तीरंदाजी विश्व कप की पुरुष स्पर्धा में भारत ने जीता स्वर्ण

0
37

1 तीरंदाजी विश्व कप की पुरुष स्पर्धा में भारत ने जीता स्वर्ण

चीन में शंघाई में तीरंदाजी विश्व कप में रिकर्व पुरुष टीम स्पर्धा में भारत ने स्वर्ण जीत लिया है। भारतीय तीरंदाजों धीरज बोम्मदेवरा, तरूणदीप राय और प्रवीण जाधव की तिकड़ी ने दक्षिण कोरिया के मौजूदा ओलिंपिक चैंपियनों को हराकर यह खिताब जीता। यह पहला मौका है जब तीरंदाजी के विश्व कप फाइनल में, भारत ने धुरंधर तीरंदाजों को पीछे छोड़कर जीत दर्ज की है। इससे आगामी पेरिस ओलंपिक में भारतीय टीम के शामिल होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। भारत ने अब तक इस प्रतियोगिता में पांच स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता है। पूर्व विश्व नंबर-1 दीपिका कुमारी को महिला रिकर्व व्यक्तिगत सेमीफाइनल में एक और पदक की तलाश है। इससे पहले मौजूदा एशियाई चैंपियन ज्योति सुरेखा वेन्नम ने महिलाओं की कंपाउंड व्यक्तिगत वर्ग स्पर्धा में चौथा स्वर्ण पदक जीता। प्रियांश ने पुरुषों के व्यक्तिगत कंपाउंड वर्ग में पहला विश्व कप रजत जीता।

2 इराक की संसद ने पारित किया समलैंगिक संबंध को अपराध ठहराने वाला विधेयक

इराक की संसद ने समलैंगिक संबंध को अपराध ठहराने वाला विधेयक पारित कर दिया है। इस कानून के उल्लंघन पर 7 वर्ष की कैद की सजा अनिवार्य रूप से दी जाएगी जिसे बढ़ाकर 15 वर्ष तक किया जा सकता है। नए कानून में लिंग परिवर्तन कराने पर भी 1 से 3 वर्ष तक की जेल का प्रावधान है। अधिकारियों के अनुसार, सरकार ने यह कदम इराकी समाज में धार्मिक और नैतिक मूल्यों को बनाए रखने के लिए उठाया है। समलैंगिक संबंध 130 देशों में मान्य है जबकि 60 देशों में इसे अपराध माना गया है।

3 केन्द्र ने छह देशों बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात, भूटान, बहरीन, मॉरीशस और श्रीलंका को 99,150 एमटी प्याज के निर्यात की अनुमति दी

सरकार ने छह पड़ोसी देशों बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), भूटान, बहरीन, मॉरीशस और श्रीलंका को 99,150 एमटी प्याज के निर्यात की अनुमति दी है। पिछले वर्ष की तुलना में 2023-24 में खरीफ एवं रबी फसलों की अनुमानित कम उपज की पृष्ठभूमि में पर्याप्त घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने और अंतरराष्ट्रीय बाजार में मांग बढ़ाने हेतु प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया गया है। इन देशों को प्याज का निर्यात करने वाली एजेंसी, नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (एनसीईएल) ने ई-प्लेटफॉर्म के माध्यम से निर्यात किए जाने वाले घरेलू प्याज को एल1 कीमतों पर हासिल किया और गंतव्य देश की सरकार द्वारा नामित एजेंसी या एजेंसियों को शत-प्रतिशत अग्रिम भुगतान के आधार पर तय दर पर आपूर्ति की। एनसीईएल द्वारा खरीदारों को दरों की पेशकश गंतव्य बाजार और अंतरराष्ट्रीय एवं घरेलू बाजारों में प्रचलित कीमतों को ध्यान में रखकर की जाती है। छह देशों को निर्यात के लिए आवंटित कोटे की आपूर्ति गंतव्य देश द्वारा की गई मांग के अनुसार की जा रही है। देश में प्याज के सबसे बड़े उत्पादक के रूप में, महाराष्ट्र निर्यात के लिए एनसीईएल द्वारा प्राप्त किए जाने वाले प्याज का प्रमुख आपूर्तिकर्ता है।

4 श्रीलंका में चीन द्वारा निर्मित हवाई अड्डे का प्रबंधन भारतीय और रूसी कंपनियां करेंगी

श्रीलंका सरकार ने देश में चीन निर्मित मटाला राजपक्षे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे,हंबनटोटा का प्रबंधन एक भारतीय और रूसी कंपनी को सौंपने का फैसला किया है। यह जानकारी श्रीलंका सरकार ने 26 अप्रैल 2024 को कैबिनेट मीटिंग के बाद दी थी। श्रीलंका सरकार मटाला राजपक्षे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे या हंबनटोटा हवाई अड्डे के प्रबंधन को भारत की शौर्य एयरोनॉटिक्स (प्राइवेट) लिमिटेड और रूस की एयरपोर्ट्स ऑफ रीजन्स मैनेजमेंट कंपनी को 30 साल के लिए पट्टे पर देगी। अनुबंध की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। मटाला राजपक्षे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा , श्रीलंका के दूसरे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में हंबनटोटा में बनाया गया था। श्रीलंका का पहला अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कोलंबो में स्थित भंडारनायके अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है।

5 नेपाल के बीएलसी ग्रुप और भारत के योत्‍ता डाटा सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने नेपाल में डाटा सेंटर स्‍थापित करने के लिए किया समझौता

नेपाल की आर्थिक प्रगति के लिए विकास परियोजनाएं जारी करने और विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश लाने के लिए काठमांडु में तीसरा निवेश सम्‍मेलन आरंभ हुआ। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्‍प कमल दहल प्रचंड ने सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। सम्‍मेलन में एक सौ 51 परियोजनाओं की निवेश के लिए प्रस्‍तुति की गई। सम्‍मेलन में 55 से अधिक देशों के एक हजार छह सौ निवेशक भाग ले रहे हैं। सम्‍मेलन में परियोजनाओं की विस्‍तृत जानकारी देने के लिए 23 प्रदर्शनी स्‍टॉल लगाए गए हैं। विशेष परिपत्र में 20 परियोजनाओं का उल्‍लेख किया गया है जिनमें अधिकतर जलविद्युत परियोजनाएं हैं। फेडरेशन ऑफ नेपालीज चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री तथा मलेशिया के नेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री ने व्‍यापार और निवेश की संभावनाएं तलाशने के लिए द्विपक्षीय समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। नेपाल की बीएलसी ग्रुप और भारत के योत्‍ता डाटा सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने नेपाल में डाटा सेंटर स्‍थापित करने और इसके संचालन के लिए एक समझौता किया है।

6 चीन का शेनझोउ-18 क्रू तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के लिए लॉन्च

चीन के अंतरिक्ष कार्यक्रम की नवीनतम प्रगति में, शेनझोउ-18 मिशन में शेनझोउ-18 अंतरिक्ष यान पर सवार तीन सदस्यीय दल का सफल प्रक्षेपण हुआ। Shenzhou-18 ने सफलतापूर्वक चाइनीज स्पेस स्टेशन पर लैंड किया। शेनझोउ-18 अंतरिक्ष यान, जिसे “दिव्य पोत” कहा जाता है, जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्ग मार्च-2एफ रॉकेट से उड़ान भरी। चालक दल में अंतरिक्ष उड़ान और विमानन में विविध पृष्ठभूमि वाले मिशन कमांडर ये गुआंगफू के साथ-साथ चालक दल के साथी ली कांग और ली गुआंगसु शामिल हैं। कक्षा में पहुंचने के बाद, अंतरिक्ष यान पृथ्वी से लगभग 400 किमी ऊपर स्थित तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के साथ डॉक करने के लिए एक स्वचालित मिलन आयोजित किया।

7 आरबीआई ने एसएफबी बैंक के लिए ऑन टैप लाइसेंसिंग शुरू किया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई ) ने लघु वित्त बैंकों (एसएफ़बी ) को आरबीआई के ऑन टैप लाइसेंसिंग मानदंडों के अनुसार सार्वभौमिक बैंक लाइसेंस के लिए आवेदन करने की अनुमति दी है। ऐसे लघु वित्त बैंक जो अपने को सार्वभौमिक बैंक में बदलना चाहते हैं वे आरबीआई द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा करने के बाद एसएफबी, सार्वभौमिक बैंक लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरबीआई ने एसएफबी, जो सार्वभौमिक बैंक में परिवर्तित होना चाहते हैं के लिए निम्नलिखित मानदंड निर्धारित किया है जो इस प्रकार हैं:

  1. न्यूनतम पांच वर्ष का संतोषजनक प्रदर्शन ;
  2. बैंक को किसी मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होना ;
  3. पिछली तिमाही के अंत में न्यूनतम शुद्ध संपत्ति 1,000 करोड़ रुपये होना ;
  4. जोखिम भारित अनुपात (सीआरएआर) के लिए निर्धारित पूंजी होना;
  5. पिछले दो वित्तीय वर्षों में बैंक शुद्ध लाभ में रहा हो; और
  6. पिछले दो वित्तीय वर्षों में सकल गैर-निष्पादित संपत्ति 3 प्रतिशत से कम या उसके बराबर और शुद्ध गैर-निष्पादित संपत्ति 1 प्रतिशत से कम या उसके बराबर होना चाहिये।

8 हैदराबाद में आईआरडीएआई का बीमा मंथन, बीमा विस्तार पर चर्चा

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने 25 और 26 अप्रैल 2024 को हैदराबाद में बीमा मंथन के छठे संस्करण का आयोजन किया। बीमा मंथन बीमा क्षेत्र से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए भारत में कार्यरत बीमा कंपनियों के शीर्ष नेतृत्व के साथ आईआरडीएआई की एक आवधिक बैठक है। बीमा मंथन में आईआरडीएआई के अध्यक्ष देबाशीष पांडा और नियामक संस्था के अन्य सदस्यों ने भाग लिया। इस मंथन में सामान्य बीमा, जीवन बीमा और स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) ने भी भाग लिया। बीमा मंथन ने उद्योग जगत के सामने आने वाले ज्वलंत मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया, विशेष रूप से बीमा क्षेत्र में सुधार के लिए आईआरडीएआई द्वारा हाल ही में उठाए गए कदमों पर। इसमें आईआरडीएआई की बीमा त्रिमूर्ति – बीमा सुगम, बीमा विस्तार और बीमा वाहक – पर भी चर्चा की गई, जिसे सभी के लिए बीमा सुलभ बनाने और देश में बीमा पैठ बढ़ाने के लिए बीमा विनियामक द्वारा डिज़ाइन किया गया है। 2024 आईआरडीएआई का रजत जयंती वर्ष भी है। आईआरडीएआई ने व्यवसाय करने में आसानी और पॉलिसी धारकों के कल्याण को बढ़ावा देते हुए 2047 तक सभी के लिए बीमा प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है।

9 इंडिगो ने वाइड-बॉडी बाजार में प्रवेश कर 30 एयरबस ए350-900 का ऑर्डर दिया

इंडिगो ने 25 अप्रैल 2024 को यूरोपीय विमान निर्माता कम्पनी एयरबस को 30 ए350-900 वाइडबॉडी विमानों के लिए ऑर्डर दिया है। इसका सौदा 4 अरब डॉलर से 5 अरब डॉलर के बीच होने का अनुमान है। देश के हवाई यात्रा बाजार में बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, इस भारतीय वैमानिकी सेवा कम्पनी ने पिछले वर्ष 2023 में चार विमान ऑर्डर किए थे। गत वर्ष फरवरी 2023 में, टाटा समूह द्वारा संचालित एयर इंडिया ग्रुप ने 470 विमानों का ऑर्डर दिया था। इसके लिए 250 यूरोपीय विमान निर्माता एयरबस के साथ जबकि 220 अमेरिकी विमान निर्माता बोइंग के साथ सौदा किया था।

10 2023 में भारत के सेवा क्षेत्र का निर्यात 11.4% बढ़ा: अंकटाड

संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास (अंकटाड) की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, मौजूदा वैश्विक अनिश्चितताओं के बावजूद कैलेंडर वर्ष 2023 (जनवरी-दिसंबर) में भारतीय सेवा क्षेत्र का निर्यात 11.4 प्रतिशत बढ़कर 345 बिलियन डॉलर हो गया। हालाँकि इसी अवधि में चीन के सेवा निर्यात में 10.1 प्रतिशत की गिरावट देखी गई और यह घटकर 381 बिलियन डॉलर हो गया। पिछले साल के मुक़ाबले इस साल भारत का सेवा आयात 0.4 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ घटकर 248 बिलियन डॉलर हो गया। अंकटाड के अनुसार, 2023 में दुनिया में सेवा क्षेत्र के निर्यात में 2022 की तुलना में 8.9% की वृद्धि के साथ यह बढ़ कर 7.9 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। सेवा क्षेत्र के निर्यात में वृद्धि का मुख्य कारण अंतर्राष्ट्रीय यात्रा क्षेत्र में वृद्धि थी। वैश्विक यात्रा सेवा क्षेत्र के निर्यात में 40% की वृद्धि देखी गई । परिवहन क्षेत्र में 12 प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई। रिपोर्ट के अनुसार, सेवाओं, जिनमें से कई का कारोबार डिजिटल रूप से किया जा सकता है, ने 2023 की प्रत्येक तिमाही में 7% से अधिक की वृद्धि दर्ज की।

11 इतालवी प्रधान मंत्री मेलोनी ने जून 2024 में G7 शिखर बैठक के लिए भारत को आमंत्रित किया

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 13 से 15 जून 2024 तक बोर्गो एग्नाज़िया, अपुलिया, इटली में आयोजित होने वाले ग्रुप ऑफ सेवन (जी 7) आउटरीच सत्र में शामिल होने के लिए आमंत्रण भेजा है। वर्तमान में, जी 7 की अध्यक्षता इटली के पास है। पीएम मेलोनी ने पीएम मोदी को फोन कर व्यक्तिगत रूप से निमंत्रण दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपने पोस्ट में पीएम मेलोनी को धन्यवाद दिया और इटली को उसके मुक्ति दिवस के जश्न पर शुभकामनाएं दीं। इटली में नाजी कब्जे से देश की मुक्ति और फासीवादी शासन के अंत का जश्न मनाने के लिए हर वर्ष 25 अप्रैल को मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

12 हर्षित कुमार ने 21वीं अंडर-20 एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय एथलीटों ने 21वीं अंडर-20 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 में पदक जीतने का सिलसिला जारी रखते हुए हर्षित कुमार ने हैमर थ्रो स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। आयोजन के तीसरे दिन के अंत में, भारतीय एथलीटों ने पांच पदक जीते- एक स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक। भारतीय एथलीटों द्वारा जीते गए पदकों की कुल संख्या 18 है। रितिक ने चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला पदक जीता। उन्होंने पुरुषों की चक्का फेंक स्पर्धा में रजत पदक जीता। हर्षित कुमार ने हैमर थ्रो स्पर्धा में 66.7 मीटर थ्रो के साथ भारत के लिए स्वर्ण पदक हासिल किया। प्रतीक ने इसी स्पर्धा में 65.97 मीटर थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता। पिछले साल येचिओन में आयोजित प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाली लक्षिता सैंडिलिया को 800 मीटर की दौड़ में 2 मिनट 07.10 सेकेंड के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा। पी. अबीराम, कनिस्ता टीना, नवप्रीत सिंह और सैंड्रामोल साबू की मिश्रित रिले टीम ने 3 मिनट 24.86 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक जीता। श्रिया राजेश ने महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ में 59.20 सेकंड के समय के साथ कांस्य पदक जीता।

13 विश्व कार्यस्थल सुरक्षा और स्वास्थ्य दिवस: 28 अप्रैल

कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस एक वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय अभियान है जो सभी श्रमिकों के लिए सुरक्षित और स्वस्थ कामकाजी परिस्थितियों को बढ़ावा देने के लिए 28 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उन लोगों को सम्मानित करना है जो काम से संबंधित दुर्घटनाओं या बीमारियों के कारण चोटों, बीमारियों का सामना कर चुके हैं या अपनी जान गंवा चुके हैं