दिसंबर में ‘भारत दर्शन यात्रा’ शुरू करने के लिए IRCTC

0
100
1.बाल दिवस: 14 नवंबर:- भारत के पहले प्रधान मंत्री पं। की जयंती को मनाने के लिए हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है  जवाहर लाल नेहरू। भारत में बाल दिवस को बाल दिवसके रूप में जाना जाता है। इस दिन का उद्देश्य बच्चों के अधिकारों, देखभाल और शिक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस दिन, देश भर में, बच्चों द्वारा और इसके लिए कई शैक्षिक और प्रेरक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

बाल दिवस का इतिहास:

जवाहरलाल नेहरू, जो भारत के पहले प्रधानमंत्री थे, बच्चों के बीच काफी प्रसिद्ध थे और उन्हें चाचा नेहरूके नाम से जाना जाता था  1964 में उनकी मृत्यु के बाद , यह निर्णय लिया गया कि बाल दिवस के उत्सव को 14 नवंबर को उनके सम्मान के रूप में मनाया जाए और बच्चों के प्रति उनके हौसले को बढ़ाया जाए। संसद में एक प्रस्ताव पारित किया गया था और तब से हर साल 14 नवंबर को भारत में बाल दिवस मनाया जाता है। विशेष रूप से, बाल दिवस पर पहली बार भारत में मनाया गया , 20 नवंबर, 1956 के साथ यूनिवर्सल बाल दिवस।

2.कपड़ा मंत्रालय ने “Local4Diwali” अभियान शुरू किया:- कपड़ा मंत्रालय के लिए एक अभियान शुरू किया है Diwali- “Local4Diwali” यह अभियान भारतीय हस्तकला को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है जो देश की सांस्कृतिक विरासत है और कई लोगों की आजीविका का स्रोत भी है। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, हस्तशिल्प क्षेत्र महिला सशक्तीकरण का एक प्रमुख क्षेत्र है क्योंकि लगभग 55% श्रमिक और कारीगर महिलाएं हैं।

लोकल 4 दिवाली कैंपेन का उद्देश्य

  • # लोकल 4 दिवाली अभियानका मुख्य उद्देश्य लोगों को इस दिवाली पर भारतीय हस्तशिल्प उत्पादों को खरीदने और उपहार देने का आग्रह करना है।
  • अभियान का मूल उद्देश्य भारतीय हस्तशिल्प और कारीगरों को बढ़ावा देना है।
  • यह अभियान हस्तकला कारीगरों और श्रमिकों को अपनी बिक्री बढ़ाने और अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने में मदद करेगा।
  • पीएम मोदी द्वारा “स्थानीय के लिए मुखर”के विचार को बढ़ावा देने के बाद , हर क्षेत्र स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा देने और आत्मानबीर भारत अभियान को मजबूत करने की दिशा में काम कर रहा है।
3.दिसंबर में ‘भारत दर्शन यात्रा’ शुरू करने के लिए IRCTC:- इंडियन रेलवे केटरिंग और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) शुरू हो जाएगा भारत दर्शन-दक्षिण भारत यात्रा दिसंबर 12. भारत दर्शन यात्रा से इस यात्रा के विषय 18. करने के लिए 12 दिसंबर से हैदराबाद और सिकंदराबाद से शुरू होगा दिखाएँ भारत भारतीयों के लिए।

भारत दर्शन-दक्षिण भारत यात्राके बारे में:

  • इस पर्यटक ट्रेन में बोर्डिंग और डे-बोर्डिंग की सुविधासिकंदराबाद, खम्मम, नेल्लोर, विजयवाड़ा, वारंगल, ओंगोल और रेनीगुंटा में उपलब्ध होगी।
  • ट्रेन में 12 स्लीपर कोच, 3-टियर एसी कोच और एक पैंट्री कार होगी।
  • स्लीपर कोच का मानक किराया 7,140 रुपये होगा और त्रि-स्तरीय एसी के लिए 8,610 रुपये होगा।
  • सभी पर्यटकों के लिए रात के ठहरने की सुविधा डोरमेट्री या धर्मशालाओं में बनाई जाएगी।
  • पर्यटकों को प्रतिदिन सुबह की चाय, नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना और पानी की बोतल प्रदान की जाएगी।
  • अधिकारी ट्रेन में साझा आधार और टूर एस्कॉर्ट और सुरक्षा के आधार पर गैर-एसी बस परिवहन की व्यवस्था करेंगे।
  • जनवरी 2019 में, IRCTC ने अपनी वेबसाइट पर शिरडी साईं बाबा के दर्शन टिकट के लिए बुकिंग शुरू की।

4.विश्व मधुमेह दिवस: 14 नवंबर:- विश्व मधुमेह दिवस हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है । अभियान का उद्देश्य महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है जो नर्सें मधुमेह से पीड़ित लोगों के समर्थन में निभाती हैं। विश्व मधुमेह दिवस 2020 के लिए विषय “नर्स और मधुमेह है।” में 2007 महासभा संकल्प 61/225 तय किया अपनाया 14 नवंबर विश्व मधुमेह दिवस के रूप में। दस्तावेज़ ने मान्यता दी “मानव स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बेहतर बनाने के लिए बहुपक्षीय प्रयासों को आगे बढ़ाने, और उपचार और स्वास्थ्य देखभाल शिक्षा तक पहुंच प्रदान करने की तत्काल आवश्यकता।”

5.IFSCA IFSC में ड्राफ्ट बैंकिंग नियमों को मंजूरी देता है:- अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) ने नई दिल्ली में एक बैठक आयोजित की है। IFSC प्राधिकरण ने बैठक में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (बैंकिंग) विनियम, 2020 को मंजूरी दी । बैठक में अनुमोदित ड्राफ्ट बैंकिंग नियमों से बैंकिंग कार्यों के विभिन्न पहलुओं के लिए नियम बनाने का रास्ता खुल जाता है जो IFSC में स्वीकार्य होंगे। चूंकि बैंकिंग IFSC में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, बैंकिंग नियम इसे अपनी वांछित क्षमता तक पहुंचने में मदद करेंगे।

बैंकिंग विनियमों की विशेषताएं:

  • IFSC बैंकिंग इकाइयों (IBUs) कीस्थापना के लिए दायित्वों को पूरा करने के लिए ।
  • आईएफएससी बैंकिंग इकाइयों (IBUs) में किसी भी स्वतंत्र रूप से परिवर्तनीय मुद्रा में विदेशी मुद्रा खाते खोलने के लिएभारत के बाहर रहने वाले व्यक्तियों ( यूएसडी 1 मिलियन से कम निवल मूल्य के साथ ) को अनुमति देने के लिए।
  • भारत मेंरहने वाले व्यक्तियों को ( 1 मिलियन अमरीकी डालर से कम निवल संपत्ति के साथ ) आईबीयू में किसी भी स्वतंत्र रूप से परिवर्तनीय मुद्रा या पूंजीगत खाता लेनदेन या आरबीआई की उदारीकृत प्रेषण योजना के तहत किसी भी संयोजन के लिए विदेशी मुद्रा खाते खोलने के लिए अनुमति देने के लिए। (एलआरएस)।
  • ऋण बीमा और बिक्री, ऋण वृद्धि सहित अनुमन्य IBUs की गतिविधियों को पूरा करने के लिए, निर्यात प्राप्तियों के फैक्टरिंग और जालसाजी में संलग्न, पोर्टफोलियो की खरीद, और उपकरण पट्टे पर लेना।
  • व्यवसाय के निर्धारण के लिए प्राधिकरण को अनुमति देने के लिए कि एक IBU को भारत में रहने वाले व्यक्तियों और भारत से बाहर रहने वाले व्यक्तियों के साथ INR में संचालन करने की अनुमति दी जा सकती है, स्वतंत्र रूप से परिवर्तनीय विदेशी मुद्रा में ऐसे व्यवसाय से संबंधित वित्तीय लेनदेन के निपटान के अधीन।