न्यूनतम आय की गारंटी विधेयक विधानसभा में पारित करवाने वाला देश का पहला राज्य बना राजस्थान

0
80

1 विश्व खाद्यान्न बाजार में निर्यात मूल्यों के आधार पर भारत की हिस्सेदारी 2022 में सात दशमलव सात-नौ प्रतिशत

विश्व खाद्यान्न बाजार में निर्यात मूल्यों के आधार पर भारत की हिस्सेदारी 2022 में सात दशमलव सात-नौ प्रतिशत हुई। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र के वस्‍तु व्यापार सांख्यिकी डेटाबेस-COMTRADE के आंकड़ों के अनुसार, भारत के खाद्यान्न निर्यात में पिछले कुछ वर्षों में लगातार वृद्धि दर्ज की गई है जो विश्‍व खाद्यान्‍न निर्यात में भारत की हिस्‍सेदारी से परिलक्षित होता है। विश्व खाद्यान्न निर्यात में भारत की हिस्सेदारी वर्ष 2010 में तीन दशमलव तीन-आठ प्रतिशत थी जो 2022 में बढकर सात दशमलव सात-नौ प्रतिशत हो गई। सरकार ने कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए राज्य और जिला स्तर पर कई कदम उठाए हैं। राज्यों के लिए विशिष्ट कार्य योजनाएं तैयार की गई हैं और राज्य स्तरीय निगरानी समितियां बनाई गई हैं। कृषि निर्यात के लिए नोडल एजेंसियां और क्लस्टर समितियां बनाई गई हैं। निर्यात को बढ़ावा देने के लिए उत्पाद-विशिष्ट कार्य योजनाएँ भी तैयार की गई हैं।

2 लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण अंतराल

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में विश्व भर में महिला सशक्तीकरण और लैंगिक समानता की स्थिति पर प्रकाश डाला गया है। यू.एन. वीमेन और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम द्वारा संयुक्त रूप से किये गए व्यापक विश्लेषण में महिला सशक्तीकरण सूचकांक (Women’s Empowerment Index- WEI) और वैश्विक लैंगिक समानता सूचकांक (Global Gender Parity Index- GGPI) के आधार पर 114 देशों का मूल्यांकन किया गया है। मौजूदा निष्कर्ष कमियों को दूर करने और अधिक न्यायसंगत एवं समावेशी विश्व की दिशा में प्रगति को बढ़ावा देने हेतु व्यापक नीति की तत्काल आवश्यकता पर बल देते हैं। रिपोर्ट के अनुसार विश्व स्तर पर केवल 1% महिलाएँ उच्च महिला सशक्तीकरण और लैंगिक समानता वाले देशों में रहती हैं। नेतृत्व भूमिका और निर्णय-प्रक्रिया मुख्य रूप से पुरुष-प्रधान बनी हुई है जिससे महिलाओं के लिये अवसर सीमित हो गए हैं। WEI के अनुसार, महिलाएँ औसतन अपनी पूरी क्षमता का केवल 60% ही प्राप्त कर पाती हैं। GGPI के अनुसार, मानव विकास के प्रमुख आयामों में महिलाएँ पुरुषों की तुलना में 28% पीछे हैं। विश्लेषण किये गए 114 देशों में से किसी ने भी पूर्ण महिला सशक्तीकरण या लैंगिक समानता प्राप्त नहीं की। विश्व स्तर पर 90% से अधिक महिलाएँ उन देशों में रहती हैं जो लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण प्राप्त करने में खराब या औसत दर्जे का प्रदर्शन करती हैं।

3 गोवा में जी-20 ऊर्जा परिवर्तन मंत्रियों की बैठक आयोजित

गोवा में जी-20 ऊर्जा परिवर्तन मंत्रियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सभी देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। बिजली और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि बैठक में 29 में से 22 अनुच्‍छेदों पर प्रतिनिधियों की सहमति बनी है। उन्‍होंने बताया कि जी-20 के ऊर्जा मंत्रियों ने बैठक के महत्वाकांक्षी और दूरदर्शी परिणाम के लिए हाइड्रोजन पर जी-20 के उच्च-स्तरीय सिद्धांतों को अपनाया। जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कदम उठाने पर सभी सदस्‍य देश सहमत हुए।

4 न्‍यायमूर्ति आलोक अर्धे हैदराबाद के राजभवन में राज्‍य उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे

तेलंगाना में न्‍यायमूर्ति आलोक अर्धे को हैदराबाद के राजभवन में 11 बजे राज्‍य उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। राज्‍यपाल डॉ. तमिलसई सुंदरराजन नए मुख्‍य न्‍यायाधीश को शपथ दिलाएंगी। राष्‍ट्रपति ने देश के मुख्य न्‍यायाधीश के साथ विचार-विमर्श के बाद न्‍यायमूर्ति अर्धे को तेलंगाना का मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त किया है। वे वर्तमान में कर्नाटक उच्‍च न्‍यायालय में न्‍यायाधीश हैं।

5 अमरीकी एडमिरल लिजा फ्रैंचेटी को नौसेना का संचालन प्रमुख और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ बनाया गया

अमरीकी एडमिरल लिजा फ्रैंचेटी (Lisa Franchetti) को नौसेना का संचालन प्रमुख और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ बनाया गया है। वे नौसेना के इतिहास में इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं। अमरीका के राष्ट्रपति जो. बाइडेन ने विश्वास व्यक्त किया है कि एडमिरल लिजा कमीशन प्राप्त अधिकारी के रूप में राष्ट्र सेवा के प्रति समर्पित रहेंगी।

6 आईएनएस सह्याद्रि और आईएनएस कोलकाता से जकार्ता, इंडोनेशिया

दक्षिण-पूर्वी आईओआर में तैनात मिशन के दो अग्रणी भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस सह्याद्रि और आईएनएस कोलकाता 17 जुलाई, 2023 को जकार्ता पहुंचे। इंडोनेशियाई नौसेना ने जहाजों का गर्मजोशी से स्वागत किया। लंगर डालने के दौरान, भारतीय और इंडोनेशियाई नौसैनिक पेशेवर बातचीत, संयुक्त योग सत्र, खेल कार्यक्रम और क्रॉस-डेक यात्राओं के विस्तृत कार्यक्रमों में शामिल होंगे, जिसका उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच आपसी सहयोग और समझ को मजबूत करना है। परिचालन बदलाव पूरा होने पर, दोनों जहाज दोनों नौसेनाओं के बीच पहले से मौजूद उच्च स्तर की पारस्‍परिकता को और मजबूत करने के लिए इंडोनेशियाई नौसेना के साथ समुद्र में समुद्री साझेदारी अभ्यास (एमपीएक्स) में भी भाग लेंगे।

7 गुजरात को मिलेगी देश की पहली ‘सैटेलाइट नेटवर्क पोर्टल साइट’

गुजरात को देश की पहली सैटेलाइट नेटवर्क पोर्टल साइट मिलेगी। मेहसाणा के पास इसकी स्थापना के लिए गांधीनगर में वनवेब और राज्य सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। OneWeb कंपनी दो ‘सैटेलाइट नेटवर्क पोर्टल साइट’ स्थापित कर रही है और उनमें से एक गुजरात के मेहसाणा जिले में होगी। यह सैटेलाइट नेटवर्क पोर्टल साइट मेहसाणा जिले के जोताना तालुका में शुरू होने जा रही है। यह सरकार, व्यवसायों, उपभोक्ताओं, स्कूलों और अधिक को उच्च गति, कम-विलंबता और सस्ती कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। OneWeb 648 उपग्रहों के साथ एक लो अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) उपग्रह कंपनी है। कंपनी की स्थापना ग्रेग वायलर ने 2012 में की थी और इसका मुख्यालय लंदन, इंग्लैंड में है।

8 केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली के महिपालपुर परिसर में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली के महिपालपुर परिसर में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया। विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र में संचार और निगरानी केंद्र, घटना प्रबंधन केंद्र, विमानन अनुसंधान केंद्र और डेटा सेंटर सहित चार घटक होंगे। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के महानिदेशक शील वर्धन सिंह और बल के कई वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर मौजूद थे।

9 केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आपदा प्रबंधन योजना के लिए दिशानिर्देश जारी किए

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में ग्रामीण जल, स्‍वच्‍छता और साफ-सफाई साझीदार मंच के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में आपदा प्रबंधन योजना के लिए दिशानिर्देश जारी किए। यह सम्‍मेलन सम्‍पन्‍न हो गया। इन दिशानिर्देशो को पेयजल और स्वच्छता विभाग ने राष्ट्रीय, राज्य, जिला और ग्राम स्तर पर हितधारकों को शामिल करते हुए सुरक्षा, निर्बाध आपूर्ति और जल, स्वच्छता तथा साफ-सफाई संपत्तियों और सेवाओं को कम से कम नुकसान सुनिश्चित करने के लिए विकसित किया है। यह योजना विभाग के दो प्रमुख कार्यक्रमों जल जीवन मिशन और स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के अनुरूप है।

10 इटली ने द्वितीय विश्व युद्ध में भारतीय सेना के योगदान का सम्मान किया

भारतीय सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान को याद करते हुए, मोनोटोन के कम्यून (इटली में) और इतालवी सैन्य इतिहासकारों ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इतालवी अभियान के दौरान लड़ने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि के तौर पर और ऊपरी तिबर घाटी की ऊंचाइयों पर युद्ध में शहीद नाइक यशवंत घाडगे, विक्टोरिया क्रॉस के सम्मान में, मोंटोन (पेरुगिया, इटली) में “वी.सी. यशवंत घाडगे सनडायल मेमोरियल” का अनावरण किया है। इटली में भारत की राजदूत डॉ. नीना मल्होत्रा और भारतीय रक्षा अताशे ने समारोह के दौरान भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में इतालवी नागरिक, विशिष्ट अतिथि और इतालवी सशस्त्र बलों के सदस्य भी उपस्थित थे। भारतीय सैनिकों ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इतालवी अभियान में केंद्रीय भूमिका निभाई थी, जिसमें चौथी, 8वीं और 10वीं डिविजन के 50,000 से अधिक भारतीय सेना के सैनिक शामिल थे। इटली में दिए गए 20 विक्टोरिया क्रॉस में से छह भारतीय सैनिकों ने जीते थे। 23,722 भारतीय सैनिक हताहत हुए, जिनमें से 5,782 भारतीय सैनिकों ने सर्वोच्च बलिदान दिया और पूरे इटली में फैले 40 राष्ट्रमंडल युद्ध समाधि स्थलों में उनका स्मरण किया जाता है।

11 नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार का वियतनाम दौरा

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार वियतनाम के अपने आधिकारिक दौरे में कैम रॉन में 22 जुलाई,2023 को नौसेना के जहाज कृपाण को सेवा मुक्त करने के साथ इसे वियतनाम पीपुल्स नेवी(वीपीएन) को सौंपने के समारोह की अध्यक्षता करेंगे। भारत में निर्मित और सेवारत मिसाइल युद्धपोत आईएनएस कृपाण को वियतनाम की नौसेना को सौंपने का कदम भारत के समान विचारधारा वाले सहयोगियों की क्षमता और सामर्थ्य में वृद्धि और भारत सरकार के “एक्ट ईस्ट” और क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास (सागर) की नीतियो के अनुरुप हैं। यह पूर्ण रुप से संचालित नौसेना के युद्धपोत को किसी भी पड़ोसी मित्र देश को उपहार स्वरुप सौंपने का पहला अवसर होगा। आईएनएस कृपाण स्वदेश में निर्मित खुखरी श्रेणी का मिसाइल युद्धपोत है,जिसे रक्षा मंत्री की 19 जून,2023 को सेवारत मिसाइल युद्धपोत को उपहार में देने की घोषणा के अनुरुप सौंपा जा रहा है। इस घोषणा के अनुरुप आईएनएस कृपाण तिरंगा धारण करते हुए अपनी अंतिम यात्रा में भारत से वियतनाम के लिए 28 जून,2023 को रवाना हुआ और 8 जुलाई,2023 को वियतनाम के कैम रॉन पहुंचा।

12 न्यूनतम आय की गारंटी विधेयक विधानसभा में पारित करवाने वाला देश का पहला राज्य बना राजस्थान

न्यूनतम आय गारंटी विधेयक विधानसभा में पारित करवाने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है। इस अधिनियम के लागू होने पर प्रदेश के सभी ग्रामीण परिवारों को मनरेगा योजना के अंतर्गत 100 दिवस का रोजगार पूर्ण करने के बाद 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत प्राप्त हो सकेगा। वहीं, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत शहरी परिवारों को भी 125 दिवस का रोजगार मिलने की गारंटी होगी। उन्होंने बताया कि राज्य में वृद्धजन, विशेष योग्यजन, विधवा एवं एकल महिला को प्रतिमाह एक हजार रुपये न्यूनतम पेंशन की गारंटी मिलेगी। साथ ही, इसमें 15 प्रतिशत स्वत: वृद्धि का प्रावधान किया गया है, जो जुलाई में 5 प्रतिशत एवं माह जनवरी में 10 प्रतिशत की दर से होगी। इस वृद्धि की आधार राशि 1000 रुपये होगी।

13 मध्य प्रदेश में ‘CM Rise Schools’ स्थापित किये जायेंगे

मध्य प्रदेश सरकार ने सीएम राइज स्कूल (CM Rise Schools) नामक एक शैक्षिक पहल शुरू करके शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यह घोषणा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शाजापुर जिले के दौरे के दौरान की। इस पहल का लक्ष्य सभी के लिए सुलभ और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए राज्य भर में 9,000 सीएम राइज स्कूल स्थापित करना है। यात्रा के दौरान, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुलाना गांव में एक सीएम राइज स्कूल का उद्घाटन किया और इसे प्रतिष्ठित न्यायविद् और समाज सुधारक, बाबासाहेब अम्बेडकर को समर्पित किया। उद्घाटन के साथ, मुख्यमंत्री चौहान ने “स्कूल चले हम” अभियान को फिर से लॉन्च किया, जिसे 23 साल पहले अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल में शुरू किया गया था। इस अभियान का उद्देश्य पूरे राज्य में शिक्षा को बढ़ावा देना और स्कूल नामांकन में वृद्धि को प्रोत्साहित करना है। इस अभियान को पुनर्जीवित करके, सरकार यह सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है कि हर बच्चे की शिक्षा तक पहुंच हो।

14 2070 तक नेट जीरो लक्ष्य हासिल करने के लिए झारखंड ने विजन डॉक्यूमेंट जारी किया

झारखंड, एक राज्य जो अपने समृद्ध खनिज संसाधनों और भारत के औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान के लिए जाना जाता है, अब स्थिरता और कम कार्बन अर्थव्यवस्था की दिशा में एक उल्लेखनीय बदलाव के लिए तैयार हो रहा है। राज्य के वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग ने हाल ही में 2070 तक नेट-शून्य लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक व्यापक योजना की रूपरेखा वाला एक विज़न दस्तावेज़ जारी किया है। दस्तावेज़ में आठ विषयगत क्षेत्रों की रूपरेखा दी गई है जो 2070 तक अपने शुद्ध-शून्य लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए झारखंड के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन क्षेत्रों में नवीकरणीय ऊर्जा अपनाने से लेकर पर्यावरण संरक्षण तक उपायों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।

15 फार्मा-मेडटेक क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास और नवाचार को बढ़ावा देगी भारत सरकार

केंद्र सरकार फार्मा-मेडटेक क्षेत्र में अनुसंधान और विकास (R&D) को बढ़ावा देने के लिए “फार्मा-मेडटेक क्षेत्र में अनुसंधान और विकास और नवाचार को बढ़ावा” नामक अपनी योजना के माध्यम से महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। अधिकार प्राप्त तकनीकी समूह की बैठक में गहन मूल्यांकन के बाद योजना का प्रस्ताव रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया को भेजा गया है। मंत्री द्वारा मंजूरी मिलने के बाद इसे आगे के विचार के लिए कैबिनेट सचिवालय को भेजा जाएगा। केंद्र सरकार ने 2023-24 से 2027-28 तक की 5 वर्षों की अवधि के लिए ₹5,000 करोड़ का एक बड़ा बजट निर्धारित किया है।

16 गुजरात में बनाया जाएगा C295 सैन्य परिवहन विमान

नवंबर 2024 तक गुजरात के वडोदरा में एक पूरी तरह से चालू कारखाने की स्थापना के साथ भारत के एयरोस्पेस उद्योग को महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलने वाला है। यह कारखाना पहले भारतीय निर्मित सैन्य परिवहन विमान, C295 के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। महत्वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया’ एयरोस्पेस कार्यक्रम के तहत, इसका उद्देश्य निजी क्षेत्र में भारत की विनिर्माण क्षमताओं को मजबूत करना है। सितंबर 2021 में, भारत ने 56 एयरबस C295 विमानों के अधिग्रहण को अंतिम रूप दिया, जो देश की रक्षा क्षमताओं में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। पहले 16 विमानों की डिलीवरी स्पेन के सेविले में अंतिम असेंबली लाइन से की जाएगी। टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स (TASL) और भारत सरकार के बीच एक औद्योगिक सहयोग देश के भीतर शेष 40 विमानों के निर्माण और संयोजन की देखरेख करेगा।

17 उत्तर प्रदेश ने EVs के लिए सब्सिडी पोर्टल लॉन्च किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक समर्पित सब्सिडी पोर्टल लॉन्च करके राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस पहल का उद्देश्य उन ग्राहकों को प्रोत्साहित करना है जिन्होंने 14 अक्टूबर, 2022 के बाद ई-वाहन खरीदे हैं, ताकि वे अपनी पर्यावरण अनुकूल पसंद के लिए वित्तीय सहायता का दावा कर सकें। upevsubsidy.in नाम का पोर्टल व्यक्तियों के लिए सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए एक सुविधाजनक मंच के रूप में कार्य करता है। पारदर्शिता सुनिश्चित करने और सब्सिडी आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए चार-स्तरीय सत्यापन प्रणाली लागू की गई है। सत्यापन प्रक्रिया डीलर स्तर पर शुरू होती है, उसके बाद पंजीकरण और विभागीय सत्यापन होता है। अंतिम सत्यापन परिवहन निरीक्षक (TI) द्वारा किया जाता है। इस संपूर्ण सत्यापन प्रक्रिया का उद्देश्य आवेदकों की पात्रता को प्रमाणित करना और सब्सिडी योजना के किसी भी दुरुपयोग को रोकना है।

18 प्रोफेसर थलाप्पिल प्रदीप ने जीता प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय एनी पुरस्कार

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास में रसायन विज्ञान विभाग के प्रोफेसर थलप्पिल प्रदीप को प्रतिष्ठित ‘एनी अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है, जो ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए एक उच्च सम्मानित वैश्विक मान्यता है। 2007 में स्थापित, यह एनी पुरस्कार का 15 वां संस्करण है। इटली के राष्ट्रपति द्वारा निकट भविष्य में उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किए जाने की उम्मीद है। प्रोफेसर टी प्रदीप का असाधारण काम उन्नत सामग्रियों के उपयोग के माध्यम से किफायती और स्वच्छ जल समाधान विकसित करने के आसपास घूमता है।

19 रुद्रगिरि पहाड़ी में रॉक कला

आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में अत्चमपेट मंडल के ओरवाकल्लू गांव में स्थित रुद्रगिरि पहाड़ी एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक अतीत और उल्लेखनीय पुरातात्विक स्मारकों को समेटे हुए है। यह साइट मेसोलिथिक काल के प्रागैतिहासिक शैल चित्रों और काकतीय राजवंश की उत्कृष्ट कलाकृति के एक आकर्षक संयोजन का अनावरण करती है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण में मंदिर सर्वेक्षण परियोजना (दक्षिणी क्षेत्र) के पूर्व अधीक्षण पुरातत्वविद् डी. कन्ना बाबू ने इस छिपे हुए रत्न के महत्व पर प्रकाश डालते हुए अपनी खोजों को साझा किया। पूर्वी घाट के बीच स्थित रुद्रगिरि की तलहटी में पश्चिम की ओर पांच प्राकृतिक रूप से बने चट्टानी आश्रय हैं। ये आश्रय स्थल लगभग 5000 ईसा पूर्व मेसोलिथिक युग के दौरान लोगों के रहने के लिए क्वार्टर के रूप में काम करते थे, और वे उस युग के चमकदार शैल चित्रों के गवाह हैं। दिलचस्प बात यह है कि पहाड़ी के दक्षिणी छोर पर दो प्राकृतिक गुफाएँ भी प्रसिद्ध काकतीय साम्राज्य के असाधारण भित्तिचित्रों को प्रदर्शित करती हैं।

20 छात्रों के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शहरों पर क्यूएस रैंकिंग: मुंबई 118 वें स्थान पर

मुंबई को QS बेस्ट स्टूडेंट सिटीज 2024 रैंकिंग में छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय शहर के रूप में स्थान दिया गया है। हालांकि, इसकी वैश्विक रैंकिंग गिरकर 118 हो गई, जो पिछले वर्ष की स्थिति से गिरावट का संकेत है। QS बेस्ट स्टूडेंट सिटीज 2024 रैंकिंग में शीर्ष 100 वैश्विक सूची में कोई भी प्रमुख भारतीय शहर जगह नहीं बना पाया। इसके अलावा, सभी प्रमुख भारतीय शहरों ने पिछले वर्ष की स्टैंडिंग की तुलना में अपनी वैश्विक रैंकिंग में गिरावट का अनुभव किया। दुनियाभर में छात्रों के लिए लंदन पहले स्थान पर है, जिसे सबसे ज्यादा छात्रों से प्रतिक्रिया मिली है। वहीं, जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया के भी 2-2 शहरों ने टॉप-10 में जगह बनाई है। QS बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग 160 प्रमुख शैक्षिक स्थलों की तुलना करती है, जिसमें 26 नई प्रविष्टियां शामिल हैं। क्यूएस शहर रैंक के लिए विचार करने के लिए शहरों की न्यूनतम आबादी 250,000 और क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में कम से कम दो विश्वविद्यालय होने चाहिए। रैंकिंग छात्रों से 100,000 सर्वेक्षण प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रखती है, जिसमें उनकी प्रतिक्रिया, राय, वांछनीयता और छात्र आवाज संकेतक शामिल हैं। विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में सूचीबद्ध भारतीय शहरों में दिल्ली में उच्च शिक्षा संस्थानों की संख्या सबसे अधिक है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (आईआईटी-डी), दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और अन्य जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के घर, दिल्ली को 132 वीं वैश्विक रैंक मिली है।