छत्तीसगढ़ पुलिस होम क्वैरेंटेडमरीजों पर नज़र रखने केलिए ‘रक्षासर्व’ ऐप बनाई

0
44

1.अमेरिका ने दूसरेसंभावित COVID-19 वैक्सीनकेलिएपरीक्षण शुरू किया

COVID-19 टीकों के लिए अमेरिका के दूसरे क्लिनिकल मानव परीक्षण में, एक नया वैक्सीन उम्मीदवार ने फेज 1 क्लिनिकल ह्यूमन टेस्टिंग में प्रवेश किया, जब यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने इनोवियो फार्मास्यूटिकल्स के INO-4800 वैक्सीन उम्मीदवार के लिए ‘इन्वेस्टिगेशनल न्यू ड्रग (IND) के रूप में आवेदन स्वीकार कर लिया।सहयोगियों द्वारा समर्थित कंपनी, जिसमें बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन शामिल हैं, इस सप्ताह की शुरुआत में स्वस्थ स्वयंसेवकों में नैदानिक ​​परीक्षण के साथ COVID-19 संक्रमण को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए अपने डीएनए वैक्सीन उम्मीदवार का परीक्षण कर रही है।

यह अपने पहले चरण में 40 उम्मीदवारों का नामांकन करेगा जिन्हें INO-4800 के टीके दिए जाएंगे।

2.अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्पनेडब्ल्यूएचओकेवित्तपोषणपर रोक लगाई

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्ल्यूएचओ को वित्त पोषण प्रदान करना बंद करेगा।उन्होंने वैश्विक संगठन पर चल रहे कोरोनावायरस महामारी के दौरान चीन केंद्रित होने का आरोप लगाया है।

जिनेवा-मुख्यालय वाले विश्व स्वास्थ्य संगठन को संयुक्त राज्य अमेरिका से बड़ी मात्रा में धन प्राप्त होता है।

उन्होंने आरोप लगाया कि संगठन चीनी सरकार की राजनीतिक कठपुतली बन गया है।

संयुक्त राज्य के खुफिया समुदाय ने बताया है कि चीनी सरकार ने COVID-19 के खतरे को छिपाया और इसके परिणामस्वरूप, बाकी दुनिया के लिए शुरुआती, उचित और आक्रामक तरीके से जवाब देना मुश्किल हो गया।

3.ट्विटर के सह-संस्थापक जैकडोरसीने कोरोन वायरस वायरसफंड में 1  बिलियन अमेरिकी डॉलर का योगदान दिया

ट्विटर के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोर्सी ने अपने परोपकारी फंड के जरिए कोरोनोवायरस राहत के लिए व्यक्तिगत तौर पर एक बिलियन अमेरिकी डॉलर की प्रतिबद्धता जताई है।वह अपने डिजिटल भुगतान समूह स्क्वायर में अपनी इक्विटी को अपने सीमित देयता स्टार्ट स्मॉल को हस्तांतरित करेंगे, जो उनकी कुल संपत्ति का लगभग 28 प्रतिशत है।

यह एक समय में कोरोनोवायरस राहत के लिए एकल व्यक्ति से सबसे बड़ी राशि हो सकती है जब महामारी जीवन पर भारी टोल बढ़ा रही है और दुनिया भर में आर्थिक व्यवधान पैदा कर रही है।

इससे पहले, अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस ने महामारी के दौरान खाद्य राहत प्रयासों में मदद करने के लिए 100 मिलियन डॉलर का वादा किया था, जबकि फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के माध्यम से अनुसंधान में मदद करने के लिए 25 मिलियन से अधिक डॉलर की पेशकश की थी।

4.किसान वैज्ञानिक द्वाराविकसितबायोफोर्टिफाइडगाजरकीकिस्मनेस्थानीयकिसानोंको लाभान्वित किया

मधुबन गजार, जूनागढ़ जिले, गुजरात के एक किसान वैज्ञानिक, श्री वल्लभभाई वासराभाई मारवानिया द्वारा विकसित उच्च β-कैरोटीन और लौह के साथ एक जैव-विविधतापूर्ण गाजर क्षेत्र में 150 से अधिक स्थानीय किसानों को लाभ प्रदान कर रही है।यह जूनागढ़ में 200 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में लगाया जा रहा है, और औसत उपज, जो 40-50 टन/ हेक्टेयर है, जो स्थानीय किसानों की आय का मुख्य स्रोत बन गया है।

पिछले तीन वर्षों के दौरान गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश में 1000 हेक्टेयर से अधिक भूमि में विभिन्न प्रकार की खेती की जा रही है।

श्री वल्लभभाई वशामभाई मार्वानियावास को राष्ट्रपति भवन, उत्सव (एफओएन) – 2017 के दौरान राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में भारत के राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

उनके असाधारण कार्य के लिए उन्हें वर्ष 2019 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

5.MHRD ने COVID-19  से लड़ने के विचारों को आमंत्रित करने केलिए  ‘समाधान’  चुनौती की शुरुआत की

मानव संसाधन विकास मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के इनोवेशन सेल ने छात्रों को नवाचार करने और कोरोनावायरस महामारी और इस तरह की अन्य आपदाओं का त्वरित समाधान करने की क्षमता का परीक्षण करने के लिए एक ऑनलाइन चैलेंज ‘समाधान’ की शुरुआत की है।इस चुनौती में भाग लेने वाले छात्र कोरोनोवायरस महामारी और ऐसी अन्य आपदाओं के त्वरित समाधान के लिए सरकारी एजेंसियों, स्वास्थ्य सेवाओं, अस्पतालों और अन्य सेवाओं के लिए उपलब्ध कराए जाने वाले उपायों को खोजेंगे और विकसित करेंगे।

इसके अलावा, इस चुनौती के माध्यम से, नागरिकों को किसी भी चुनौती का सामना करने, किसी भी संकट को रोकने और लोगों को आजीविका प्राप्त करने में मदद करने के लिए प्रेरित करने के लिए काम किया जाएगा।

‘समाधान’ चुनौती के तहत, छात्रों और शिक्षकों को नए प्रयोगों और नई खोजों को करने के लिए प्रेरित किया जाएगा और उन्हें प्रयोग और खोज की भावना के लिए एक मजबूत आधार प्रदान किया जाएगा।

6.यूपी सरकार प्रत्येकसंभागकेमुख्यालयोंमें COVID-19 परीक्षणप्रयोगशाला स्थापित करेगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में प्रत्येक प्रभाग के मुख्यालय में कोरोना परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करेगी।उनकी सरकार ने राज्य के सभी 75 जिलों में संग्रह केंद्र शुरू करने में कामयाबी हासिल की है।

उन्होंने कहा कि 308 कोविद -19 मामले अब तक राज्य में पाए गए हैं, जिनमें से 168 पिछले महीने दिल्ली में तबलीग़ जमात से जुड़े हुए हैं।

7.वार्षिक कारागा उत्सवसमारोह प्रतिबंधित

पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) मध्य कर्नाटक ने कहा कि बेंगलूरु कारागा शक्तिोथसव को मनाना प्रतिबंधित है।

निर्देश के अनुसार, कोई सार्वजनिक उत्सव नहीं होना चाहिए, जुलूस और कोई अन्य सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं किया जा सकता है।इस बीच, धर्मरायस्वामी मंदिर ने कारागा उत्सव को रद्द करने पर सहमति व्यक्त की है क्योंकि उच्च न्यायालय ने इसे किसी भी धार्मिक गतिविधि के लिए इकट्ठा नहीं करने का निर्देश दिया है।

इससे पहले, कर्नाटक सरकार ने कुछ प्रतिबंधों के साथ वार्षिक कारागा उत्सव मनाने की अनुमति दी थी।

कारागा कर्नाटक का सबसे पुराना और व्यापक रूप से मनाया जाने वाला त्योहार है।

यह देवी शक्ति के सम्मान में मनाया जाता है। त्योहार बैंगलोर के प्रसिद्ध धर्मरायस्वामी मंदिर में आयोजित किया जाता है।

8.छत्तीसगढ़ पुलिस होमक्वैरेंटेडमरीजोंपरनज़ररखनेकेलिए ‘रक्षासर्व’ ऐप बनाई

कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए, छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में पुलिस ने एक मोबाइल एप्लिकेशन ‘रक्षा सर्व’ बनाया है, जो घरेलू संगरोध आदेश का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखने के लिए है।लगभग 6,200 लोग, जिनमें से अधिकांश विदेशी देशों या भारत के अन्य प्रभावित राज्यों की यात्रा का इतिहास रखते हैं, को जांजगीर-चांपा जिले में घरेलू संगरोध के तहत रखा जा रहा है।

एप्लिकेशन लोगों को गूगल मैप के माध्यम से संगरोधित लोगों को ट्रैक करने में सक्षम बनाता है।

पुलिस टीमों ने होम संगरोध के तहत रखे गए लोगों के फोन में एप्लिकेशन इंस्टॉल करना शुरू कर दिया है और अब तक ऐसे लोगों में से 50 प्रतिशत से अधिक को कवर किया गया है।

9.एयरटेल पेमेंट्स बैंकनेभारतीएक्साजनरलकेसाथकोरोनोवायरसबीमापॉलिसीकी पेशकश की

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने कोरोनोवायरस बीमा पॉलिसी शुरू करने के लिए भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ समझौता किया है।भारती एएक्सए ग्रुप हेल्थ एश्योर पॉलिसी एक निश्चित कवर के साथ है, जो पॉलिसी धारक को सकारात्मक रूप से निदान करने या सरकारी अस्पताल या सैन्य सुविधा/स्थापना में संगरोध होने पर 100 प्रतिशत बीमा राशि प्रदान करती है।

पॉलिसी 25,000 रुपये की बीमा राशि के लिए 499 रुपये (जीएसटी सहित) की कीमत पर खरीदी जा सकती है।

बीमा पॉलिसी को सीधे ‘एयरटेल थैंक्स ऐप’ के बैंकिंग सेक्शन से खरीदा जा सकता है या एयरटेल पेमेंट्स बैंक के निकटतम सक्रिय बैंकिंग पॉइंट-ऑफ-सेल्स (पीओएस) पर जाकर खरीदा जा सकता है।

10.सीसीआई ने एबीबीलिमिटेडकेपावरग्रिडव्यवसायमेंहिताचीके 80.1% केप्रस्तावितअधिग्रहणको मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने (CCI) ABB लिमिटेड के पावर ग्रिड व्यवसाय में हिताची द्वारा 80.1% हिस्सेदारी के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दी है।प्रस्तावित संयोजन में एबीबी लिमिटेड (एबीबी) से एबीबी मैनेजमेंट होल्डिंग एजी (एबीबी प्रबंधन) में हिताची लिमिटेड (हिताची) द्वारा की 80.1% शेयर पूंजी के अधिग्रहण की परिकल्पना की गई है।

एबीबी प्रबंधन एबीबी (टारगेट बिजनेस) के संपूर्ण पावर ग्रिड व्यवसाय को रखेगा।

जापान में मुख्यालय वाली हिताची, हिताची समूह की कंपनियों की मूल कंपनी है।

यह आईटी समाधान, ऊर्जा समाधान, उद्योग समाधान, गतिशीलता समाधान, और स्मार्ट जीवन समाधान सहित कई व्यावसायिक क्षेत्रों में सक्रिय है।

11.मुख्य न्यायाधीश नेजम्मू-कश्मीर के उच्च न्यायालय के तीन उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों को  शपथ  दिलाई

न्यायमूर्ति विनोद चटर्जी कोल, न्यायमूर्ति संजय धर और न्यायमूर्ति पुनीत गुप्ता ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों के लिए सामान्य उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।नव नियुक्त न्यायाधीशों को मुख्य न्यायाधीश जेएंडके उच्च न्यायालय, न्यायमूर्ति गीता मित्तल द्वारा उच्च न्यायालय के जम्मू विंग में एक साधारण लेकिन प्रभावशाली समारोह में पद की शपथ दिलाई गई।

जम्मू-कश्मीर के उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अपने संबंधित आवासों में बैठकर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शपथ समारोह में शामिल हुए।

12.भारतीय-अमेरिकीपत्रकारब्रह्मकांचिबोटलाकान्यूयॉर्कमें COVID-19 से निधन

भारतीय-अमेरिकी पत्रकार ब्रह्म कांचिबोटला का निधन COVID-19 से हुआ है, महामारी जो अमेरिका में न्यू यॉर्क में उत्पात मचा रही है।पत्रकार की अस्पताल में नौ दिनों के बाद मौत हो गई।

66 वर्षीय ब्रह्म कांचीबोटला, यूनाइटेड न्यूज़ ऑफ़ इंडिया के एक संवाददाता थे।

अमेरिका में अपने 28 साल के करियर के दौरान, उन्होंने मर्जर मार्केट्स के लिए एक वित्तीय संपादक के रूप में 11 साल तक काम किया, और समाचार इंडिया-टाइम्स साप्ताहिक अखबार के साथ एक कार्यकाल भी किया।

भारत में कई प्रकाशनों में काम करने के बाद उन्होंने 1992 में अमेरिका में प्रवास किया था।