प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में पन्‍द्रह हवाई अड्डा टर्मिनलों के साथ ग्‍वालियर और जबलपुर में नए हवाई अड्डा टर्मिनल का उद्घाटन किया

0
26

1 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में पन्‍द्रह हवाई अड्डा टर्मिनलों के साथ ग्‍वालियर और जबलपुर में नए हवाई अड्डा टर्मिनल का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री ने देशभर में 9800 करोड़ रुपये से अधिक की 15 हवाईअड्डा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने पुणे, कोल्हापुर, ग्वालियर, जबलपुर, दिल्ली, लखनऊ, अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, मुरादाबाद, श्रावस्ती और आदमपुर हवाई अड्डों के 12 नए टर्मिनल भवनों का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कडप्पा, हुबली और बेलगावी हवाई अड्डों के तीन नए टर्मिनल भवनों की आधारशिला रखी। ग्‍वालियर हवाई अड्डे के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री डॉक्‍टर मोहन यादव ने अकुशल, अर्धकुशल और कृषि मजदूरों का पारिश्रमिक बढाने की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि दिव्‍यांगता और मृत्‍यु के आधार पर मजदूरों और उनके परिवारों को एक लाख रुपये के बजाय चार लाख रुपये की वित्‍तीय सहायता दी जाएगी। इस अवसर पर राजमाता विजयराजे सिंधिया की प्रतिमा का अनावरण भी किया गया।

2 राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पूर्व न्‍यायाधीश अजय माणिकराव खानविलकर को लोकपाल अध्‍यक्ष पद की शपथ दिलाई

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने राष्‍ट्रपति भवन में सर्वोच्‍च न्‍यायालय के पूर्व न्‍यायाधीश अजय माणिकराव खानविलकर को लोकपाल अध्‍यक्ष पद की शपथ दिलाई। न्‍यायमूर्ति खानविलकर 13 मई 2016 से 29 जुलाई 2022 तक सर्वोच्‍च न्‍यायालय मे न्‍यायाधीश थे । वे पिछले म‍हीने ही लोकपाल के अध्‍यक्ष के रूप में नियुक्‍त किए गए थे।

3 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना का शुभारंभ किया

छत्तीसगढ़ में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने महतारी वंदना योजना शुरू की और योजना के तहत पहली किश्त का वितरण किया। यह योजना राज्य की पात्र विवाहित महिलाओं को मासिक मासिक प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के रूप में 1000 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए छत्तीसगढ़ में शुरू की गई है। महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण सुनिश्चित करने, उन्हें वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने, स्त्री-पुरुष समानता को बढ़ावा देने और परिवार में महिलाओं की निर्णायक भूमिका को सुदृढ़ करने के लिए इसकी परिकल्पना की गई है। यह योजना राज्य की सभी पात्र विवाहित महिलाओं को लाभ प्रदान करेगी जिनकी आयु 1 जनवरी 2024 तक 21 वर्ष से अधिक है। विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्त महिलाएं भी इस योजना के लिए पात्र होंगी। योजना से लगभग 70 लाख महिलाएं लाभान्वित होंगी।

4 पहला भारत स्टीम बॉयलर एक्सपो 2024 गुवाहाटी में शुरू

पहले भारत स्टीम बॉयलर एक्सपो 2024 का उद्घाटन गुवाहाटी के खानापारा में वेटरनरी कॉलेज फील्ड में किया गया। तीन दिनों तक चलने वाला यह कार्यक्रम 7 मार्च को समाप्त हुआ। यह अग्रणी एक्सपो इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल), नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड (एनआरएल), ब्रह्मपुत्र क्रैकर एंड पॉलिमर लिमिटेड (बीसीपीएल), असम पेट्रो केमिकल्स लिमिटेड और एनटीपीसी लिमिटेड उद्योग के दिग्गजों के बीच सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है।

5 आगरा मेट्रो का पीएम मोदी ने किया वर्चुअली उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आगरा मेट्रो को कोलकाता से वर्चुअल रूप से हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोलकाता से वर्चुअल माध्यम से आगरा मेट्रो के प्राथमिकता वाले छह किमी लंबे कारिडोर का शुभारंभ किया। सुबह साढ़े नौ बजे से ताजमहल मेट्रो स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल, उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

6 पहले प्रशिक्षण स्क्वाड्रन ने कटलैस एक्सप्रेस 2024 में भाग लिया

पहले प्रशिक्षण स्क्वाड्रन (1टीएस) के प्रमुख जहाज आईएनएस तीर ने 26 फरवरी से 08 मार्च 2024 तक सेशेल्स के पोर्टविक्टोरिया में आयोजित अभ्यास कटलैसएक्सप्रेस – 24 (सीई – 24) में भाग लिया। इस अभ्यास का उद्घाटन सेशेल्स के राष्ट्रपति ने भारत, अमेरिका और अफ्रीकी देशों के गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में किया। भारतीय नौसेनाकटलैसएक्सप्रेस के हिस्से के रूप में 16 मित्रवत देशों के प्रतिभागियों के साथ सक्रियता के साथ जुड़ रही है। समुद्री निषेधाज्ञा संचालन, विजिट बोर्ड खोज और जब्ती प्रक्रियाओं तथा गोताखोरी संचालन के सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक पहलुओं पर प्रशिक्षण आयोजित किया गया था।

7 केंद्रीय जल मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ‘जल शक्ति अभियान: कैच द रेन-2024’की शुरुआत की

केंद्रीय जल मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने 09 मार्च, 2024 को नई दिल्ली के एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में “जल शक्ति अभियान: कैच द रेन” अभियान के पांचवें संस्करण का शुभारंभ किया।”नारी शक्ति से जल शक्ति” थीम वाले इस अभियान में जल संरक्षण एवं प्रबंधन में महिलाओं की अभिन्न भूमिका पर बल दिया गया है। यह अभियान पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सहयोग से राष्ट्रीय जल मिशन, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प विभाग के अंतर्गत आता है। केंद्रीय मंत्री ने दो पुस्तकों “जल शक्ति अभियान 2019 से 2023- द जर्नी फॉर सस्टेनेबल वाटर फ्यूचर” और “महिला शक्ति की 101 झलक: जल जीवन मिशन के प्रिज़्म के माध्यम से“को जारी किया।

8 संस्कृति मंत्रालय हार्टफुलनेस के सहयोग से सबसे बड़ा आध्यात्मिक सभा का आयोजन करेगा

संस्कृति मंत्रालय (स्पेशल सेल), भारत सरकार हार्टफुलनेस के सहयोग से हैदराबाद के बाहरी इलाके में स्थित कान्हा शांति वनम, हार्टफुलनेस मुख्यालय में 14 से 17 मार्च तक वैश्विक आध्यात्मिक महोत्सव नामक एक आध्यात्मिक सभा का आयोजन करने जा रहा है। यह आयोजन सभी धर्मों और विश्वासों के आध्यात्मिक नेताओं को विश्व के सबसे बड़े ध्यान केंद्र में एक साथ लेकर आएगा।

9 DGCA ने नई एयरलाइन फ्लाई-91 को AOC सर्टिफिकेट दिया

देश में बहुत जल्द एक नई एयरलाइंस उड़ान भरने वाली है। भारत के लेटेस्ट कैरियर Fly91 को एविएशन रेगुलेटर DGCA से एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट (AOC) प्राप्त हुआ। एयरलाइंस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसकी घोषणा की। फ्लाई-91 ने बताया कि उनकी एयरलाइन का लोगो फ्लाइंग बटरफ्लाई है।

10 सरकार एनएलसी इंडिया में सात प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी

भारत सरकार ने ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के माध्यम से एनएलसी इंडिया, जिसे पहले नेवेली लिग्नाइट कॉर्प के नाम से जाना जाता था, में अपनी 7% हिस्सेदारी बेचने की योजना की घोषणा की है। इस कदम का लक्ष्य सरकार के विनिवेश लक्ष्यों में योगदान करते हुए 2,000 करोड़ रुपये से 2,100 करोड़ रुपये के बीच जुटाना है।

11 स्पेसएक्स ने लॉन्च किया मीथेनसैट, करेगा मीथेन गैस को ट्रैक

स्पेसएक्स ने शीर्ष प्रदूषणकारी तेल और गैस साइटों की निगरानी के लिए मीथेनसैट लॉन्च किया। यह वैश्विक स्तर पर मीथेन उत्सर्जन को ट्रैक करता है, जिसे वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से लॉन्च किया गया है। मीथेनसैट, पर्यावरण रक्षा कोष (ईडीएफ) के नेतृत्व में एक अभूतपूर्व पहल है, जो पर्यावरण निगरानी में एक नए युग की शुरुआत करती है। मीथेन उत्सर्जन के मायावी लेकिन गंभीर मुद्दे को संबोधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया, मीथेनसैट नीति निर्माताओं और उद्योगों द्वारा ग्रीनहाउस गैस प्रदूषण से निपटने के तरीके में क्रांति लाने का वादा करता है।

12 केरल ने भारत का पहला राज्य-संचालित ओटीटी प्लेटफॉर्म ‘CSpace’ लॉन्च किया

7 मार्च, 2024 को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने तिरुवनंतपुरम में ‘सीस्पेस’ नाम से भारत का पहला राज्य-संचालित ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। केरल राज्य फिल्म विकास निगम (KSFDC) द्वारा प्रबंधित इस मंच का उद्देश्य पुरस्कार विजेता फिल्मों, लघु फिल्मों, वृत्तचित्रों और अन्य सामग्री को प्रदर्शित करना है, जिन्हें व्यापक नाटकीय रिलीज नहीं मिली है, लेकिन महत्वपूर्ण कलात्मक और सांस्कृतिक योग्यता है। सीस्पेस पर सामग्री की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, KSFDC ने 60 प्रतिष्ठित विशेषज्ञों से युक्त एक क्यूरेटर पैनल नियुक्त किया है।

13 वर्ष 2014 से 2024 के दशक में भारत विश्‍व में मोबाइल फोन का निर्माण करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है

वर्ष 2014 से 2024 के दशक में भारत विश्‍व में मोबाइल फोन का निर्माण करने वाला दूसरा सबसे बडा देश बन गया है। इंडिया सेल्‍यूलर एण्‍ड इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एसोसिएशन ने एक बयान में बताया कि वर्ष 2014 में इस क्षेत्र में 78 प्रतिशत आयात होता था और अब इसमें 97 प्रतिशत आत्‍मनिर्भरता आ गई है। भारत में बेचे जाने वाले कुल मोबाइल फोन में से वर्तमान में केवल तीन प्रतिशत का ही आयात किया जाता है। अभूतपूर्व वृद्धि के इस दशक में भारत में लगभग बीस लाख करोड़ रुपये की लागत के मोबाइल फोनों का उत्‍पादन हुआ है। दस वर्ष की इस अवधि‍ के दौरान दो अरब पचास करोड के लक्ष्‍य की तुलना में दो अरब 45 करोड़ मोबाइल फोन का निर्माण किया गया।

14 खेलों में भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा; टी-20 और एक दिवसीय मैचों की रैंकिंग में वह पहले से ही शीर्ष पर है

दुबई में जारी आईसीसी क्रिकेट टेस्‍ट रैंकिंग में भारत शीर्ष पर पहुंच गया है। भारत ने धर्मशाला में पांच मैचों की श्रृखंला में इग्‍लैंड को चार – एक से हराया और ऑस्‍ट्रेलिया को पछाडकर पहला स्‍थान हासिल कर लिया। विश्‍व टेस्‍ट चैपिंयनशिप में भी भारत पहले स्‍थान पर है। भारत अब क्रिकेट के तीनों प्रारूपों की रैकिंग में शीर्ष पर आ गया है। क्राइस्‍टचर्च में न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच जारी दूसरे दूसरे टेस्‍ट मैच के परिणाम से भारत की टेस्‍ट रैंकिंग में कोई बदलाव नही होगा।