प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जोहान्सबर्ग के लिए रवाना हुए

0
48

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जोहान्सबर्ग के लिए रवाना हुए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की चार दिनों की यात्रा पर रवाना हुए। वे जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले दिए गए बयान में प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन भविष्‍य में सहयोग के क्षेत्रों की पहचान और संस्‍थागत विकास की समीक्षा का महत्‍वपूर्ण अवसर प्रदान करेगा। उन्‍होंने कहा कि ग्रीस के प्रधानमंत्री काइरियाकोस मितसोताकिस के निमंत्रण पर दक्षिण अफ्रीका से वे एथेंस जाएंगे। श्री मोदी ने कहा कि यह ग्रीस की उनकी पहली यात्रा होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्‍हें चालीस वर्षों बाद ग्रीस की यात्रा करने वाला पहला भारतीय प्रधानमंत्री होने का गौरव प्राप्‍त होगा।

2 जी-20 महामारी कोष ने भारत की पशु स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने के लिए 25 मिलियन अमरीकी डॉलर के प्रस्ताव को मंजूरी दी

जी-20 महामारी कोष ने भारत की पशु स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने के लिए केन्द्र सरकार के पशुपालन और डेयरी विभाग को 25 मिलियन अमरीकी डॉलर के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इंडोनेशिया की जी-20 अध्‍यक्षता के तहत इस कोष की स्थापना निम्‍न और मध्यम आय वाले देशों के लिए की गई है। यह कोष राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर महामारी की रोकथाम और उससे निपटने की तैयारियों को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण निवेश की व्‍यवस्‍था करता है। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने बताया है कि इस धनराशि का उपयोग महामारियों की रोकथाम और उससे निपटने की तैयारियों के लिए किया जाएगा। इसके अलावा यह इस क्षेत्र में अतिरिक्त निवेश को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ विभिन्न भागीदारों के बीच समन्वय बढ़ाने में मददगार साबित होगा। मंत्रालय ने बताया है कि इस परियोजना का उद्देश्य पशुओं से मानव आबादी में फैलने वाले रोगों के जोखिम को कम करना है।

3 थेलू पर्वत श्रृंखला के पर्वतारोहण अभियान को एनसीसी के महानिदेशक ने झंडी दिखाकर रवाना किया

राष्ट्रीय कैडेट कोर-एनसीसी के लड़कों और लड़कियों के थेलू पर्वत श्रृंखला के पर्वतारोहण अभियान को एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने नई दिल्ली से झंडी दिखाकर रवाना किया। दल में विभिन्न निदेशालयों के पांच अधिकारी, 17 स्थायी प्रशिक्षक और 26 एनसीसी कैडेट शामिल हैं। यह दल इस वर्ष सितंबर के तीसरे सप्ताह में थेलु श्रृंखला पर चढ़ने का प्रयास करेगा। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वर्ष 1970 के बाद यह 86वां एनसीसी कैडेट्स पर्वतारोहण अभियान है। थेलू पर्वत श्रृंखला उत्तराखंड में गढ़वाल हिमालय की गंगोत्री रेंज में छह हजार मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है।

4 ट्राई ने डीटीएच सेवाओं की लाइसेंस फीस और नीतिगत मामलों पर सिफारिशें जारी की

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने डीटीएच सेवाओं की लाइसेंस फीस और नीतिगत मामलों पर सिफारिशें जारी कर दी हैं। सिफारिश में कहा गया है कि डीटीएच लाइसेंसधारक को समायोजित सकल राजस्व के तीन प्रतिशत के बराबर वार्षिक लाइसेंस शुल्क का भुगतान करना होगा। अगले तीन वर्षों में डीटीएच लाइसेंसधारियों के लिए लाइसेंस शुल्क शून्य किया जाना चाहिए। इसने यह भी सिफारिश की है कि वित्तीय वर्ष 2026-2027 की समाप्ति के बाद डीटीएच लाइसेंसधारियों से कोई लाइसेंस शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए। लाइसेंसधारी को पहली दो तिमाहियों के लिए किसी भी अनुसूचित बैंक से पांच करोड़ रुपये की प्रारंभिक बैंक गारंटी मंत्रालय के पास जमा करानी होगी।

5 चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल विक्रम ने चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर के साथ संचार स्थापित किया

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर और चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल विक्रम के बीच संचार स्थापित हो गया है। अब बेंगलुरु में इसरो के निगरानी और नियंत्रण नेटवर्क के पास अब लैंडर विक्रम के साथ संचार का एक अतिरिक्त चैनल उपलब्ध है। लैंडर विक्रम 23 अगस्त को शाम छह बजकर चार मिनट पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरेगा। इसरो ने ट्वीट में कहा है कि चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने औपचारिक रूप से चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल का स्वागत किया। चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर को जुलाई 2019 में अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया था। यह अब भी चंद्रमा के चारों ओर चक्कर लगा रहा है। इसरो ने कहा है कि लैंडिंग प्रक्रिया का सीधा प्रसारण 23 अगस्त को शाम पांच बजकर बीस मिनट पर दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा।

6 भारत और समोआ के बीच पहली विदेश कार्यालय परामर्श की बैठक आपिया में आयोजित हुई

भारत और समोआ के बीच पहली विदेश कार्यालय परामर्श- एफ ओ सी बैठक आपिया में हुई। विदेश मंत्रालय के पूर्वी क्षेत्र के सचिव सौरभ कुमार और विदेश मंत्रालय के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी तथा समोआ व्‍यापार मंत्रालय की मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी सुश्री पेसेता नोमिया सिमी ने इस बैठक की सह अध्‍यक्षता की। दोनों पक्षों ने स्‍वास्‍थ्‍य, सूचना और दूरसंचार प्रौद्योगिकी, शिक्षा, लघु तथा मध्‍यम उद्यम और क्षमता वर्धन जैसे क्षेत्रों में विकास साझेदारी सहित द्विपक्षीय संबंधों पर विस्‍तार से चर्चा की। दोनों पक्षों ने हिंद प्रशांत द्वीप सहयोग मंच-3 शिखर सम्‍मेलन तथा क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों और प्रशांत द्वीप मंच फ्रेमवर्क, राष्ट्रमंडल तथा संयुक्‍त राष्‍ट्र पर अनुवर्ती चर्चा भी की। समोआ अगले वर्ष 21 अक्टूबर को अगले राष्ट्रमंडल प्रमुखों की सरकारी बैठक – सी एच ओ जी एम की मेजबानी करेगा।

7 California में चक्रवाती तूफान Hillary

तूफान हिलेरी, श्रेणी- 4 का एक प्रमुख तूफान है जो 16 अगस्त, 2023 को पूर्वी प्रशांत महासागर में देखा गया था। तूफानों को सैफिर-सिम्पसन तूफान विंड स्केल पर वर्गीकृत किया जाता है तथा हवा की गति के आधार पर 1 से 5 के पैमाने पर उनकी श्रेणी तय की जाती है। जो तूफान श्रेणी तीन या उससे ऊपर तक पहुँचते हैं उन्हें प्रमुख तूफान के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। वर्ष 1939 के बाद दक्षिणी कैलिफोर्निया में आने वाला यह पहला उष्णकटिबंधीय तूफान है। तूफान हिलेरी कई कारकों के संयोजन के कारण कैलिफोर्निया की ओर बढ़ रहा है, जैसे कि पश्चिमी अमेरिका में उच्च दबाव प्रणाली, पूर्वी प्रशांत क्षेत्र में कम दबाव प्रणाली और एक अल नीनो घटना जो भूमध्य रेखा के पास समुद्र के पानी को गर्म करती है। हालाँकि अमेरिका के पश्चिमी तट पर ठंडे पानी, ठंडी धाराओं और प्रतिकूल हवाओं के कारण इनमें से अधिकांश तूफान कैलिफोर्निया पहुँचने से पहले कमज़ोर हो जाते हैं या पश्चिम की ओर मुड़ जाते हैं। हिलेरी एक अपवाद है क्योंकि उसने अपनी ताकत बरकरार रखी है और सामान्य से अधिक उत्तरी ट्रैक का पालन किया है।

8 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का शुभारंभ करेंगे

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना लागू की जा रही है। इस योजना से कौशल विकास के साथ रोजगार के दौरान प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस योजना का शुभारंभ करेंगे। वे युवकों को नौकरी के अनुबंध पत्र वितरित करेंगे। पहले चरण में एक लाख युवकों को इस योजना में शामिल करने का लक्ष्य है।

9 केरल ने 2,400 करोड़ रुपये की अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना का उद्घाटन किया

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कचरा मुक्त राज्य के लक्ष्य के साथ ‘मलिन्य मुक्तम नवकेरलम’ अभियान के हिस्से के रूप में 2,400 करोड़ रुपये की केरल ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना (KSWMP) का उद्घाटन किया। उद्योग मंत्री पी. राजीव ने सामग्री संग्रह और संसाधन पुनर्प्राप्ति सुविधाओं के लिए अभिनव डिजाइन का अनावरण किया, जबकि कांग्रेस नेता हिबी ईडन ने एक शिकायत निवारण तंत्र लॉन्च किया। विश्व बैंक और एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक द्वारा समर्थित इस परियोजना का लक्ष्य 2024 तक केरल के अपशिष्ट प्रबंधन को बढ़ाना है। पहले चरण में डोरस्टेप कचरा संग्रहण में वृद्धि के साथ सफलता मिली।

10 ऑपरेशन जेरिको

1966 का मिज़ो विद्रोह, जिसे ऑपरेशन जेरिको के नाम से भी जाना जाता है, मिज़ो नेशनल फ्रंट के नेतृत्व वाले अलगाववादी आंदोलन को कुचलने के लिए सेना के प्रयासों में सहायता करने में भारतीय वायु सेना की रणनीतिक भागीदारी देखी गई थी। जैसे ही विद्रोहियों ने मिजोरम पर नियंत्रण हासिल करने की कोशिश की, भारतीय वायुसेना ने नियंत्रण हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। दो IAF स्क्वाड्रन, 29 स्क्वाड्रन और 14 स्क्वाड्रन, तूफानी और हंटर्स जैसे विमानों का उपयोग करते हुए, हवाई संचालन में सहायक थे। इस संघर्ष में सेना के साथ भारतीय वायुसेना की साझेदारी इसकी बहुमुखी प्रतिभा और जटिल सैन्य अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाती है। भारतीय वायुसेना की भागीदारी तब हुई जब सेना मिज़ो विद्रोहियों को हटाने के लिए संघर्ष कर रही थी जो मिज़ोरम पर कब्ज़ा करने का प्रयास कर रहे थे। रणनीतिक क्षेत्रों को फिर से हासिल करने के सेना के प्रयासों का समर्थन करने के लिए भारतीय वायुसेना को बुलाया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देते हुए 1966 में मिजोरम में हुए एयर स्ट्राइक का उल्लेख किया था, जिसके बाद से यह चर्चा का विषय बन गया है।

11 अफगानिस्तान में जल संकट

International Organization for Migration (IOM) ने बताया है कि 79% अफगानों के पास आवश्यक जरूरतों के लिए स्वच्छ पानी तक पर्याप्त पहुंच नहीं है, स्थिति 30 वर्षों में सबसे खराब सूखे, आर्थिक अस्थिरता और दशकों के संघर्ष के कारण और भी बदतर हो गई है। इस गंभीर स्थिति के कारण आधी आबादी को गंभीर भूख का सामना करना पड़ रहा है, जबकि 60 लाख लोग अकाल के कगार पर हैं। International Organization for Migration (IOM) ने पूरे वर्ष 2023 में 2.3 मिलियन अफगान नागरिकों को पानी और स्वच्छता सहायता प्रदान करने के लिए 33 मिलियन डॉलर के वित्त पोषण का अनुरोध किया है। 34 में से 25 प्रांत गंभीर या विनाशकारी सूखे की स्थिति का सामना कर रहे हैं, संयुक्त राष्ट्र कार्यालय मानवीय मामलों का समन्वय संकट के समाधान के लिए तत्काल अंतर्राष्ट्रीय ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर देता है। व्यापक चुनौतियों के बावजूद, मानवीय सहायता के लिए आवश्यक $3.23 बिलियन का केवल 23% ही प्राप्त हुआ है।

12 RBI ने आईडीएफ-एनबीएफसी के लिये संशोधित दिशानिर्देश जारी किए

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI ) ने आईडीएफ-एनबीएफसी को बुनियादी ढांचा क्षेत्र के वित्तपोषण में बड़ी भूमिका निभाने में सक्षम बनाने के मकसद से नए दिशानिर्देश जारी किए। इसके तहत उन्हें अब शुद्ध रूप से कम-से-कम 300 करोड़ रुपये का खुद का कोष (एनओएफ) रखना आवश्यक होगा। साथ ही जोखिम भारांश पूंजी-संपत्ति अनुपात (सीआरएआर) न्यूनतम 15 प्रतिशत होना चाहिए। इसमें न्यूनतम शेयर पूंजी (टियर 1) 10 प्रतिशत होनी चाहिए। आरबीआई ने कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर डेट फंड-नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (आईडीएफ-एनबीएफसी) पर लागू दिशानिर्देशों की समीक्षा की गई है ताकि उन्हें बुनियादी ढांचा क्षेत्र के वित्तपोषण में बड़ी भूमिका निभाने में सक्षम बनाया जा सके। साथ ही एनबीएफसी के बुनियादी ढांचा क्षेत्र के वित्तपोषण को नियंत्रित करने वाले नियमों में तालमेल बनाया जा सके। यह समीक्षा सरकार के परामर्श से की गयी है।

13 जन धन खातों की कुल संख्‍या 50 करोड को पार कर गई है

जन धन खातों की कुल संख्‍या 50 करोड को पार कर गई है। वित्‍त मंत्रालय ने बताया है कि इनमें से 56 प्रतिशत खाते महिलाओं के हैं। 67 प्रतिशत खाते ग्रामीण और अर्धशहरी इलाको में खोले गए हैं। इन खातो में 2 लाख करोड से ज्‍यादा रूपये जमा हैं। मंत्रालय ने बताया है कि इन खातों में से लगभग 34 करोड रूपे कार्ड निशुल्‍क जारी किये गये हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना खाते में औसत जमा चार हजार रूपये से अधिक है। पांच करोड 50 लाख से अधिक जनधन खातों में प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण हो रहा है। प्रधानमंत्री जन धन योजना 2014 में शुरू की गई थी। इसका उददेश्‍य देशभर के लोगों को बैंकिंग सुविधाएं उपलब्‍ध कराना है।

14 श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन 15 लाख फूलों के साथ रिकॉर्ड बुक में दर्ज

जबरवान रेंज की सुरम्य तलहटी के बीच स्थित, इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन ने एशिया के सबसे बड़े और अपनी तरह के सबसे शानदार पार्क के रूप में वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है। 1.5 मिलियन खिलने वाले फूलों की एक आकर्षक विविधता से सजा बगीचा, प्रकृति की सुंदरता और विविधता के लिए एक जीवित प्रमाण के रूप में खड़ा है।वर्ल्ड बुक के अध्यक्ष और सीईओ, संतोष शुक्ला ने फूलों की खेती, उद्यान और पार्क के सचिव फैयाज शेख को सम्मानित प्रमाण पत्र से सम्मानित किया।

15 बीपीसीएल ने राहुल द्रविड़ को ब्रांड एंबेसडर घोषित किया

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को अपना नया ब्रांड एंबेसडर घोषित किया है। वह बीपीसीएल की प्योर फॉर श्योर पहल और मेक स्नेहक की श्रृंखला का समर्थन करेंगे। राहुल द्रविड़ असाधारण खेल कौशल का प्रतीक हैं, एक रोल मॉडल के रूप में कार्य करते हैं, और उनके पास ईमानदारी, भरोसेमंदता और भरोसेमंदता जैसे गुण हैं जो बीपीसीएल में हमारे मूल्यों के साथ पूरी तरह से मेल खाते हैं।

16 5 युवा भारतीयों को मिला 2023 इंटरनेशनल यंग इको-हीरो अवार्ड्स

भारत के पांच युवाओं को 2023 इंटरनेशनल यंग इको-हीरो अवार्ड प्राप्त करने के लिए दुनिया भर के 17 किशोर पर्यावरण कार्यकर्ताओं में नामित किया गया है, जिन्होंने दुनिया की सबसे गंभीर पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिए पहल की है। जिन युवा पर्यावरण-योद्धाओं को उनके प्रयासों के लिए अमेरिका स्थित गैर-लाभकारी संगठन, “एक्शन फॉर नेचर” द्वारा मान्यता दी गई, वे हैं मेरठ से ईहा दीक्षित, बेंगलुरु से मान्या हर्ष, नई दिल्ली से निर्वाण सोमानी और मन्नत कौर और कर्णव रस्तोगी ।

17 आईसीसी ने की क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए पुरुष और महिला शुभंकरों की घोषणा

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आगामी विश्व कप के लिए ब्रांड शुभंकरों की एक आकर्षक जोड़ी पेश की है। अंडर-19 विश्व कप चैंपियन के कप्तान यश ढुल और शेफाली वर्मा की मौजूदगी में भारत के गुरुग्राम में एक कार्यक्रम में अनावरण किए गए ये शुभंकर उस एकता और भावना का प्रतीक हैं जिसे क्रिकेट दुनिया भर में बढ़ावा देता है। महिला पात्र के पास एक टर्बो-पावर्ड हैण्ड है जो अत्यधिक गति से आग की गोलियों को फेंकता है। उसकी अद्वितीय सटीकता सबसे आगे के खिलाड़ियों को भी आश्चर्यचकित करती है। अद्वितीय प्रतिरोधक्षमता, उत्साही लचकदारता, और अडलबदल संकल्प के साथ, वह एक असाधारण तेज गेंदबाजी कौशल की प्रतिष्ठा है। पुरुष चरित्र बर्फीली शीतलता और विस्फोटक बल्लेबाजी कौशल का एक मनोरम मिश्रण है। वह जो भी शॉट लेते हैं, चाहे वह चालाक चालाकी हो या शक्तिशाली छक्का, एक रोमांचक बल रखता है जो दर्शकों को लुभाता है। उनका इलेक्ट्रोमैग्नेटिक बैट और शॉट्स की बहुमुखी सरणी उत्साह को बढ़ाती है, मैदान को प्रज्वलित करती है और प्रत्येक स्ट्रोक के साथ भीड़ को रोमांचित करती है।

18 सद्भावना दिवस 2023

सद्भावना दिवस, जिसे सद्भाव दिवस के रूप में भी जाना जाता है, भारत में 20 अगस्त को मनाया जाने वाला एक वार्षिक उत्सव है। 20 अगस्त 2023 को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 79वीं जयंती है। यह दिन पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी के जन्मदिन का जश्न मनाता है, जो एक दूरदर्शी नेता थे, जिन्होंने भारत की विविध आबादी के बीच राष्ट्रीय एकीकरण, शांति और सार्वजनिक सद्भाव के कारण का समर्थन किया। सबसे युवा प्रधानमंत्री होने के नाते, राजीव गांधी की विचार प्रक्रिया आधुनिक और दूसरों से अलग थी। उनके पास कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय परियोजनाओं के माध्यम से एक विकसित राष्ट्र का दृष्टिकोण था, जिसे उन्होंने अग्रणी बनाया। सद्भावना दिवस का मुख्य थीम promote national integration and communal harmony को बढ़ावा देना है। राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था। उन्होंने 1984-1989 तक पद संभाला और देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

19 आतंकवाद के पीड़ितों को स्मरण और श्रद्धांजलि का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023

आतंकवाद के पीड़ितों को याद और श्रद्धांजलि का अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रतिवर्ष 21 अगस्त को मनाया जाता है। यह 21 अगस्त 2023 को आतंकवाद के पीड़ितों की याद और श्रद्धांजलि के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का छठा स्मरणोत्सव है। आतंकवाद के पीड़ितों को याद और श्रद्धांजलि का अंतर्राष्ट्रीय दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 20 दिसंबर 2017 के अपने संकल्प 72/165 में स्थापित किया गया था। प्रस्ताव को आम सहमति से अपनाया गया था, जो आतंकवाद का मुकाबला करने और इसके पीड़ितों का समर्थन करने के लिए मजबूत अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस दिन को 21 अगस्त, 2003 को बगदाद, इराक में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पर बमबारी की याद में चुना गया था, जिसमें मानवाधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त सर्जियो विएरा डी मेलो सहित 22 लोग मारे गए थे।

20 विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस 2023

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस हर साल 21 अगस्त को मनाया जाता है ताकि समाज में वृद्ध व्यक्तियों के योगदान की जागरूकता बढ़ाई जा सके। भारत में, वरिष्ठ नागरिक का मतलब वो व्यक्ति होता है जिसने साठ साल की आयु पूरी की हो। विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस की उत्पत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के प्रयासों से पता लगाई जा सकती है। 1988 में, राष्ट्रपति रीगन ने संयुक्त राज्य अमेरिका में 21 अगस्त को राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के रूप में घोषणा की। इस दिन का उद्देश्य देश में वरिष्ठ नागरिकों को उनकी उपलब्धियों और योगदान के लिए सम्मानित करना था, जबकि कार्यक्रमों और नीतियों के महत्व को भी उजागर करना था जो उनकी भलाई का समर्थन करते हैं।