पीएम मोदी 5 नवंबर को 5 वें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का उद्घाटन करेंगे

0
107

1.पहला भारतउजबेकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास – डस्टलिक – 2019 शुरू होगा

पहला भारत-उज्बेकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास – डस्टलिक -2019 ताशकंद के पास चिरचिउक प्रशिक्षण क्षेत्र में शुरू होगा।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके उज्बेकिस्तान के समकक्ष मेजर जनरल बखोदिर निजामोविच कुर्बानोव ने सैन्य ड्रिल के कर्टन रेजर की अध्यक्षता की।

आतंकवाद पर ध्यान केंद्रित अभ्यास 13 नवंबर तक जारी रहेगा।

अभ्यास के दौरान, भारतीय सेना दल उज्बेकिस्तान सेना के साथ प्रशिक्षण लेगा।

भारत और उज्बेकिस्तान ने सैन्य चिकित्सा और सैन्य शिक्षा के क्षेत्र में तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।

2.प्रधान मंत्री ने बैंकॉक में 16 वें भारत – आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लिया

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने बैंकॉक, थाईलैंड में 16 वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लिया।अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, प्रधान मंत्री ने 16 वें भारत – आसियान शिखर सम्मेलन का हिस्सा होने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

उन्होंने गर्मजोशी से आतिथ्य के लिए थाईलैंड को धन्यवाद दिया और अगले साल के शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में वियतनाम को शुभकामनाएं दीं।

3.आयुष मंत्री ने त्वचा विकार के लिए यूनानी चिकित्सा के राष्ट्रीय अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन किया

केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपाद येसो नाइक ने हैदराबाद में केंद्रीय अनुसंधान संस्थान (CRIUM) के केंद्रीय अनुसंधान संस्थान से अपग्रेडेड नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ यूनानी मेडिसिन फॉर स्किन डिसऑर्डर (NRIUMSD) का उद्घाटन किया।श्री नाइक ने विटिलिगो और अन्य पुरानी बीमारियों के इलाज में CRIUM की सफलता की सराहना की और कहा कि यह दुनिया का शायद एकमात्र चिकित्सा संस्थान है जिसने अकेले विटिलिगो के 1.5 लाख से अधिक रोगियों का इलाज किया है।

श्री जी किशन रेड्डी ने शोधकर्ताओं से कहा कि वे वेक्टर जनित बीमारियों, गैर-संचारी रोगों, कैंसर और तपेदिक जैसी प्रचलित स्वास्थ्य चुनौतियों के लिए सुरक्षित और व्यवहार्य समाधान खोजें।

 4.‘केन्द्रीय विद्यालय संगठन – एक भारतश्रेष्ठ भारत’ पर्व का समापन हुआ

केन्द्रीय विद्यालय संगठन के चार दिवसीय लंबे मेगा सांस्कृतिक और साहित्यिक आयोजन – एक भारत श्रेष्ठ भारत पर्व का समापन नई दिल्ली में हुआ।कोलकाता क्षेत्र ने एक भारत श्रेष्ठ भारत श्रेणी के तहत समग्र विजेता के रूप में पहला स्थान हासिल किया, जबकि बेंगलुरु भाषा की लिटफेस्ट की श्रेणी में पहले स्थान पर रहा।

भोपाल क्षेत्र को प्रदर्शनियों के प्रदर्शन या प्रदर्शन में पहला स्थान मिला।

पर्व के दौरान कुल 28 कार्यक्रम आयोजित किए गए।

5.ब्रह्मपुत्र (राष्ट्रीय जलमार्ग -2) पर कंटेनर कार्गो का पहला मूवमेंट

पूर्वोत्तर क्षेत्र (एनईआर) से कनेक्टिविटी में सुधार पर सरकार के ध्यान के अनुरूप, एक लैंडमार्क कंटेनर कार्गो खेप हल्दिया डॉक कॉम्प्लेक्स (एचडीसी) से अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) टर्मिनल से गुवाहाटी के पांडु में अंतर्देशीय जलमार्ग पर रवाना होगी।श्री गोपाल कृष्ण, सचिव (नौपरिवहन) अंतर्देशीय पोत एमवी माहेश्वरी को 53 टीईयू (कंटेनर) लेकर जाएंगे जिसमें पेट्रोकेमिकल, खाद्य तेल और पेय आदि शामिल होंगे।

12-15 दिनों की यात्रा राष्ट्रीय जलमार्ग -1 (नदी गंगा), NW-97 (सुंदरबन), भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल (IBP) मार्ग और NW-2 (नदी ब्रह्मपुत्र) के माध्यम से एक एकीकृत IWT मूवमेंट होगी।

इस अंतर्देशीय जल परिवहन (IWT) मार्ग पर यह पहली बार कंटेनरीकृत कार्गो मूवमेंट है।

राष्ट्रीय जलमार्ग 2 (NW-2) ब्रह्मपुत्र नदी का एक भाग है, जो बांग्लादेश सीमा के पास धुबरी और असम में सदिया के पास 891 किमी लम्बा है।

6.दिल्ली में 12-दिवसीय ऑडईवन लागू हुआ

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए ऑड-ईवन योजना को 4 नवंबर से राष्ट्रीय राजधानी में लागू किया गया।12 दिवसीय योजना इस महीने की 15 तारीख तक जारी रहेगी।

योजना के तहत, विषम अंतिम अंकों के पंजीकरण संख्या वाले वाहनों को विषम तिथियों पर सड़कों पर अनुमति दी जाएगी और अंतिम अंकों वाले लोग भी तारीखों पर रोड पर चल सकेंगे।

यह योजना सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक लागू होगी।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्य के राज्यपाल, भारत के मुख्य न्यायाधीश, लोकसभा अध्यक्ष, केंद्रीय मंत्री, राज्यसभा में विपक्ष के नेता और लोकसभा, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के वाहनों को भी छूट दी जाएगी।

हालांकि, दिल्ली के मुख्यमंत्री और उनके कैबिनेट सहयोगियों के वाहनों के लिए कोई छूट नहीं होगी।

निजी स्वामित्व वाले सीएनजी वाहनों को इस बार छूट नहीं दी जाएगी।

यदि कोई भी विषम नियम का उल्लंघन करता है, तो 4,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

7.पीएम मोदी 5 नवंबर को 5 वें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता के बिस्वा बांग्ला कन्वेंशन सेंटर में पांचवें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।यह त्योहार इस महीने की 8 तारीख तक जारी रहेगा।

त्योहार का मुख्य उद्देश्य आम जनता के बीच वैज्ञानिक स्वभाव पैदा करना है।

यह वर्षों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत के योगदान को प्रदर्शित करेगा और लोगों को इसके लाभों के प्रति प्रोत्साहित करेगा।

8.सत्यपाल मलिक ने गोवा के राज्यपाल के रूप में शपथ ली

गोवा के नए राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने पद की शपथ ली।मुंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, प्रदीप नंदराजोग ने पणजी के पास दोना पाउला में राजभवन में आयोजित एक समारोह में उन्हें शपथ दिलाई।

इस मौके पर गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत और राज्य के अन्य कैबिनेट मंत्री इस अवसर पर उपस्थित थे।

श्री मलिक ओडिशा और जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के अतिरिक्त प्रभार के साथ बिहार के राज्यपाल रहे हैं।

9.लक्ष्य सेन ने जर्मनी में सारालोरक्स ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट जीता

भारत के लक्ष्य सेन ने जर्मनी के सारब्रुकन में सारालोरक्स ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट जीता है।उन्होंने चीन के सेन वेंग होंग यांग को रोमांचक फाइनल में हराया।

शिखर मैच में वेंग को मात देने के लिए विश्व के 51 वें नंबर के लक्ष्य को 59 मिनट लगे।

10.कोरिया ओपन बैडमिंटनमैसनम मीराबा लुवांग ने लड़कों का एकल अंडर -19 खिताब जीता

मिस्नाम मीराबा लुवांग ने कोरिया के मिरयांग में वोनचेयोन योनेक्स कोरिया जूनियर ओपन बैडमिंटन इंटरनेशनल चैलेंज 2019 में लड़कों के एकल अंडर -19 खिताब जीता।मणिपुर के शीर्ष वरीय को कोरिया के 15 वीं वरीयता प्राप्त ली हाक जू को 21-10, 21-13 को हराने के लिए सिर्फ 36 मिनट की जरूरत थी।

इस बीच, आठवीं वरीयता प्राप्त, सतीश कुमार करुणाकरण, जिन्होंने सेमीफाइनल में लुवांग को 16-21, 22-24 से हराकर कांस्य पदक जीता ।

यह इस वर्ष रूसी जूनियर व्हाइट नाइट्स 2019 और भारत जूनियर इंटरनेशनल 2019 में अपनी जीत के बाद लुवांग का तीसरा अंतर्राष्ट्रीय खिताब है।