नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन ने शताब्दी डाक टिकट जारी किया

0
165

1.चीन ने ‘तुलगी’ द्वीप को लीज पर लिया

एक चीनी कंपनी ने सोलोमन द्वीप में एक पूरे द्वीप को लीज पर लेने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है।‘तुलगी’ द्वीप 1,200 की आबादी वाला दो वर्ग किलोमीटर (0.8 वर्ग मील) का एक द्वीप है।

यह एक पूर्व जापानी नौसैनिक अड्डे की साइट है और द्वितीय विश्व युद्ध में भयंकर लड़ाई का स्थान रहा था।

चीन सैम के साथ समझौते में द्वीप पर एक रिफाइनरी विकसित करने का उल्लेख है, लेकिन चीनी सैन्य बेस  के रूप में दोहरे उपयोग के लिए इसकी क्षमता संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया की चिंता बढ़ा रही है।

2.निति आयोग ने ‘भारत नवाचार सूचकांक’ 2019 लॉन्च किया

नी‍ति आयोग ने ज्ञान साझेदार के रूप में प्रतिस्‍पर्धी क्षमता के लिए संस्‍थान (इंस्‍टीट्यूट फॉर कम्पीटिटिवनेस) के साथ मिलकर ‘भारत नवाचार सूचकांक (III) 2019’  जारी किया।कर्नाटक भारत में सर्वाधिक अभिनव प्रमुख राज्‍य है।

इस दृष्टि से शेष शीर्ष 10 प्रमुख राज्‍यों में क्रमश: तमिलनाडु, महाराष्ट्र, तेलंगाना, हरियाणा, केरल, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात और आंध्र प्रदेश हैं।

शीर्ष 10 प्रमुख राज्‍य मुख्‍यत: दक्षिण एवं पश्चिम भारत में केंद्रित हैं।

सिक्किम और दिल्‍ली क्रमश: पूर्वोत्‍तर एवं पहाड़ी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों/सिटी राज्‍यों/छोटे राज्‍यों में शीर्ष स्‍थान पर हैं।

दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश कच्‍चे माल को उत्‍पादों में तब्‍दील करने के मामले में सर्वाधिक दक्ष राज्‍य हैं।

3.यूएसइंडिया आईपी संवाद का दूसरा संस्करणनई दिल्ली में संपन्न हुआ

यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (GIPC) और इंडस्ट्री बॉडी फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) ने यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) के साथ साझेदारी में भारत-यूएस इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (आईपी) पर दूसरे संस्करण की मेजबानी नई दिल्ली ने की।यह इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी नीति पर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए आयोजित किया गया था।

इस कार्यक्रम में अमेरिका और भारत सरकार के नेताओं के साथ-साथ भारत-यू.एस. व्यावसायिक समुदाय उपस्थित रहे।

4. ‘हुरुन ग्लोबल यूनिकॉर्न 2019’ सूची में भारत तीसरे स्थान पर रहा

हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने हुरुन ग्लोबल यूनिकॉर्न लिस्ट 2019 का जारी की है।यह 2000 के दशक में स्थापित दुनिया के अरबों डॉलर के टेक ‘स्टार्ट-अप्स’ की रैंकिंग है जो अभी तक सार्वजनिक एक्सचेंज में सूचीबद्ध नहीं है।

यह हुरुन चाइना यूनिकॉर्न इंडेक्स सूची का पहला वर्ष है और रिपोर्ट छठे त्रैमासिक के अनुसार है।

203 कंपनियों के साथ चीन शीर्ष स्थान पर रहा और उसके बाद अमेरिका 203 कंपनी के साथ दुसरे स्थान पर था।

पेमेंट सलूशन One97 कम्युनिकेशंस ($ 10 बिलियन) के नेतृत्व में भारत को 21 यूनिकॉर्न के साथ तीसरे स्थान पर रखा गया, इसके बाद कैब एग्रीगेटर ओला कैब्स (6 बिलियन डॉलर); ऑनलाइन टीचिंग Byju’s ($ 6 बिलियन) और ट्रैवल-स्टे फाइंडर OYO रूम्स ($ 5 बिलियन) थे।

5.नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन ने शताब्दी डाक टिकट जारी किया

राष्ट्रीय पोषण संस्थान (National Institute of Nutrition, NIN), हैदराबाद का एक विशेष स्मारक डाक टिकट केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन द्वारा जारी किया गया था।स्टैम्प को “कॉर्पोरेट माय स्टैम्प” योजना के तहत लाया गया है।

ये डाक टिकट सीमित संस्करण के हैं और ऑर्डर करने के लिए बनाए गए हैं।

इन अनुकूलित थीम वाले टिकटों के साथ-साथ, NIN ने अपने शताब्दी के लोगो को छापने का विकल्प भी चुना है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (एनआईएन) हैदराबाद में स्थित भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य, पोषण और अनुवादक अनुसंधान केंद्र है।

6.आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने MSMEs के लिए एक योजना शुरू की

आंध्र प्रदेश सरकार ने ‘YSR नवोदयम’ नामक एक योजना शुरू की है।इस योजना का उद्देश्य राज्य में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को 31 मार्च, 2020 से पहले अपने बैंक ऋणों का पुनर्गठन करके वित्तीय राहत प्रदान करना है।

इस योजना के तहत, राज्य में लगभग 80,0000 MSME को, जो कि 25 करोड़ रुपये की सीमा के अधीन हैं, को उनके बैंक ऋण का पुनर्गठन करके लाभान्वित किया जाएगा।

उन्हें ऋण वापस करने के लिए अधिक वित्तीय सहायता और अधिक समय मिलेगा।

7.केरल शिक्षकोंनिजी शिक्षण संस्थानों के अन्य कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश लाभ प्रदान करेगा

केरल सभी निजी क्षेत्रों के शिक्षकों और निजी शिक्षण संस्थानों के अन्य कर्मचारियों के लिए मातृत्व अवकाश का लाभ प्रदान करेगा।केंद्र सरकार ने इन शिक्षकों और कर्मचारियों को मातृत्व लाभ अधिनियम के तहत लाने के केरल सरकार के फैसले को मंजूरी दे दी है।

जब अधिनियम में संशोधन लागू होगा, तो केरल निजी शैक्षिक क्षेत्र में मातृत्व लाभ प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा।

कानून के तहत आने वाले कर्मचारी वेतन के साथ 26 सप्ताह का मातृत्व अवकाश प्राप्त कर सकते हैं।

8.एशियन एकेडमी क्रिएटिव अवार्ड्स में ‘गली बॉय,’ ‘दिल्ली क्राइम‘ ने बड़ी जीत हासिल की

रणवीर सिंह और आलिया भट्ट अभिनीत फिल्म ‘गली बॉय’ ने एशियन एकेडमी क्रिएटिव अवार्ड्स समारोह में क्षेत्रीय फाइनल में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता।यह फिल्म मुंबई के स्ट्रीट रैपर्स विवियन फर्नांडिस उर्फ ​​डिवाइन और नावेद शेख उर्फ ​​नाइजी के जीवन से प्रेरणा लेती है और भारत में भूमिगत रैप मूवमेंट को दर्शाती है।

जोया अख्तर-निर्देशित फिल्म के अलावा, नेटफ्लिक्स की ‘दिल्ली क्राइम’ ने भी विभिन्न श्रेणियों में कई पुरस्कार हासिल किए।

अभिनेत्री शेफाली शाह ने एक अग्रणी भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता, इसके बाद रिची मेहता को सर्वश्रेष्ठ निर्देशन और सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए, बेवर्ली मिल्स को सर्वश्रेष्ठ संपादन और एक स्ट्रीमिंग सेवा द्वारा सर्वश्रेष्ठ मूल कार्यक्रम के लिए सम्मानित किया गया।

नेटफ्लिक्स सीरीज़ के लिए करवन प्रोडक्शन का शो 2012 के दिल्ली गैंगरेप मामले पर आधारित है जो दक्षिणी दिल्ली के मुनीरका के पास में हुआ था।

9.खासी निर्देशक प्रदीप कुरबा ने बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2019 में बड़ी जीत दर्ज की

दो बार के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (भारत) के विजेता प्रदीप कुरबा ने अपनी खासी फिल्म ‘मार्केट’ के लिए बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2019 में ‘Kim Ji-seok’ पुरस्कार जीता।कुर्बाह की फिल्म ‘इवदु’, या अंग्रेजी में ‘मार्केट’, शिलॉन्ग के एक स्थानीय बाजार में स्थापित एक फीचर फिल्म है और वहां काम करने वाले लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी, उनकी आशाओं, खुशियों और दुखों को दर्शाती है।

61 वें और 63 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में, कुर्बा को उनकी फिल्मों के लिए सर्वश्रेष्ठ खासी फिल्म का पुरस्कार क्रमशः ‘री – होमलैंड ऑफ उनसर्टेनिटी’और ‘ओनाटाह’ – ‘डॉटर ऑफ द अर्थ’ के लिए मिला।

10.आरसीबी सपोर्ट स्टाफ में एक महिला को नियुक्त करने वाली पहली आईपीएल टीम बनी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने नवनीता गौतम को अपना स्पोर्ट्स मसाज थेरेपिस्ट नियुक्त करके  सहयोगी स्टाफ में एक महिला को नियुक्त करने वाली पहली इंडियन प्रीमियर लीग टीम बन गई।नवनीता, इवान स्पीचली, हेड फिजियोथेरेपिस्ट और बासु शंकर, स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच के साथ काम करेंगी।

वह टीम से संबंधित तैयारी, प्रेरणा, समग्र पर्यवेक्षण और सभी व्यक्तिगत शारीरिक बीमारियों से संबंधित विशेष तकनीकों के प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार होगी।