केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रमुख अर्थशास्त्रियों के साथ अपनी पांचवीं बजट-पूर्व परामर्श बैठक की

0
233

CURRENT G.K.

 

1.सऊदी अरब ने 35 वर्ष बाद सिनेमाघरों से प्रतिबंध हटाया :-

सऊदी अरब में 35 साल के बाद सिनेमाघर आम लोगों के लिए खुलेंगे। हमारी संवाददाता ने अनुसार ‘सऊदी अरेबिया की संस्कृति और सूचना मंत्री अवाद अलावाद ने कहा कि राज्य में सांस्कृतिक अर्थव्यवस्था के विकास में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने बताया कि अगले 90 दिनों में थियेटरों को फिल्म चलाने के लिए लाएसेंस दे दिए जाएंगे और साथ में यह भी कहा कि फिल्म प्रदर्शन में शरिया कानूनों और देश के नैतिक मूल्यों का खंडन नहीं होना चाहिए। विजन-2030 के तहत अगले दशक में सऊदी अरेबिया को दुनिया के सामने उदारवादी अर्थव्यवस्था के रूप में सामने लाने के लिए कुछ अहम कदम लिए जा रहे हैं। इस कड़ी में महिलाओं को पहली बार गाड़ी चलाने का भी अधिकार दिया गया और इसी उदारवाद नीति के तहत सिनेमा प्रदर्शन पर प्रतिबंध हटाने का ऐलान किया गया है’।

 

2.रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया से चरणबद्ध रूप से रूसी सेना हटाए जाने का आदेश दिया :-

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया से चरणबद्ध रूप से रूसी सेना हटाए जाने का आदेश दिया है। सीरिया की अचानक यात्रा के दौरान टेलीविजन पर संबोधन में श्री पुतिन ने कहा कि उन्होंने रक्षा मंत्री और सेना प्रमुख को इस बारे में निर्देश दिए हैं।

रूस ने 2015 में पहली बार सीरिया संघर्ष में हस्तक्षेप किया था तथा आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट और अन्य जिहादी गुटों के साथ साथ विद्रोहियों को निशाना बना कर हवाई हमले किए थे।

 

3.दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया पर लगाये नये प्रतिबंध :-

दक्षिण कोरिया ने कहा कि उसने उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रम के लिये धन की फंडिंग को रोकने के उद्देश्य से वहां के कुछ समूहों और व्यक्तियों को प्रतिबंधित सूची में डाला है।

दक्षिण कोरियाई सरकार ने कहा कि 20 उत्तर कोरियाई समूहों और 12 व्यक्तियों के खिलाफ प्रतिबंध सोमवार से प्रभावी है।

उत्तर कोरिया द्वारा 29 नवंबर को किये गये मिसाइल परीक्षण के बाद उस पर नये प्रतिबंध लगाने वाले देशों में दक्षिण कोरिया सबसे आगे है। सरकार ने कहा कि उसे उम्मीद है कि उसके इस कदम से दूसरे देश भी ऐसा करने को प्रेरित होंगे।

 

4.शीतकालीन सत्र से पहले सरकार ने बृहस्पतिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई :-

संसद के शुक्रवार से शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र से पहले सरकार ने बृहस्पtतिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। शीतकालीन सत्र अगले महीने की पांच तारीख तक चलेगा।

संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने विपक्ष सहित सभी दलों से संसद की कार्यवाही सुचारू तरीके से चलाने में सहयोग का अनुरोध किया ताकि सत्र में कामकाज हो सके। सत्र के दौरान तीन तलाक सहित पिछड़ी जाति आयोग के संवैधानिक स्तिर संबंधी विधेयकों पर चर्चा होने की आशा है। इस सत्र में 14 कार्यदिवस होंगे।

 

5.पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के कई भागों में व्यापक वर्षा; दिल्ली में वायु गुणवत्ताग में सुधार :-

उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में वर्षा से तापमान काफी नीचे आ गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार शाम से हो रही बारिश के कारण प्रदूषण स्तर में भी कमी आई है।

हिमाचल प्रदेश में राजधानी शिमला सहित कई स्थानों पर बारिश हुई। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कांगड़ा और चंबा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हो रहा है। मौसम विभाग ने जनजातीय जिलों के कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।

जम्मू-कश्मीर मे भी वर्षा से तापमान नीचे आया है। जम्मू में कल तापमान सामान्य से नौ डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया।

लगातार वर्षा और बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग कल शाम ऐतिहाती तौर पर बंद कर दिया गया।

उत्तराखंड में भी गढ़वाल और कुमायूं मंडल के निचले इलाकों में बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात के बाद तापमान में काफी गिरावट आई है। राजस्थान में मौसम विभाग ने राज्य में और अधिक वर्षा का अनुमान व्यक्त किया है।

 

6.वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आश्वाiसन दिया कि बैंकों में जमा सार्वजनिक धनराशि सुरक्षित हैं और एफ.आर.डी.आई. के बारे में मीडिया में चल रही धारणाएं गलत और निराधार हैं :-

सरकार ने कहा है कि बैंकों में जमा सार्वजनिक धनराशि सुरक्षित हैं और  प्रस्तावित वित्तीय संकल्प और जमा सुरक्षा विधेयक- एफ.आर.डी.आई. के बारे में मीडिया में चल रही धारणाएं गलत और निराधार हैं।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को नई दिल्ली में कहा कि सरकार बैंकिंग और वित्तीय संस्थानों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

7.भाजपा ने नाशिक जिले के त्र्यम्बकेश्वर नगर पालिका परिषद चुनाव में 17 में से 14 सीटें जीती :-

महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी ने नाशिक जिले के त्र्यम्बकेश्वर नगर पालिका परिषद चुनाव में 17 में से 14 सीटें जीती हैं। भाजपा उम्मीदवार पुरुषोत्तम लोहगांवकर को निकाय अध्यक्ष चुना गया है।

शिवसेना ने दो सीटें जीती हैं जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुआ है।

 

8.केन्द्रीय कानून, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने “एनआईसी-सीईआरटी” का उद्घाटन किया :-

केन्द्री य  कानून, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के तहत “एनआईसी-सीईआरटी” का उद्घाटन किया। सीईआरटी सरकारी संस्थानों पर होने वाले साइबर हमलों से रक्षा करेगा।

उद्घाटन समारोह के दौरान, श्री प्रसाद ने कहा कि डिजिटल भारत पहल के तहत सरकार ने अपनी कई सेवाओं को ऑनलाइन किया है। उन्होंने कहा कि भले ही ऑनलाइन प्रणाली से कई सरकारी सेवाओं तक नागरिकों की पहुंच सुगम हुई हो, लेकिन लोगों को साइबरस्पेस से जुड़े खतरों के प्रति भी सजग करना होगा।

श्री प्रसाद ने कहा कि हाल ही में साइबर हमलों में तेजी आई है, जिससे डाटा चोरी होने की चिंताएं बढ़ गईं हैं, इससे निपटने के लिए सरकार डाटा संरक्षण अधिनियम का मसौदा तैयार कर रही है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट बेहद तेजी से बढ़ रहा है और यह प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में शामिल है इसलिए मौजूदा सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने की आवश्यकता है।

 

9.शेयर बाजार में तीसरे पहर के कारोबार में गिरावट का रूख, सेंसेक्सी 150 से अधिक अंक लुढका :-

बम्बई शेयर बाजार में आज गिरावट का रूख है। तीसरे पहर के कारोबार में संवेदी सूचकांक 179 अंक की गिरावट के साथ 33 हजार 275 पर आ गया। सवेरे यह 94 अंक की गिरावट के साथ 33 हजार 361 पर खुला था।

नेशनल स्टॉसक एक्सरचेंज का निफ्टी भी 61 अंक घटकर 10 हजार 261 पर था।

अन्तलर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले दस पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर 64 रूपये 46 पैसे का बोला गया।

 

10.प्रदीप सिंह खरोला ने एयर इंडिया के चेयरमैन, प्रबंध निदेशक का पदभार संभाला :-

वरिष्ठ नौकरशाह प्रदीप सिंह खरोला ने सोमवार को सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण कर लिया। वह कंपनी में राजीव बंसल की जगह लेंगे।

वर्ष 1985 बैच के कर्नाटक कैडर के आईएएस अधिकारी खरोला ऐसे समय में एयर इंडिया की जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं जब सरकार उसके विनिवेश की योजना तैयार कर रही है।

इससे पहले वह फरवरी 2015 से बेंगलुरु मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक थे।

 

11.केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रमुख अर्थशास्त्रियों के साथ अपनी पांचवीं बजट-पूर्व परामर्श बैठक की :-

केन्द्रीय वित्ती मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को नई दिल्ली में प्रमुख अर्थशास्त्रियों के साथ अपनी पांचवीं बजट-पूर्व परामर्श बैठक की।

उपर्युक्तन बजट-पूर्व परामर्श बैठक में अनेक प्रमुख अर्थशास्त्रियों ने भाग लिया, जिनमें नीति आयोग के उपाध्यकक्ष डॉ. राजीव कुमार, नीति आयोग के सदस्यथ एवं प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) के अध्य्क्ष श्री बिबेक देबरॉय, वित्तय सचिव डॉ. हसमुख अधिया,व्य य सचिव श्री ए.एन. झा, आर्थिक मामलों के सचिव श्री सुभाष चन्द्र  गर्ग, मुख्यआ आर्थिक सलाहकार डॉ. अरविंद सुब्रमण्य,न और सीबीडीटी के अध्योक्ष श्री सुशील कुमार चन्द्र  भी शामिल थे। इनके अलावा वित्तस मंत्रालय के अन्यव वरिष्ठ, अधिकारियों ने भी इस बैठक में भाग लिया।

बैठक में भाग लेने वाले अर्थशास्त्रियों एवं अन्यम आर्थिक विशेषज्ञों की ओर से अनेक महत्वनपूर्ण सुझाव प्राप्ति हुए। इनमें से एक प्रमुख सुझाव यह था कि आगामी बजट में सरकार को राजकोषीय मजबूती के मार्ग पर चलना जारी रखना चाहिए और यदि राजकोषीय लक्ष्योंब की प्राप्ति में किसी भी वजह से कोई कमी रह जाती है, तो उस बारे में स्पीष्टीबकरण दिया जा सकता है।

 

12.खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तातन गुरूदेव सिंह गिल को सम्मानित किया :-

खेल मंत्री कर्नल राज्य वर्धन राठौर ने आज नई दिल्लीभ में भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्ताiन गुरूदेव सिंह गिल को सम्मारनित किया।

कर्नल राठौर ने भारतीय फुटबॉल में सर्वोत्कृतष्ठट योगदान के लिए 67 वर्षीय श्री गिल को एक शॉल, प्रतीक चिन्हल और पांच लाख रुपये का चेक प्रदान किया। गुरूदेव सिंह ने उन्नीस सौ 1978 के बैंकॉक-एशियाई खेलों में भारतीय फुटबॉल टीम की कप्ताचनी की थी।