निशानेबाज दिव्यांश ने आईएसएसएफ विश्व कप में रजत जीतकर ओलंपिक बर्थ हासिल की

0
121

राष्ट्रीय न्यूज़

1.नासा के इनसाइट ने मंगल पर पहली बार ‘भूकंपका पता लगाया:-

नासा के रोबोटिक मार्स इनसाइट लैंडर ने पहली बार किसी संभावित भूकंप को दर्ज किया है।अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि लैंडर के भूकंपीय उपकरण द्वारा पता लगाया गया हल्का भूकंपीय संकेत 6 अप्रैल को दर्ज किया गया था।नासा ने कहा कि यह पहला रिकॉर्ड किया गया भूकंप है जो प्रतीत होता है कि ग्रह के अंदर से आया है।सिग्नल के सटीक कारण को निर्धारित करने के लिए वैज्ञानिक अभी भी डेटा की जांच कर रहे हैं।

2.भंडारकर, हेलेन को दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार मिला:

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर , लोकप्रिय पटकथा लेखक सलीम खान और नृत्य कलाकार दिवा हेलेन को प्रतिष्ठित मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।इस वर्ष, संगीत और कला के लिए मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार शास्त्रीय नृत्यांगना सुचेता भिडे-चापर को दिया गया है ।

3.बेनी एंटनी ने राष्ट्रीय आईपी पुरस्कार से सम्मानित किया:

कोच्चि स्थित अर्जुन नेचुरल लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक बेनी एंटनी को 2019 के लिए शीर्ष व्यक्तिगत और पेटेंट के लिए राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है ।राष्ट्रीय आईपी पुरस्कार के साथ, बौद्धिक संपदा कार्यालय भारत और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) ने संयुक्त रूप से एंटनी को भी ‘ डब्ल्यूआईपीओ मेडल फॉर इन्वेंटर्स’ प्रदान किया है ।

 4.नेपाल में जलवायु कार्रवाई और आपदा तैयारी पर एबीयू मीडिया समिट:-

5 वीं एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (एबीयू) मीडिया समिट ऑन क्लाइमेट एक्शन एंड डिजास्टर प्रिपरेशननेस काठमांडू में गुरुवार से शुरू हुई। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का विषय है “सतत भविष्य के लिए मीडिया समाधान: बचत जीवन, निर्माण योग्य समुदाय का निर्माण”।

नेपाल के संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री गोकुल प्रसाद बसकोटा ने शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। शिखर सम्मेलन का मूल उद्देश्य जलवायु क्रिया और आपदा की तैयारियों में तेजी लाने के लिए मीडिया की क्षमता का पूरी तरह से उपयोग करने और सहयोग और संयुक्त व्यावहारिक परियोजनाओं के लिए मीडिया पेशेवरों से हितधारकों को जोड़ने के मुद्दे को संबोधित करना है।
राजनीतिक नेताओं, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों, जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों और मीडिया व्यक्तियों सहित 200 से अधिक प्रतिभागी इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

5.दुनियाभर में विश्‍व बौद्धिक सम्‍पदा दिवस मनाया जा रहा है:-

दुनियाभर में आज विश्‍व बौद्धिक सम्‍पदा दिवस मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बौद्धिक सम्‍पदा का तात्‍पर्य बौद्धिक सृजन,  आविष्‍कार, साहित्‍य  और कलात्‍मक कार्यों के साथ-साथ व्‍यावसायिक गतिविधियों में प्रतीकों, नामों और छवियों का इस्‍तेमाल करने से है।पेटेंट, ट्रेड मार्क, औद्योगिक डिजाइन और कॉपी राइट से संबंधित बौद्धिक संपदा अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विश्वभर में यह दिवस मनाया जाता है। बौद्धिक सम्पदा कानून का मुख्य मकसद उपभोक्ताओं के लिए बड़े पैमाने पर बौद्धिक वस्तुओं के सृजन को बढ़ावा देना और इस बारे में लोगों की जानकारी और समझ बढ़ाना है।इस साल के विश्व बौद्धिक सम्पदा अधिकार दिवस का मुख्य विषय है – रीच द गोल्ड : आई पी एंड स्पोर्टस्। भारत ने राष्ट्रीय बौद्धिक सम्पदा अधिकार नीति 2016 में स्वीकार की थी। जिसका मुख्य उद्देश्य बौद्धिक सम्पदा अधिकारों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

खेल न्यूज़

6.इंटिग्रल कोच फैक्‍ट्री चेन्‍नई की टीम ने दूसरा मार्शल अर्जन सिंह स्‍मारक अंतर्राष्‍ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट जीता:-

इंटिग्रल कोच फैक्‍ट्री चेन्‍नई की टीम ने दूसरा मार्शल अर्जन सिंह स्‍मारक अंतर्राष्‍ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट जीत लिया है। उसने फाइनल में दक्षिण मध्‍य रेलवे सिकन्‍दराबाद की टीम को छह के मुकाबले सात गोल से हराया।

7.बैंकॉक में एशियाई बॉक्सिंग चैंपियनशिप में अमित पंघाल को स्‍वर्ण और दीपक सिंह तथा कविन्‍दर सिंह बिष्‍ट को रजत पदक:-

एशियाई बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भारत ने आज एक स्‍वर्ण और दो रजत पदक जीते। अमित पंघल ने 52 किलोग्राम वर्ग में पहला स्‍थान लेकर इस वर्ष लगातार दूसरा स्‍वर्ण पदक हासिल किया। इससे पहले उन्‍होंने एशियाई खेलों में स्‍वर्ण पदक लिया था। इस वर्ष वे 48 किलोग्राम वर्ग से 52 किलोग्राम वर्ग में आने के बाद पहली अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतियोगिता जीते हैं। राष्‍ट्रीय चैम्पियन दीपक सिंह और कविन्‍द्र सिंह बिष्‍ट 56 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में हार गए और उन्‍हें रजत पदक मिले।

8.निशानेबाज दिव्यांश ने आईएसएसएफ विश्व कप में रजत जीतकर ओलंपिक बर्थ हासिल की:-

भारत के दिव्यांश सिंह पंवार ने आज बीजिंग में आईएसएसएफ विश्व कप में रजत जीतकर निशानेबाजी में देश का चौथा ओलंपिक कोटा हासिल किया।
17 वर्षीय किशोरी दिव्यांशु पिस्टल और राइफल शूटरों के लिए इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में दूसरे स्थान पर रही। अंजुम मौदगिल और अपूर्वी चंदेला (10 मीटर एयर राइफल महिला) और सौरभ चौधरी (10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष) के बाद भारत का यह चौथा 2020 टोक्यो ओलंपिक कोटा है, जिसने पहले विश्व कप और पिछले साल विश्व चैम्पियनशिप में बर्थ हासिल की थी। बाजार न्यूज़

9.SBI ने लॉन्च की ग्रीन कार लोन:

भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए देश के पहले ‘ग्रीन कार लोन’ (इलेक्ट्रिक वाहन) की घोषणा की ।नई योजना मौजूदा कार ऋण योजनाओं पर ब्याज दर की तुलना में 20 आधार अंक कम पर ऋण की पेशकश करेगी । मौजूदा स्कीम के अनुसार, अधिकतम टेनर के आधार पर, 84 लाख रुपये के मुकाबले रु। 1,22 लाख का ईएमआई 96 महीनों के लिए रु। 1,468 पर कम होगा ।

 10.एगॉन लाइफ और मोबिक्विक ने एक स्मार्ट डिजिटल बीमा उत्पाद लॉन्च किया:

भारतीय जनता के लिए वित्तीय समावेशन और खरीदने में आसानी को सक्षम करने के लिए, भारत में डिजिटल बीमा के अग्रदूत ,एगॉन लाइफ इंश्योरेंस और मोबिक्विक, भारत की अग्रणी फिनटेक कंपनी ने रु .20 स्मार्ट डिजिटल बीमा उत्पाद लॉन्च करने के लिए हाथ मिलाया है।रणनीतिक साझेदारों ने मोबीक्विक ऐप पर विशेष रूप से उपलब्ध मौतों और आकस्मिक विकलांगता लाभ के साथ एगॉन लाइफ ग्रुप टर्म प्लस प्लान नामक एक मिश्रित बीमा उत्पाद को लॉन्च करने की घोषणा की है । कोई इस योजना को Rs.2 लाख की बीमा राशि के लिए प्रीमियम में Rs.20 से कम भुगतान करके खरीद सकता है जिसमें टर्म इंश्योरेंस और आकस्मिक विकलांगता शामिल है।