“जस्ट ए मर्सिनरी?”: दुव्वुरी सुब्बाराव का संस्मरण

0
21

1 “जस्ट ए मर्सिनरी?”: दुव्वुरी सुब्बाराव का संस्मरण

अपने हाल ही में प्रकाशित संस्मरण, “जस्ट ए मर्सिनरी?: नोट्स फ्रॉम माई लाइफ एंड करियर” में, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर दुव्वुरी सुब्बाराव पाठकों को अपने विशिष्ट करियर के माध्यम से एक मनोरम यात्रा पर ले जाते हैं, जिसमें उप-कलेक्टर से लेकर वित्त सचिव और अंततः, केंद्रीय बैंक के मुखिया विभिन्न भूमिकाएँ शामिल हैं।

2 क्लस्टर डेवलपमेंट प्रोग्राम-सुरक्षा

हाल ही में केंद्र सरकार ने क्लस्टर विकास कार्यक्रम (CDP) के तहत बागवानी क्षेत्र के किसानों को सब्सिडी देने के लिये CDP-सुरक्षा नामक एक नया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। इससे भारत के बागवानी क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा, जो कृषि सकल मूल्यवर्द्धन (GVA) में लगभग एक- तिहाई का योगदान देता है। यहाँ सुरक्षा का अर्थ है “एकीकृत संसाधन आवंटन, ज्ञान एवं सुरक्षित बागवानी सहायता हेतु प्रणाली”। यह प्लेटफॉर्म नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से ई-रुपी (E-RUPI) वाउचर का उपयोग करके किसानों के बैंक खातों में शीघ्र सब्सिडी प्रदान करने की अनुमति देगा। इसमें पीएम-किसान के साथ डेटाबेस एकीकरण, NIC के माध्यम से क्लाउड-आधारित सर्वर स्पेस, UIDAI सत्यापन, eRUPI एकीकरण, स्थानीय सरकार निर्देशिका (LGD), सामग्री प्रबंधन प्रणाली, जियोटैगिंग और जियो-फेंसिंग जैसी विशेषताएँ शामिल हैं।

3 प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता राम चरण को वेल्स विश्वविद्यालय से साहित्य में मानद डॉक्टरेट की उपाधि मिली

चेन्नई के वेल्स विश्वविद्यालय ने प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता राम चरण को साहित्य में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया। यह विशिष्ट सम्मान सिनेमा की दुनिया में चरण के उल्लेखनीय योगदान और दुनिया भर के दर्शकों पर उनके गहरे प्रभाव का जश्न मनाता है। इस कार्यक्रम में चंद्रयान के परियोजना समन्वयक डॉ. पी. वीरमुथुवेल, ट्रिविट्रॉन हेल्थकेयर के संस्थापक और सीएमडी डॉ. जीएसके वेलु और टेबल टेनिस खिलाड़ी और पद्म श्री पुरस्कार विजेता अचंता शरथ कमल सहित प्रतिष्ठित हस्तियों की उपस्थिति थी।

4 टियांटोंग परियोजना

हाल ही में चीन के इंजीनियरों और वैज्ञानिकों ने विश्व का पहला सैटेलाइट बनाया है जिसकी सहायता से बिना मोबाइल टावर के स्मार्टफोन से कॉल की जा सकती है। यह आपात स्थिति में मोबाइल कनेक्टिविटी बाधित वाले स्थानों में प्रयोग के लिये बनाया गया है जिसकी मदद से लोग सीधे ओवरहेड कम्युनिकेशन ऑर्बिटर से जुड़कर मदद प्राप्त कर सकते हैं। दूरसंचार के क्षेत्र में हो रही प्रगति और विशेष रूप से दूरदराज़ तथा आपदा-प्रवण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी की बढ़ती मांग को देखते हुए टियांटोंग उपग्रह पहल एक रणनीतिक पहल है। डिज़ाइन किये गए प्रत्येक टियांटोंग उपग्रह का जीवन चक्र 12 वर्ष का है और इसका एंटीना 800 विभिन्न आवृत्ति बैंडों में विद्युत चुंबकीय तरंगों को संचारित और प्राप्त करने के साथ-साथ 160 डिग्री सेल्सियस तक के दैनिक तापमान परिवर्तन को सहन करने में सक्षम है। टियांटोंग-1 शृंखला का पहला उपग्रह अगस्त 2016 में लॉन्च किया गया था, इसके बाद दूसरा व तीसरा उपग्रह क्रमशः वर्ष 2020 और 2021 में लॉन्च किया गया था। 36,000 किमी. की ऊँचाई पर एक भू-तुल्यकालिक कक्षा में तीनों उपग्रह एक नेटवर्क से जुड़ते हैं, यह मध्य-पूर्व से लेकर प्रशांत महासागर तक पूरे एशिया-प्रशांत क्षेत्र को कवर करता है। सितंबर 2023 में हुआवे टेक्नोलॉजीज़ ने सैटेलाइट कॉल की सुविधा प्रदान करने वाला विश्व का पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया, यह सीधे टियांटोंग उपग्रहों के नेटवर्क से जुड़ा हुआ था, इसके बाद अन्य कंपनियों ने भी ऐसे ही मॉडल लॉन्च किये। वर्ष 2008 में सिचुआन में आए भूकंप के बाद इस प्रकार के उपग्रह की अवधारणा का जन्म हुआ, इस आपदा की वज़ह से संचार में बाधा के कारण 80,000 से अधिक लोगों को अपनी जान गँवानी पड़ी थी।

5 NASA का मार्स सैंपल रिटर्न प्रोग्राम

हाल ही में NASA के पर्सिवरेंस रोवर, उपनाम पर्सी, ने दस रॉक सैंपल ट्यूब के साथ पहला “सैंपल डिपो ऑन अनदर वर्ल्ड” बनाया, जिसे मार्स सैंपल रिटर्न अभियान के हिस्से के रूप में पृथ्वी पर लौटाया जाना था। हालाँकि यह योजना बहुत महँगी है, इसकी लागत $11 बिलियन है, और इसे केवल वर्ष 2040 तक क्रियान्वित किया जाएगा। यह NASA के मंगल 2020 मिशन का एक रोबोटिक एक्सप्लोरर हिस्सा है। इसे जुलाई 2020 में लॉन्च किया गया और यह फरवरी 2021 में मार्स के जेज़ेरो क्रेटर पर उतरा। यह एक कार के आकार का मार्स रोवर है, लेकिन सभी उपकरणों के साथ इसका वजन केवल 1,025 किलोग्राम है। यह शैल और मृदा के सैंपल एकत्र करता है तथा उन्हें भविष्य में पृथ्वी पर भेजने के लिये ट्यूबों में बंद कर देता है। एक मल्टी-मिशन रेडियोआइसोटोप थर्मोइलेक्ट्रिक जेनरेटर, जो विद्युत उत्पन्न करने के लिये प्लूटोनियम से उत्पन्न ऊष्मा का उपयोग करता है, रोवर के लिये शक्ति स्रोत के रूप में कार्य करता है।

6 चौथा वैश्विक सामूहिक प्रवाल विरंजन शुरू हुआ

संयुक्त राज्य अमेरिका की कोरल रीफ वॉच (CRW) और इंटरनेशनल कोरल रीफ इनिशिएटिव (ICRI) ने वर्ष 2023-2024 में चौथी वैश्विक सामूहिक प्रवाल विरंजन घटना की पुष्टि की है। विगत 10 वर्षों में यह दूसरी ऐसी घटना है, जो ऐसे समय में हुई है जब वैश्विक महासागरों में भी वर्ष 2023 और वर्ष 2024 में अभूतपूर्व तापमान दर्ज किया गया है। भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में अल नीनो घटना से भूमि और महासागरों के तापमान में वृद्धि देखी गई है। अल नीनो घटनाओं के दौरान मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर से उष्ण सागरीय धाराएँ पश्चिमी प्रशांत महासागर की ओर बढ़ती हैं, जिससे कई क्षेत्रों में सागरीय सतह का तापमान बढ़ जाता है। दीर्घकालिक पैटर्न के बीच, सागर का गर्म होना और वृहद स्तर पर प्रवाल विरंजन अल नीनो की घटनाओं से निकटता से जुड़ा हुआ है। अल नीनो का यह उष्ण प्रभाव सागर के गर्म होने में योगदान देता है, जो प्रवाल भित्तियों पर दबाव डालता है। प्रवाल विरंजन के लिये ज़िम्मेदार विभिन्न कारकों में सागरीय सतह के तापमान में वृद्धि, व्यापक समुद्री हीटवेव, समुद्र का अम्लीकरण और प्रदूषण शामिल हैं। जब सागरीय सतह का तापमान और समुद्री तापमान सामान्य रूप से बढ़ता है, तो कठोर प्रवालों पर मौजूद शैवाल मर जाते हैं। इससे प्रवाल सफेद हो जाते हैं। इस प्रक्रिया को ‘प्रवाल विरंजन’ के नाम से जाना जाता है। एक बार विरंजन के बाद प्रवाल बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं और अंततः मर सकते हैं।

7 Apple और CleanMax ने भारत में नवीकरणीय ऊर्जा को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग किया

Apple ने भारत में छह औद्योगिक स्थलों पर 14.4 मेगावाट की छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने के लिए क्लीनमैक्स के साथ साझेदारी की है, जिसका उद्देश्य देश में अपने परिचालन से जुड़े उत्सर्जन को कम करना है। इन प्रतिष्ठानों से अपने पूरे परिचालन जीवनकाल में लगभग 207,000 टन कार्बन उत्सर्जन को कम करने की उम्मीद है।

8 एसबीआई लाइफ ने जीवन बीमा नवाचार के लिए प्रस्तुत किया आइडिएशनएक्स

देश की सबसे भरोसेमंद निजी जीवन बीमा कंपनियों में से एक, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने ‘आइडिएशनएक्स’ का पहला संस्करण लॉन्च किया। यह एक अग्रणी पहल है जो बीमा क्षेत्र के भविष्य में क्रांति ला सकती है। इस इनोवेटिव प्लेटफॉर्म का उद्देश्य देश भर के बी-स्कूलों (बिजनेस स्कूलों) के भावी नेताओं को अपरंपरागत जीवन बीमा समाधानों के बारे में जागरुक करना है। साथ ही सोचने, नवाचार करने और पेश करने के लिए प्रोत्साहित करना है। ये उपभोक्ताओं की बढ़ती बीमा जरूरतों को संबोधित करता है। साथ ही भारत के जीवन बीमा क्षेत्र के परिदृश्य को नया आकार देने में योगदान करते हैं। इस पहल का मुख्य उद्देश्य उन युवाओं के दिमागी नवाचार का उपयोग करना है जो भविष्य में देश का नेतृत्व करेंगे। ताकि विभिन्न बीमा जरूरतों की पहचान की जा सके और उन जरूरतों को पूरा करने वाले उत्पाद समाधानों की संकल्पना की जा सके।

9 धनलक्ष्मी बैंक ने अजित कुमार केके को प्रबंध निदेशक नियुक्त किया

निजी क्षेत्र के धनलक्ष्मी बैंक ने कहा कि उसने अजित कुमार केके को तीन साल की अवधि के लिए बैंक का प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। धनलक्ष्मी बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि इसके बाद नियामकीय प्रावधानों के अनुसार शेयरधारकों की मंजूरी प्राप्त की जाएगी।

10 एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शीर्ष भारतीय बैंक: एसएंडपी वैश्विक रिपोर्ट

18 अप्रैल 2024 को जारी एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस की एक रिपोर्ट के अनुसार तीन भारतीय बैंकों, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक को एशिया-प्रशांत क्षेत्र के शीर्ष 50 बैंकों में शामिल किया गया है। इस सूची में फिर से चीनी बैंकों का दबदबा रहा है। इस सूची में बैंकों को उनकी संपत्ति (ग्राहकों को दिये गए ऋण ) के आधार पर रैंकिंग की गई। सूची में एसबीआई को 20वां, एचडीएफसी बैंक को 33वां और आईसीआईसीआई बैंक को 48वां स्थान दिया गया है। सूची में चीनी बैंकों का दबदबा रहा। एशिया-प्रशांत क्षेत्र के शीर्ष 10 बैंकों में से 6 चीनी बैंक थे। दुनिया का सबसे बड़ा बैंकइंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड, 2023 के अंत में इस क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक बना रहा। दूसरे स्थान पर एग्रीकल्चरल बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड रहा।तीसरे स्थान पर चाइना कंस्ट्रक्शन बैंक कॉर्पोरेशन था। एसएंडपी रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष चार चीनी बैंकों की संपत्ति 2023 में 10.2 प्रतिशत बढ़कर 21.91 ट्रिलियन डॉलर हो गई, जिसमें सबसे ज़्यादा वृद्धि 14.3 प्रतिशत के साथ एग्रीकल्चरल बैंक में देखा गया।

11 अडानी फैम‍िली ने अंबुजा सीमेंट में क‍िया 8339 करोड़ रुपये का न‍िवेश

अदाणी समूह की सीमेंट बनाने वाली कंपनी अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने अपने भविष्य से संबंधित बड़ा एलान किया है। कंपनी ने बताया है कि अदाणी परिवार ने कंपनी में अतिरिक्त 8,339 करोड़ रुपये के निवेश के साथ वारंट प्रोग्राम को पूरी तरह सब्सक्राइब कर लिया है। इससे कंपनी में अदाणी परिवार का कुल निवेश बढ़ककर 20,000 करोड़ हो गया है। ताजा निवेश से अदाणी परिवार की अंबूजा सीमेंट्स में हिस्सेदारी बढ़कर 70.3% हो गई। इससे पहले अदाणी परिवार ने शेयरों की हिस्सेदारी के बदले अंबुजा सीमेंट्स में 18 अक्तूबर 2022 को 5,000 करोड़ रुपये और 28 मार्च 2024 को 6,661 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

12 विनेश फोगाट और अंशु मलिक ने एशियाई ओंलिपिक कुश्‍ती क्‍वालिफायर के फाइनल में जगह बनाकर पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया

विनेश फोगाट और अंशु मलिक ने एशियाई ओंलिपिक कुश्‍ती क्‍वालिफायर के फाइनल में जगह बनाकर पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है। किर्गिज़स्‍तान के बिश्‍केक में हुए सेमीफाइनल मुकाबले में फोगाट ने कज़ाकिस्‍तान की लौरा गानिकिज़ी को और अंशु ने उज्‍बेकिस्‍तान की लेलोखोन सोबिरोवा को हराकर फाइनल में जगह बनाई।

13 विजडन के शीर्ष क्रिकेटर के रूप में नामित हुए पैट कमिंस और साइवर-ब्रंट

प्रतिष्ठित विजडन क्रिकेटर्स अलमनैक के 2024 संस्करण में, दो असाधारण प्रतिभाओं- ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस और इंग्लैंड की हरफनमौला खिलाड़ी नैट साइवर-ब्रंट, को विश्व में विजडन लीडिंग क्रिकेटर्स के रूप में ताज पहनाया गया है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने दुनिया के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक के रूप में अपनी जगह पक्की कर ली है, जिससे उनकी टीम ने पिछले साल उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। महिलाओं की ओर से, इंग्लैंड की नैट साइवर-ब्रंट को विश्व में विजडन अग्रणी क्रिकेटर के रूप में मान्यता दी गई है, जो एशेज श्रृंखला में उनके असाधारण प्रदर्शन का प्रमाण है।

14 विश्व लीवर दिवस 2024

विश्व लीवर दिवस (WLD) मानव शरीर में यकृत (लीवर) के बारे में जागरूकता और इसके महत्व के बारे में जानकारी बढाने के लिए हर साल 19 अप्रैल को मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, भारत में लीवर की बीमारियां मृत्यु का 10वां सबसे आम कारण है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान के मुताबिक मस्तिष्क को छोड़कर लीवर शरीर का दूसरा सबसे बड़ा और सबसे जटिल अंग है। यह शरीर के पाचन तंत्र का एक प्रमुख अंग है। इस साल 2024 विश्व लीवर दिवस की थीम,’अपने लीवर को स्वस्थ और रोग मुक्त रखें’ (Keep your liver healthy and disease-free) रखी गई है।