खेलो इंडिया गेम्स अगले महीने से तमिलनाडु में

0
32

1 खेलो इंडिया गेम्स अगले महीने से तमिलनाडु में

खेलो इंडिया गेम्‍स अगले महीने तमिलनाडु में 19 से 31 जनवरी तक आयोजित किए जाएंगें। राज्‍य सरकार के अनुसार, इन खेलों का आयोजन राजधानी चैन्‍नई, कोयम्‍बतूर, मदुरै और त्रिची में होगा। इन खेलों में साढ़े पांच हजार से ज्‍यादा खिलाड़ी और 1600 से अधिक कोच के शामिल होने की संभावना है। खेलो इंडिया गेम्‍स में 27 प्रकार की प्रतिस्‍पर्धाएं होंगी जिन में एक हजार से अधिक रेफरी और 1200 स्‍वयंसेवी हिस्‍सा लेंगे। पहली बार, खेलो इंडिया गेम्‍स में स्‍क्‍वैश को शामिल किया गया है। खेलो इंडिया गेम्‍स के लिए स्‍वयंसेवी वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

2 उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का उद्घाटन किया

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने हरियाणा के कुरुक्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय गीता संगोष्ठी व गीता महोत्सव का उद्घाटन किया। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 8वीं अंतरराष्ट्रीय गीता संगोष्ठी के अवसर पर डॉ. (श्रीमती) सुदेश धनखड़, हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लालअसम सरकार के संस्कृति मंत्री, कुरुक्षेत्र के सांसद, परम पूज्य स्वामी ज्ञानानंद जी, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्राचार्य, संकाय सदस्य, अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के आयोजक, देश विदेश से पधारे अनेक गीता प्रेमी, एवं कई अन्य गणमान्य जन उपस्थित रहे।

3 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े कारोबार केन्‍द्र सूरत डायमंड बोर्स और सूरत हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के सूरत में सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन किया। श्री मोदी ने कहा कि भारत हीरे को तराशने और इसका निर्यात करने वाला एक प्रमुख देश है लेकिन रत्‍न और आभूषण के वैश्‍विक निर्यात में भारत की हिस्‍सेदारी अब भी कम है। उन्‍होंने कहा कि सूरत हवाई अड्डे पर नवनिर्मित टर्मिनल से इसका दर्जा अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे का हो गया है तथा इससे सूरत के हीरा और कपड़ा उद्योग को काफी फायदा होगा। सूरत डायमंड बोर्स अंतर्राष्ट्रीय हीरे और आभूषण व्यवसाय के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक केंद्र होगा। यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा। बोर्स में आयात-निर्यात के लिए अत्याधुनिक ‘सीमा शुल्क निकासी गृह’; खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए एक आभूषण मॉल तथा अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट के लिए सुविधाएं मौजूद होंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि डायमंड बोर्स परियोजना भारत शक्ति और संकल्‍प का प्रतीक है। गुजरात में स्थित, यह कॉम्प्लेक्स क्षमता में अमेरिकी पेंटागन से भी आगे है, जिसमें 4,200 हीरा व्यापार कार्यालय हैं।

4 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में दूसरे काशी तमिल संगमम का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि काशी और तमिलनाडु के बीच का संबंध भावनात्‍मक होने के साथ-साथ रचनात्‍मक भी है और काशी तमिल संगमम ऐसा मंच बन गया है जिसने दोनों क्षेत्रों में जीवन के हर क्षेत्र से जुडे लोगों को एक दूसरे के साथ संवाद का अवसर प्रदान किया है। प्रधानमंत्री ने वाराणसी के नमो घाट पर काशी तमिल संगमम 2023 के दूसरे चरण का उद्घाटन किया। काशी तमिल संगमम के 15 दिन तक चलने वाले दूसरे चरण में भाग लेने के लिए तमिलनाडु के प्रतिनिधिमंडल का पहला जत्‍था आज पवित्र शहर काशी पहुंचा। इस समूह में तमिलनाडु के विभिन्‍न भागों के विद्यार्थी शामिल हैं।

5 केन्‍द्र ने केरल में देश में पहले कोविड-19 के नये सब-वेरियंट जेएन-1 की पुष्टि की

इन्साकॉग की नियमित निगरानी गतिविधि के एक हिस्से के तहत केरल में कोविड-19 के जेएन.1 सब-वेरिएंट के एक मामले का पता चला है। यह जानकारी आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल ने दी। इंडियन सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इन्साकॉग) जीनोमिक प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क है, जो जीनोमिक दृष्टिकोण से भारत में कोविड-19 की निगरानी कर रहा है। आईसीएमआर इसका एक हिस्सा है। कोविड-19 के संदर्भ में संशोधित निगरानी दिशानिर्देशों के अनुसार आईएलआई व एसएआरआई के रोगियों का कोविड-19 परीक्षण किया जाता है और संक्रमित (पॉजिटिव) मामलों को संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण (डब्ल्यूजीएस) के लिए भेजा जाता है।

6 काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के 2 वर्ष पूर्ण

हाल ही में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के 2 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष पर जश्न मनाया गया। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर तथा गंगा नदी के घाटों को जोड़ता है। काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक है। यह मंदिर पवित्र गंगा नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है तथा बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जो सबसे पवित्र शिव मंदिर है। काशी विश्वनाथ धाम भारत के शीर्ष तीर्थ स्थलों में से एक बन गया है क्योंकि आँकड़ों के अनुसार विगत दो वर्षों में लगभग 12.9 करोड़ श्रद्धालुओं ने मंदिर का दर्शन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 दिसंबर, 2021 को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण किया था।

7 मालदीव ने भारत का हाइड्रोग्राफी समझौता समाप्त किया

वर्तमान मालदीव की सरकार ने ‘इंडिया फर्स्ट‘ नीति से खुद को अलग करते हुए, राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं और संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा का हवाला देते हुए भारत के साथ हाइड्रोग्राफी समझौते को नवीनीकृत नहीं करने का विकल्प चुना है। भारतीय प्रधानमंत्री की मालदीव यात्रा के दौरान 8 जून, 2019 को हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण समझौते पर हस्ताक्षर किये गए थे। समझौते के तहत भारत को द्वीप राष्ट्रों के क्षेत्रीय जल का व्यापक अध्ययन करने की अनुमति दी गई, जिसमें चट्टानें, लैगून, समुद्र तट, समुद्री धाराएँ और ज्वार का स्तर शामिल हैं। भारतीय नौसेना और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल (MNDF) द्वारा तीसरा संयुक्त हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण 19 जनवरी से 26 फरवरी, 2023 तक भारतीय नौसेना जहाज़ अन्वेषक (INS Investigator) द्वारा किया गया था। इससे पहले, मालदीव की मौजूदा सरकार ने भी भारत से द्वीप से अपने सैन्य कर्मियों को वापस बुलाने का अनुरोध किया था।

8 एडीबी ने 100 भारतीय शहरों में स्वच्छता में सुधार और अपशिष्ट प्रबंधन को बढ़ावा देने हेतु 200 मिलियन डॉलर आवंटित किए

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने स्वच्छ भारत (स्वच्छ भारत) मिशन-शहरी 2.0 को बढ़ावा देने के लिए 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण को मंजूरी देकर सतत शहरी विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। 2026 तक सभी शहरों को कचरा-मुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध इस पहल का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं को पेश करना, नई प्रौद्योगिकियों को एकीकृत करना और नगरपालिका ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में जलवायु और आपदा-लचीला दृष्टिकोण अपनाना है।

9 विश्व बैंक की नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय ऋण रिपोर्ट जारी की गई

विकासशील देशों को 2022 में एक अभूतपूर्व वित्तीय चुनौती का सामना करना पड़ा, क्योंकि उन्होंने अपने बाहरी सार्वजनिक और सार्वजनिक रूप से गारंटीकृत ऋण को चुकाने के लिए 443.5 बिलियन डॉलर खर्च किए। विश्व बैंक की नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय ऋण रिपोर्ट से पता चलता है कि इन लागतों के दूरगामी परिणाम हुए, इसने स्वास्थ्य, शिक्षा और पर्यावरण जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों से महत्वपूर्ण संसाधनों को हटा दिया गया। पिछले वर्ष की तुलना में सभी विकासशील देशों में ऋण भुगतान, जिसमें मूलधन और ब्याज दोनों शामिल हैं, में 5% की वृद्धि देखी गई। विशेष रूप से, विश्व बैंक के अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ से समर्थन के लिए पात्र 75 देशों ने ऋण-सेवा लागत में $88.9 बिलियन का भुगतान करके एक रिकॉर्ड बनाया। ऋण स्तर और ब्याज दरों में यह वृद्धि कई देशों को आसन्न संकट की ओर धकेल रही है।

10 ADB ने भारत की विकास दर के अनुमान को बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत किया

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने चालू वित्त वर्ष यानी 2023-24 के लिए भारत की अर्थव्यवस्था की विकास दर के अनुमान को बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है। एडीबी ने सितंबर में 6.3 प्रतिशत विकास दर का अनुमान लगाया था। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि उम्मीद से ज्यादा 7.6 प्रतिशत रही, जिसके चलते बैंक को अपने अनुमान में संशोधन करना पड़ा।

11 भारत की लॉजिस्टिक्स लागत 2021-22 में GDP का 7.8 – 8.9% रही: NCAER

इकोनॉमिक पॉलिसी रिसर्च थिंक टैंक नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) की ओर से जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कुल लॉजिस्टिक्स लागत देश के कुल सकल घरेलू उत्पाद के 7.8-8.9 प्रतिशत के बीच है। केंद्र सरकार समग्र रसद लागत को कम करने और भारतीय उद्योग की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने के लिए काम कर रही है। सरकार 2030 तक भारत की बढ़ी हुई लॉजिस्टिक्स लागत को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मौजूदा 13-14 प्रतिशत से घटाकर जीडीपी के 8-9 प्रतिशत तक लाने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

12 यूके न्यूजपेपर की शीर्ष 50 एशियाई हस्तियों में नंबर एक पर शाहरुख खान

हाल ही में यूके के एक अखबार द्वारा जारी की गई 2023 की शीर्ष 50 एशियाई हस्तियों की सूची में बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। साथ ही लिस्ट में आलिया भट्ट और प्रियंका चोपड़ा भी अपनी जगह बनाने में सफल रही हैं। यूके स्थित समाचार पत्र ईस्टर्न आई द्वारा प्रतिवर्ष प्रकाशित की जाने वाली सूची में सार्वजनिक इनपुट का उपयोग करके सीमाओं को तोड़ने वाले प्रेरक और प्रभावशाली काम के लिए दक्षिण एशियाई सितारों का जश्न मनाया जाता है।

13 आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एलआईसी कार्ड और मास्टरकार्ड ने विशेष सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड पेश कि

आईडीएफसी फर्स्ट बैंकएलआईसी कार्ड्स और मास्टरकार्ड ने देश की लगातार बढ़ती वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार एक विशेष सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड का अनावरण करने के लिए हाथ मिलाया है। इस सहयोग का लक्ष्य पूरे भारत में 27 करोड़ से अधिक पॉलिसीधारकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करना है।

14 खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स के समापन की घोषणा की

मानवीय भावना और समावेशिता के एक सप्ताह के उत्सव के बाद खेलो इंडिया पैरा गेम्स के पहले संस्करण का रविवार को समापन हो गया। इन खेलों में 173 स्वर्ण पदक दांव पर थे और इनमें से हरियाणा ने 40 स्वर्ण, 39 रजत और 26 कांस्य पदक सहित कुल 105 पदकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। इसी तरह 25 स्वर्ण, 23 रजत और 14 कांस्य सहित कुल 62 पदकों के साथ उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर रहा। तमिलनाडु 20 स्वर्ण, 8 रजत और 14 कांस्य पदक के साथ तीसरे स्थान पर रहा। आर्मलेस तीरंदाज शीतल देवी, डिस्कस थ्रोअर योगेश कथुनिया, टेबल टेनिस स्टार भाविना पटेलपारुल परमारनिशाद कुमार जैसे कई अन्य लोगों के अलावा, उभरते सितारों ने भी कुछ दिल छू लेने वाले प्रदर्शन के साथ शारीरिक सीमाओं को पार कर लिया।

15 उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने दो दिवसीय अटल स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन किया

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ के राजाजीपुरम स्थित पीएनटी ग्राउंड में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में दो दिवसीय अटल स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन किया। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेलउप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और राज्यसभा सांसद डॉ. दिनेश शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे। उपराष्ट्रपति ने कहा कि आज के युवाओं को सभी अवसर मिल रहे हैं। युवाओं को बस अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि अच्छे स्वास्थ्य के बिना कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता। अमृतकाल में युवाओं का दायित्व है कि वे सदैव राष्ट्र प्रथम की भावना से कार्य करें। मेले में 48 सरकारी और निजी अस्पताल चिकित्सा शिविरों का आयोजन कर रहे हैं।

16 विजय अमृतराज और लिएंडर पेस, अंतर्राष्ट्रीय टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल

भारतीय टेनिस दिग्गज विजय अमृतराज और लिएंडर पेस ने प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले पहले एशियाई पुरुष के रूप में खेल के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है। यह उपलब्धि न केवल उनके उल्लेखनीय करियर को ताज पहनाती है, बल्कि भारत को इस प्रतिष्ठित संस्थान में प्रतिनिधित्व करने वाले 28वें देश में पहुंचा देती है।

17 भारत के पहले पोम्पे रोग से ग्रस्त मरीज़ का निधन

भारत के पहले पोम्पे रोग के रोगी का 24 वर्ष की आयु में अर्द्ध-कोमा की स्थिति में बीमारी से जूझने के बाद निधन हो गया। अर्द्ध-कोमा की स्थिति में व्यक्ति आंशिक कोमा में होता है, जो पूर्ण कोमा तक पहुँचे बिना भटकाव और स्तब्धता के रूप में प्रकट होती है। अर्द्ध-बेहोशी की स्थिति में रोगी कराहने और बुदबुदाने जैसी उत्तेजनाओं के प्रति प्रतिक्रिया दिखा सकते हैं। पोम्पे रोग (जिसे ग्लाइकोजन भंडारण रोग प्रकार II के रूप में भी जाना जाता है) शरीर की कोशिकाओं के लाइसोसोम में ग्लाइकोजन के निर्माण की विशेषता है। यह रोग एक दुर्लभ आनुवंशिक विकार है जो एंज़ाइम एसिड अल्फा-ग्लूकोसिडेज़ (GAA) की कमी के कारण होता है। यह एंज़ाइम कोशिकाओं के लाइसोसोम के भीतर ग्लाइकोजन को ग्लूकोज़ में विघटित करने के लिये महत्त्वपूर्ण है। लाइसोसोम झिल्ली से आबद्ध भाग हैं जिनमें एंज़ाइमों की एक शृंखला होती है जो सभी प्रकार के जैविक पॉलिमर—प्रोटीन, न्यूक्लिक एसिड, कार्बोहाइड्रेट और लिपिड को तोड़ने में सक्षम होते हैं। इसकी व्यापकता का अनुमान 40,000 में 1 से लेकर 300,000 बच्चों में 1 तक है।