पीएम नरेंद्र मोदी ने NCC के 75 साल पूरे होने के अवसर पर 75 रुपये मूल्य का एक स्मारक सिक्का जारी किया

0
75

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने एनसीसी के 75 साल पूरे होने के मौके पर 75 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया

पीएम  नरेंद्र मोदी  ने दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड  में  एनसीसी की रैली  में  भाग लिया और राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी)  के  75 साल  पूरे होने  के अवसर पर  एक विशेष डे कवर और 75 रुपये मूल्यवर्ग का स्मारक सिक्का जारी किया  ।

2. पर्यटन मंत्री ने विजिट इंडिया ईयर 2023 की शुरुआत की

पर्यटन मंत्री  जी किशन रेड्डी  ने  नई दिल्ली  में  विजिट इंडिया ईयर-2023 का शुभारंभ किया  और इसके लोगो का भी अनावरण किया। इसके साथ ही देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बड़ी योजनाएं और गतिविधियां शुरू हो गई हैं। इस अवसर पर बोलते हुए, श्री रेड्डी ने कहा कि जब भारत इस वर्ष जी-20 संगठन की अध्यक्षता कर रहा है, तब विजिट इंडिया वर्ष 2023 की शुरुआत करना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष एक लाख से अधिक विदेशी प्रतिनिधि भारत आ रहे हैं, जिन्हें स्मारकों और तीज त्योहारों सहित भारतीय संस्कृति के सभी पहलुओं से रूबरू कराया जाएगा। श्री रेड्डी ने यह भी कहा कि जी-20 का प्रत्येक विदेशी प्रतिनिधि भारतीय संस्कृति, विरासत और पर्यटन स्थलों का ब्रांड एंबेसडर होगा।

3. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने बांग्लादेश के लिए 4.7 बिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष-आईएमएफ  कार्यकारी बोर्ड ने  बांग्लादेश  के लिए  4.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण को  मंजूरी दी है । यह कर्ज बांग्लादेश की आर्थिक नीतियों को सहारा देने के लिए दिया जा रहा है. यह राशि बांग्लादेश को 42 महीने में दी जाएगी। आईएमएफ ने कोरोना महामारी और इस बीच रूस-यूक्रेन युद्ध से उपजे आर्थिक संकट से उबारने के बांग्लादेश के प्रयासों की सराहना की।

4. नाटो के पूर्व जनरल पेट्र पावेल चेक गणराज्य के नए राष्ट्रपति बने

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) सैन्य समिति  के पूर्व अध्यक्ष  पेट्र पावेल  28 जनवरी 2023 को चेक गणराज्य के नए राष्ट्रपति बने । पेट्र पावेल ने अपने प्रतिद्वंद्वी और विवादास्पद राष्ट्रपति मिलोस ज़मैन को बदलने के लिए एक रन-ऑफ वोट में अरबपति लेडी बैबिस को हराया। सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार पॉवेल को 58 प्रतिशत से अधिक मत प्राप्त हुए।

5. एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह वायुसेना के नए उप प्रमुख होंगे

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह  नए वायु सेना प्रमुख होंगे  । वह एयर मार्शल संदीप सिंह का स्थान लेंगे  , जो 31 जनवरी 2023 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। एयर मार्शल एपी सिंह वर्तमान में प्रयागराज स्थित मध्य वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यरत हैं। वह 01 फरवरी 2023 को कार्यभार संभालेंगे।

6. 2023 और 2024 में भारत की GDP ग्रोथ सबसे तेज होगी: IMF

आर्थिक मंदी के खतरे के बीच भारत दुनिया के तमाम देशों में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है। इतना ही नहीं आने वाले समय में भारत तेजी से तरक्की भी करेगा। इस संबंध में  अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ)  ने दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं के ताजा आंकड़े जारी किए हैं। आईएमएफ ने अपने पूर्वानुमान में भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार पर भरोसा जताया है। आईएमएफ के मुताबिक 2023 में भारत  6.1 फीसदी  की दर से विकास करेगा । आईएमएफ के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था 2023 और 2024 में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था बनी रहेगी।

7. असम G-20 दीर्घकालिक वित्तीय कार्य समूह की बैठक की मेजबानी करेगा

असम  भारत की अध्यक्षता में  G-20 दीर्घकालिक वित्तीय कार्य समूह की बैठक की मेजबानी करेगा   यह बैठक गुरुवार से गुवाहाटी में शुरू होगी. बैठक का विषय  एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य  है और इसका आदर्श वाक्य वसुधैव कुटुम्बकम है  । 2 और 3 फरवरी को होने वाली इस बैठक में जी-20 के सदस्य देशों, अतिथि देशों और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 94 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. गुवाहाटी में  7 और 8 फरवरी को  यूथ-20 की तैयारी बैठक भी होगी  , जिसमें 250 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

8. बेंगलुरु में आयोजित छात्रों के लिए G20 जैसा शिखर सम्मेलन

बेंगलुरु  में 20 से अधिक स्कूलों  के छात्रों के लिए  जी-20-शैली शिखर सम्मेलन  आयोजित किया गया था । बेंगलुरु दक्षिण से सांसद  तेजस्वी सूर्या  ने भारत को जी-20 की अध्यक्षता दिलाने और युवाओं को प्रेरित करने के उद्देश्य से इसका आयोजन किया था. इस दौरान वैश्विक महत्व के मुद्दों पर छात्रों की समस्या समाधान क्षमता और पारस्परिक कौशल को बढ़ाने का प्रयास किया गया। प्रतीकात्मक रूप से जी-20 सदस्य देशों और अतिथि देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले लगभग 70 छात्रों ने हरित विकास, जलवायु परिवर्तन वित्त और पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।विकास कार्य समूह की प्राथमिकताओं के आधार पर, जी20 के शेरपाओं द्वारा तय किए गए ढांचे के अनुसार शिखर सम्मेलन के तीन सत्र आयोजित किए गए।

9. जर्मनी की संसद – बुंडेस्टाग के प्रतिनिधिमंडल ने लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात की

जर्मनी की संसद – बुंडेस्टाग के  एक प्रतिनिधिमंडल ने  संसद भवन  में  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला  से मुलाकात की। श्री बिड़ला ने भारत और जर्मनी के सदियों पुराने संबंधों का उल्लेख करते हुए कहा कि दोनों देशों के संबंध साझा मूल्यों और लक्ष्यों पर आधारित हैं। उन्होंने कहा कि उभरती वैश्विक चुनौतियों से निपटने में भारत और जर्मनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

10. साइबर सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए क्वाड के वरिष्ठ साइबर समूह की दो दिवसीय बैठक नई दिल्ली में क्वाड के वरिष्ठ साइबर समूह की बैठक हुई

क्वाड भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान का एक समूह है जिसका उद्देश्य ” स्वतंत्र, निष्पक्ष और समृद्ध ” इंडो-पैसिफिक क्षेत्र  को सुनिश्चित करना और समर्थन करना है।  साइबर सुरक्षा सहयोग को और मजबूत करने के लिए क्वाड के  वरिष्ठ साइबर समूह की बैठक नई दिल्ली में आयोजित की  गई  इस बैठक में साइबर सुरक्षा सहयोग को बढ़ावा देने और इसे और टिकाऊ बनाने के संबंध में चर्चा हुई.

11. वित्त मंत्री ने पेश किया आर्थिक सर्वेक्षण, अगले साल विकास दर 6.5% रहने का अनुमान

संसद के बजट सत्र की शुरुआत संसद  के सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति  द्रौपदी मुर्मू  के अभिभाषण के साथ हुई. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के बाद 1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट से पहले देश का आर्थिक सर्वेक्षण   संसद में पेश किया गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारत की जीडीपी वित्तीय वर्ष 2023-24 में मामूली अवधि में 11% के आधारभूत मूल्य से बढ़ेगी। जबकि, भारतीय अर्थव्यवस्था  में वास्तविक रूप से 6.5% की वृद्धि हुई। रहने की उम्मीद है।सर्वे में यह भी कहा गया है कि वित्त वर्ष 2022 में देश की अर्थव्यवस्था 8.7 फीसदी रही है। पीपीपी (परचेजिंग पावर पैरिटी) के मामले में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। वहीं, एक्सचेंज रेट के मामले में यह पांचवें नंबर पर है। सर्वे में कहा गया है कि भारत ने ज्यादातर अर्थव्यवस्थाओं से बेहतर चुनौतियों का सामना किया। एफपीआई (विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों) से पैसा निकालने के बाद भी शेयर बाजार ने कैलेंडर वर्ष 2022 में सकारात्मक रिटर्न दिया है। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-नवंबर अवधि में केंद्र सरकार का पूंजीगत व्यय 63.4 % बढ़ा है। सर्वे के मुताबिक, आरबीआई द्वारा उठाए गए कदमों के बाद नवंबर महीने में खुदरा महंगाई दर आरबीआई के टॉलरेंस बैंड से नीचे आ गई है।दुनिया की अधिकांश मुद्राओं की तुलना में भारतीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन कर रही है। वर्ष 2030 तक गरीबी को आधा करने के सतत विकास लक्ष्य के तहत 2005-05 से 2019-21 के दौरान 41 करोड़ से अधिक लोग गरीबी से बाहर आ चुके हैं।

12. इंटरनेशनल साइंस फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया-2022 में देश-दुनिया की 13 फिल्मों को पुरस्कृत किया गया

ISFFI 2022   का आयोजन मध्य प्रदेश के भोपाल  शहर  में किया गया है। महोत्सव दिनांक  21 से 23 जनवरी तक के  8वें  संस्करण  के  भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव  को प्रमुख घटक के रूप में मनाया गया इस विज्ञान महोत्सव में चार विदेशी और नौ भारतीय फिल्मों को पुरस्कृत किया गया है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स द्वारा निर्मित अंग्रेजी फिल्म ‘हैनले: इंडियाज फर्स्ट डार्क स्काई रिजर्व’ ने अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म पुरस्कारों में ‘सस्टेनेबल डेवलपमेंट के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार’ श्रेणी के तहत पहला पुरस्कार जीता है।यह फिल्म लद्दाख के हानले में भारत के पहले डार्क स्काई रिजर्व के पीछे के विचार को दर्शाती है और कैसे वैज्ञानिक अनुसंधान, खगोलविदों, प्रशासन और स्थानीय समुदायों के बीच सहयोग डार्क स्काई को संरक्षित करने में प्रभावी हो सकता है। श्रेणी में दूसरा पुरस्कार बंगाली और अंग्रेजी भाषाओं में सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, कोलकाता द्वारा निर्मित ‘बोर्शी – द फिश’ को दिया गया। जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए विज्ञान ‘टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन’ श्रेणी के तहत पहला पुरस्कार विपुल कीर्ति शर्मा द्वारा निर्देशित और अशोक शर्मा द्वारा निर्मित फिल्म ‘स्ट्रगल फॉर सर्वाइवल’ को मिला।‘साइंस, टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन फॉर ए बेटर लाइफ’ शीर्षक वाली तीसरी श्रेणी के तहत पहला पुरस्कार अमेरिकी फिल्म निर्माता टिफनी डाइटर की फिल्म ‘बायोफिजिकल फील्ड मेथड्स: गोबाबेब’ को मिला, दूसरा पुरस्कार भारतीय फिल्म निर्माता दीपक कुमार की फिल्म ‘एक्सप्लोरिंग द ग्रेट इंडियन’ को मिला। लिगेसी’ और तीसरा पुरस्कार विज्ञान प्रसार (विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग) द्वारा निर्मित और राकेश अंडनिया द्वारा निर्देशित फिल्म ‘सेविंग द हिमालयन याक’ को मिला।

13. जीआरएसई ने समुद्री डीजल इंजनों के निर्माण के लिए रोल्स-रॉयस सॉल्यूशंस के साथ समझौता किया

रक्षा PSU  गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE)  ने  समुद्री डीजल इंजनों के निर्माण  के लिए जर्मनी  के  रोल्स-रॉयस सॉल्यूशंस के  साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस एमओयू के तहत समुद्री डीजल इंजनों का निर्माण जीआरएसई के रांची संयंत्र में किया जाएगा। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के समय भारतीय नौसेना प्रमुख वाइस एडमिरल संदीप नैथानी भी मौजूद थे।

14. वॉक्सेन यूनिवर्सिटी ने तेलंगाना में लड़कियों के लिए प्रोजेक्ट एस्पिरेशन लॉन्च किया

Voxsen University ने अपने पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने  और परिसर के आसपास के समुदाय को सशक्त बनाने के  अपने दृढ़ विश्वास के अनुरूप  प्रोजेक्ट एस्पिरेशन लॉन्च किया है  । वॉक्ससेन विश्वविद्यालय ने नौवीं-बारहवीं कक्षातेलंगाना मॉडल स्कूल  और  जूनियर कॉलेज  की इच्छुक लड़कियों के लिए परियोजना  की परिकल्पना  की है। प्रोजेक्ट एस्पिरेशन के तहत, छात्रों को स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा “ट्रेन द ट्रेनर” कार्यशाला में भाग लेने के लिए चुना जाता है, जो दिसंबर 2022 में शुरू होने वाली है।

15. कोल इंडिया लिमिटेड बड़े पैमाने पर एम-सैंड परियोजना शुरू करेगी

लागत प्रभावी और उच्च गुणवत्ता वाले रेत उत्पादन पर ध्यान देने के साथ  , कोल इंडिया लिमिटेड  की सहायक कंपनियां  2024 तक पांच एम-सैंड (रेत) संयंत्र चालू करेंगी । रेत को खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 के तहत “लघु खनिज” के रूप में वर्गीकृत किया गया है। एम-रेत कृत्रिम रेत का एक रूप है, जो कठोर पत्थरों, मुख्य रूप से चट्टानों या ग्रेनाइट को महीन कणों में कुचल कर बनाई जाती है। जिन्हें बाद में धोकर पीस लिया जाता है। यह निर्माण उद्देश्यों के लिए नदी की रेत के विकल्प के रूप में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

16. स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी में रिकॉर्ड वैश्विक निवेश

ब्लूमबर्ग एनईएफ के अनुसार  , इतिहास में पहली बार,   कम कार्बन ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में  विश्वव्यापी निवेश ने जीवाश्म ईंधन को पार कर लिया है।  लेकिन खर्च किए गए पैसे के बराबर ही रहा। ब्लूमबर्ग एनईएफ एक वैश्विक रणनीतिक अनुसंधान सेवा प्रदाता है। 2022 में स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी में निवेश 2021 से 31% बढ़कर 1.1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर (261 बिलियन अमेरिकी डॉलर) हो गया। हालांकि, जीवाश्म ईंधन में निवेश भी 2021 के स्तर से ऊपर 214 अरब अमेरिकी डॉलर था। ऊर्जा संक्रमण में ट्रिलियन-डॉलर के निवेश में नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत (सौर, पवन, परमाणु), भंडारण, चार्जिंग अवसंरचना, हाइड्रोजन उत्पादन, कार्बन कैप्चर (उपयोग और भंडारण) और छोटे पैमाने पर सौर, ताप पंप और शून्य-उत्सर्जन जैसी प्रौद्योगिकियां शामिल हैं। वाहन।चीन अभी भी निम्न-कार्बन प्रौद्योगिकियों का अग्रणी उत्पादक है। इस उपलब्धि ने 546 बिलियन अमेरिकी डॉलर के ट्रिलियन-डॉलर के आधे से अधिक निवेश को आकर्षित किया, इसके बाद यूरोपीय संघ ने 180 बिलियन अमेरिकी डॉलर और यूएस ने 141 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया।

17. भारत में पहली बार स्वेलोटेल तितली की उपस्थिति दर्ज की गई

 भारत में पहली बार म्यांमार और दक्षिणी चीन  से लेकर  वियतनाम तक इसकी पहले से ज्ञात श्रेणियों से  विलुप्त  स्वेलटेल तितली की उपस्थिति दर्ज की गई है। यह “बेहद दुर्लभ”  नोबेल हेलेन (पैपिलियो नोबेली) तितली है, जिसे नमदाफा राष्ट्रीय उद्यान (अरुणाचल प्रदेश)  में तीन स्थानों पर  पहचाना गया है  । नोबल हेलेन थाईलैंड, लाओस और कंबोडिया में भी पाई जाती है। तितलियों को जैव विविधता और प्रमुख पारिस्थितिक तंत्र कार्यों के महत्वपूर्ण संकेतक के रूप में पहचाना जाता है।

18. एशिया में अत्यंत ठंडे ध्रुवीय भंवर का परिणाम

वैज्ञानिकों के अनुसार,   एशिया में देखी जा रही  अत्यधिक ठंड की स्थिति काफी हद तक ध्रुवीय भंवर  का परिणाम है । यह शब्द ठंडी हवा के विस्तार को संदर्भित करता है जो आमतौर पर आर्कटिक के आसपास बहती है लेकिन कभी-कभी उत्तरी ध्रुव से दक्षिण की ओर बहती है। ‘भंवर’ शब्द वामावर्त हवा के प्रवाह को संदर्भित करता है जो ध्रुवों के पास ठंडी हवा रखने में मदद करता है। यह हमेशा ध्रुवों पर मौजूद रहता है और गर्मियों में कमजोर हो जाता है, जबकि सर्दियों में यह मजबूत हो जाता है। हालांकि आम सहमति की कमी है, यह माना जाता है कि ध्रुवीय भंवर में परिवर्तन अधिक बार होने की संभावना है और एक ग्रह (पृथ्वी) के गर्म होने के रूप में उच्चारित होता है।

19. जलवायु परिवर्तन के कारण सिवार के वन घट रहे हैं

हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि  जलवायु परिवर्तन  के कारण  केल्प वन कम हो रहे हैं।  आ रहा है दक्षिणी गोलार्ध में एक प्रमुख केल्प प्रजाति एक्लोनिया रेडियाटा, जलवायु परिवर्तन के प्रति संवेदनशील पाया गया है, विशेष रूप से भूमध्य रेखा के पास के क्षेत्रों में। बढ़ते तापमान के कारण इन प्रजातियों की आबादी पूर्वी ऑस्ट्रेलियाई समुद्र तट के साथ कम हो रही है और भविष्य में वैश्विक स्तर पर और गिरावट आने की उम्मीद है। स्व-स्थाने संरक्षण संभव नहीं हो सकता है, लेकिन भविष्य की बहाली, संकरण या अनुकूलन रणनीतियों में उपयोग के लिए संस्कृति बैंकों में पूर्व-स्थाने संरक्षण के माध्यम से उनकी अनूठी आनुवंशिक विविधता को संरक्षित किया जा सकता है।केल्प वन कई अलग-अलग प्रजातियों के घने विकास से उथले पानी वाले क्षेत्रों में पानी के नीचे के पारिस्थितिक तंत्र हैं। केल्प बड़े भूरे रंग के शैवाल होते हैं जो तट के पास ठंडे, सूखे स्थानों में उगते हैं।

20. 747 जंबो जेट की अंतिम डिलीवरी

बोइंग 747 जंबो जेट ने  50 से अधिक वर्षों के लिए दुनिया के सबसे बड़े हवाई जहाजों में से एक के  रूप में शासन किया । इसकी अंतिम डिलीवरी के साथ ही एक युग का अंत हो गया। “आसमान की रानी ” के रूप में पाँच दशकों से अधिक सेवा करने के बाद , बोइंग 747 का स्वर्ण युग, मूल और यकीनन सबसे सौंदर्यवादी रूप से मनभावन “जंबो जेट्स” का अंत हो गया है। इसे 1960 के दशक के अंत में सामूहिक यात्रा की मांग को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया था। जंबो ने वैश्विक स्तर पर भी अपनी छाप छोड़ी है, जो दुनिया भर में युद्ध और शांति का प्रतीक बन गया है (जैसे कि यूएस ‘डूम्सडे प्लेन’ और इसके अन्य उपनाम जैसे ‘शेफर्ड’)।

21. कच्छ के सफेद रण में भव्य ‘खादी फैशन शो’ का आयोजन

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने 29 जनवरी, 2023  को रण ऑफ कच्छ ‘ में नमक-पान  की सफेद जमीन पर  एक रोमांचक मेगा ‘ खादी फैशन शो’ का आयोजन किया । कच्छ के रण में आयोजित यह मेगा कार्यक्रम केवीआईसी का इस तरह का पहला आयोजन था। इसका उद्देश्य खादी को देश-विदेश के बाजार में युवाओं के बीच लोकप्रिय बनाना और सांस्कृतिक विरासत और कला को बढ़ावा देना था। इसका आयोजन केवीआईसी के ‘खादी के लिए उत्कृष्टता केंद्र’ के प्रयासों से किया गया था।

22. पूर्व पहलवान बबीता फोगट को WFI के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए गठित निगरानी समिति पैनल में शामिल किया गया

भारतीय कुश्ती महासंघ- पूर्व पहलवान बबीता फोगाट को  डब्ल्यूएफआई पर लगे आरोपों की जांच के लिए गठित निरीक्षण समिति  के पैनल   में शामिल किया गया है । उन्हें भारतीय कुश्ती महासंघ के दिन-प्रतिदिन के प्रशासन की देखरेख के लिए खेल और युवा मामलों के मंत्रालय द्वारा गठित निगरानी समिति के पैनल में शामिल किया गया है। समिति भारतीय कुश्ती महासंघ द्वारा यौन दुराचार, उत्पीड़न, धमकी, वित्तीय अनियमितताओं और प्रशासनिक चूक के आरोपों की भी जांच कर रही है। बबीता फोगाट इस निरीक्षण समिति की छठी सदस्य हैं। समिति की अध्यक्षता  खेल रत्न पुरस्कार विजेता एमसी मैरी कॉम कर रही  हैं।

23. पूर्व सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज  मुरली विजय ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास  की घोषणा कर दी है  । उन्होंने 30 जनवरी 2023 को ट्विटर पर बताया कि वह अब विदेशी लीगों में किस्मत आजमाएंगे। विजय ने आखिरी बार दिसंबर 2018 में पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। उन्होंने 61 टेस्ट, 17 वनडे और नौ टी20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

24. राष्ट्रीय महिला आयोग स्थापना दिवस

राष्ट्रीय महिला आयोग का स्थापना दिवस हर साल  31 जनवरी को मनाया जाता है, इस मौके पर राष्ट्रपति  द्रौपदी  मुर्मू राष्ट्रीय महिला आयोग के 31वें स्थापना दिवस कार्यक्रम  को संबोधित करेंगी . इस कार्यक्रम का विषय ‘ सशक्त महिला, सशक्त भारत’ है, जिसका उद्देश्य उन महिलाओं की सफलता का सम्मान करना है जिन्होंने अपनी जीवन यात्रा में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और लोगों के जीवन पर अमिट छाप छोड़ी है। आयोग द्वारा अपना 31वां स्थापना दिवस मनाने के लिए 31 जनवरी 2023 से 1 फरवरी 2023 तक दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।आयोग का उद्देश्य एक ऐसा मंच प्रदान करना है जहां विभिन्न सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि से संबंधित महिलाओं की निर्णय लेने और नेतृत्व की भूमिकाओं में लैंगिक समानता पर ध्यान देने के साथ विविध विचारों का आदान-प्रदान किया जा सके। राष्ट्रीय महिला आयोग की स्थापना जनवरी 1992 में राष्ट्रीय महिला आयोग अधिनियम, 1990 के तहत एक वैधानिक निकाय के रूप में की गई थी। इसकी स्थापना संवैधानिक और कानूनी सुरक्षा उपायों की समीक्षा करने, महिलाओं को प्रभावित करने वाले मामलों को ध्यान में रखते हुए उपचारात्मक विधायी उपायों की सिफारिश करने के लिए की गई थी।

25. विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग दिवस: 30 जनवरी

विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग दिवस हर साल  30 जनवरी  को एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती के रूप में उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है ताकि हम उनके उन्मूलन की दिशा में प्रगति कर सकें। एनटीडी अफ्रीका, एशिया और अमेरिका के विकासशील क्षेत्रों में सीमांत समुदायों में सबसे आम संक्रमणों का एक समूह है। ये रोग विभिन्न प्रकार के रोगजनकों जैसे वायरस, बैक्टीरिया, प्रोटोजोआ और परजीवी के कारण होते हैं।

26. वरिष्ठ अधिवक्ता शांति भूषण के निधन पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शोक व्यक्त किया

राष्ट्रपति  द्रौपदी मुर्मू , उपराष्ट्रपति  जगदीप धनखड़  और प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी  ने  वरिष्ठ अधिवक्ता शांति भूषण  के निधन पर दुख जताया है . पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री और वरिष्ठ अधिवक्ता शांति भूषण का उत्तर प्रदेश के नोएडा में निधन हो गया। वह 97 वर्ष के थे। वह 1977 से 1979 तक भारत  के कानून मंत्री रहे  ।