चुनाव प्रक्रिया में विकलांग लोगों को शामिल करने पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

0
243
  1. चुनाव प्रक्रिया में विकलांग लोगों को शामिल करने पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन :- 25 जनवरी 2018 को 8वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह को ध्वजांकित करते हुए, भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने नई दिल्ली में चुनाव प्रक्रिया में विकलांग व्यक्तियों को शामिल करनेके विषय पर एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त श्री ओ.पी.रावत ने भारत की समृद्ध लोकतांत्रिक परंपराओं को ध्यान में रखते हुए मुक्त, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनावों की पवित्रता को बनाए रखने के लिए ईसीआई के संकल्प को दोहराया।

 

  1. सारस पीटी 1 एन ने अपनी पहली उड़ान भरी :- सीएसआईआर-नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरीज (सीएसआईआर-एनएएल) एक फ्रंटलाइन एयरोस्पेस अनुसंधान प्रयोगशाला द्वारा तैयार और विकसित सारस पीटी 1 एन (14 सीटर) ने सफलतापूर्वक अपनी पहली उड़ान भरी है I केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने सफल पहली उड़ान में शामिल सीएसआईआर-एनएएल और अन्य एजेंसियों के वैज्ञानिकों को बधाई दी है।विमान एचएएल हवाई अड्डे से लगभग 11 बजे उड़ा और 145 मील की गति से 8500 फीट की अधिकतम ऊंचाई पर 40 मिनट के लिए उड़ान भरी।

 

  1. किशोरियों की योजना के लिए द्रुत सूचना प्रणाली की शुरूआत की :- महिला एवं बाल विकास सचिव श्री राकेश श्रीवास्तव ने किशोरियों की योजना के संबंध में एक द्रुत सूचना प्रणाली (आरआरएस) के पहले चरण की शुरूआत की। यह एक वेब आधारित ऑन लाइन निगरानी प्रणाली है, जो किशोरियों के लिए योजना पर निगाह रखेगी। इस पोर्टल को राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) के सहयोग से विकसित किया गया है। योजना का लक्ष्य लड़कियों को औपचारिक या अनौपचारिक शिक्षा की मुख्य धारा में शामिल करना है। आंगनवाड़ी केंद्र के जरिये यह सुविधा प्रदान की जाएगी।

 

  1. नितिन गडकरी गाजीपुर इंटरमोडल टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे :- केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, शिपिंग और जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में एक इंटरमोडल टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे। 155 करोड़ रुपये की लागत वाले इस टर्मिनल का निर्माण भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) द्वारा गंगा नदी पर विश्व बैंक से सहायता प्राप्त जल मार्ग विकास परियोजना अथवा एनडब्ल्यू-I के एक हिस्से के रूप में किया जा रहा है।इस टर्मिनल से 5000 प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होने की आशा है। इस टर्मिनल के निर्माण का प्रथम चरण अप्रैल, 2020 तक पूरा हो जाने की उम्मीद है।

 

  1. भारत 16वें अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा फोरम की मेजबानी करेगा :- 16वें अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा मंच (आईईएफ) की मंत्रिस्तरीय बैठक नई दिल्ली में 10 से 12 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएगी। यह नई दिल्ली में भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जाएगा और चीन और दक्षिण कोरिया सरकार द्वारा सह-आयोजित किया जाएगा।सम्मेलन में 92 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे, जिसमें आईईएफ के 72 सदस्य देशों और 20 अतिथि देश शामिल हैं।भारत ने आखिरी बार 1996 में आईईएफ की मंत्री परिषद बैठक की मेजबानी की थी।

 

  1. 7वां एशिया स्टील अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 6 फरवरी से :- 7वां एशिया स्टील अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन भुवनेश्वर में 6 से 9 फरवरी तक होगा। भारतीय इस्पात संस्थान के साथ मिलकर टाटा स्टील ने यह घोषणा की।पिछला एशिया इस्पात सम्मेलन 2015 में योकोहामा, जापान में आयोजित किया गया था।यह प्रमुख सम्मेलन हर तीन साल में आयोजित किया जाता है और विश्व इस्पात उद्योग के विभिन्न पहलुओं पर ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए एक मंच प्रदान करता है।

 

  1. भारत को जापान से 45 अरब येन की विकास ऋण सहायता :- जापान सरकार ने बेंगलुरू जलापूर्ति एवं सीवरेज परियोजना (चरण-3) (।) के लिए 45 अरब येन (लगभग 2587 करोड़ रुपये) की जेआईसीए आधिकारिक विकास ऋण सहायता की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। बेंगलुरू जलापूर्ति एवं सीवरेज परियोजना (चरण-3) (।) के लिए इससे संबंधित दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया गया। यह आदान-प्रदान भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव श्री एस. सेल्वाकुमार और भारत में जापान के राजदूत माननीय श्री केन्जी हीरामत्सु के बीच हुआ।इस परियोजना के तहत बृहद बेंगलुरू महानगर पालिका (बीबीएमपी) क्षेत्र, विशेषकर 110 गांवों के निवासियों को सुरक्षित एवं स्थिर जलापूर्ति सुनिश्चित की जाएगी और इसके साथ ही सीवरेज सेवाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। इसके लिए जल शोधन संयंत्र और सीवेज शोधन संयंत्र लगाए जाएंगे, जिससे कर्नाटक राज्य के बीबीएमपी से जुड़े क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का जीवन स्तर बेहतर होगा और इसके साथ ही वहां निवेश माहौल भी सुधरेगा।भारत और जापान के बीच वर्ष 1958 से ही द्विपक्षीय विकास सहयोग का लंबा एवं सार्थक इतिहास रहा है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारत और जापान के बीच आर्थिक सहयोग सतत रूप से बढ़ा है।इसकी बदौलत भारत तथा जापान के बीच रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी और ज्यादा सुदृढ़ हुई है।

 

  1. के सोमनाथ ने वीएसएससी के निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला :- प्रसिद्ध वैज्ञानिक एस सोमनाथ ने तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला। वह के सिवान की जगह लेंगे, जिन्हें इसरो के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।सोमनाथ ने इसरो के मुख्यालय बेंगलुरु में एक समारोह में पद संभाला।वह फिलहाल तरल इंजन के लिए जिम्मेदार केंद्र और सभी लॉन्च वाहनों और इसरो के सैटेलाइट कार्यक्रमों के लिए प्रॉपलसन सिस्टम केंद्र के निदेशक थे।

 

  1. दिलीप शिनॉय फिक्की के महानिदेशक नियुक्त :- उद्योग मंडल फिक्की ने कहा कि उसने दिलीप चेनॉय को अपने महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है। उन्होंने 2015 के अंत में एनएसडीसी से इस्तीफा दे दिया था क्योंकि सरकार कौशल विकास संगठन के कामकाज से नाखुश थी।उन्हें पिछले कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने कौशल विकास संगठन में नियुक्त किया था।

 

  1. नवीन पटनायक को आदर्श मुख्यमंत्रीपुरस्कार :- ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को पुणे में भारतीय छात्र संसद में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल द्वारा “आदर्श मुख्यमंत्री” पुरस्कार प्रदान किया गया। उन्हें महाराष्ट्र इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) स्कूल ऑफ गवर्नेंस द्वारा आयोजित एक विशेष आयोजन में पुरस्कार मिला।