प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तीर्थस्थलों को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से देशभर में ‘स्वच्छ मंदिर’ अभियान शुरू किया

0
23

1 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तीर्थस्थलों को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से देशभर में ‘स्वच्छ मंदिर’ अभियान शुरू किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तीर्थस्थलों को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से देशभर में ‘स्वच्छ मंदिर‘ अभियान शुरू किया है। 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला की प्राण-प्रतिष्‍ठा से पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने ये अभियान शुरू किया। इंस्टाग्राम पर साझा किए गए एक वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी ने नागरिकों से अयोध्या को भारत का सबसे स्वच्छ शहर बनाने के लिए एकजुट होने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने देशभर के लोगों से आग्रह किया कि वे मकर संक्रांति 14 जनवरी से छोटे तीर्थस्थलों पर स्वच्छता अभियान शुरू करें और 22 जनवरी तक जारी रखें। प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्यावासियों को संबोधित करते हुए कहा कि देशभर से लोग अब नियमित रूप से अयोध्या आएंगे, इसलिए अयोध्यावासियों को रामनगरी को भारत का सबसे स्वच्छ शहर बनाने का संकल्प लेना चाहिए। पहल की समावेशी प्रकृति पर जोर देते हुए, श्री मोदी ने कहा कि भगवान राम सभी के हैं और जब भगवान राम आ रहे हैं, तो एक भी मंदिर या तीर्थस्थल गंदा नहीं रहना चाहिए।

2 भारतीय रेल ने कैलेंडर वर्ष- 2023 में 6,577 रूट किलोमीटर विद्युतीकरण का कार्य पूरा किया

भारतीय रेलवे ने वर्ष 2023 में छह हजार पांच सौ 77 रूट किलोमीटर का विद्युतीकरण का कार्य पूरा किया है। रेल मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि दिसंबर 2023 तक इकसठ हजार पांच सौ आठ रूट किलोमीटर का विद्युतीकरण किया जा चुका है, जो कुल पैंसठ हजार पांच सौ 56 किलोमीटर के ब्रॉड गेज रूट का तेरानवें दशमलव आठ तीन प्रतिशत है। रेल परिवहन को पर्यावरण-अनुकूल, तेज और ऊर्जा-कुशल बनाने की दृष्टि से भारतीय रेलवे ब्रॉड गेज ट्रैक के शत प्रतिशत विद्युतीकरण की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

3 एसबीआई रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार पिछले 8 वर्षों में देश में व्यक्तिगत आय असमानता में महत्वपूर्ण कमी आई है

भारतीय स्टेट बैंक ने वित्त वर्ष 2013-2014 और 2021-2022 के बीच की अवधि की एक आर्थिक शोध रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में व्यक्तिगत आय असमानता में पर्याप्त कमी आई है। हाल के वर्षों में लोगों की आमदनी बढने और मध्‍यम वर्ग की स्थिति मजबूत होने से यह संभव हो पाया है। इस रिपोर्ट के अनुसार 36 दशमलव तीन प्रतिशत करदाता कम आय से उच्च आयकर श्रेणी में चले गए जिसके कारण 21 दशमलव तीन प्रतिशत अतिरिक्त आय हुई है। रिपोर्ट से पता चलता है कि इस अवधि के दौरान साढे तीन लाख रुपये से कम आय वाले लोगों की आय असमानता 31 दशमलव आठ प्रतिशत से घटकर 15 दशमलव आठ प्रतिशत हो गई।

4 नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने विमान कर्मचारियों के लिए थकान संबंधी जोखिम प्रबंधन प्रणाली में बड़े बदलाव किए

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय-डी.जी.सी.ए. ने उड़ान चालक दल के लिए साप्ताहिक विश्राम अवधि 36 घंटे से बढ़ाकर 48 घंटे कर दी है। डीजीसीए द्वारा जारी संशोधित उड़ान ड्यूटी अवधि नियमों के अनुसार रात्रि ड्यूटी अब पहले की तुलना में आधी रात से सुबह छह बजे तक होगी। रात के उड़ान संचालन के लिए अधिकतम ड्यूटी अवधि 8 घंटे और दिन के उडान संचालन के लिए अधिकतम ड्यूटी अवधि 10 घंटे तक सीमित कर दी गई है। डीजीसीए ने कहा है कि इसका उद्देश्य थकान संबंधी जोखिम प्रबंधन प्रणाली व्यवस्था में बदलाव लाना है। महानिदेशालय ने कहा कि ऐसा पायलटों की थकान को दूर करने, समग्र उड़ान सुरक्षा बढ़ाने और विमानन क्षेत्र में विकास को संतुलित करने के लिए किया गया है।

5 पीयूष गोयल ने भारत के जीवंत और विविध खाद्य इको-सिस्टम पर इंडस फूड 2024 प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और वस्त्र मंत्री श्री पीयूष गोयल ने भारत के जीवंत और विविध खाद्य इको-सिस्टम पर इंडस फूड 2024 प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जो इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट, ग्रेटर नोएडा में आयोजित की जा रही है। इस प्रदर्शनी के उद्घाटन पर अपने प्रेरक संबोधन में उन्होंने भारत के विविध खाद्य उद्योग की प्रशंसा की और वैश्विक बाजारों को लुभाने की इसकी क्षमता पर जोर दिया। श्री गोयल ने भारत के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को लेकर कहा कि पिछले नौ वर्षों में प्रसंस्कृत खाद्य निर्यात में 150% की वृद्धि दर्ज की गई। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत का कृषि निर्यात कुल मिलाकर लगभग 53 अरब अमेरिकी डॉलर है।

6 ओएनजीसी ने बंगाल की खाड़ी में कृष्णा गोदावरी बेसिन में गहरे समुद्र की प्रमुख परियोजना से तेल उत्पादन की शुरूआत की

तेल और प्राकृतिक गैस निगम -ओएनजीसी ने बंगाल की खाड़ी में कृष्णा गोदावरी बेसिन में अपनी गहरे समुद्र की प्रमुख परियोजना से तेल उत्पादन शुरू कर दिया है। ओएनजीसी ने केजी-डीडब्‍लूएन-98/2 ब्‍लॉक की कलस्‍टर-2 परियोजना से उत्‍पादन शुरू कर दिया है। निगम धीरे-धीरे अपने उत्‍पादन में वृद्धि करेगा। सोशल मीडिया पोस्‍ट में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि तेल उत्‍पदान की शुरूआत पहले कठिन ब्‍लॉक से हुई है। श्री पुरी ने बताया कि तेल उत्‍पादन प्रतिदिन 45 हजार बैरल और गैस उत्‍पादन प्रतिदिन दस करोड घन मीटर से अधिक होने की आशा है। इस परियोजना से वर्तमान राष्‍ट्रीय तेल उत्‍पादन में सात प्रतिशत और राष्‍ट्रीय प्राकृतिक गैस उत्‍पादन में भी सात प्रतिशत की वृद्धि होने की आशा की जा रही है। यह बंगाल की खाड़ी में गोदावरी नदी डेल्टा के तट पर स्थित है। यह परियोजना तीन सौ से तीन हजार दो सौ मीटर की गहराई में आंध्रप्रदेश के तट से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ब्‍लॉक की खोज को तीन कलस्‍टरों कलस्‍टर-1, 2 और तीन में विभाजित किया गया है। सबसे पहले कलस्‍टर-2 से उत्‍पादन किया जा रहा है।

7 श्रीलंका में वर्ष 2023 में पर्यटन के स्रोत बाजारों में भारत का नाम शीर्ष पर रहा

श्रीलंका में वर्ष 2023 में पर्यटन के स्रोत बाजारों में भारत का नाम शीर्ष पर रहा। श्रीलंका में पिछले वर्ष 14 लाख 87 हजार पर्यटक आए, जिनमें बीस प्रतिशत भारत से थे। 2023 में श्रीलंका में कुल तीन लाख भारतीय पर्यटक पहुंचे। दूसरा स्थान रूस का रहा, जहां से एक लाख 97 हजार पर्यटक आए। श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में विदेशी मुद्रा अर्जित करने में पर्यटन क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका है। भारत और श्रीलंका के बीच विमान सेवाओं के मामले में भी वृद्धि हुई है।

8 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज गंगासागर मेले का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गंगासागर मेले का उद्घाटन किया। यह मेला 17 जनवरी तक चलेगा। शाही स्नान 15 और 16 जनवरी को होगा। सुश्री बनर्जी ने आज यहां नौ परियोजनाओं का लोकार्पण करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने गंगासागर मेले को विरासत स्थल घोषित करने के लिए यूनेस्को को पत्र भेजा है। उन्होंने बताया कि इस साल तीर्थयात्रियों के लिए तीर्थयात्रा कर माफ कर दिया गया है, इसके बजाय सभी को 5 लाख रुपये का बीमा दिया जाएगा। सभी आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए संबंधित विभाग के मंत्रियों को बताया गया है। इस वर्ष गंगासागर मेले के दौरान कुंभ मेला नहीं पड़ने के कारण बड़ी संख्या में श्रृद्धालुओं के यहां आने की उम्मीद है।

9 मुरादाबाद का पीतल बर्तन उद्योग के पुनरुत्थान को प्रोत्साहन

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण से धार्मिक मूर्तियों, विशेष रूप से भगवान राम की मूर्तियों की मांग में वृद्धि के रूप में हुई है, जिसके परिणामस्वरूप मुरादाबाद के पीतल के बर्तन उद्योग के पुनरुत्थान को प्रोत्साहन मिला है। मुरादाबाद की स्थापना वर्ष 1600 में मुगल सम्राट शाहजहाँ के बेटे मुराद ने की थी जिसके परिणामस्वरूप शहर को मुरादाबाद के नाम से जाना जाने लगा। मुरादाबाद पीतल सामग्री के लिये प्रसिद्ध है तथा इसने विश्व भर में हस्तशिल्प उद्योग में अपनी एक विशिष्ट पहचान स्थापित की है। पीतल के बर्तन अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी, मध्य पूर्व तथा एशिया जैसे देशों में निर्यात किये जाते हैं इसलिये मुरादाबाद को “पीतल नगरी” भी कहा जाता है। पीतल, ताँबे तथा जस्ता की एक मिश्र धातु है जो अपनी उल्लेखनीय मज़बूती/कठोरता और व्यावहारिकता के कारण ऐतिहासिक एवं स्थायी महत्त्व रखती है। 1980 के दशक में पीतल, लोहा तथा एल्यूमीनियम जैसे विभिन्न धातु की सामग्रियों की शुरुआत के साथ उद्योग में विविधता आई। इस विस्तार से मुरादाबाद के कला उद्योग में इलेक्ट्रोप्लेटिंग, लैकरिंग एवं पाउडर कोटिंग जैसी नई तकनीकें आईं। मुरादाबाद मेटल क्राफ्ट (वर्ड मार्क) को भौगोलिक संकेतक (GI) टैग का दर्जा प्राप्त है।

10 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में चार और राष्ट्रीय कैडेट कोर एनसीसी इकाइयां बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में चार और राष्ट्रीय कैडेट कोर एनसीसी इकाइयां बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस मंजूरी के साथ, मौजूदा कैडेटों की संख्या 12 हजार आठ सौ साठ और बढ़ जाएगी, जो 46 दशमलव एक प्रतिशत की वृद्धि है। वर्तमान में, निदेशालय के पास दो समूह मुख्यालय हैं, जिनमें कुल दस एनसीसी इकाइयाँ हैं, जो सभी तीन भौगोलिक क्षेत्रों को कवर करती हैं। इस विस्तार से क्षेत्र के युवाओं का मनोबल बढ़ेगा, जो राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

11 अंतर्राष्ट्रीय पर्पल उत्सव 2024: समावेशिता और सशक्तिकरण के एक वैश्विक उत्सव का गोवा में शुभारंभ

एक बहुप्रतीक्षित अंतर्राष्ट्रीय पर्पल उत्‍सव: 2024 का गोवा में शुभारंभ हो रहा है, जो 13 जनवरी तक समावेशिता और सशक्तिकरण के अपने जीवंत समारोह का प्रदर्शन करने के लिए तैयार है। यह उत्‍सव राज्य दिव्‍यांगजन आयुक्त कार्यालय द्वारा गोवा सरकार के समाज कल्‍याण निदेशालय के सहयोग से तथा भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्‍यांगजन सशक्तिकरण विभाग के समर्थन से आयोजित किया जा रहा है। इस उत्‍सव का भव्य उद्घाटन डी.बी. मैदान, कैम्पल, पणजी, गोवा में किया जा रहा है।

12 सुश्री अरुणा नायर ने रेलवे बोर्ड के सचिव का पदभार संभाला

1987 बैच की भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा (आईआरपीएस) अधिकारी और लेवल-16 पैनल में शामिल आईआरएमएस अधिकारी सुश्री अरुणा नायर को रेलवे बोर्ड के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने छह जनवरी, 2024 को कार्यभार संभाल लिया है। इसके पहले वे मई, 2023 से रेलवे बोर्ड में अतिरिक्त सदस्य (स्टाफ) के रूप में और फरवरी, 2022 से मई, 2023 तक रेलवे बोर्ड में प्रधान कार्यकारी निदेशक/स्टाफ के रूप में कार्यरत थीं।

13 रोश की ब्रेकथ्रू एंटीबायोटिक

स्विस स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी रोश (Roche) ने ग्राम-नेगेटिव बैक्टीरिया (Gram-Negative Bacteria) को लक्षित करने वाले एक अभूतपूर्व जीवाणुनाशक (Antibiotic)ज़ोसुराबलपिन (Zosurabalpin) की खोज की है। इसने दवा-प्रतिरोधी एसिनेटोबैक्टर उपभेदों (Strains), विशेष रूप से कार्बापेनम-प्रतिरोधी एसिनेटोबैक्टर बाउमन्नी (Carbapenem-Resistant A Baumannii- CRAB) के विरुद्ध आशाजनक गतिविधि का प्रदर्शन किया है, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization- WHO) द्वारा एक महत्त्वपूर्ण रोगजनक के रूप में वर्गीकृत किया गया है। ज़ोसुराबलपिन (Zosurabalpin) की क्रिया बैक्टीरिया की बाहरी झिल्ली के निर्माण को बाधित करती है, विशेष रूप से लिपोपॉलीसेकेराइड के परिवहन तंत्र को लक्षित करती है, जो ग्राम-नेगेटिव बैक्टीरिया में एक महत्त्वपूर्ण बाधा है। बैक्टीरिया को दो समूहों में वर्गीकृत किया जाता है: ग्राम-पॉज़िटिव या ग्राम-नेगेटिव, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे एक विशिष्ट रंग का दाग बनाए रखते हैं या नहीं। ग्राम-पॉज़िटिव बैक्टीरिया बैंगनी रंग का दाग बनाए रखते हैं, जबकि ग्राम-नेगेटिव बैक्टीरिया गुलाबी या लाल दिखाई देते हैं। ग्राम-नेगेटिव बैक्टीरिया की कोशिका भित्ति में एक पतली पेप्टिडोग्लाइकन (Peptidoglycan) परत होती है, यह दो लिपिड झिल्लियों के बीच स्थित होती है, जो उन्हें एक जटिल संरचना प्रदान करती है। यह बाहरी झिल्ली एक बाधा के रूप में कार्य करती है, जो उन्हें एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति अधिक प्रतिरोधी बनाती है।

14 भारतीय निशानेबाज वरूण तोमर और टीम ईशा सिंह ने इंडोनेशिया में एशियाई क्‍वालीफायर्स में स्‍वर्ण पदक जीतकर पेरिस ओलंपिक कोटा सुनिश्चित किया

भारतीय निशानेबाज वरूण तोमर ने टीम और व्यक्तिगत स्पर्धा में और ईशा सिंह ने इंडोनेशिया में एशियाई क्‍वालीफायर्स में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीतकर पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया। इसके साथ ही भारत ने 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए निशानेबाजी में अब तक 15 कोटा स्थान हासिल कर लिए हैं, जो टोक्यो 2020 के कोटा स्थान के बराबर है। इसी के साथ भारत ने टोक्यो खेलों में सबसे अधिक निशानेबाज उतारने के अपने पिछले बेस्ट प्रदर्शन की बराबरी कर ली है। पेरिस ओलंपिक के लिए कुल 16 कोटा स्थान दांव पर लगे हैं। पुरुषों और महिलाओं के लिए 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में चार कोटा हैं जिसमें से अधिकतम तीन भारतीय निशानेबाजों को मिल सकते हैं।

15 पृथ्वी का घूर्णन दिवस 2024

प्रत्येक वर्ष, पृथ्वी का घूर्णन दिवस 8 जनवरी को मनाया जाता है। यह अपनी धुरी पर पृथ्वी के घूमने की महत्वपूर्ण खोज को पहचानने के लिए समर्पित दिन है। लियोन फौकॉल्ट के अभूतपूर्व प्रयोग का सम्मान करने के लिए पृथ्वी का घूर्णन दिवस मनाया जाता है। यह अनुष्ठान पृथ्वी के घूर्णन को प्रदर्शित करने के लिए किए गए अन्य प्रयोगों की तुलना में फौकॉल्ट के काम को प्राथमिकता देता है। फौकॉल्ट के प्रयोग ने न केवल पृथ्वी के घूर्णन को सिद्ध किया बल्कि इस अवधारणा को जनता के लिए अधिक सुलभ और समझने योग्य भी बनाया।