धोनी ने प्रो केके अब्दुल गफ्फार की आत्मकथा ‘अनजान साक्षी’ का विमोचन किया

0
216

1. प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए वाराणसी में दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज – एमवी गंगा विलास को झंडी दिखाकर रवाना किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से वाराणसी में दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज-एमवी गंगा विलास को झंडी दिखाकर रवाना किया और टेंट सिटी का उद्घाटन किया। उन्होंने 1000 करोड़ रुपये से अधिक की कई अन्य अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया। रिवर क्रूज टूरिज्म को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री के प्रयास के अनुरूप, इस सेवा के लॉन्च के साथ रिवर क्रूज की विशाल अप्रयुक्त क्षमता का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा और यह भारत के लिए रिवर क्रूज टूरिज्म के एक नए युग का सूत्रपात करेगी। एमवी गंगा विलास उत्तर प्रदेश के वाराणसी से अपनी यात्रा शुरू करते हुए 51 दिनों में लगभग 3,200 किलोमीटर की यात्रा करके भारत और बांग्लादेश में 27 नदी प्रणालियों को पार करते हुए बांग्लादेश के रास्ते असम के डिब्रूगढ़ तक पहुंचेगा। एमवी गंगा विलास में सभी लक्जरी सुविधाओं के साथ तीन डेक, 36 पर्यटकों की क्षमता वाले 18 सुइट हैं। पहली यात्रा में स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटक पूरी यात्रा के लिए जा रहे हैं। एमवी गंगा विलास क्रूज को दुनिया के सामने देश का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए डिजाइन किया गया है। विश्व धरोहर स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों, नदी घाटों और बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों सहित 50 पर्यटन स्थलों की क्रूज की 51 दिनों की यात्रा की योजना बनाई गई है। यह यात्रा पर्यटकों को एक शानदार अनुभव देगी और भारत और बांग्लादेश की कला, संस्कृति, इतिहास और आध्यात्मिकता में शामिल होने का अवसर देगी। क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाओं का दोहन करने के लिए गंगा नदी के तट पर टेंट सिटी की परिकल्पना की गई है। यह परियोजना शहर के घाटों के सामने विकसित की गई है जो विशेष रूप से काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के बाद से वाराणसी में रहने की सुविधा प्रदान करेगी और पर्यटकों की बढ़ती संख्या की जरूरत को पूरा करेगी। इसे सार्वजनिक निजी भागीदारी के प्रारूप में वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित किया गया है। प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल में हल्दिया मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया। जलमार्ग विकास परियोजना के तहत विकसित, हल्दिया मल्टी मॉडल टर्मिनल की कार्गो हैंडलिंग क्षमता लगभग 3 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (एमएमटीपीए) है और बर्थ को लगभग 3000 डेडवेट टनेज (डीडब्ल्यूटी) तक के जहाजों को संभालने के लिए डिजाइन किया गया है। प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के सैदपुर, चोचकपुर, जमानिया और बलिया जिले के कंसपुर में चार फ्लोटिंग कम्युनिटी जेटी का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा, प्रधानमंत्री द्वारा बिहार में पटना जिले के दीघा, नकटा दियारा, बाढ़, पानापुर और बिहार के समस्तीपुर जिले के हसनपुर में पांच सामुदायिक घाटों की आधारशिला रखी गई। प्रधानमंत्री ने गुवाहाटी में पूर्वोत्तर के लिए समुद्री कौशल विकास केंद्र का भी उद्घाटन किया। यह उत्तर पूर्वी क्षेत्र में समृद्ध प्रतिभा पूल को तराशने में मदद करेगा और तेजी से बढ़ते लॉजिस्टिक उद्योग में रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करेगा। इनके अलावा, प्रधानमंत्री गुवाहाटी में पांडु टर्मिनल में एक जहाज मरम्मत सुविधा और एक एलिवेटेड रोड की आधारशिला भी रखी। पांडु टर्मिनल पर शिप रिपेयर सुविधा से कीमती समय की बचत होगी, क्योंकि एक जहाज को कोलकाता रिपेयर फैसिलिटी तक ले जाने और वापस लाने में एक महीने से अधिक का समय लगता है।

2. केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेन्‍द्र यादव ने राजस्थान के अलवर जिले में ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया

केन्द्रीय श्रम और रोजगार, वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव ने राजस्थान के अलवर जिले में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया। इस क्षेत्रीय कार्यालय के खुलने से अलवर और पड़ोसी भरतपुर और धौलपुर जिलों के लगभग 2 लाख कर्मचारी, 12,000 प्रतिष्ठान और 8500 पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे। क्षेत्रीय कार्यालय की सेवा लेने वाले प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र भिवाड़ी, खुशखेड़ा, टपुकड़ा, करौली, नीमराना, बहरोड़, घीलोत, खैरथल हैं। इससे पहले उपरोक्त तीन जिलों के कामगारों को अपने ईपीएफ संबंधी कार्य के लिए 150 किलोमीटर से अधिक क्षेत्रीय कार्यालय जयपुर की लंबी यात्रा करनी पड़ती थी क्‍योंकि जिला कार्यालय, अलवर में सीमित कार्य होने के कारण उनकी समस्‍या का समाधान नहीं हो पाता था। अलवर में जिला कार्यालय को क्षेत्रीय कार्यालय में अपग्रेड करने के बाद, ये कामगार अलवर में दावा निपटान सहित हर तरह की सेवाओं का आनंद ले सकेंगे, जिससे उनकी जयपुर यात्रा की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी और ईपीएफओ अपने हितधारकों के करीब आ जाएगा।

3. ‘वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट’ का पर्यावरण मंत्रियों का सत्र संपन्न

दो दिवसीय ‘वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट’ के हिस्से के रूप में पर्यावरण मंत्रियों का सत्र वर्चुअल रूप से आयोजित किया गया। इस शिखर सम्मेलन का विषय “पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली के साथ विकास को संतुलित करना” था। इस सत्र में ग्लोबल साउथ के चौदह देशों के मंत्रियों ने भाग लिया। सभी देशों ने भारत को जी20 की अध्यक्षता के लिए बधाई दी और ब्लू इकोनॉमी, सर्कुलर इकोनॉमी तथा भूमि क्षरण से संबंधित विषयों पर सकारात्मक परिणाम की उम्मीद की। मंत्रियों ने इस बात का उल्लेख किया कि जलवायु परिवर्तन की समस्या विकसित या विकासशील सभी देशों के लिए साझा है, लेकिन विकासशील देशों के लिए समाधान आसान नहीं है क्योंकि उनके पास तकनीकी और वित्तीय सहायता का अभाव है। उन्होंने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने में दक्षिण-दक्षिण सहयोग की भूमिका को रेखांकित किया।

4. ऑनलाइन गेमिंग में भारत के पहले उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना शिलांग में की जाएगी – राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री, श्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि भारतीय सॉफ्टवेयर टेक्क्नॉलोजी पार्क के माध्यम से डिजिटल इंडिया स्टार्टअप हबमार्च 2023 तक ऑनलाइन गेमिंग में भारत का पहला उत्कृष्टता केंद्र शिलांग में स्थापित करेगा। शिलांग में उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना से पूरे उत्तर पूर्व क्षेत्र के स्टार्टअप और उद्यमियों को अगली पीढ़ी के ऑनलाइन गेमिंग पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करने के लिए प्रोत्साहन मिलने की संभावना है।

5. उत्तराखंड ने महिला आरक्षण विधेयक पारित किया

उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने सार्वजनिक सेवाओं और पदों पर राज्य की अधिवासित महिला नागरिकों के लिए 30% क्षैतिज आरक्षण प्रदान करने वाले एक विधेयक को मंजूरी दे दी है। उत्तराखंड लोक सेवा (महिलाओं के लिए क्षैतिज आरक्षण) विधेयक 2022 के रूप में जाना जाने वाला विधेयक उत्तराखंड विधानसभा द्वारा 30 नवंबर को शीतकालीन सत्र के दौरान पारित किया गया था। यह कदम राज्य सरकार में लैंगिक समानता और सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इस विधेयक में 24 जुलाई, 2006 तक भर्ती की जाने वाली रिक्तियों में सार्वजनिक सेवाओं और पदों पर सीधी भर्ती के लिए 20% क्षैतिज आरक्षण का प्रावधान है। उसके बाद, उत्तराखंड में स्थायी रूप से अधिवासित महिला उम्मीदवारों के पक्ष में 30% क्षैतिज आरक्षण दिया जाएगा।

6. WEF ने Global Risks Report 2023 जारी की

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की वार्षिक ‘Global Risks Report’ ने जीवन यापन की लागत के संकट (cost of living crisis) को सबसे बड़े अल्पकालिक जोखिम के रूप में उजागर किया है, जो जलवायु परिवर्तन के साथ सबसे बड़ा दीर्घकालिक खतरा है। इस वर्ष के संस्करण का निर्माण पेशेवर सेवा फर्म मार्श मैक्लेनन और ज्यूरिख इंश्योरेंस ग्रुप के साथ किया गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन में रूस के युद्ध और कोविड-19 महामारी ने ऊर्जा संकट, भोजन की कमी और मुद्रास्फीति को सबसे अधिक दबाव वाले वैश्विक मुद्दों के रूप में प्रेरित किया है। सरकारें अब जीवन यापन की लागत के संकट के प्रभाव को कम करने की दिशा में काम कर रही हैं, साथ ही बढ़ती मुद्रास्फीति से बचाने और ऐतिहासिक रूप से उच्च ऋण भार को कम करने की कोशिश कर रही हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया को “पारिस्थितिक संकट” (ecological breakdown) और निरंतर ग्लोबल वार्मिंग से बचने के लिए अगले दशक में जलवायु शमन और अनुकूलन पर अधिक प्रभावी ढंग से सहयोग करना चाहिए। अन्य जोखिमों में प्राकृतिक आपदाएं, भू-आर्थिक टकराव, सामाजिक सामंजस्य का क्षरण, व्यापक साइबर अपराध, बड़े पैमाने पर अनैच्छिक प्रवासन, और प्राकृतिक संसाधन संकट, जलवायु परिवर्तन के साथ शामिल हैं। साइबर अपराध और प्रवासन भी दीर्घकालिक जोखिमों के रूप में दिखाई दिए।

7. विश्व बैंक ने ‘Global Economic Prospects’ रिपोर्ट जारी की

विश्व बैंक ने ‘Global Economic Prospects’ रिपोर्ट जारी की है, जिसमें उच्च मुद्रास्फीति, उच्च ब्याज दरों, कम निवेश, और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के कारण होने वाले व्यवधान सहित विभिन्न कारकों पर फोकस किया गया है। इस रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि कोई भी अतिरिक्त नकारात्मक घटना, जैसे कि COVID-19 महामारी का पुनरुत्थान या बढ़ता भू-राजनीतिक तनाव, वैश्विक अर्थव्यवस्था को मंदी की ओर धकेल सकता है। इस रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक अर्थव्यवस्था के 2023 में 1.7% और 2024 में 2.7% बढ़ने का अनुमान है। अगले दो वर्षों में, उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि औसतन 2.8% रहने का अनुमान है।

8. विदिशा, स्टार्टअप्स द्वारा प्रस्तावित नवाचारी 5जी उपयोग मामलों की जमीनी स्तर पर तैनाती करने वाला भारत का पहला जिला बना

विदिशामध्य प्रदेश का एक आकांक्षी जिला है जो स्टार्टअप्स द्वारा प्रस्तावित नवाचारी 5जी उपयोग मामलों की जमीनी स्तर पर तैनाती करने वाला भारत का पहला जिला बन गया है। अपर सचिव (दूरसंचार) एवं प्रशासक यूएसओएफ के मार्गदर्शन में विदिशा जिला प्रशासन और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलामैटिक्स (सी-डॉट), दूरसंचार विभाग की यह एक संयुक्त पहल है। सामाजिक-आर्थिक वर्टिकल्स में डिजिटल परिवर्तन की गति बढ़ाने के लिए दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार स्टार्टअप्स और एमएसएमई मिशन (टीएसयूएम) तथा 5जी वर्टिकल एंगेजमेंट पार्टनरशिप प्रोग्राम (वीईपीपी) के तहत डिजिटल संचार तकनीक- स्टार्टअप और एसएमई को संभावित उपयोगकर्ता समुदायों यानी राज्य सरकारें, स्मार्ट शहर, आकांक्षी जिले, वर्टिकल उद्योगों को सहयोग की सुविधा प्रदान कर रहा है। सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट-), दूरंसचार विभाग उभरती हुई डिजिटल संचार तकनीकों में अग्रणी है, जो ‘’5जी उपयोग मामला प्रोत्साहक पायलट” का अग्रगामी है और स्वास्थ्य, कृषि, डेयरी, शिक्षा तथा कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए विदिशा समुदाय को बड़े पैमाने पर लाभान्वित करने के लिए विदिशा (आकांक्षी जिला), मध्य प्रदेश में स्टार्टअप्स और एसएमई के लिए 5जी/4जी आईओटी नवाचारी समाधान तैनात कर रहा है।

9. भारतीय रेलवे अयोध्या से जनकपुर के बीच ‘भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन’ शुरू करेगा

भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और शानदार ऐतिहासिक स्थलों को भारत और दुनिया के लोगों के सामने प्रदर्शित करने के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन को साकार करने के लिए भारतीय रेलवे अपनी भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन को “श्रीराम-जानकी यात्रा: अयोध्या से जनकपुर” तक एक बहुत ही खास यात्रा पर चलाने जा रहा है जो पड़ोसी देशों भारत और नेपाल के दो सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों अयोध्या और जनकपुर को कवर करती है। ये पर्यटक ट्रेन 17 फरवरी, 2023 को दिल्ली से शुरू होगी और ये पहल दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी और दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को भी बढ़ावा देगी। इस टूरिस्ट ट्रेन में नंदीग्राम, सीतामढ़ी, काशी और प्रयागराज की यात्रा भी अतिरिक्त आकर्षण के रूप में शामिल होगी। जनकपुर और वाराणसी में क्रमशः होटलों में दो रात्रि प्रवास होंगे, वहीं अयोध्या, सीतामढ़ी और प्रयागराज की यात्रा गंतव्य की ओर दिन के पड़ाव में शामिल होगी।

10. भारतीय रेलवे, ओडिसा में हॉकी स्‍पेशल दो रेलगाडियां चलायेगा

भारतीय रेलवेओडिसा में आयोजित पुरूष हॉकी विश्‍व कप को ध्‍यान में रखते हुए हॉकी स्‍पेशल दो रेलगाडियां चलायेगा। एक रेलगाडी भुवनेश्‍वर से राउरकेला और दूसरी पुरी से राउरकेला के बीच चलेगी। दोनों रेलगाडियां इस महीने की 31 तारीख तक चलेंगी।

11. गुजरात सरकार ने जीआईडीसी की औद्योगिक सम्पदा के अंदर अनधिकृत निर्माण को नियमित करने के लिए एक नई नीति की घोषणा की

राज्य सरकार ने गुजरात औद्योगिक विकास निगम-जीआईडीसी की औद्योगिक सम्पदा के अंदर अनधिकृत निर्माण को नियमित करने के लिए एक नई नीति की घोषणा की है। इससे लगभग 70 हजार औद्योगिक इकाइयों को लाभ होगा। उद्योग मंत्री बलवंत सिंह राजपूत ने कहा है कि जीआईडीसी में आवंटित भूखंडों पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम इकाइयों के किसी भी अनधिकृत निर्माण को एक विशिष्ट शुल्क देकर वैध किया जा सकता है। हालांकि, यह जोखिम वाली और आपत्तिजनक औद्योगिक इकाइयों पर लागू नहीं होगा। 50 से 300 वर्ग मीटर के बीच अनधिकृत आवासीय निर्माण को नियमित करने का शुल्क तीन हजार से 18 हजार रुपये के बीच होगा। गैर आवासीय निर्माणों को नियमित करने की दरें दोगुनी होंगी।

12. KVIC भोपाल में राष्ट्रीय खादी उत्सव-2023 का आयोजन कर रहा है

खादी को लोकप्रिय बनाने के पीएम मोदी के विजन के अनुरूप खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) भोपाल में राष्ट्रीय खादी उत्सव-2023 का आयोजन कर रहा है। भोपाल में 13 से 23 जनवरी तक चलने वाले राष्ट्रीय खादी उत्सव में विभिन्न राज्यों द्वारा उत्पादित खादी, ग्रामोद्योग, माटीकला और बांसकला की सामग्री एक ही स्थान पर उपलब्ध होगी। उत्सव में खादी तथा ग्रामोद्योग के क्षेत्र में कार्यरत कत्तिन, बुनकरों एवं अन्य कारीगरों के प्रोडक्ट के एग्जीबिशन में दिखेंगे। खादी उत्सव में मध्यप्रदेश और 11 अन्य राज्य राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छतीसगढ़ और गुजरात की खादी एवं ग्रामोद्योग के क्षेत्र में लगभग 90 इकाइयां शामिल हो रही हैं। उत्सव में विविध प्रकार के खादी कपड़ा, मलबरी सिल्क, मसलिन खादी, भागलपुरी सिल्क, मटका सिल्क, कोसा सिल्क की साड़ियां एवं कपड़ा, शॉल, सूट एवं सभी प्रकार के खादी वस्त्र के रेडीमेड गारमेंट्स उपलब्ध रहेंगे।

13. अनुराग कुमार को इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का सीएमडी नियुक्त किया गया

अनुराग कुमार को इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने कुमार की सेवानिवृत्ति की तारीख यानी 31.01.2026 तक इस पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) से जारी एक आदेश के अनुसार, कुमार को ईसीआईएल के सीएमडी के पद पर नियुक्त किया गया है, जो उनके पदभार ग्रहण करने की तिथि से उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि तक की अवधि के लिए प्रभावी होगा। 31 जनवरी, 2026 या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो।

14. शांति कुमारी को तेलंगाना की पहली महिला मुख्य सचिव नियुक्त किया गया

तेलंगाना हाई कोर्ट के आदेश के बाद वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ए. शांति कुमारी को तेलंगाना का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया। वह 1989 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। शांति कुमारी तेलंगाना की पहली महिला मुख्य सचिव बनी हैं। कार्यभार संभालने के बाद महिला आईएएस अधिकारी (Ias Santhi Kumari) ने मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (Kcr) से मुलाकात की। वहीं इससे पहले मुख्य सचिव रहे सोमेश कुमार को आंध्र प्रदेश भेज दिया गया है। मुख्य सचिव के रूप में नियुक्ति से पहले आईएएस अधिकारी ए. शांति कुमारी स्पेशल मुख्य सचिव, वन का पद संभाल रही थीं।

15. प्रिंस हैरी ने “स्पेयर” शीर्षक से अपना संस्मरण जारी किया

ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्य प्रिंस हैरी, ड्यूक ऑफ ससेक्स ने “स्पेयर” शीर्षक से अपना संस्मरण जारी किया है। पुस्तक अमेरिकी उपन्यासकार जे आर मोहरिंगर की सहायता से लिखी गई थी। पुस्तक का प्रकाशन पेंगुइन रैंडम हाउस के एक प्रभाग ट्रांसवर्ल्ड पब्लिशर्स लिमिटेड द्वारा किया गया है।

16. अवनी चतुर्वेदी विदेशी धरती पर होने वाले किसी भी हवाई युद्धाभ्यास में भाग लेने वाली पहली महिला पायलट होंगी

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) की महिला फाइटर पायलट पहली बार देश के बाहर होने वाले हवाई युद्धाभ्यास के लिए भारतीय दल का हिस्सा होंगी। विदेशी धरती पर होने वाले किसी भी हवाई युद्धाभ्यास में भाग लेने वाली अवनी चुतुर्वेदी देशी की पहली महिला पायलट होंगी। स्क्वॉड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी सुखोई-30 की पायलट हैं और जोधपुर से जाने वाले दल में शामिल हैं। वैसे तो देश की दो महिला लड़ाकू पायलट ने फ्रांसीसी वायुसेना सहित कई देशों की सेना के साथ युद्धाभ्यास किया है। किसी महिला वायु सैनिक के लिए विदेश जाकर युद्धाभ्यास करने का ये मौका पहली बार है। ये युद्धाभ्यास जापान के हयाकुरी हवाई अड्डे पर आयोजित किया जा रहा है।

17. फ्रांस के कप्तान ह्यूगो लोरिस ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लिया

फ्रांस फुटबॉल टीम के कप्तान ह्यूगो लोरिस ने 36 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने यह फैसला 2022 फीफा विश्व कप में अर्जेंटीना के खिलाफ फाइनल हारने के तीन सप्ताह के बाद लिया है। लोरिस ने नवंबर 2008 में 21 वर्ष की उम्र में उरुग्वे के खिलाफ एक दोस्ताना मैच में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। वह विश्व कप में फ्रांस के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने लिलियन थुरम के 142 मैचों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। फाइनल में उतरने के साथ ही लोरिस 145 मैचों में फ्रांस की टीम का हिस्सा रहे। 2022 फीफा विश्व कप के फाइनल में फ्रांस ने अर्जेंटीना से फुल टाइम और फिर एक्सट्रा टाइम तक 3-3 से ड्रॉ खेलने के बाद पेनल्टी शूटआउट में मैच गंवाया था। अर्जेंटीना ने फ्रांस पर शूटआउट में 4-2 से जीत हासिल की थी।

18. रक्षा मंत्रालय ने 4,276 करोड़ रुपए के खरीद प्रस्तावों को दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने चीन से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सशस्त्र बलों की लड़ाकू क्षमताओं को मजबूत करने के लिए बड़ा फैसला लिया। रक्षा मंत्रालय ने 4,276 करोड़ रुपये की लागत से हेलीना एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल समेत तीन खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दे दी। इनमें दो प्रस्ताव थल सेना और तीसरा नौसेना के लिए है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने प्रस्तावों को मंजूरी दी है। क्षा मंत्रालय ने कहा कि रक्षा खरीद परिषद ने टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल- हेलीना, लॉन्चर और अन्य संबंधित सहायक उपकरणों की खरीद के लिए अपनी सहमति दे दी है, जिसे उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) में लगाया जाएगा। यह मिसाइल दुश्मन के खतरों का मुकाबला करने के लिए एएलएच को हथियार से लैस करने की प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है। इसके शामिल होने से भारतीय सेना की लड़ाकू क्षमता मजबूत होगी।

19. अदार पूनावाला डॉ. पतंगराव कदम पुरस्कार से सम्मानित

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने देश में कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में योगदान के लिए वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला की सराहना की। फडणवीस ने भारती विद्यापीठ में भारती सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के उद्घाटन के मौके पर यह बात कही। इस दौरान पूनावाला को पहले डॉ. पतंगराव कदम मेमोरियल सम्मान प्रदान किया गया।

20. धोनी ने प्रो केके अब्दुल गफ्फार की आत्मकथा ‘अनजान साक्षी’ का विमोचन किया

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने मशहूर तकनीक और शिक्षाविद प्रोफेसर के के अब्दुल गफ्फार की आत्मकथा ‘अनजान साक्षी’ का विमोचन किया। संयोग से इस पुस्तक में आपातकालीन अवधि के दौरान कोझिकोड आरईसी के एक इंजीनियरिंग छात्र पी. राजन के गायब होने को शामिल किया गया है और मामले में गवाह के रूप में उन्हें प्रभावित करने के लिए सरकार और पुलिस की ओर से उन पर डाले गए दबाव का उल्लेख किया गया है। इस पुस्तक में मामले के बारे में ऐसे बहुत से विवरण हैं, जो केरल के समाज के लिए ज्ञात और अज्ञात दोनों हैं।

21. भारतपे को ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर के लिए मिली आरबीआई की मंजूरी

फिनटेक प्लेटफॉर्म भारतपे ने कहा कि उसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से एक ऑनलाइन पैमेंट एग्रीगेटर (PA) के रूप में काम करने के लिए सैद्धांतिक रूप से प्राधिकरण प्राप्त हुआ है, क्योंकि यह अपने पूर्व सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक अशनीर ग्रोवर के साथ 88.6 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में अदालती लड़ाई लड़ रहा है। कंपनी ने कहा कि रेसिलिएंट इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड (BharatPe) की 100 प्रतिशत स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रेसिलिएंट पेमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है।

22. राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस 2023: 11 जनवरी

हर साल 11 जनवरी को राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन मानव तस्करी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए है। इस दिन का उद्देश्य मानव तस्करी पीड़ितों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके अधिकारों को बढ़ावा देना और उनकी रक्षा करना है। हालांकि जनवरी के पूरे महीने को पहले ही राष्ट्रीय दासता और मानव तस्करी रोकथाम माह के रूप में मान्यता दी जा चुकी है, यह दिन विशेष रूप से जागरूकता और अवैध अभ्यास की रोकथाम के लिए समर्पित है।

23. भारतीय शास्‍त्रीय संगीत के गायक पंडित मणि प्रसाद का निधन

प्रसिद्ध भारतीय शास्‍त्रीय संगीत के गायक पंडित मणि प्रसाद का निधन हो गया है। उनका जन्‍म 4 नवम्‍बर 1930 को वर्धा,महाराष्ट्र में हुआ था। पंडित मणि प्रसाद ने अपने करियर की शुरुआत एक संगीत परिवार से की। उन्हें ऑल इंडिया रेडियो द्वारा एक शीर्ष ग्रेड ‘ए क्लास’ कलाकार के रूप में स्थान दिया गया है और वे दूरदर्शन में भी टेलीविजन कलाकार रहे। हाल के वर्षों में, वह कर्नाटक के हुबली में डॉ गंगूबाई हंगल गुरुकुल में गुरु के रूप में सेवा कर रहे थे, जहां उन्हें कर्नाटक सरकार द्वारा आमंत्रित किया गया था। उन्‍हे वर्ष 2019 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कारराजस्‍थान संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कारस्‍वरमणि पुरस्‍कार और अन्‍य पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया गया।