प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोलकाता में भारत की पहली पानी के नीचे चलने वाली मेट्रो रेल सेवा का उद्घाटन किया

0
68

1 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोलकाता में भारत की पहली पानी के नीचे चलने वाली मेट्रो रेल सेवा का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोलकाता में भारत की पहली पानी के नीचे चलने वाली मेट्रो रेल सेवा का उद्घाटन किया। नये मेट्रो रेल मार्ग का नाम हावडा मैदान एस्‍प्‍लानेड खंड है। यह हुगली नदी के नीचे से गुजरने वाली देश की पहली यातायात सुरंग होगी। हुगली नदी अपने पूर्वी और पश्चिमी तटों से कोलकाता और हावडा शहर को अलग करती है। इस रेल मार्ग का हावडा स्‍टेशन, भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्‍टेशन होगा। यह रेल मार्ग करीब पांच किलोमीटर लंबा है। यह हावडा मैदान को आईटी हब साल्‍ट लेक सेक्‍टर पांच से जोडता है। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का काम 2009 में शुरू हुआ और हुगली नदी के नीचे सुरंग बनाने का काम 2017 में शुरू हुआ।

2 फ्रांस विश्‍व का ऐसा पहला देश बन गया है जिसने गर्भपात के अधिकार को अपने संविधान में शामिल किया

फ्रांस विश्‍व का ऐसा पहला देश बन गया है जिसने गर्भपात के अधिकार को अपने संविधान में शामिल किया है। फ्रांस में संसद के दोनों सदनों के सदस्‍यों ने विशेष सत्र में संविधान में संशोधन के लिए मतदान किया। उनमें से सात सौ 80 ने पक्ष में और 72 ने विपक्ष में मत दिया। इस संशोधन से फ्रांस में गर्भपात की स्‍वतंत्रता सुनिश्चित हो गई है। फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने कहा कि सरकार इस संशोधन को पारित किए जाने के संबंध में शुक्रवार को अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विशेष समारोह आयोजित करेगी। फ्रांस में गर्भपात के अधिकार को समर्थन देने का लंबा इतिहास रहा है। वहां गर्भ धारण को स्‍वेच्‍छा से समाप्‍त करने की व्‍यवस्‍था को वैधानिक बनाने के लिए 1975 में कानून बनाया गया था। यह कानून तत्‍कालीन स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सिमोन वेल के नाम पर बना था जिन्‍होंने इसका समर्थन किया था। इस कानून में दस सप्‍ताह तक के गर्भपात की अनुमति दी गई थी। बाद में 2001 में इसे बढाकर 12 सप्‍ताह कर दिया गया और 2022 में इसे 14 सप्‍ताह कर दिया गया। 1980 से यह प्रक्रिया फ्रांस की राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रणाली में शामिल है।

3 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गोवा के वेरेम में आई.एन.एस. मांडवी में नौसेना युद्ध कॉलेज भवन ‘चोल’ का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गोवा के वेरेम में आई.एन.एस. मांडवी में नौसेना युद्ध कॉलेज भवन ‘चोल’ का उद्घाटन किया। चोल भवन, जो नौसेना युद्ध महाविद्यालय है, भी चोल साम्राज्य से संबंधित एक स्मारक है। इस अवसर पर गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत, केंद्रीय जहाजरानी राज्यमंत्री श्रीपद नाइक और नौसेना अधिकारी उपस्थित थे।

4 साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की गेवरा खान एशिया की सबसे बड़ी कोयला खान बनने के लिए तैयार है

छत्तीसगढ़ स्थित कोल इंडिया की सहायक कंपनी साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की गेवरा खान एशिया की सबसे बड़ी कोयला खान बनने के लिए तैयार है। इस खान की उत्‍पादन क्षमता को वर्तमान 5.25 करोड़ टन से बढ़ाकर सात करोड़ टन सालाना करने के लिए पर्यावरण मंजूरी दे दी गई है। देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में एसईसीएल की विशाल परियोजनाओं में से एक के रूप में गेवरा कोयला खान की भूमिका को ध्यान में रखते हुए, कोयला मंत्रालय ने अपने कठिन प्रयासों से रिकॉर्ड समय में 7 करोड़ टन के उत्‍पादन की पर्यावरण मंजूरी प्राप्त करने में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफसीसी) के साथ समन्वय स्‍थापित करके इसको संभव बनाया है।

5 मूडीज ने 2024 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का पूर्वानुमान बढ़ाया

हाल ही में, प्रमुख वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने 2024 में भारत की जीडीपी वृद्धि के अपने पूर्वानुमान को 6.1% से बढ़ाकर 6.8% कर दिया है। एजेंसी का निर्णय देश की अर्थव्यवस्था में वैश्विक और घरेलू आशावाद को दर्शाता है, जो मजबूत विनिर्माण गतिविधि और पर्याप्त बुनियादी ढांचे के खर्च से प्रेरित है। मूडीज ने भारत के लिए अपना 2024 का विकास अनुमान 6.1% के पिछले अनुमान से बढ़ाकर 6.8% कर दिया है। एजेंसी ने वैश्विक चुनौतियों के बीच भारत के लचीलेपन को उजागर करते हुए 2023 में उम्मीद से अधिक मजबूत आर्थिक आंकड़ों को इस बढ़ते संशोधन के लिए जिम्मेदार ठहराया। मूडीज को उम्मीद है कि अनुमानित सीमा के दौरान भारत जी-20 देशों में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना रहेगा।

6 भारत का पहला डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र

भारत द्वारा लॉन्च किया गया राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र (NDRC) लुप्तप्राय गंगा नदी डॉल्फिन के संरक्षण प्रयासों में एक महत्त्वपूर्ण मील का पत्थर है। पटना, बिहार में गंगा नदी के पास स्थित, NDRC का उद्देश्य गंगा डॉल्फ़िन के विभिन्न पहलुओं पर व्यापक शोध का केंद्र बनना है, जिसमें व्यवहार, उत्तरजीविता कौशल और मृत्यु दर के कारण शामिल हैं। भारत में अनुमानित 3,000 गंगा डॉल्फ़िन में से लगभग आधी बिहार में पाई जाती हैं। वर्ष 1801 में खोजी गई गंगा नदी डॉल्फ़िन ऐतिहासिक रूप से भारत, नेपाल और बांग्लादेश में गंगा-ब्रह्मपुत्र-मेघना तथा कर्णफुली-संगु नदी तंत्र में निवास करती है। गंगा नदी बेसिन में हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि वे मुख्य धारा और सहायक नदियों जैसे घाघरा, कोसी, गंडक, चंबल, रूपनारायण तथा यमुना में मौजूद हैं।

7 फेलेटी टेओ बने तुवालु के नए प्रधान मंत्री

तुवालु ने पूर्व अटॉर्नी जनरल फेलेटी टेओ को प्रशांत द्वीप राष्ट्र का नया प्रधान मंत्री नामित किया है। यह नियुक्ति आम चुनाव के बाद हुई है जिसने देश की राजनयिक संबद्धताओं, विशेष रूप से ताइवान के साथ इसके संबंधों को गहन जांच के दायरे में रखा है।

8 ‘स्पीड’ पेट्रोल के लिए बीपीसीएल ने नीरज चोपड़ा को बनाया ब्रांड एंबेसडर

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (बीपीसीएल) ने हाल ही में ओलंपिक और विश्व भाला चैंपियन नीरज चोपड़ा के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है। नीरज चोपड़ा बीपीसीएल के प्रीमियम पेट्रोल संस्करण, ‘स्पीड’ के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में कार्य करेंगे।

8 Google ने किया जिनी एआई का अनावरण

Google की डीपमाइंड टीम ने गेमिंग उद्योग और रचनात्मक प्रयासों को बदलने के लिए तैयार एक अभूतपूर्व एआई प्लेटफॉर्म “जिनी” पेश किया है। यह अभिनव परियोजना अत्याधुनिक तकनीक और कल्पनाशील क्षमता के मिश्रण का प्रतीक है, जो एकल छवि संकेतों या पाठ विवरणों से इंटरैक्टिव 2डी वीडियो गेम तैयार करने की क्षमता प्रदान करती है।

9 शबनिम इस्माइल ने विमेंस क्रिकेट की सबसे तेज गेंद फेंकी

साउथ अफ्रीका की पूर्व तेज गेंदबाज शबनिम इस्माइल ने विमेंस क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकी। उन्होंने विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 132.1 किमी/घंटे की स्पीड से बॉल फेंकी। इससे पहले इस्माइल ने ही 2016 में 128.5 किमी/घंटे की स्पीड से बॉल फेंकी थी। शबनिम की धारदार गेंदबाजी के बावजूद उन्हें 4 ओवर में एक ही विकेट मिला। जिस कारण उनकी टीम मुंबई इंडियंस को 29 रन से हार का सामना करना पड़ गया।

10 भारतीय बैडमिंटन खिलाडी बी साई प्रणीत ने अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन से संन्यास लेने की घोषणा की

भारतीय बैडमिंटन खिलाडी बी साई प्रणीत ने अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन से संन्यास लेने की घोषणा की है। 31 वर्षीय प्रणीत तोक्यो ओलंपिक के बाद से गंभीर चोटों से जूझ रहे थे। अपने 24 साल के करियर में बी साई प्रणीत ने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता और टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया।