प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी

0
43

1 प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया। आधुनिक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम वाराणसी के गंजारी, राजातालाब में लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा और यह 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला होगा। इस स्टेडियम की वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरित है, जिसमें अर्धचंद्राकार छत के कवर, त्रिशूल के आकार की लाइट, घाट सीढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्था और अगले हिस्से पर बेलपत्र के आकार की धातु की चादरों के डिजाइन विकसित किए गए हैं। स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी। श्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी दौरे पर हैं। वे वाराणसी में तीन अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल होकर तथा डेढ़ हजार करोड़ रुपये लागत से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत कर रहे हैं।

2 प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में ‘अंतर्राष्ट्रीय अधिवक्ता सम्मेलन 2023’ का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में ‘अंतर्राष्ट्रीय अधिवक्ता सम्मेलन 2023‘ का उद्घाटन किया। सम्मेलन का उद्देश्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न कानूनी विषयों पर सार्थक संवाद और चर्चा के लिए एक मंच के रूप में कार्य करना, विचारों और अनुभवों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना और कानूनी मुद्दों पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और समझ को मजबूत करना है।

3 स्‍वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत 75 प्रतिशत गांव खुले में शौच से मुक्त- गजेंद्र सिंह शेखावत

केंद्र सरकार ने कहा है कि देश के 75 प्रतिशत गांव खुले में शौच से मुक्‍त हो चुके है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन मे कहा कि स्‍वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीण के दूसरे चरण के तहत इन गांवों को ओडीएफ प्लस घोषित किया गया है। ऐसे गांवों की संख्‍या 43 हजार से अधिक हो चुकी है। ओडीएफ प्लस का दर्जा उन गांवों को दिया गया है जिन्‍होंने खुले में शौच से मुक्‍त होने के साथ ही ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली को भी लागू किया है। केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने सौ फीसदी गांवों को ओडीएफ प्लस का दर्जा हासिल कर लिया है। इसमें गोवा, गुजरात, तमिलनाडु, केरल, अंडमान और निकोबार, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के दूसरे चरण के तहत 2024-25 तक देश के सभी गांवों में शत-प्रतिशत स्वच्छता हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

4 प्रधानमंत्री मोदी ने बाइडन को गणतंत्र दिवस पर भारत के मुख्य अतिथि बनने का दिया निमंत्रण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को अगले साल 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का निमंत्रण दिया है। अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने निमंत्रण की पुष्टि करते हुए कहा कि यह अमेरिकी सरकार द्वारा विचाराधीन है। राष्ट्रपति बाइड क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए 2024 में भारत आने वाले हैं, और शिखर सम्मेलन को उनकी यात्रा के साथ संरेखित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

5 चिकित्सा उपकरण क्षेत्र के लिए शिक्षा योजना को मंजूरी

भारत सरकार ने कुशल प्रतिभा पूल विकसित करने के उद्देश्य से ₹480 करोड़ की योजना को मंजूरी देकर देश के चिकित्सा उपकरण उद्योग को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यह तीन-वर्षीय पहल इन संस्थानों को वैश्विक मानकों के अनुरूप उन्नत करने के लक्ष्य के साथ, चिकित्सा उपकरणों से संबंधित विभिन्न पाठ्यक्रमों के कार्यान्वयन के लिए सरकारी संस्थानों को आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। योजना की मंजूरी हाल ही में राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति, 2023 की शुरूआत के बाद हुई है, जिसमें वर्ष 2030 तक भारत के चिकित्सा उपकरण क्षेत्र को मौजूदा 11 अरब डॉलर से प्रभावशाली 50 अरब डॉलर तक बढ़ाने की परिकल्पना की गई है।

6 असम सरकार ने शुरू किया मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम अभियान

असम सरकार “मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम अभियान” के शुभारंभ के साथ अपने युवाओं के लिए सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए तैयार है। इस महत्वाकांक्षी योजना का उद्देश्य दो लाख योग्य युवा व्यक्तियों को 2 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जिससे राज्य के युवाओं के लिए एक उज्जवल और अधिक आत्मनिर्भर भविष्य का मार्ग प्रशस्त होगा। “मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम अभियान” अपने युवाओं को सशक्त बनाने के लिए असम सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। दो लाख युवा व्यक्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान करके, यह योजना उन्हें अपने सपनों और आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाने का इरादा रखती है, जिससे बेरोजगारी कम हो और राज्य के युवाओं के बीच आत्मनिर्भरता को बढ़ावा मिले।

7 पश्चिमी उत्तर प्रदेश में प्राकृतिक पेंट प्रशिक्षण यूनिट का शुभारंभ

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी)सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के अध्यक्ष श्री मनोज कुमार ने उत्तर प्रदेश के शामली जिले के पंजोखरा में स्थिति चौधरी चरण सिंह बहुउद्देशीय प्रशिक्षण केंद्र में शुक्रवार को आयोजित एक कार्यक्रम में प्राकृतिक पेंट प्रशिक्षण यूनिट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने 40 टर्नवुड क्रॉफ्ट मशीनों का वितरण कर, खादी कारीगरों के साथ ‘खादी संवाद’ किया।

8 भारतीय सेना की एक टुकड़ी रुस में आंतकवाद रोधी जमीनी प्रशिक्षण अभ्यास पर एमडीएमएम प्लस ईडब्ल्यूजी के लिए रवाना हुई

राजपूताना राइफल्स के साथ सबद्ध एक बटालियन के 32 कर्मियों की एक टुकड़ी 25-30 सितंबर,2023 तक रुस में आतंकवाद रोधी जमीनी प्रशिक्षण अभ्यास(एफटीएक्स) आसियान रक्षा मंत्री बैठक(एडीएमएम) प्लस विशेषज्ञ कार्यदल(ईडब्ल्यूजी) के लिए रवाना हुई। इस बहुराष्ट्रीय संयुक्त सैन्य अभ्यास की मेजबानी ईडब्ल्यूजी के सहअध्यक्ष के रुप में रुस, म्यामांर के साथ मिलकर कर रहा है। यह अभ्यास नाएप्यीडॉ, म्यामांर में 2-4 अगस्त,2023 तक एडीएमएम प्लस ईडब्ल्यूजी की टेबल टॉप अभ्यास के पश्चात हो रहा है। वर्ष 2017 के बाद से एडीएमएम प्लस बैठक दक्षिण पूर्ण एशिया के देशो(आसियान) तथा प्लस देशों के साथ वार्तालाप और समन्वय का अवसर प्रदान करती है। शुरुआती एडीएमएम का आयोजन हनोई में 12 अक्टूबर,2010 को किया गया था। इस वर्ष आसियान सदस्यों के साथ प्लस समूह भी अभ्सास में भागीदारी कर रहा है।

9 वर्ष 2030 तक वनों के लिये कार्रवाई का संयुक्त आह्वान

वनों पर सहयोगात्मक भागीदारी (CPF) को लेकर संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) की अध्यक्षता में 16 वैश्विक संगठनों ने वर्ष 2030 तक वनों के लिये कार्रवाई का संयुक्त आह्वान किया है। उनका उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र द्वारा अनिवार्य सतत् विकास लक्ष्यों (SDG) के अनुरूप वन समाधानों को लागू करने में और अधिक कार्रवाई और राजनीतिक प्रतिबद्धता की तत्काल आवश्यकता पर बल देना है। इस पहल में चार प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं: कार्यान्वयन और कार्रवाई; डेटा, विज्ञान एवं नवाचार; वनों के लिये वित्त तथा संचार और जागरूकता बढ़ाना।

10 नए वर्षा मापकों के उभरने से अगुम्बे (Agumbe) के प्रभुत्व में कमी

कर्नाटक में अगुम्बे रेनफॉरेस्ट कॉम्प्लेक्स (ARC), जो लंबे समय से अपनी असाधारण वर्षा के लिये प्रसिद्ध है और जिसे अक्सर ‘दक्षिण का चेरापूंजी‘ कहा जाता है, इस क्षेत्र में नए वर्षा गेज की स्थापना के कारण अपनी ऐतिहासिक स्थिति खो रहा है। अगुम्बे एक शताब्दी से अधिक समय तक वर्षामापी स्थल रहा है, हाल ही में नादपाल और मुद्राडी जैसे क्षेत्रों में स्थापित स्थापनाओं से उच्च वर्षा स्तर का पता चला है, जिससे अगुम्बे की रैंकिंग में गिरावट आई है। रेन गेज एक मौसम संबंधी उपकरण है जिसका उपयोग वर्षा की मात्रा को मापने के लिये किया जाता है, आमतौर पर वर्षा किसी विशेष स्थान पर एक विशिष्ट अवधि में होती है। वर्ष 2022 से चालू ये नए गेज बताते हैं कि अगुम्बे में वर्ष 2022-2023 में 6,251.5 मिमी. वर्षा हुई, जो इसे कर्नाटक में तीसरी सबसे अधिक मात्रा में हुई वर्षा है। इन परिवर्तनों के बावजूद अगुम्बे का वर्षा डेटा जैवविविधता, जल विज्ञान और किंग कोबरा के अद्वितीय आवास स्थान का अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं के लिये मूल्यवान बना हुआ है।

11 ओमेगा ब्लॉकिंग

हाल ही लीबिया में आई विनाशकारी बाढ़ को ओमेगा वायुमंडलीय अवरोधन की घटना से जोड़ा गया है। ओमेगा ब्लॉकिंग एक मौसम संबंधी घटना है जो तब होती है जब एक उच्च दाब प्रणाली दो कम दाब वाली प्रणालियों के बीच जकड़ ली जाती है या दब जाती है, तो इससे एक पैटर्न बनता है जो ग्रीक अक्षर ओमेगा (Ω) जैसा दिखता है। यह स्थान और मौसम के आधार पर चरम मौसमी घटनाओं, जैसे- ग्रीष्म लहर, सूखा और बाढ़ का कारण बन सकता है। इन घटनाओं का अनुमान लगाना कठिन है और इससे व्यापक क्षति तथा जीवन की हानि हो सकती है। इन्हें पिछले चरम मौसम की घटनाओं से जोड़ा गया है, जिसमें वर्ष 2011 में पाकिस्तान में बाढ़, वर्ष 2008 में उत्तर-पश्चिमी ईरान में अत्यधिक वर्षा और वर्ष 2019 में फ्राँस तथा जर्मनी में ग्रीष्म लहर शामिल हैं।

12 बुकर पुरस्कार 2023: लेखिका चेतना मारू का पहला उपन्यास ‘वेस्टर्न लेन’

बुकर पुरस्कार 2023 के निर्णायक मंडल ने छह उपन्यासों की अंतिम सूची का अनावरण किया है, जिसे 13 शीर्षकों की “बुकर दर्जन” लंबी सूची से तैयार किया गया है। इन उपन्यासों को 163 पुस्तकों के पूल से चुना गया था, जो पिछले वर्ष के अक्टूबर और वर्तमान वर्ष के सितंबर के बीच प्रकाशित हुए थे। पुरस्कार की घोषणा 26 नवंबर को होनी है। लंदन में रहने वाली भारतीय मूल की लेखिका चेतना मारू के पहले उपन्यास ‘वेस्टर्न लेन’ को प्रतिष्ठित बुकर पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। उपन्यास गोपी नाम की एक 11 वर्षीय ब्रिटिश गुजराती लड़की और उसके परिवार के साथ उसके गहरे संबंधों की मार्मिक कहानी बताता है।

13 CUSAT के शोधकर्ताओं ने ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के नाम पर रखा नई समुद्री टार्डिग्रेड प्रजाति का नाम

कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (कुसैट) के शोधकर्ताओं ने समुद्री टार्डिग्रेड की एक नई प्रजाति की पहचान की है, जिसका नाम उन्होंने दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के नाम पर रखा है। ‘बैटिलिप्स कलामी’ नाम की टार्डिग्रेड्स की नई प्रजाति शोधकर्ताओं ने तमिलनाडु के रामेश्वरम में कलाम के जन्मस्थान के करीब, मंडपम तट के अंतर्ज्वारीय समुद्र तट तलछट में पाई थी।

14 ओडिशा की स्वाति नायक प्राप्त करेंगी 2023 नॉर्मन बोरलॉग फील्ड अवार्ड

कृषि और खाद्य उत्पादन के क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान की एक महत्वपूर्ण मान्यता में, ओडिया वैज्ञानिक स्वाति नायक को 2023 के लिए प्रतिष्ठित बोरलॉग फील्ड अवार्ड प्राप्त होगा। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार किसानों को मांग-संचालित चावल बीज प्रणालियों में शामिल करने के लिए उनके अभिनव दृष्टिकोण का सम्मान करता है, जिसमें परीक्षण और तैनाती से लेकर जलवायु-लचीला और पौष्टिक चावल की किस्मों तक पहुंच और अपनाने तक शामिल है। स्वाति ने “सीड्स विदाउट बॉर्डर्स” नामक एक अंतरराष्ट्रीय बीज नीति समझौते को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो पूरे दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में आधुनिक चावल की किस्मों के वितरण में तेजी लाता है। इस क्षेत्र में उनके काम ने वैश्विक खाद्य सुरक्षा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

15 जापान की 10% से अधिक आबादी अब 80 या उससे अधिक उम्र की है : रिपोर्ट

आंतरिक मामलों और संचार मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जापान का जनसांख्यिकीय संकट गहरा गया है क्योंकि देश की 10% से अधिक आबादी अब 80 वर्ष या उससे अधिक उम्र की है। यह संबंधित मील का पत्थर बुजुर्ग नागरिकों के रिकॉर्ड-उच्च अनुपात के साथ आता है, जिसे 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के रूप में परिभाषित किया गया है, जो जनसंख्या का 29.1% है – जो विश्व स्तर पर उच्चतम दर है। कई सरकारी प्रयासों के बावजूद, जापान के जनसांख्यिकीय मुद्दे बने हुए हैं, प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने सामाजिक कार्यों को बनाए रखने के लिए बच्चों के पालन-पोषण में सहायता की तात्कालिकता पर जोर दिया है। जापान 1.3 की प्रजनन दर के साथ घटती जनसंख्या का सामना कर रहा है, जो स्थिरता के लिए आवश्यक 2.1 से काफी कम है। पिछले एक दशक से अधिक समय से मृत्यु की संख्या जन्मों से अधिक हो गई है, जो दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए चुनौतियां खड़ी कर रही है। यह समस्या 1980 के दशक के आर्थिक उछाल के बाद से बनी हुई है।

16 IRDAI बीमा सुगम का अनावरण करेगा

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ‘बीमा सुगम’ नामक एक अभूतपूर्व ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पेश करने के लिए तैयार है, जो देश में बीमा क्षेत्र को बदलने के जा रहा है। ‘बीमा सुगम’ का लक्ष्य बीमा उत्पादों और सेवाओं के लिए दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन बाज़ार बनना है। IRDAI ने बीमा सुगम के लिए 200 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है, और यह प्लेटफॉर्म को विकसित करने और चलाने में सहायता के लिए प्रस्तावों के अनुरोध के माध्यम से सेवा प्रदाताओं को आमंत्रित करने की योजना बना रहा है। प्लेटफ़ॉर्म की भूमिका में बीमा खरीदारी, सर्विसिंग और दावों का निपटान शामिल होगा, जो कागजी कार्रवाई और संबंधित लागतों को कम करते हुए पॉलिसीधारकों को एक सहज अनुभव प्रदान करेगा। ‘बीमा सुगम’ का लक्ष्य बीमा सेवाओं के लिए एक व्यापक ऑनलाइन मंच प्रदान करके, वित्तीय क्षेत्र में यूपीआई के प्रभाव के समान, बीमा क्षेत्र में गेम-चेंजर बनना है।

17 वॉल्वो 2024 तक डीजल कारों का उत्पादन बंद कर देगी, पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार निर्माता बनेगी

ऑटोमोटिव उद्योग में एक प्रमुख नाम वोल्वो कार्स ने हाल ही में एक अभूतपूर्व घोषणा की है। स्वीडिश कार निर्माता ने 2024 की शुरुआत तक डीजल से चलने वाले वाहनों का उत्पादन बंद करने का इरादा जताया है, जो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार निर्माता बनने के अपने लक्ष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह निर्णय 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित होने की वोल्वो की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

18 इंडिया रेटिंग्स ने भारत की वृद्धि दर का अनुमान बढ़ाया, ADB ने घटाया जीडीपी ग्रोथ अनुमान

रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (India Ratings And Research) ने भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान बढ़ाया है। एजेंसी ने चालू वित्त वर्ष 2023-24 (FY24) के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान 5.9 फीसदी से बढ़ाकर 6.2 फीसदी कर दिया है। वहीं, एशियाई विकास बैंक यानी एडीबी (ADB) ने भारत के जीडीपी ग्रोथ रेट अनुमान में कटौती की है। एडीबी ने वित्त वर्ष 2022-23 (FY 23) के लिए इसे घटाकर 6.3 फीसदी कर दिया है।

19 ब्रिटेन में कुत्तों से इंसान में फैल रही रहस्यमयी दुर्लभ बीमारी

ब्रिटेन में इन दिनों एक ऐसा वायरस धीरे-धीरे सक्रिय होता जा रहा है, जो अबतक केवल कुत्‍तों तक ही सीमित था। लोगों में कुत्‍ते से जुड़े ब्रुसेला कैनिस नामक जीवाणु संक्रमण के तीन मामले यूके में सामने आने से हड़कंप मच गया है. इंसानों में जीवाणु संक्रमण के मामले आने से ब्रिटेन का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भी सकते में है। 2020 की गर्मियों के बाद से, यूनाइटेड किंगडम में कुत्तों के बीच ब्रुसेला कैनिस संक्रमण के मामलों में चिंताजनक वृद्धि देखी गई है, जो मुख्य रूप से पूर्वी यूरोप से उत्पन्न हुए हैं। कुत्तों में फैल रही इस लाइलाज बीमारी ने अब इंसानों को संक्रमित करने की खतरनाक छलांग लगा दी है। कुत्तों में यह बीमारी लाइलाज होती है और इससे उनकी जान का खतरा भी पैदा हो जाता है। वहीं, इंसानों में इस बीमारी का प्रसार होने बावजूद इसका असर काफी हल्‍का देखा गया है। बताया गया कि इसके परिणामस्वरूप लोगों को मेनिनजाइटिस और सेप्टीसीमिया हो सकता है।

20 विश्व कप का एंथम सॉन्ग हुआ रिलीज

भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से होने जा रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब भारत अकेले ही वनडे वर्ल्ड कप की मेजाबानी करेगा। 5 अक्टूबर से भारत की मेजबानी में ये मेगा इवेंट खेला जाना है, जिसमें 10 टीमें हिस्सा ले रही है। वनडे विश्व कप 2023 का एंथम सॉन्ग ‘दिल जश्न बोले’ (Dil Jashn Bole) आईसीसी ने रिलीज कर दिया गया है।

21 ICC प्लेयर ऑफ द मंथ विजेता अगस्त 2023

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अगस्त 2023 के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का खुलासा किया है। आयरलैंड की अर्लीन केली और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को अगस्त 2023 के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में सम्मानित किया गया है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अगस्त में ICC महीने के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। आयरलैंड की अर्लीन केली को नीदरलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय जीत में शानदार गेंदबाजी के लिए महीने की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी चुना गया।

22 BCCI ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सीज़न 2023-26 के लिए SBI Life को आधिकारिक भागीदार घोषित किया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 20 सितंबर, 2023 को BCCI घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय सत्र 2023-26 के लिए SBI लाइफ को ऑफिसियल पार्टनर के रूप में घोषित किया। यह तीन साल का समझौता है और यह साझेदारी 22 सितंबर 2023 से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से शुरू होगी। यह BCCI और SBI लाइफ दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण साझेदारी है।

23 न्यूयॉर्क, डेलास और फ्लोरिडा में होंगे टी20 विश्व कप 2024 के मैच

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आधिकारिक तौर पर आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 की मेजबानी के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में तीन प्रतिष्ठित स्थानों को नामित किया है। आईसीसी ने USA के तीन शहरों ( डलास, फ्लोरिडा और न्यूयॉर्क) की पु्ष्टि की है। यहां, टी-20 वर्ल्ड कप के मैच आयोजित किए जाएंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका पहली बार टी-20 विश्व कप की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जिसमें डलास में ग्रैंड प्रेयरी, फ्लोरिडा में ब्रोवार्ड काउंटी और न्यूयॉर्क में नासाउ काउंटी को इस भव्य आयोजन के लिए चुना गया है। वेस्टइंडीज और अमेरिका को टूर्नामेंट की मेजबानी आईसीसी बोर्ड द्वारा नवंबर 2021 में दी गई थी। अब आईसीसी ने कई विकल्पों के बारे में विस्तृत और व्यापक मूल्यांकन के बाद अमेरिका के स्थानों का चयन किया है।

24 ODI World Cup 2023 का Golden Ticket

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे विश्व कप से पहले देश की जानी मानी हस्तियों को वर्ल्ड कप का गोल्डन टिकट दे रहे है। इस कड़ी में शाह ने सचिन तेंदुलकर, तमिल फिल्म आइकन रजनीकांत और मेगा स्टार अमिताभ बच्चन को गोल्डन टिकट सौंपे है। गोल्डन टिकट बीसीसीआई द्वारा दिया जा रहा है, इसके पीछे वर्ल्ड कप का प्रचार प्रसार मुख्य कारण है। गोल्डन टिकट “गोल्डन टिकट फॉर इंडिया आइकॉन्स” कार्यक्रम के हिस्से के रूप में बीसीसीआई द्वारा शुरू किया गया है। यह देश के महानतम व्यक्तियों को प्रदान किया जा रहा है। यह टिकट धारकों को ग्राउंड जीरो से क्रिकेट विश्व कप के सभी मैचों को देखने की सुविधा प्रदान करता है।

25 विश्व सांकेतिक भाषा दिवस

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बधिर व्यक्तियों के मानवाधिकारों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली सांकेतिक भाषा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 23 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस के रूप में नामित किया है। अंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस की अवधारणा वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ डेफ (WFD) द्वारा पेश की गई थी, जो अपने 135 राष्ट्रीय सदस्य संघों के माध्यम से लगभग 70 मिलियन बधिर व्यक्तियों के मानवाधिकारों का प्रतिनिधित्व करने वाला एक संगठन है। उद्घाटन समारोह 2018 में बधिरों के अंतर्राष्ट्रीय सप्ताह के हिस्से के रूप में हुआ था। इस वर्ष का थीम “A World Where Deaf People Everywhere Can Sign Anywhere!” है।