प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के द्वारका में ओखा और बेट द्वारका को जोड़ने वाले सिग्‍नेचर ब्रिज सुदर्शन सेतु राष्‍ट्र को समर्पित किया

0
51

1 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के द्वारका में ओखा और बेट द्वारका को जोड़ने वाले सिग्‍नेचर ब्रिज सुदर्शन सेतु राष्‍ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के द्वारका में 4150 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्‍यास और लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने ओखा मुख्य भूमि और बेट द्वारका को जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु, वाडिनार और राजकोट-ओखा में पाइपलाइन परियोजना, राजकोट-जेतलसर-सोमनाथ और जेतलसर-वांसजालिया रेल विद्युतीकरण परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के द्वारका में ओखा और बेट द्वारका को जोड़ने वाले सिग्‍नेचर ब्रिज सुदर्शन सेतु को राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस सेतु की लम्‍बाई लगभग दो किलोमीटर और 320 मीटर है तथा यह देश का सबसे लम्‍बा केबल पुल है। प्रधानमंत्री ने चार हजार एक सौ पचास करोड रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण किया और आधारशिला रखी। सुदर्शन सेतु एक अद्भुत डिजाइन से तैयार किया गया है जिसके दोनों ओर फुटपाथों को श्रीमद भगवद गीता के श्लोकों और भगवान कृष्ण की छवियों से सजाया गया है। इसमें फुटपाथ के ऊपरी हिस्सों पर सौर पैनल भी लगाये गये हैं जिससे एक मेगावाट बिजली पैदा होती है। इस पुल से द्वारका और बेट द्वारका के बीच श्रद्धालुओं के यात्रा की दूरी भी कम हो जायेगी और आवागमन आसान हो जायेगा। पुनर्निर्माण से पहले तीर्थ यात्रियों को बेट द्वारका जाने के लिए नौकाओं पर निर्भर रहना पड़ता था। यह पुल देवभूमि द्वारका के प्रमुख पर्यटक स्थल के रूप में भी देखा जायेगा।

2 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकोट से पांच नए एम्स और 48 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि देश में लोगों को किफायती स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना उनकी सरकार की प्राथमिकता है। राजकोट में पांच नए एम्स और 48 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं में सुधार लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। देश में तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, प्रधानमंत्री ने राजकोट (गुजरात), बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), कल्याणी (पश्चिम बंगाल) और मंगलगिरि (आंध्र प्रदेश) में पांच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) राष्ट्र को समर्पित किए। प्रधानमंत्री ने 23 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 11,500 करोड़ रुपये से अधिक की 200 से अधिक स्वास्थ्य देखभाल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने पुडुचेरी के कराईकल में जिपमर के मेडिकल कॉलेज और पंजाब के संगरूर में पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड एजुकेशनल रिसर्च (पीजीआईएमईआर) के 300 बिस्तरों वाले सैटेलाइट सेंटर को समर्पित किया।

3 प्रधानमंत्री ने झज्जर और पुणे में दो ‘आयुष परियोजनाओं’ का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वर्चुअल माध्यम से आयुष मंत्रालय के दो संस्थानों का उद्घाटन किया, जिससे देश में स्वास्थ्य सेवा की समग्र स्थिति और अधिक बेहतर होगी। उन्होंने हरियाणा के झज्जर में ‘केंद्रीय योग और प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान संस्थान‘ (सीआरआईवाईएन) और महाराष्ट्र के पुणे में राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान (एनआईएन)- ‘निसर्ग ग्राम’ का उद्घाटन किया। पुणे स्थित राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान (एनआईएन) व झज्जर के देवरखाना गांव में केंद्रीय योग और प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (सीआरआईवाईएन) पारंपरिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के माध्यम से समग्र स्वास्थ्य सेवा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं।

4 राजस्थान में भारत-जापान संयुक्त अभ्यास ‘धर्म गार्जियन’का शुभारंभ

भारतीय सेना और जापान ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्स के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘धर्म गार्जियन’का 5वां संस्करण राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू हुआ। इस अभ्यास का आयोजन 25 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक किया जा रहा है। अभ्यास ‘धर्म गार्जियन’एक वार्षिक सैन्य अभ्यास है और इसका वैकल्पिक रूप से आयोजन भारत और जापान में किया जाता है। दोनों देशों की टुकड़ी में 40-40 जवान शामिल हैं। जापानी दल का प्रतिनिधित्व 34वीं इन्फैंट्री रेजिमेंट के सैनिकों द्वारा और भारतीय सेना दल का प्रतिनिधित्व राजपूताना राइफल्स की एक बटालियन द्वारा किया जा रहा है।

5  अमेरिका ने रूस पर नये प्रतिबंध लगाये

जैसे ही फरवरी 2024 में रूस-यूक्रेन संघर्ष दूसरे वर्ष में प्रवेश कर रहा है, अमेरिका और यूरोपीय संघ ने संयुक्त रूप से वैश्विक शांति को परेशान करने वाली आक्रामकता के लिए मॉस्को को लक्षित करते हुए 500 से अधिक नए दंडात्मक उपायों को शामिल करते हुए व्यापक अतिरिक्त प्रतिबंधों की घोषणा की है। अमेरिकी प्रतिबंधों में रूसी वित्तीय नेटवर्क (मीर भुगतान प्रणाली), सैन्य आपूर्ति श्रृंखला, प्रौद्योगिकी क्षेत्र, भविष्य के ऊर्जा उत्पादन और अन्य क्षेत्रों जैसे कई आर्थिक और रणनीतिक क्षेत्र शामिल हैं। ये आक्रमण के बाद से प्रतिबंधों की सबसे बड़ी एकल किश्त है।

6 खेलो इंडिया शीतकालीन खेल बारामुला जिले गुलमर्ग में सम्‍पन्‍न हो गए

खेलो इंडिया शीतकालीन खेल बारामुला जिले गुलमर्ग में सम्‍पन्‍न हो गए। इन खेलो का यह चौथा चरण था। सेना की टीम दस स्‍वर्ण, पांच रजत और छह कांस्‍य पदक के साथ शीर्ष पर रही। कर्नाटक को नौ स्‍वर्ण, दो रजत और दो कांस्‍य पदक मिले वह दूसरे स्‍थान पर रहा। महाराष्‍ट्र सात स्‍वर्ण, आठ रजत और सात कांस्‍य पदक के साथ तीसरे स्‍थान पर रहा। जम्‍मू-कश्‍मीर को नौवां स्‍थान मिला उसके एक स्‍वर्ण, छह रजत और चार कांस्‍य पदक रहे। शाहीद अहमद छाछी ने वर्टिकल स्‍की माउंटेनियरिंग में स्‍वर्ण पदक जीता।

7 केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने गल्फ महाराष्ट्र बिजनेस फोरम में भारत के कार्बन तटस्थ बनने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को दोहराया

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने गल्फ महाराष्ट्र बिजनेस फोरम ग्लोबल महाबिज 2024 सम्मेलन में 2070 तक भारत के कार्बन तटस्थ बनने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को दोहराया। दुबई में इस कार्यक्रम में सतत विकास और आर्थिक सहयोग पर विचार-विमर्श करने के लिए दुनिया भर से नेताओं और नवप्रवर्तकों को बुलाया गया है। कार्यक्रम में शेख जवाहर बिंत खलीफा अल खलीफा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थीं।

8 स्‍क्रीन एक्‍टर्स गिल्‍ड अवार्ड-एसएजी में, ओपनहाईमर ने तीन और किलर्स ऑफ द फ्लावर मून ने एक प्रमुख पुरस्कार जीता है

स्‍क्रीन एक्‍टर्स गिल्‍ड अवार्ड-एसएजी में, ओपनहाईमर ने तीन और किलर्स ऑफ द फ्लावर मून ने एक प्रमुख पुरस्कार जीता है। सीलियन मर्फी को ओपनहाईमर में प्रमुख भूमिका के लिए सर्वश्रेष्‍ठ पुरूष अभिनेतारॉबर्ट डाउनी जूनियर को सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता और इस फिल्म को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म कलाकारों का पुरस्‍कर मिला। लिली ग्‍ले‍डस्‍टोन को किलर्स ऑफ द फ्लावर मून के लिए सर्वश्रेष्‍ठ महिला अभिनेत्री और डावाईन जॉय रैंडोल्फ को होल्डोवर्स में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। इस साल का लाईफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मशहूर गायिका और अभिनेत्री बारबरा स्ट्रीसेंड को दिया गया। इस साल के एसएजी अवार्ड दुनियाभर में ओटीटी पर दिखाया जाने वाला पहला अवार्ड शो बन गया है।

9 भारतीय स्‍क्‍वैश खिलाड़ी अभय सिंह ने कनाडा में गुडफेलो क्लासिक पीएसए चैलेंजर टूर का ख़िताब जीता

भारतीय स्‍क्‍वैश खिलाड़ी अभय सिंह ने कनाडा के टोरंटो में गु़डफेलो क्लासिक पीएसए चैलेंजर टूर खिताब जीत लिया है। फाइनल में उन्‍होंने वेल्स के इलियट मॉरिस डेवरेड को 3-0 से हराया। इस जीत के साथ, एशियाई खेलों के स्‍वर्ण पदक विजेता ने अपना आठवां पीएसए विश्‍व टूर खिताब जीता है।

10 इराक में तीरंदाजी एशिया कपः2024 में भारत ने 9 स्वर्ण सहित 14 पदक जीते

इराक़ के बगदाद में तीरंदाजी एशिया कपः2024 में भारत ने नौ स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य सहित 14 पदक जीते हैं। महिला व्यक्तिगत रिकर्व वर्ग में दीपिका कुमारी ने सिमरनजीत कौर को हराकर स्वर्ण पदक जीता। धीरज बोम्मदेवरा ने तरुणदीप राय को हराकर पुरुष रिकर्व तीरंदाजी का खिताब जीता। भारत सभी व्यक्तिगत स्पर्धाओं में शीर्ष स्थान के साथ-साथ पुरुष और महिला दोनों कंपाउंड स्पर्धाओं में भी पहले स्थान पर है। महिला वर्ग में परनीत कौर ने ईरान की फतेमेह हेममती को 138-135 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। जबकि पुरुष वर्ग में प्रथमेश जावकर ने कुशल दलाल को 146-144 से हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया। सिमरनजीत कौर, दीपिका कुमारी और भजन कौर की महिला रिकर्व टीम ने फाइनल में रोमांचक मुकाबले में शूटआउट के जरिए उज्बेकिस्तान को 5-4 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। धीरज बोम्मदेवरा, प्रवीण रमेश जाधव और तरुणदीप राय की तिकड़ी ने बांग्लादेश को 6-2 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। धीरज और सिमरनजीत ने भी मिश्रित टीम रिकर्व फाइनल में बांग्लादेश को 6-0 से हराकर स्वर्ण पदक