जापानी निजी कंपनी ISpace Inc. का चंद्रयान मिशन लैंडिंग का प्रयास विफल रहा

0
78

1. पीएम ने छठे वन अर्थ वन हेल्थ – एडवांटेज हेल्थकेयर इंडिया 2023 का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री  श्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से  प्रगति मैदान,  नई दिल्ली में वन अर्थ वन हेल्थ – एडवांटेज हेल्थकेयर इंडिया – 2023 का  उद्घाटन किया   और इस अवसर पर सभा को संबोधित भी किया। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण  मंत्रालय ने  फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के  सहयोग से   भारत की अध्यक्षता में  जी-20  को-ब्रांडेड और आयोजन की अध्यक्षता में 6वें वन अर्थ वन हेल्थ, एडवांटेज हेल्थकेयर इंडिया 2023 का आयोजन किया। 26 और 27 अप्रैल 2023 को प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है।दो दिवसीय कार्यक्रम एक मजबूत वैश्विक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के निर्माण और मूल्य-आधारित स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करने की दिशा में काम करने के लिए वैश्विक सहयोग और साझेदारी के महत्व पर जोर देता है। इसका उद्देश्य चिकित्सा मूल्य यात्रा के क्षेत्र में भारत की ताकत का प्रदर्शन करना है, स्वास्थ्य देखभाल कार्यबल के निर्यातक के रूप में मूल्य-आधारित स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना और विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवा और कल्याण सेवाओं के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरना है।

2. प्रधानमंत्री ने दमन में नमो पथ, देवका समुद्र तट राष्ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री  श्री नरेन्द्र मोदी ने दमन  में   नमो पथ, देवका सीफ्रंट राष्ट्र को  समर्पित किया  । लगभग  165 करोड़ रुपये  की लागत से बना  5.45 किमी लंबा देवका सीफ्रंट  देश में अपनी तरह का एकमात्र बीच रिसॉर्ट है, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। यह अवकाश और मनोरंजन गतिविधियों का केंद्र बनने के साथ-साथ क्षेत्र में अधिक पर्यटकों को आकर्षित करेगा। स्मार्ट लाइटिंग, पार्किंग सुविधाओं, बगीचों, फूड स्टॉल, मनोरंजक क्षेत्रों और एक भविष्य के लक्ज़री टेंट सिटी के प्रावधान के साथ समुद्री तट को एक विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल में बदल दिया गया है।

3. ऑस्ट्रेलिया 24 मई को सिडनी में ऑफलाइन क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

ऑस्ट्रेलिया के  प्रधानमंत्री  एंथोनी अल्बनीस ने  कहा कि ऑस्ट्रेलिया  24 मई  को  सिडनी  में ऑफ़लाइन आयोजित होने वाले  क्वाड शिखर सम्मेलन की  मेजबानी करेगा । इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति  जो बाइडेन , जापान के प्रधानमंत्री  फुमियो किशिदा  और प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी  शामिल होंगे । श्री अल्बनीस ने कहा कि क्वाड एक खुले, स्थिर और समृद्ध भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्ध है जो संप्रभुता का सम्मान करता है और सभी के लिए सुरक्षा और विकास सुनिश्चित करता है।

4. गेटेक्स में स्टडी इन इंडिया पवेलियन का उद्घाटन – दुबई में आयोजित वैश्विक शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदर्शनी

 भारत के महावाणिज्यदूत डॉ.  अमन पुरी ने दुबई  में  वैश्विक शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदर्शनी – गेटेक्स  में  स्टडी इन इंडिया पवेलियन का उद्घाटन किया  । प्रदर्शनी का आयोजन वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग के सहयोग से सेवा निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा किया गया है। संयुक्त अरब अमीरात में दुबई के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में गेटेक्स 2023 में आयोजित प्रदर्शनी 26 से 28 अप्रैल तक चलेगी। भारतीय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय तीस से अधिक भारतीय विश्वविद्यालय और संस्थान इस प्रदर्शनी में भाग ले रहे हैं।

5. जल प्रबंधन पर भारत-हंगरी संयुक्त कार्य समूह की बैठक

भारत और हंगरी  के बीच  जल प्रबंधन के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन (एमओयू)  के कार्यान्वयन के लिए गठित  भारत-हंगरी संयुक्त कार्य समूह  की पहली बैठक  नई दिल्ली  जहां जल क्षेत्र में चुनौतियों और दोनों देशों द्वारा की जा रही पहलों पर व्यापक चर्चा की गई . जल प्रबंधन में भारत-हंगरी सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए तीन साल के कार्यकारी कार्यक्रम पर हस्ताक्षर किए गए। दोनों पक्षों ने दोनों देशों में जल प्रबंधन से संबंधित मुद्दों, चुनौतियों, की गई पहलों और सफलता की कहानियों पर विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया।बैठक में भूजल के अति-दोहन के प्रमुख मुद्दों और भारत में उचित जल प्रबंधन प्रथाओं की आवश्यकता और भारत के जल परिदृश्य को फिर से आकार देने वाले कई कार्यक्रमों और परियोजनाओं पर प्रकाश डाला गया। सहयोग के लिए छह प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान की गई और उन पर सहमति बनी। ये क्षेत्र हैं चरम सीमाओं का प्रबंधन, भूजल की खोज और प्रबंधन, नदियों और जल निकायों का कायाकल्प, जल संसाधनों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करना, जल संसाधनों की गुणवत्ता का संरक्षण और संरक्षण,

6. भारत ने बर्लिन में इंडो-जर्मन वर्किंग ग्रुप की बैठक में जर्मनी के साथ गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे पर नई कार्य योजना पर हस्ताक्षर किए

उपभोक्ता मामलों के विभाग  और  जर्मनी  के संघीय आर्थिक मामलों और जलवायु कार्रवाई मंत्रालय ने  इंडो-जर्मन वर्किंग ग्रुप  की 9वीं वार्षिक बैठक के दौरान वर्ष 2023  के लिए गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे के लिए एक नई कार्य योजना पर  हस्ताक्षर किए हैं ।  योजना पर 25 अप्रैल 2023 को बर्लिन, जर्मनी में हस्ताक्षर किए गए थे। यह वार्षिक बैठक कार्यकारी समूह की 10वीं वर्षगांठ को चिह्नित करती है।श्रीमती निधि खरे, अतिरिक्त सचिव, उपभोक्ता मामलों के विभाग, और डॉ. डेनिएला ब्रोनस्ट्रुप, डिजिटल और नवाचार नीति के महानिदेशक, आर्थिक मामलों और जलवायु कार्रवाई, जर्मनी के संघीय मंत्रालय ने व्यापार और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए तकनीकी बाधाओं को कम करने के महत्व पर चर्चा की। बैठक के दौरान उपभोक्ता संरक्षण। बढ़ावा देने में टास्क फोर्स की अहम भूमिका पर जोर दिया

7. बांग्लादेश पूर्वोत्तर से भारत के अन्य हिस्सों में माल की आवाजाही की अनुमति देता है

बांग्लादेश ने  चटोग्राम  और मोंगला बंदरगाहों  के माध्यम से  पूर्वोत्तर से भारत के अन्य हिस्सों में माल की आवाजाही  के लिए अपने क्षेत्र के उपयोग की अनुमति दी है । इन दो बंदरगाहों के माध्यम से माल की आवाजाही की अनुमति देते हुए एक औपचारिक स्थायी पारगमन आदेश जारी किया गया है। इससे उत्तर पूर्वी राज्यों और भारत के अन्य हिस्सों के बीच माल ढुलाई की लागत और समय में कमी आएगी। बांग्लादेश प्रतिबंधित वस्तुओं के परिवहन की अनुमति नहीं देगा और लाए गए सामान को बांग्लादेश के बंदरगाहों पर सात दिनों से अधिक समय तक नहीं रखा जा सकता है।

8. सहकारिता मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में भारतीय किसान उर्वरक सहकारी-इफको के तरल नैनो डीएपी यूरिया का शुभारंभ किया।

सहकारिता मंत्री  अमित शाह ने नई दिल्ली में  500 एमएल  लिक्विड  इफको नैनो डीएपी फर्टिलाइजर राष्ट्र को   समर्पित किया  । इससे अब 45 किलो डीएपी बैग से निजात मिल जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि खाद खेती का अभिन्न अंग है। इसमें केवल पौधों के छिड़काव से उत्पादन की गुणवत्ता और मात्रा दोनों में वृद्धि होगी और भूमि का संरक्षण भी होगा। भूमि की उर्वरता भी बनी रहेगी। इस लिक्विड नैनो डीएपी की कीमत 600 रुपए रखी गई है, जबकि बोरी की कीमत 1,350 रुपए है। इससे किसान की लागत कम होगी, सब्सिडी कम होगी और उर्वरकों का प्रयोग कम होगा।

9. आम आदमी पार्टी की शैली ओबेरॉय दिल्ली नगर निगम की मेयर चुनी गईं

आम आदमी पार्टी  की  शैली ओबेरॉय लगातार दूसरी बार दिल्ली नगर निगम की मेयर चुनी गई हैं। आले मोहम्मद इकबाल  डिप्टी मेयर होंगे। आम आदमी पार्टी के दोनों उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं। इससे पहले  भारतीय जनता पार्टी ने  अपने उम्मीदवारों का नाम वापस ले लिया था।

10. आईआईटी-बॉम्बे की शून्य टीम ने अभिनव शून्य-ऊर्जा भवन डिजाइन किए, संयुक्त राज्य अमेरिका में सौर ऊर्जा डेकाथलॉन प्रतियोगिता में दूसरा स्थान जीता

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान – आईआईटी-बॉम्बे  की  शून्य टीम ने  अपनी   अभिनव  शून्य-ऊर्जा इमारतों को  डिजाइन किया  और संयुक्त राज्य अमेरिका में सौर ऊर्जा डेकाथलॉन प्रतियोगिता  में  दूसरा स्थान  प्राप्त किया। ज़ीरो टीम का लक्ष्य युवा छात्रों द्वारा शहरवासियों के लिए स्थायी भवन डिज़ाइन तैयार करना है। इस तरह के डिजाइन वाले घर मुंबई जैसे गर्म और उमस भरे शहर में हवा की गुणवत्ता बनाए रखने में मदद करेंगे। इस प्रतियोगिता में दुनिया भर से 32 छात्र टीमों ने भाग लिया। भारत की ओर से जीरो एकमात्र टीम है जिसने इसमें भाग लिया है।भारतीय टीम ने एक इमारत विकसित की है जिसमें इमारत की जलवायु को नियंत्रित करने के लिए चौदह किलोवाट का सौर पीवी संयंत्र है। इस नए प्रकार के भवन में सामान्य पानी के उपयोग की तुलना में लगभग अस्सी प्रतिशत कम पानी की आवश्यकता होगी। बारिश के पानी के उपयोग की भी व्यवस्था की गई है।

11. जापानी निजी कंपनी ISpace Inc. का चंद्रयान मिशन लैंडिंग का प्रयास विफल रहा

जापानी  निजी कंपनी  आईस्पेस इंक  के  चंद्रयान मिशन को  झटका लगा है। ऐसे में जापान का अपने लैंडर को चांद की सतह पर उतारने का सपना अधूरा रह गया है. इस लैंडर का नाम हकुतो-आर  मिशन 1 है । जापानी स्टार्टअप आईस्पेस इंक ने कहा कि अपने हकुतो-आर मिशन लैंडर से संपर्क टूटने के बाद चांद की सतह पर उतरने की उसकी कोशिश नाकाम रही। माना जा रहा है कि लैंडर रोवर तेजी से लैंड करने की कोशिश के दौरान हादसे का शिकार हो गया। जापानी कंपनी के इस सैटेलाइट को पिछले साल दिसंबर में फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से स्पेसएक्स के रॉकेट से लॉन्च किया गया था।अब तक केवल अमेरिका, सोवियत संघ और चीन ही चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतरे हैं। भारतीय और इजरायली लैंडिंग के प्रयास विफल रहे हैं।

12. केंद्र सरकार ने एक हजार 570 करोड़ रुपए की लागत से देश में 157 नए सरकारी नर्सिंग कॉलेज की स्थापना को मंजूरी दी, राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति-2023 को भी मंजूरी दी

सरकार ने  1570 करोड़ रुपये की लागत से देश में   मौजूदा मेडिकल कॉलेजों के पास 157 नए सरकारी नर्सिंग कॉलेजों  की स्थापना को मंजूरी दी है । नई दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी  की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया । बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि प्रत्येक नर्सिंग कॉलेज की स्थापना के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी. उन्होंने कहा कि भारत सहित विश्व स्तर पर बीएससी नर्सिंग की मांग बढ़ी है और नए नर्सिंग कॉलेज खोलने से इस मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी। सरकार ने नेशनल मेडिकल डिवाइस पॉलिसी 2023 को भी मंजूरी दे दी है।

13. रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरमाने ने अशोक रॉय प्रशिक्षण सिम्युलेटर कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया

रक्षा सचिव  श्री गिरिधर अरमाने ने ‘अशोक रॉय ट्रेनिंग सिम्युलेटर कॉम्प्लेक्स’ (ARTSC) नाम  के अत्याधुनिक  P8I सिम्युलेटर का  उद्घाटन किया   । उद्घाटन कार्यक्रम 25 अप्रैल 23 को आईएनएस राजली, अराक्कोनम में  हुआ । ARTSC अब इसके उपयोग के बाद वास्तविक विमान पर प्रशिक्षण की आवश्यकता को कम करने में सक्षम होगा, जिसके परिणामस्वरूप परिचालन मिशनों के लिए विमान की अधिक उपलब्धता होगी। यह सुविधा एयरक्रू को सभी परिचालन मिशनों और जटिल सैन्य परिदृश्यों का अभ्यास करने में सहायता करेगी और भारतीय नौसेना में पुरुषों और महिलाओं को सबसे उन्नत विमानों में से एक – P8I को संचालित करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करेगी। भारत-पाक युद्ध  में वीरतापूर्ण कार्रवाई में शहीद हुए  लेफ्टिनेंट कमांडर अशोक रॉय, वीआरसी, एनएम द्वारा की गई विशिष्ट सेवा और सर्वोच्च बलिदान की स्मृति में 1971  के  प्रशिक्षण सिम्युलेटर कॉम्प्लेक्स का नाम ‘अशोक रॉय ट्रेनिंग सिम्युलेटर कॉम्प्लेक्स’ रखा गया है भारतीय नौसेना ने  2018 में एम/एस बोइंग  के साथ एक टर्नकी परियोजना पर हस्ताक्षर किए थे ताकि 10 साल के ऑन-साइट एएमसी के साथ एक सिम्युलेटर कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जा सके। परियोजना,  अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया  के साथ-साथ दुनिया में अपनी तरह की  चौथी  ,  एशिया में पहली  है ।

14. नाटो द्वारा तेलिन में 2023 लॉक्ड शील्ड्स साइबर-रक्षा अभ्यास आयोजित किया गया

दुनिया के सबसे बड़े साइबर रक्षा अभ्यास “ लॉक्ड शील्ड ”  के वार्षिक संस्करण का आयोजन तेलिन (एस्टोनिया) में नाटो  पार्टनर  साइबर डिफेंस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस  द्वारा  किया गया था। नाटो सहयोगियों और 38 देशों सहित भागीदारों के 3000 से अधिक प्रतिभागियों ने अभ्यास में भाग लिया। अभ्यास, जिसे “लॉक्ड शील्ड” कहा जाता है, ने कंप्यूटर सिस्टम को वास्तविक समय के हमलों से बचाया और जोखिम भरी स्थितियों में सामरिक और रणनीतिक निर्णय लेने का अभ्यास किया।

15. उदय तांबर को न्यूयॉर्क शहर में जाति न्याय सलाहकार बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया

उदय तंबर , जो  न्यूयॉर्क जूनियर टेनिस एंड लर्निंग (एनवाईजेटीएल)  के सीईओ और अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं  , को न्यूयॉर्क शहर में  नवगठित  नस्लीय न्याय सलाहकार बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है । उदय तांबर सहित 15 विशेषज्ञों को जाति न्याय सलाहकार बोर्ड के सदस्य के रूप में चुना गया है।

16. हीट डोम के कारण भारत और कुछ अन्य एशियाई देशों में तापमान बढ़ रहा है

हीट डोम  उच्च दबाव वाली प्रणालियां हैं जो  अत्यधिक गर्म और शुष्क मौसम की स्थिति पैदा करती हैं।  होती है। गौरतलब है कि इससे मानव स्वास्थ्य, पर्यावरण और समाज पर कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं। जब गर्म हवा एक स्थान पर लंबे समय तक रहती है, जैसे बर्तन पर ढक्कन रखा जाता है, तो यह उच्च दबाव वाले क्षेत्र से गर्म हवा का एक गुंबद बनाता है, जिसे गर्मी का गुंबद कहा जाता है। हवा जितनी अधिक देर तक फंसी रहती है, सूर्य उतना ही अधिक हवा को गर्म करता है, जिससे हर दिन गर्म स्थिति पैदा होती है। हीट डोम आमतौर पर कुछ दिनों में बनता है, लेकिन कभी-कभी हफ्तों तक बढ़ सकता है, जिससे अत्यधिक हीट वेव पैदा होती है। वैज्ञानिकों का सुझाव है कि उच्च दबाव का कोई भी क्षेत्र, चाहे गर्म गुंबद हो या न हो, हवा के नीचे उतरने का कारण बनता है और जब यह जमीन पर पहुंचता है, तो यह संकुचित और गर्म हो जाता है।इसके अलावा, जब हवा को संपीड़ित किया जाता है, तो यह गर्म हो जाती है और क्षेत्र के तापमान को और बढ़ा देती है।

17. यूरोपीय संघ विधानमंडल माइका विनियमों को अंतिम स्वीकृति देता है

यूरोपीय संघ की  विधायिका ने  यूरोप में क्रिप्टो स्पेस के लिए नए सामान्य नियमों, क्रिप्टो एसेट्स (MiCA) विनियमों में बाजारों  को अंतिम मंजूरी दे दी है  । MiCA  बिटकॉइन  क्रिप्टोकरेंसी सहित डिजिटल संपत्ति के पर्यवेक्षण, उपभोक्ता संरक्षण और पर्यावरण सुरक्षा उपायों को नियंत्रित करेगा। MiCA का उद्देश्य क्रिप्टोकरेंसी के कार्बन पदचिह्न को कम करना और बाजार में हेरफेर, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण के जोखिमों का मुकाबला करना है। बड़े सेवा प्रदाता अपनी ऊर्जा खपत का खुलासा करने के लिए बाध्य हैं, और ब्लॉक में सक्रिय क्रिप्टो सेवा प्रदाताओं के लिए लाइसेंसिंग शुरू की गई है। अनुपालन न करने वाली कंपनियों के लिए एक रजिस्टर भी स्थापित किया जाएगा।MiCA उपभोक्ताओं को धोखाधड़ी से बचाएगा और सेक्टर को फिर से विश्वास हासिल करने में मदद करेगा। यह 10,000 विभिन्न क्रिप्टो संपत्तियों के साथ यूरोपीय संघ को टोकन अर्थव्यवस्था में सबसे आगे रखेगा। परिषद से औपचारिक समर्थन प्राप्त करने और यूरोपीय संघ के आधिकारिक जर्नल में प्रकाशित होने के 20 दिनों के बाद MiCA प्रभाव में आ जाएगा।

18. बेंगलुरु 25 अप्रैल, 2023 को दोपहर 12:17 बजे जीरो शैडो डे का अनुभव करेगा

जीरो शैडो डे  एक अनूठी और आकर्षक घटना है जो तब होती है जब  सूर्य सीधे सिर के ऊपर होता है, जिससे ऊर्ध्वाधर वस्तुओं की छाया गायब हो जाती हैयह घटना पृथ्वी के झुकाव और सूर्य के चारों ओर घूमने के कारण होती है। जीरो शैडो डे एक अनोखी खगोलीय घटना है जो तब होती है जब सूर्य सीधे सिर के ऊपर होता है। यह वह दिन है जब खड़ी वस्तुओं की छाया गायब हो जाती है।  यह साल में दो बार  बेंगलुरु में होता है, एक बार उत्तरायण के दौरान और दूसरा दक्षिणायन के दौरान। बेंगलुरु ने  25 अप्रैल, 2023 को दोपहर 12:17 बजे  जीरो शैडो डे का अनुभव किया  ।  आयोजन से पहले जवाहरलाल नेहरू तारामंडल ने एक विज्ञप्ति जारी की।बेंगलुरु में अगला जीरो शैडो डे 18 अगस्त को होगा।

19. एमएमए 1 के अध्यक्ष के रूप में महावीर सिंह फोगट की नियुक्ति

 विश्व प्रसिद्ध पहलवान और  कुश्ती श्रेणी के प्रशिक्षक महावीर सिंह फोगट को MMA-1 फेडरेशन  के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है  ।  महावीर पर भारत में मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (एमएमए) को बढ़ावा देने की जिम्मेदारी होगी। MMA-1 फेडरेशन के अध्यक्ष के रूप में, फोगट खिलाड़ियों के बीच नई प्रतिभा की पहचान करने और प्रोत्साहित करने के साथ-साथ भारत में MMA को विकसित करने और बढ़ावा देने की दिशा में काम करेंगे।

20. SIPRI ने सैन्य खर्च पर रिपोर्ट जारी की

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI)  एक विश्व प्रसिद्ध थिंक टैंक है जो सुरक्षा मुद्दों के अनुसंधान और विश्लेषण में माहिर है। 1966 में स्थापित, SIPRI शांति, संघर्ष और सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर स्वतंत्र शोध करता है।  संस्थान अपने प्रमुख प्रकाशन,  SIPRI ईयरबुक सहित विभिन्न रिपोर्ट और डेटाबेस प्रकाशित करता है। SIPRI द्वारा जारी एक नए डेटा ने  रक्षा खर्च  में वृद्धि का खुलासा किया है । SIPRI के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार,  वैश्विक सैन्य व्यय में साल-दर-साल 3.7% की वृद्धि हुई, जो  2.3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया। यह 2009 के बाद सबसे बड़ी छलांग है, और कुल खर्च अब 2012 की तुलना में 10% अधिक है। रूस और यूक्रेन  के बीच चल रहे संघर्ष के कारण  यूरोपीय देशों द्वारा सैन्य खर्च में वृद्धि हुई  । कई यूरोपीय देश रूस की आक्रामकता के कारण अपने रक्षा बजट पर पुनर्विचार कर रहे हैं और रक्षा क्षमताओं में अपना निवेश बढ़ा रहे हैं। रूस के व्यवहार ने यूरोपीय राष्ट्रों की सुरक्षा के बारे में चिंताएँ बढ़ा दी हैं, विशेष रूप से जो नाटो सदस्य हैं।

21. भारत, आर्मेनिया, ईरान ने येरेवन में पहली त्रिपक्षीय राजनीतिक परामर्श आयोजित किया

भारत, आर्मेनिया और ईरान  के विदेश मंत्रालयों ने  येरेवन  में  पहली त्रिपक्षीय राजनीतिक परामर्श  आयोजित की । तीनों देशों ने विशेष रूप से आर्थिक मुद्दों और क्षेत्रीय संचार पर व्यापक चर्चा की। बैठक में अर्मेनिया के उप विदेश मंत्री  म्नत्स्कन सफरियान , ईरान के विदेश मंत्री के सहायक  सैयद रसूल मौसवी और भारत के विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव जेपी सिंह अपनी-अपनी श्रेणियों के प्रतिनिधि थे। भारत, आर्मेनिया और ईरान के बीच त्रिपक्षीय बैठक के दौरान, भागीदारों ने  अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण वाहन मार्ग (INSTC) पर हस्ताक्षर किए। भी चर्चा की। यह एक फ्रेट कॉरिडोर है जो भारत, ईरान और रूस को जोड़ता है और इसका उद्देश्य मुंबई से मास्को तक माल ले जाने के समय और लागत को कम करना है। अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारा (INSTC) समझौते पर रूस, ईरान और भारत ने 2002 में पहले ही हस्ताक्षर कर दिए थे और इसका विस्तार किया गया है।

22. आरबीआई ने 4 सहकारी बैंकों पर 44 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने 4 सहकारी बैंकों  पर  44 लाख रुपये का जुर्माना  लगाया  है  । नियमों की अनदेखी के चलते बैंक ने यह कार्रवाई की है। जिन बैंकों पर जुर्माना लगाया गया है उनमें  चेन्नई स्थित तमिलनाडु स्टेट एपेक्स को-ऑपरेटिव बैंक , बॉम्बे मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक  , पुणे स्थित जनता सहकारी बैंक  और  राजस्थान के बारां में बरन नागरिक सहकारी बैंक शामिल हैं  ।