देश में तैयार होगा राकेट लांचर का फ्यूल टैंक, खत्म होगी विदेश पर निर्भरता

0
61

1.Nag Missile Final Trial : भारत ने नाग एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक किया अंतिम परीक्षण:- भारत ने आज डीआरडीओ द्वारा विकसित नाग एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (Nag Anti-Tank Guided Missile) का अंतिम परीक्षण एक वारहेड के साथ सफलतापूर्वक किया। परीक्षण सुबह 6:45 बजे राजस्थान के पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में किया गया। बता दें कि यह लेटेस्‍ट मिसाइल बड़े टैंक्स को भी किसी भी मौसम में निशाना बना सकती है। कई खूबियों के अलावा इसमें इंफ्रारेड भी है, जो लॉन्च से पहले टारगेट को लॉक करता है। इसके बाद नाग अचानक ऊपर उठती है और फिर तेजी से टारगेट के एंगल पर मुड़कर उसकी ओर चल देती है। लक्ष्‍य भेदने की इसकी क्षमता काफी सटीक है।

2.ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने मो बिद्युतपोर्टल लॉन्च किया:- ओडिशा के मुख्यमंत्री, नवीन पटनायक ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिजली उपभोक्ता सेवा पोर्टल “मो बिद्युत” और एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है । द्विभाषी ऑनलाइन बिजली एकीकृत उपभोक्ता सेवा पोर्टल www.mobidyut.com ऊर्जा विभाग द्वारा विकसित और 5T (टीमवर्क, पारदर्शिता, प्रौद्योगिकी, समय परिवर्तन के लिए अग्रणी) राज्य सरकार की पहल के तहत जनता को समर्पित है। इसके माध्यम से लोग अब कुशल, समयबद्ध और पारदर्शी ऑनलाइन सेवा प्रदान कर सकेंगे।

मो बिद्युत” की विशेषताएं:

इस पोर्टल से राज्य के लगभग 89 लाख बिजली उपभोक्ताओं को फायदा होगा ।Mo Bidyut नए बिजली कनेक्शन प्राप्त करने के लिए लोगों का समर्थन करताहै,ऑनलाइनबिल भुगतान में सक्षम बनाता है और बिजली सेवाओं से संबंधित शिकायतों कोइस पोर्टल के माध्यम से संबोधित किया जा सकता है ।मो बिद्युत के तहत, 5 किलो वॉट (केडब्ल्यू) तक का स्थायी कनेक्शन , घरेलू, सामान्य प्रयोजन के लिए एकल चरण और सिंचाई, पंपिंग और कृषि जैसे निर्दिष्ट सार्वजनिक प्रयोजन के लिए भुगतान के साथ आवेदन जमा करने के 48 घंटे बाद प्रदान किया जाएगा।मो बिद्युत द्वारा प्रदान की जाने वाली बिजली सेवाओं को “मो सरकार” (मेरी सरकार) के तहत नियंत्रित और मॉनिटर किया जाएगा ।

3.भारत ओईसीडी इंटरनेशनल माइग्रेशन आउटलुक रिपोर्ट में 2 वें स्थान पर रहा:- भारत ने आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) देशों में जाने वाले प्रवासियों की संख्या और उन देशों की नागरिकता प्राप्त करने के मामले में दूसरी रैंक हासिल कर ली है । चीन ने 4.3 लाख प्रवासियों के साथ अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा, जो 2019 की रिपोर्ट से 1 प्रतिशत कम था ।

OECD अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन आउटलुक रिपोर्ट के बारे में:

यह वार्षिक रिपोर्ट का 44 वां संस्करण है। डेटा को ओईसीडी द्वारा वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन आउटलुक रिपोर्ट के 2020 संस्करण में जारी किया गया था , जो अपने देशों में प्रवास आंदोलनों और नीतियों में हाल के घटनाक्रम का विश्लेषण करता है। भारत से, 3.3 लाख प्रवासी चले गए, और यह पिछले संस्करण की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक है। रोमानिया इन देशों में मानव पूंजी का तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक बनकर उभरा। पेरिस स्थित OECD 37 विकसित देशों का एक संघ है जो अक्सर काम के अवसरों, शिक्षा और शरण के लिए आप्रवासियों को आकर्षित करते हैं।

4.भारत ने ओडिशा तट पर “सैंट” मिसाइल का सफल परीक्षण किया:-भारत ने ओडिशा तट से एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) से स्वदेशी रूप से विकसित स्टैंड-ऑफ एंटी-टैंक (सैंट) मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया । इस मिसाइल का परीक्षण ग्राउंड-आधारित प्लेटफॉर्म के एक छत-टॉप लांचर से किया गया। यह एंटी-टैंक मिसाइल, हेलीकॉप्टर लॉन्चेड नाग (HeliNa) का उन्नत संस्करण है ।यह भारत द्वारा डेढ़ महीने के भीतर किया गया 11 वां मिसाइल परीक्षण था।

सैंट के बारे में:

SANT एक वायु से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है जिसे भारतीय वायु सेना के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है । SANT मिसाइल में प्रक्षेपण से पहले लॉक-ऑन और लॉन्च क्षमता के बाद लॉक-ऑन दोनों हैं और यह 15 किमी से 20 किमी दूर के लक्ष्यों को नष्ट कर सकता है।

5.नितिन गडकरी ने असम में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की आधारशिला रखी:- सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी लगभग पहली बार के लिए शिलान्यास मल्टी मॉडल भारत के रसद पार्क, पर Jogighopa , में बोंगईगांव जिले के असम।

लॉजिस्टिक पार्क के बारे में:

लॉजिस्टिक पार्क असम, और उत्तर पूर्व के अन्य हिस्सों के लोगों को हवाई, सड़क, रेल और जलमार्ग से सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा ।मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक पार्क के लिए फंड तीन घटकों – सड़क और रेलवे कनेक्टिविटी के साथ-साथ भवन और बुनियादी ढांचे के काम में खर्च किया जाएगा। इससे 20 लाख लोगों को रोजगार भी मिलेगा।इस परियोजना की कुल लागत लगभग 693.97 करोड़ रुपये है और इसे केंद्र सरकार की भारतमाला योजना के तहत विकसित किया जा रहा है ।

6.एनके सिंह ने अपनी आत्मकथा ‘पोट्रेट्स ऑफ पावर’ लॉन्च की:- वयोवृद्ध अर्थशास्त्री और नौकरशाह एनके (नंद किशोर) सिंह ने अपनी आत्मकथा “पोर्ट्रेट्स ऑफ पावर: हाफ ए सेंचुरी ऑफ बीइंग रिंग्स” शीर्षक से जारी की है । पुस्तक एनके सिंह के जीवन का चित्रण करती है जिन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में सक्रिय भूमिका निभाई। वह वर्तमान में 15 वें वित्त आयोग के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं । पुस्तक का प्रकाशन रूपा पब्लिकेशंस इंडिया द्वारा किया जाता है।

बिजली के चित्रों के बारे में:

यह पुस्तक 1964 से एनके सिंह के स्टेंट का चित्रण करती है, जब वह राज्यसभा के सदस्य के रूप में राजनीति में प्रवेश करने से पहले भारत सरकार के उच्च पदों पर कार्यरत भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में शामिल हुए थे। इस पुस्तक में उनके जीवन में हुई सभी व्यक्तिगत और राष्ट्रीय गतिविधियों को शामिल किया गया है।

7.देश में तैयार होगा राकेट लांचर का फ्यूल टैंक, खत्म होगी विदेश पर निर्भरता:- राकेट लांचर के फ्यूल टैंक (ईधन की टंकी) के लिए अन्य देशों पर निर्भरता समाप्त होने जा रही है। दरअसल, देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भिलाई इस्पात संयंत्र (बीएसपी) ने कदम बढ़ाया है। इसी कड़ी में राकेट लांचर के फ्यूल टैंक बनाने के लिए संयंत्र में विशेष स्टील प्लेटें तैयार की जाएंगी। इन स्वदेसी प्लेटों का प्रयोग इसरो के प्रथम मानवयुक्त उपग्रह मिशन कार्यक्रम ‘गगनयान 2022” के प्रक्षेपण में किया जाएगा।