नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्घाटन आज, पीएम मोदी करेंगे संबोधन

0
87

1. सुनीत शर्मा रेलवे बोर्ड के नए अध्यक्ष और सीईओ के रूप में पदभार संभाले हुए हैं

  • मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति नेसुनीत शर्मा को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ , रेल मंत्रालय और भारत सरकार के पदेन प्रमुख सचिव के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी है।
  • उन्होंने01 जनवरी, 2021 से अपनी नई भूमिका निभाई । शर्मा के पूर्ववर्ती, विनोद कुमार यादव, जो पुनर्गठन बोर्ड के पहले सीईओ भी बने , का एक वर्ष का कार्यकाल 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त हो गया।
  1. यूएनडीपी और पीसीएमसी ने पहले सामाजिक प्रभाव बंधनके लिए हाथ मिलाया

  • पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम, पुणेने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) भारत के साथ भारत के पहले सामाजिक प्रभाव बॉन्ड (एसआईबी) को बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं ।
  • यह पहली बार है कि एक सरकारी निकाय एक बॉन्ड में ‘परिणाम फंडर’ के रूप में कार्य करेगा, जबकि परंपरागत रूप से अधिकांश सरकारी-वित्त पोषित सार्वजनिक परियोजनाओं को परिणामों की पर्याप्त अवधि के साथ सरकार द्वारा बड़े और शुरुआती निवेश की आवश्यकता होती है और इसमें विभिन्न प्रकार के जोखिम शामिल होते हैं। ।
  • एक सामाजिक प्रभाव बॉन्ड को पे-फॉर-सक्सेस बॉन्ड या पे-फॉर-सक्सेस फ़ाइनेंस भी कहा जाता है या बस सोशल बॉन्ड मूल रूप से सार्वजनिक क्षेत्र के प्राधिकरण के साथ एक अनुबंध है, जहाँ यह बेहतर सामाजिक परिणामों के लिए भुगतान करता है।
  • यह बॉन्ड परिणाम-आधारित अनुबंध का एक रूप है और इसका उद्देश्य नागरिकों के एक विशिष्ट समूह के लिए सामाजिक परिणामों में सुधार करना है।
  • पीसीएमसी प्रशासन बांड से जुड़ी एक लोक कल्याणकारी परियोजना की लागत वहन करेगा यदि पूर्व-निर्धारित परियोजना लक्ष्य पूरा हो गया है।
  1. इतालवी लेखक अल्फ्रेडो कोवेल्ली द्वारा शुरू की गई “वाहना मास्टरक्लास” नामक पुस्तक

  • इटली के एक लेखकअल्फ्रेडो कोवेल्ली ने बच्चों और यंग ऑडियंस के लिए अपनी नई पुस्तक वाहना मास्टरक्लास लॉन्च की है ।
  • पुस्तकों को स्कोलास्टिक इंडिया द्वारा सचित्र और प्रकाशित किया जाएगा।अल्फ्रेडो की हमारी भारतीय संस्कृति और पौराणिक कथाओं में गहरी दिलचस्पी थी जिसने उन्हें बच्चों के लिए भगवान गणेश पर एक कहानी लिखने के लिए प्रेरित किया।
  • यह पुस्तक गणों की कहानी बताती है जो ब्रह्मांड के चारों ओर के सभी महान कारनामों में उनका साथ देने के लिए एक नई वोहना की तलाश में हैं।
  1. DRDO ने 1 जनवरी 2021 को 63 वां स्थापना दिवस मनाया

  • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ)मनाया 63 वां स्थापना दिवस पर अपनी स्थापना के जनवरी 01, 2021।
  • DRDO की स्थापना1958 में रक्षा क्षेत्र में शोध कार्य को बढ़ाने के लिए सिर्फ 10 प्रयोगशालाओं के साथ की गई थी । उस समय, इसे भारतीय सशस्त्र बलों के लिए अत्याधुनिक रक्षा तकनीकों को डिजाइन करने और विकसित करने का काम सौंपा गया था ।
  1. महान संगीत निर्देशक शांतनु महापात्र का निधन

  • प्रसिद्ध ओडिया संगीतकार, शांतनु महापात्र कानिधन। वह लता मंगेशकर, मन्ना डे और एमडी रफी जैसे दिग्गजों के साथ काम करने वाले पहले ओडिया संगीत संगीतकार थे और हिंदी, बंगाली, असमिया और तेलुगु फिल्म उद्योगों में भी काम करने वाले पहले।
  • मोहपात्रा ने सैकड़ों दशक के करियर में तीन ओडिया फिल्मी गाने और जात्रा (ओपेरा) शो के लिए संगीत तैयार किया है।
  • ओडिशा खनन निगम के निदेशक के रूप में सेवानिवृत्त हुए महापात्र को ओडिशा संगीत में उनके योगदान के लिए ओडिशा फिल्म क्रिटिक अवार्ड सहित कई पुरस्कार मिले।
  1. IFSCA IOSCO की एसोसिएट सदस्य बन जाती है
  • अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केन्द्रों प्राधिकरण (IFSCA) के एक एसोसिएट सदस्य बन गया हैप्रतिभूति आयोगों की अंतर्राष्ट्रीय संगठन (आईओएससीओ)। IOSCO का मुख्यालय मैड्रिड, स्पेन में है।
  • IOSCO दुनिया के प्रतिभूति नियामकों का अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, जो दुनिया के प्रतिभूति बाजारों के95% से अधिक को कवर करता है , और प्रतिभूति क्षेत्र के लिए वैश्विक मानक-सेटर भी है।
  • इस नई सदस्यता के साथ, IFSCA को सामान्य हितों के क्षेत्रों पर वैश्विक स्तर और क्षेत्रीय स्तर पर जानकारी का आदान-प्रदान करने और अन्य अच्छी तरह से स्थापित वित्तीय केंद्रों के नियामकों के अनुभवों और सर्वोत्तम प्रथाओं से सीखने में मदद करने के लिए मंच मिलेगा।

7.नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्घाटन आज, पीएम मोदी करेंगे संबोधन

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्घाटन करते हुए भाषण देंगे। कॉन्क्लेव का विषय ‘राष्ट्र के समावेशी विकास के लिए मेट्रोलॉजी’ है। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, पीएम मोदी ‘नेशनल एटॉमिक टाइमस्केल’ और ‘भारतीय निर्देशक द्रव्य’ भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे,…और राष्ट्रीय पर्यावरण मानक प्रयोगशाला’ की आधारशिला रखेंगे।कॉन्क्लेव, काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-नेशनल फिजिकल लेबोरेटरी (CSIR-NPL), नई दिल्ली द्वारा आयोजित किया जा रहा है, इसकी स्थापना के 74 साल पूरे हो गए हैं। रविवार को पीएम ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘सुबह 11 बजे, 4 जनवरी को, राष्ट्रीय मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया जाएगा। नेशनल एटॉमिक टाइमस्केल और भारतीय निर्देशक द्रव्य राष्ट्र को समर्पित होगा। राष्ट्रीय पर्यावरण मानक लैब की नींव भी रखी जाएगी।’
  • नेशनल एटॉमिक टाइमस्‍केल भारतीय मानक समय 8 नैनो सेकंड की सटीकता के साथ देता है। भारतीय निर्देशक द्रव्य मानकों के अनुरूप क्वालिटी सुनिश्चित करने के लिए लैब में जांच और मेजरमेंट में सहयोग करेगी। वहीं, राष्ट्रीय पर्यावरण मानक प्रयोगशाला परिवेशी वायु और औद्योगिक उत्सर्जन निगरानी उपकरणों के प्रमाणीकरण में आत्मनिर्भरता में सहायता करेगी। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, पृथ्वी विज्ञान और डॉ हर्षवर्धन भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

8.COVID-19 Vaccine : Zydus Cadila की वैक्सीन के तीसरे ट्रायल को मिली DCGI की मंजूरी

  • कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन बनाने में भारत महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। रविवार को दो भारतीय वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को ड्रग रेग्युलेटरी बॉडी ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने अपनी मंजूरी दे दी है। अब डीसीजीआइ ने अहमदाबाद स्थित ड्रग फर्म Zydus Cadila को अपने Covid-19 वैक्सीन ZyCoV-D के फेज III का क्लिनिकल ट्रायल शुरू करने की अनुमति दी है।रविवार को विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में जानकारी दी गई कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने Zydus Cadila द्वारा कोरोना वायरस के लिए विकसित की गई ZyCoV-D वैक्सीन के तीसरे ट्रायल के लिए अनुमति दे दी है। मंत्रालय के मुताबिक, तीसरे चरण के ट्रायल के लिए DCGI ने Zydus Cadila द्वारा ZyCoV-D के लिए देश के पहले स्वदेशी रूप से विकसित डीएनए वैक्सीन उम्मीदवार को मंजूरी दे दी है।
  • मंत्रालय ने बताया कि Zydus Cadila ने भारत में इस डीएनए वैक्सीन उम्मीदवार के फेज- I/II के क्लिनिकल परीक्षण को पूरा किया था, जिसमें शामिल 1,000 से अधिक प्रतिभागियों और अंतरिम आंकड़ों से पता चला था कि यह वैक्सीन सुरक्षित और इम्युनोजेनिक है।