाया जाता है। रामानुजन ने अपने 32 वर्ष के अल्प जीवनकाल में लगभग 3,900 परिणामों (समीकरणों और सर्वसमिकाओं) का संकलन किया है। उनके सबसे महत्त्वपूर्ण कार्यों में पाई (Pi) की अनंत श्रेणी शामिल थी।

11 बिहार के कैमूर जिले में बनेगा दूसरा टाइगर रिजर्व

पश्चिम चंपारण जिले में वाल्मिकी टाइगर रिजर्व के बाद, बिहार को वर्ष के अंत या 2024 की शुरुआत तक कैमूर जिले (कैमूर वन्यजीव अभयारण्य) में दूसरा बाघ रिजर्व मिलने वाला है। वर्तमान में राज्य में बाघों की कुल संख्या 54 है। राष्ट्रीय बाघ रिजर्व संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने इसके लिए अपनी मंजूरी दे दी है। कैमूर वन्यजीव अभयारण्य बिहार का सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य है जो कैमूर और रोहतास जिलों में फैला है। इसकी स्थापना 1979 में की गयी थी।

12 दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए सीएम केजरीवाल ने जारी किया 15 प्वाइंट का विंटर एक्शन प्लान

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने सर्दी के मौसम में दिल्ली में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए 29 सितंबर 2023 को 15 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की। दिल्ली सरकार ने कहा इस प्लान को सख्ती से लागू किया जाएगा, ताकि ठंड के मौसम में दिल्ली वालों को प्रदूषण की समस्या से बचाया जा सके। सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस बार दिल्ली के 5 हजार एकड़ से अधिक खेतों में बायो डी-कंपोजर का निःशुल्क छिड़काव किया जाएगा। इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ सालों में दिल्लीवासियों की मेहनत से प्रदूषण के स्तर में करीब 30 फीसद की कमी आई है। प्रदूषण के खिलाफ इस जंग में एक बार फिर से दिल्ली तैयार है। इसके लिए दिल्ली सरकार का विंटर एक्शन प्लान भी तैयार है। सीएम ने बताया कि विंटर एक्शन प्लान के तहत दिल्ली में चिंहित 13 हॉटस्पॉट के लिए अलग-अलग एक्शन प्लान बनाया गया है।

13 हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पत्रकारों के कल्याण के लिए की अहम घोषणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पत्रकारों के कल्याण के लिए एक और अहम घोषणा करते हुए कहा कि पत्रकारों के लिए 10 लाख रुपये तक बीमा की प्रीमियम राशि का भुगतान अब राज्य सरकार वहन करेगी। अभी तक केवल 5 लाख रुपये तक की बीमा राशि का भुगतान प्रदेश सरकार कर रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लालरोहतक में नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट (इंडिया) से सम्बद्ध हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट के द्विवार्षिक अधिवेशन में शामिल हुए। उन्होंने पत्रकारिता का भविष्य और चुनौतियां विषय पर संगोष्ठी को भी संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट को अपने निजी कोष से 11 लाख रुपये की धनराशि देने की भी घोषणा की।

14 मैरिको के सौगत गुप्ता को एएससीआई अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया

मैरिको लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौगत गुप्ता को स्व-नियामक निकाय की बोर्ड बैठक में भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। एएससीआई के साथ गुप्ता का जुड़ाव कई वर्षों से है, जिसमें बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में दो साल और बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में चार साल शामिल हैं। बेनेट कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड के रिस्पॉन्स के अध्यक्ष पार्थ सिन्हा को उपाध्यक्ष चुना गया और पिडिलाइट इंडस्ट्रीज लिमिटेड के उप प्रबंध निदेशक सुधांशु वत्स को मानद कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया।

15 के.एन. शांता कुमार प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) बोर्ड के अध्यक्ष चुने गए

भारतीय पत्रकारिता के दायरे में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, एक अनुभवी मीडिया पेशेवर के. एन. शांता कुमार को एक साल के कार्यकाल के लिए प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के निदेशक मंडल का अध्यक्ष चुना गया है। उन्होंने अवीक सरकार से पदभार ग्रहण किया, जिन्होंने लगातार दो बार अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। यह घोषणा नई दिल्ली में समाचार एजेंसी के मुख्यालय में आयोजित PTI के निदेशक मंडल की वार्षिक आम बैठक के बाद हुई।

16 HP ने भारत में क्रोमबुक के निर्माण के लिए गूगल के साथ मिलाया हाथ

पीसी निर्माता एचपी ने 02 अक्टूबर से भारत में क्रोमबुक के निर्माण के लिए गूगल के साथ हाथ मिलाया है। एचपी की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार, क्रोमबुक उपकरणों का निर्माण चेन्नई के पास फ्लेक्स फैसिलिटी में किया जाएगा। एचपी वहां अगस्त 2020 से लैपटॉप तथा डेस्कटॉप की एक श्रृंखला का उत्पादन कर रहा है। इस साझेदारी का उद्देश्य भारत में डिजिटल शिक्षा परिदृश्य को बढ़ावा देने, शैक्षिक अधिकारियों, स्कूलों और संस्थानों में उनके सीखने के अनुभव के लिए किफायती, सुरक्षित और शीर्ष पायदान के कंप्यूटिंग उपकरणों को सुलभ बनाना और अधिक छात्रों को सशक्त बनाने के साझा लक्ष्य को आगे बढ़ाना है।

17 ताइवान ने अपनी पहली घरेलू निर्मित पनडुब्बी ‘हाइकुन’ का किया अनावरण

पूर्वी एशिया में एक स्व-शासित द्वीप, ताइवान ने हाल ही में अपनी पहली घरेलू रूप से निर्मित पनडुब्बी, जिसका नाम हाइकुन रखा गया है, का अनावरण किया है, जो संभावित चीनी हमले के वर्तमान खतरे के खिलाफ अपनी रक्षा को मजबूत करने के लिए है। राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने बंदरगाह शहर काऊशुंग में लॉन्च समारोह की अध्यक्षता की, जो ताइवान की सैन्य क्षमताओं में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

18 TCS भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी

टाटा समूह की कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) भारत की मोस्ट वैल्यूएबल ब्रांड यानी मूल्यवान कंपनी है। डिजिटल बदलावों की वैश्विक मांग का लाभ उठाते हुए 43 बिलियन डॉलर के ब्रांड वैल्यू के साथ लगातार दूसरे वर्ष भारत के सबसे मूल्यवान ब्रांड के रूप में शीर्ष स्थान पर काबिज है। डब्ल्यूपीपी और कांतार की BrandZ स्टडी में एचडीएफसी, इंफोसिस और एयरटेल पिछले साल से अपनी स्थिति बरकरार रखते हुए दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर रही हैं। जबकि, भारतीय स्टेट बैंक एक स्थान ऊपर चढ़कर शीर्ष पांच में शामिल हो गया है। टॉप 10 मोस्ट वैल्यूएबल इंडियन ब्रांड लिस्ट में 6ठे स्थान पर आईसीआईसीआई बैंक है। 7वें नंबर पर एशियन पेंट्स, 8वें पर जिओ, 9वें स्थान पर कोटक महिंद्रा बैंक और 10वें पायदान पर एचसीएल टेक काबिज हैं।

19 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तेलंगाना में सम्मक्का-सरक्का जनजातीय विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड के गठन की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तेलंगाना दौरे के अवसर पर राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड के गठन और मुलुग में सम्मक्का-सरक्का केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय बनाए जाने की घोषणा की। महबूब नगर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने और उन्‍हें राष्‍ट्र को समर्पित करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हल्‍दी बोर्ड हल्‍दी उत्‍पादक किसानों के लिये सभी तरह से मददगार साबित होगा। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर 900 करोड रूपये की लागत से जनजातीय विश्‍वविद्यालय बनाऐ जाने की भी घोषणा की। श्री मोदी ने इस अवसर पर 13 हजार 500 करोड रूपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। उन्‍होंने मुनीराबाद-महबूबनगर रेलखण्‍ड पर जाकलेर और कृष्‍णा के बीच नई रेल लाईन और दो हजार छह सौ 61 करोड रूपये की लागत से एचपीसीएल की हसन-चारलापल्‍ली एल.पी.जी पाईप लाईन राष्‍ट्र को समर्पित की। उन्‍होंने काचीगुडा- रायचूर- काचीगुडा रेल सेवा को झंडी दिखाई तथा सूर्यपेट से खम्‍मम के बीच चार लेन वाले राष्‍ट्रीय राजमार्ग का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कृष्‍णापट्टनम और हैदराबाद के बीच बहु-उत्‍पाद वाली पाईप लाईन की अधारशिला रखी।

20 एशियाई खेल : नेपाल टी20 क्रिकेट में 300 का आंकड़ा पार करने वाली पहली टीम

नेपाल की पुरुष टीम ने मंगोलिया के खिलाफ एशियाई खेलों के ग्रुप मैच के दौरान इतिहास रच दिया। नेपाल ने 20 ओवरों में 314/3 का अविश्वसनीय स्कोर बनाया और टी20 क्रिकेट में 300 का आंकड़ा पार करने वाली पहली टीम बन गई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पहले ही पुष्टि कर दी थी कि एशियाई खेलों के मैचों को अंतरराष्ट्रीय टी20 का दर्जा दिया जाएगा। इसके अलावा, दीपेंद्र सिंह ऐरी ने युवराज सिंह के सबसे तेज टी20 अर्धशतक के लंबे समय से चले आ रहे रिकॉर्ड को तोड़ दिया। युवराज ने 2007 विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंद में अर्धशतक लगाया था। इसी पारी में उन्होंने एक ओवर में छह छक्के लगाए थे। वहीं, दीपेंद्र सिंह ऐरी ने सिर्फ नौ गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 10 गेंदों में 52 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें से 48 रन छक्कों से आए।