प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 फरवरी को करेंगे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन

0
123

राष्ट्रीय न्यूज़:

1.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 फरवरी को करेंगे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन:-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राजधानी दिल्ली में इंडिया गेट पर बनाये गये नये राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का 25 फरवरी को उद्घाटन करेंगे।रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार 25 फरवरी को इस स्मारक के उद्घाटन से पहले श्री मोदी राष्ट्रीय स्टेडियम में भूतपूर्व सैनिकों की एक सभा को संबोधित करेंगे। यह स्मारक आजादी के बाद मातृभूमि की रक्षा में प्राणों का बलिदान करने वाले लगभग 26000 सैनिकों के सम्मान में बनाया गया है।

2.ड्रोन की तरह उड़कर ऊंचाई पर बनेगा एयरक्राफ्ट, दुर्गम जगहों पर दवा पहुंचाने में मिलेगी मदद:-आइआइटी एयरो स्पेस के छात्रों ने ऐसा मानवरहित यान (यूएवी) बनाया है, जो ड्रोन और एयरक्राफ्ट का काम करेगा। ये यान विशेष इसलिए है क्योंकि यह ड्रोन की तरह ही जमीन से उड़ान भरेगा, लेकिन एक निश्चित ऊंचाई पर स्वचालित तरीके से एयरक्राफ्ट में तब्दील हो जाएगा।आइआइटी कानपुर के इस यान को बेंगलुरु में आयोजित देश के सबसे बड़े एयर इंडिया शो में प्रदर्शन के लिए चुना गया है। एयरो स्पेस साइंस इंजीनियरिंग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अभिषेक व मंगल कोठारी इसे बड़ी उपलब्धि मान रहे हैं, जिनके निर्देशन में इस यूएवी को शोध छात्र निधीशराज, रामाकृष्णा व अनिमेष शास्त्री ने तैयार किया है। अब छात्रों का पूरा ध्यान 20 से 24 फरवरी को बेंगलुरु के येलाहंका एयरफोर्स स्टेशन पर आयोजित स्टूडेंट पवेलियन (एयर इंडिया शो) की तैयारियों पर है।

आइआइटी छात्रों ने इस यूएवी में 5000 एम्यियर पावर की बैट्री लगाई है। इससे यह कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के आधार पर तय एरीना में डेढ़ घंटे तक उड़ान भर सकता है। ढाई किलोग्राम वजनी यह यूएवी एक किलोग्राम तक वजन उठाने में सक्षम है। इसका इस्तेमाल उन स्थानों पर दवाएं और हल्का सामान पहुंचाने में किया जा सकता है, जहां वाहनों का पहुंचना मुश्किल है। एयरो इंडिया शो के लिए देशभर के 50 कालेजों के 125 एयरो डिजाइन के बीच मुकाबला हुआ। इसमें 17 डिजाइन चुनी गईं। इनमें आइआइटी कानपुर की चार डिजाइन शामिल थीं। इसके बाद सभी डिजाइन के बारे में ऑनलाइन टास्क दिया गया। अंत में छह डिजाइन व प्रोटोटाइप चुने गए। इसमें ड्रोन-एयरप्लेन भी शामिल है। आइआइटी कानपुर के इस ड्रोन-एयरप्लेन में चार रोटार लगे हैं, जो कि इसे एयरप्लेन की तरह उड़ने में मदद करेंगे। एक निश्चित ऊंचाई पर पहुंचने के बाद इसके रोटार काम करना शुरू कर देंगे, जो इसे किसी भी दिशा में मोड़ने के लिए सक्षम है। यह तीन हजार मीटर ऊंचाई तक उड़ सकता है।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़:

3.भारत के साथ बातचीत का ‘केंद्रीय बिंदु’ रहेगा कश्मीर – हुसैन:-पाकिस्तान के सूचना मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने भारत से ‘कश्मीर मुद्दे’ के शांतिपूर्ण समाधान करने की दिशा में बातचीत के लिए आगे आने का आह्रवान किया है।यहां एैवान-ए-सद्र में मंगलवार को ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ पर एक विशेष संगोष्ठी को संबोधित करते हुये उन्होंने कहा कि कश्मीर एक ‘क्षेत्रीय मुद्दे’ के बजाय एक ‘मानवीय मुद्दा’ है। उन्होंने कहा कि भारत को कश्मीर के लोगों के संघर्ष पर विचार करना चाहिए।

खेल न्यूज़:

4.Ind vs NZ: T-20 क्रिकेट से संन्यास ले सकती है ये दिग्गज़ भारतीय खिलाड़ी:भारतीय महिला क्रिकेट टीम की वरिष्ठ खिलाड़ी और वनडे टीम की कप्तान मिताली राज इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली घरेलू वनडे सीरीज के बाद टी-20 प्रारूप से संन्यास ले सकती हैं।न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली टी-20 सीरीज में अभी भी तय नहीं है कि वह अंतिम-11 का हिस्सा होंगी या नहीं। अगर वह अंतिम-11 का हिस्सा होती भी हैं तो यह साफ है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ चार मार्च से असम के बरसापारा में होने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज में हिस्सा नहीं लेंगी।

बीसीसीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मिताली जानती हैं कि हरमनप्रीत कौर 2020 टी-20 विश्व कप के लिए टीम तैयार करना चाहती हैं और वह इस टूर्नामेंट में भाग नहीं लेंगी, लेकिन उनके स्तर के खिलाड़ी को एक शानदार विदाई की जरूरत है तो ऐसे में वह इंग्लैंड के खिलाफ हो सकती है। यह सुनने में आया है कि मिताली इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज नहीं खेलेंगी और इस बारे में टीम के वरिष्ठ खिलाड़ियों को भी जानकारी है। यह भी माना जा रहा है कि क्रिकेट बोर्ड उन्हें उनके स्तर पर संन्यास लेने की इजाजत देना चाहता है।

5.न्यूजीलैंड महिलाओं ने पहले ट्वेंटी -20 में 23 रन से जीत दर्ज की:-महिला क्रिकेट में, न्यूजीलैंड ने वेलिंगटन में पहले ट्वेंटी -20 में आज 23 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में एक-शून्य की बढ़त हासिल की। बल्लेबाजी करने के लिए, किवी ने सलामी बल्लेबाज सोफी डिवाइन की 62 रनों पर 4, और कप्तान एमी सेटरथवेट और केटी मार्टिन से अंत की पारी के लिए 159 रन बनाए। जवाब में, स्मृति मंधाना के 58 और जेमिमाह रोड्रिग्स के 39 रन बेकार गए क्योंकि 19.1 ओवर में भारतीय टीम 136 रन पर आउट हो गई। मेजबान टीम के लिए ले ताहू ने सर्वाधिक 3 विकेट हासिल किए।दूसरा टी -20 शुक्रवार को ऑकलैंड में खेला जाएगा। इस बीच, भारतीय पुरुष टीम और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की श्रृंखला का पहला टी -20 अब से थोड़ी देर में वेलिंगटन के उसी मैदान में खेला जाएगा। पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला 4-1 से जीतने के बाद, आत्मविश्वास से लबरेज मेन इन ब्लू एक और श्रृंखला जीत के लिए लक्ष्य करेगा।

बाज़ार न्यूज़:

6.RBI कर सकता है रेपो रेट में कटौती, लोन लेना हो जाएगा सस्ता:- रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) गुरुवार 7 फरवरी को ब्याज दरों पर फैसला लेगा। एसबीआई की रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय बैंक नीतिगत ब्याज दरों में 0.25 फीसद की कटौती का फैसला कर सकता है। आरबीआई की द्वैमासिक मौद्रित नीति समिति की बैठक की अध्यक्षता आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास कर रहे हैं और यह बैठक मंगलवार को मुंबई में शुरू हो चुकी है। तीन दिवसीय इस बैठक का नतीजा गुरुवार को सामने आएगा। अगर आरबीआई नीतिगत ब्याज दरों में कटौती का फैसला लेता है तो लोन लेना सस्ता हो जाएगा।

एसबीआई इकोरैप की रिपोर्ट में कहा गया, “हम अब उम्मीद कर रहे हैं कि आरबीआई फरवरी में अपने रुख में बदलाव करेगा, लेकिन वह यथास्थिति भी बरकरार रख सकता है। पहली कटौती अप्रैल 2019 में हो सकती है, लेकिन हमारा विश्वास है कि यह एक सीमित कटौती चक्र होगा। अगर आरबीआई 7 फरवरी को ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती का एलान करता है तो हमें कोई आश्चर्य नहीं होगा।”जानकारी के लिए आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक ने बीती तीन द्वैमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक से ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि उससे पहले उसने दो बार रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया था। वर्तमान में रेपो रेट 6.50 फीसद है। आरबीआई अगर ब्याज दरों में कटौती का फैसला करता है तो बैंकों से लोन लेना सस्ता हो जाएगा। गौरतलब है कि रेपो रेट वह दर होती है जिस पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है। यानी जब बैंकों को आरबीआई से सस्ता कर्ज मिलेगा तो जाहिर तौर पर बैंक भी ग्राहकों को सस्ता लोन दे सकते हैं।

7.भारत बना दूसरा सबसे बड़ा एलपीजी उपभोक्ता:-रसोई में उपयोग के लिए स्वच्छ ईंधन को बढ़ावा दिए जाने से भारत एलपीजी का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बन गया है। तेल सचिव एमएम कुट्टी ने मंगलवार को कहा कि देश में एलपीजी की मांग 2025 तक 34 फीसद बढ़ने की उम्मीद है। एशिया एलपीजी सम्मेलन में उन्होंने कहा कि सक्रिय एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या सालाना 15 फीसद की चक्रवृद्धि रफ्तार से बढ़ी है। यह संख्या 2014-15 में 14.8 करोड़ थी, जो 2017-18 में बढ़कर 22.4 करोड़ हो गई।

तेल सचिव ने कहा कि आबादी में तेज बढ़ोतरी और एलपीजी उपयोग करने वालों की संख्या बढ़ने से देश में एलपीजी की खपत 8.4 फीसद बढ़ कर 2.25 करोड़ टन पर पहुंच गई है और भारत एलपीजी का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बन गया है। तेल मंत्रलय के अनुमान के मुताबिक देश में एलपीजी की खपत 2025 तक बढ़कर 3.03 करोड़ टन तक और 2040 तक और बढ़कर 4.06 करोड़ टन पर पहुंच सकती है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों को 6.31 करोड़ से अधिक मुफ्त एलपीजी कनेक्शन बांटे गए हैं। योजना की शुरुआत एक मई 2016 को हुई थी।