डिजिटल लेनदेन में पीएनबी अव्वल

0
120

1.डिजिटल लेनदेन में पीएनबी अव्वल :-

वित्त मंत्रलय ने पीएनबी को डिजिटल लेनदेन के क्षेत्र में देश का सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक बैंक करार दिया है। पीएनबी ने एक बयान में शनिवार को कहा कि वित्तीय सेवा विभाग द्वारा हाल ही में किए सर्वे के मुताबिक बैंक को डिजिटल लेनदेन में देश का नंबर-1 सार्वजनिक बैंक घोषित किया गया है। पीएनबी के मुताबिक वित्तीय सेवा विभाग ने इस वर्ष 31 जुलाई के आधार पर देश के सार्वजनिक बैंकों में वित्तीय लेनदेन से संबंधित प्रदर्शन का जायजा लिया।

इसके मुताबिक वित्तीय लेनदेन के अटकने के मामले में पीएनबी का औसत कुल लेनदेन का 0.83 फीसद रहा। बैंक के मुताबिक सकल डिजिटल प्रदर्शन के मोर्चे पर बैंक को सार्वजनिक बैंकों में छठा स्थान दिया गया है। बैंक ने वित्त मंत्रलय की रैंकिंग में 71 अंक हासिल किए, जिसे ‘अच्छा’ बताया गया और यह सबसे अच्छे प्रदर्शन की कैटेगरी में रहा। नीरव और उनके संबंधी तथा गीतांजलि जेम्स के प्रमुख मेहुल चोकसी ने बैंक को करीब 14,000 करोड़ रुपये का चूना लगाने के लिए स्विफ्ट सिस्टम का सहारा लिया, जो डिजिटल तंत्र का ही हिस्सा है।

 

2.इंद्रा नूयी को गेम चेंजर ऑफ द ईयर सम्मान :-

बेवरेज क्षेत्र की दिग्गज कंपनी पेप्सिको की चेयरपर्सन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) इंद्रा नूयी को ‘एशिया गेम चेंजर ऑफ द ईयर-2018’ सम्मान से नवाजा गया है। नूयी को यह सम्मान वैश्विक सांस्कृतिक संस्था एशिया सोसाइटी ने दिया है। कारोबार, मानवीय पहलुओं पर काम तथा दुनियाभर में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए पेप्सिको चेयरपर्सन को इस वर्ष इस सम्मान के लिए चुना गया है।

इस वर्ष अक्टूबर में उन व्यक्तियों और संस्थाओं को इस सम्मान से नवाजा जाएगा जिन्होंने बाधाओं को तोड़ा, साहस की नई परिभाषा लिखी, चमत्कारिक काम किए और दुनियाभर के लोगों के लिए प्रेरणा-स्रोत बने। एशिया सोसाइटी की प्रेसिडेंट और सीईओ जोसेट श्रीरान ने कहा, ‘नूयी सही मायनों में बदलाव लाने वालों में शामिल हैं। यूनाइटेड नेशंस के साथ काम करते हुए मैं उनके मानवता-केंद्रित नेतृत्व गुण का गवाह रही हूं। उन्होंने भोजन, पोषण, जल, जलवायु और महिला सशक्तीकरण जैसे क्षेत्रों में यूनाइटेड नेशंस के विभिन्न कार्यक्रमों से पेप्सी को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।’

 

3.ईरान  की संसद ने आर्थिक मंत्री मसूद कर्बासिएन के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव पारित किया :-

ईरान  की संसद ने रविवार  को आर्थिक मंत्री मसूद कर्बासियन के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव पारित कर दिया। देश में आर्थिक संकट के चलते  सरकार को भारी दबाव का सामना करना पड़ रहा था। कर्बासिएन संसद में विश्‍वास का मत हार गए। संसद की कार्यवाही का लाइव प्रसारण किया गया। प्रस्‍ताव के पक्ष में 137 और विरोध में 121 वोट पड़े।

श्री कर्बासियन  राष्‍ट्रपति हसन रूहानी के मंत्रिमंडल के दूसरे सदस्‍य हैं, जिनके खिलाफ इस महीने महाभियोग पारित हुआ है। इससे पहले 8 अगस्‍त को श्रम मंत्री अली अली राबिएई को हटाया गया था। ईरान को वर्षों से भारी मुद्रास्फिति और बेरोज़गारी की समस्‍या का सामना कर पड़ रहा है।

 

4.रक्षा अधिग्रहण परिषद ने करीब चार खरब साठ अरब रूपये मूल्‍य की रक्षा सामग्री खरीदने की मंजूरी दी :-

रक्षा मंत्रालय की रक्षा खरीद परिषद ने लगभग चार खरब साठ अरब रूपये मूल्‍य की रक्षा सामग्री खरीदने की मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन की अध्‍यक्षता में हुई परिषद की बैठक में एक महत्‍वपूर्ण निर्णय में भारतीय नौसेना के लिए दो खरब दस अरब रूपये से अधिक लागत के एक सौ ग्‍यारह यूटिलिटी हैलीकॉप्‍टर खरीदने की स्‍वीकृति दी गई। रक्षा मंत्रालय की रणनीतिक भागीदारी के तहत मंजूर की गई यह पहली परियोजना है। इसका उद्देश्‍य मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देना है। रणनीतिक भागीदारी यानी एसपी मॉडल के तहत किसी भारतीय रणनीतिक भागीदार द्वारा विदेश के मौलिक उपकरण निर्माता से आधुनिक तकनीक प्राप्‍त कर देश में ही रक्षा उपकरणों के उत्‍पादन का प्रावधान किया गया है।

डीएसी ने नौसेना की क्षमता में विस्‍तार के लिए पनडुब्‍बीरोधी और बहुउपयोगी 24 हैलीकॉप्‍टर खरीदने को भी मंजूरी दी है। ये हैलीकॉप्‍टर विमान-वाहक, विध्‍वंसक और विभिन्‍न प्रकार के युद्धपोतों के अभिन्‍न अंग होते हैं। इसके अलावा डीएसी ने लंबवत प्रक्षेपण क्षमता वाली कम दूरी की 14 मिसाइल प्रणालियों की खरीद की भी मंजूरी दी है। इनमें से दस मिसाइल प्रणालियां भारत में ही बनाई जायेंगी। इससे पोत-रोधी मिसाइल प्रणाली के खिलाफ जहाजों की सुरक्षा क्षमता में मजबूती आयेगी।

 

5.एशियाई खेलों में भारत ने घुड़सवारी में दो रजत पदक जीते :-

इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों के आठवें दिन घुड़सवारी में भारत ने दो रजत पदक जीतने में सफलता पाई। व्‍यक्तिगत स्‍पर्धा में फवाद मिर्जा ने रजत पदक अपने नाम किया, जबकि टीम स्‍पर्धा में भी भारतीय टीम ने रजत पदक जीता। तीरंदाजी की कंपाउंड टीम स्‍पर्धा के महिला वर्ग में भारत ने चीनी ताइपे को हराकर फाइनल में जगह बनाते हुए एक पदक पक्‍का कर लिया है। पुरूष वर्ग के क्‍वार्टर फाइनल में भारत और फिलीपीन्‍स आमने-सामने होंगे।

बैडमिंटन कोर्ट से भी अच्‍छी ख़बर है। महिला सिंगल्‍स में साइना नेहवाल ने थाइलैंड की रत्‍चानोक इंतानोन को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है, इसके साथ उनका पदक पक्‍का हो गया है। महिलाओं की चार सौ मीटर बाधा दौड़ में अनु राघवन और जौना मुर्मू सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं।

 

6.पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने नेताओं की प्रथम श्रेणी की हवाई यात्रा पर लगाई रोक :-

सरकारी खर्चो में कटौती करने में जुटी इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान की नई सरकार ने नेताओं और अधिकारियों की प्रथम श्रेणी (फर्स्ट क्लास) की हवाई यात्रा पर रोक लगा दी है। इस दायरे में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और चीफ जस्टिस को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा इन नेताओं के विवेकाधीन फंड जारी करने पर भी रोक लगा दी गई है। पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी के अनुसार, प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में कैबिनेट की शुक्रवार को हुई बैठक में यह फैसला किया गया। उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, चीफ जस्टिस, सीनेट के चेयरमैन, नेशनल असेंबली के स्पीकर और मुख्यमंत्रियों समेत सभी शीर्ष सरकारी अधिकारी क्लब या बिजनेस क्लास में सफर करेंगे।’

पत्रकारों के एक सवाल पर चौधरी ने कहा कि सेना प्रमुख को फर्स्ट क्लास (प्रथम श्रेणी) में यात्र करने की अनुमति नहीं है। वह हमेशा बिजनेस क्लास में यात्रा करते हैं। कैबिनेट ने प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और दूसरे अधिकारियों द्वारा जारी होने वाले विवेकाधीन फंड पर भी रोक लगा दी। चौधरी ने दावा किया कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने महज एक साल में 51 अरब रुपये के विवेकाधीन फंड का इस्तेमाल किया था।

 

7.अमरीका की संसदीय समिति के सामने पेश होंगे ट्विटर के सीईओ :-

अमरीका की एक संसदीय समिति ने ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी को तलब किया है। उनसे कंटेंट निगरानी व उसके तौर-तरीकों के बारे में पूछताछ की जाएगी। उनको ऐसे समय में तलब किया गया है, जब अमरीका में कुछ रिपब्लिकन्स के ट्विटर अकाउंटों को कथित रूप से नियंत्रित करने को लेकर उनको तीखी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

सीबीएस न्यूज के अनुसार, अमरीकी संसद में बहुमत के नेता केविन मैकार्थी ने एलान किया है कि डोर्सी पांच सितंबर को ऊर्जा और वाणिज्य समिति के समक्ष पेश होंगे। उन्होंने कहा, ‘सोशल मीडिया का तेज़ी से दायरा बढ़ रहा है, लेकिन अफसोस की बात यह है कि अक्सर ही कई कंजरवेटिव्स खुद को पाते हैं कि उनकी आवाज बंद कर दी गई है।’ इसके अलावा डोर्सी के साथ ही फेसबुक की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग और गूगल के प्रतिनिधि की सीनेट की खुफिया मामलों की समिति के समक्ष भी पेशी हो सकती है।

 

8.वॉरेन बफेट Paytm में हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में :-

वॉरेन बफेट की बर्कशायर हैथवे इंक ने वन97 कम्युनिकेशन्स लिमिटेड में एक छोटी हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी कर ली है। वन97 कम्युनिकेशन्स लिमिटेड पेटीएम की पैरेंट कंपनी है। इस भारतीय कंपनी में बफेट का यह पहला निवेश होगा। इस मामले पर नजर रखने वाले दो लोगों के जरिए यह जानकारी सामने आई है।

इस मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि पेटीएम जो कि भारत की सबसे बड़ी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर है ने फरवरी की शुरुआत में भी बर्कशायर हैथवे से 2,200 से 2,500 करोड़ रुपये की फंडिंग जुटाने के संबंध में बातचीत की थी, जिसकी वैल्यूएशन करीब 10 से 12 बिलियन डॉलर के आसपास थी।

 

9.पीएम नरेंद्र मोदी आज से वाराणसी के कार्यकर्ताओं से नमो एप से करेंगे संवाद :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के पार्टी पदाधिकारियों के साथ आज से संवाद करेंगे। संवाद की सीरीज को आगे बढ़ाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी नमो एप के माध्यम से तीन दिन सभी से संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन वाराणसी के भाजपा कार्यकर्ता, पदाधिकारियों के साथ ही सामान्य नागरिकों से भी इस एप के माध्यम से रूबरू होंगे।

भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी, कार्यकर्ता व सामान्य नागरिकों से नियमित हो रहे संवाद की श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नमो ऐप के माध्यम से वार्ता करेंगे। इस माध्यम से जहां कार्यकर्ता पीएम नरेद्र की अपेक्षाओं से अवगत होंगे वहीं भाजपा की चुनावी टीम आने वाले लोक सभा चुनाव में भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित भी होंगे।

भाजपा क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी नवरतन राठी ने बताया कि आज प्रधानमंत्री करीब 9:30 बजे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐप के माध्यम से वाराणसी जिला व महानगर के पदाधिकारियों के साथ ही कार्यकारिणी सदस्यों के साथ संवाद करेंगे। 28 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी जिला व वाराणसी महानगर के मंडल पदाधिकारियों और कार्यकारिणी के सदस्यों के साथ बात करेंगे। 29 अगस्त को प्रधानमंत्री जी, नरेंद्र मोदी ऐप के माध्यम से विभिन्न मोर्चा,प्रकोष्ठ, प्रकल्प, विभाग के पदाधिकारियों और सोशल मीडिया वालंटियर्स और पार्टी समर्थकों के साथ वार्तालाप करेंगे।