प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली के द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सो सेन्टर की आधारशिला रखी

0
176
  1. प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली के द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सो सेन्टर की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज नई दिल्ली के द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सो सेन्टर (आईआईसीसी) की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह सेन्टर भारत की आर्थिक प्रगति, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और पर्यावरण संरक्षण के प्रति हमारी चेतना को दिखाएगा। उन्होंने कहा कि यह सरकार के विज़न का अंग है जो विश्वस्तरीय आधारभूत संरचना और कारोबारी सुगमता को महत्व देता है।

प्रधानमंत्री ने याद दिलाया कि केन्द्र सरकार ने किस तरह देश के विकास के लिए अनेक परियोजनाओं की श्रृंखला शुरू की है। उन्होंने इस संदर्भ में सबसे लंबी सुरंग, सबसे लंबी गैस पाइप लाइन, मोबाइल फोन बनाने वाली सबसे बड़ी इकाई तथा प्रत्येक परिवार में बिजली पहुंचने की चर्चा की। उन्होंने कहा कि यह सभी नए भारत के कौशल, आकार और गति की मिसाल हैं।

 

  1. कर्मचारी चयन आयोग ग्रुप-बी और ग्रुप-सी में विभिन्‍न पदों की भर्ती करेगा
  1. भारत सरकार के कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने ग्रुप-बी (गैर-राजपत्रित)/ग्रुप-सी में विभिन्‍न पदों की 130 श्रेणियों के लिए विज्ञापन दिया है, जिसके अनुसार विभिन्‍न विभागों/संगठनों में 1136 रि‍क्‍त पद भरे जाएंगे। आयोग के उत्‍तरी क्षेत्र में पदों की 36 श्रेणियों में 299 रिक्तियां हैं। सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में समस्‍त पदों/रिक्तियों के क्षेत्रवार विवरण और विस्‍तृत नोटिस/विज्ञापन कोwww.ssc.nic.in के साथ-साथ एसएससी के क्षेत्रीय कार्यालयों की वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है।

कोई भी आवेदक एक से अधिक क्षेत्रों में एकाधिक पदों के लिए आवेदन कर सकता है। अभ्‍यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा, जो कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के रूप में होगी।

 

  1. वर्ष 2016 के मुकाबले वर्ष 2017 में अमेरिका से 6.17 प्रतिशत ज्‍यादा पर्यटक भारत आये

पर्यटन मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि वर्ष 2017 में अमेरिका से भारत आये पर्यटकों की संख्‍या में वर्ष 2016 की तुलना में 6.17 प्रतिशत की धनात्‍मक वृद्धि दर्ज की गई है। वर्ष 2010 से ही भारत में अमेरिका से विदेशी पर्यटकों के आगमन में कभी भी कमी दर्ज नहीं की गई है।

हालांकि, अमेरिका स्थित राष्‍ट्रीय यात्रा एवं पर्यटन कार्यालय (एनटीटीओ) की एक रिपोर्ट से पता चला है कि वर्ष 2017 में अमेरिका से भारत आये पर्यटकों की संख्‍या में वर्ष 2016 के मुकाबले 7 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वर्ष 2016 और वर्ष 2017 में अमेरिका से भारत में क्रमश: 11,95,000 और 11,11,000 पर्यटकों का आगमन हुआ। एनटीटीओ द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि यात्रियों की संख्‍या यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी की उन्‍नत यात्री सूचना प्रणाली पर आधारित होती है, जिसके तहत सभी एयरलाइनों के लिए अमेरिका आने वाली और अमेरिका से प्रस्‍थान करने वाली उड़ानों से जुड़े यात्री आंकड़ों को इले‍क्‍ट्रॉनिक ढंग से दर्ज कराना आवश्‍यक होता है। अत: यह स्‍पष्‍ट है कि इस रिपोर्ट में आंकड़ों का स्रोत केवल एयरलाइंस ही है। ऐसे मामले जिनमें अमेरिका और भारत के बीच सीधी उड़ानों का संचालन नहीं होता है, उनके बारे में यह ज्ञात नहीं है कि इन उड़ानों के यात्रियों का अंतिम अथवा पारगमन गन्‍तव्‍य क्‍या होता है, जैसा कि भारत में दर्ज किया जाता है। इसके अलावा, हवाई अड्डों के बजाय अंतर्राष्‍ट्रीय चेक पोस्‍ट से होने वाली रवानगी को इस रिपोर्ट में दर्ज नहीं किया जाता है। अत: इससे ऐसा प्रतीत होता है कि अमेरिका से विदेश जाने वाले यात्रियों की संख्‍या के बारे में पूर्ण सूचना इस रिपोर्ट में नहीं है।

 

  1. पर्यावरण मंत्रालय ने स्‍वच्‍छता ही सेवाकार्यक्रम आयोजित किया

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने आज नई दिल्‍ली स्थित मंत्रालय के परिसर में‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ कार्यक्रम आयोजित किया।

इस अवसर पर पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में विशेष सचिव एवं महानिदेशक (वन) श्री सिद्धांत दास ने कहा कि स्‍वच्‍छता अभियान में बच्‍चों की अहम भूमिका है। उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय ने देश भर में फैले समस्‍त संरक्षित क्षेत्रों (पीए) को प्‍लास्टिक मुक्‍त एवं स्‍वच्‍छ बनाने के लिए अपनी ओर से प्रयास शुरू कर दिये हैं। उन्‍होंने अधिक से अधिक संख्‍या में वृक्षारोपण करने और एक‍ल उपयोग वाले प्‍लास्टिक की संख्‍या को कम करने की जरूरत पर विशेष बल दिया, ताकि पर्यावरण स्‍वयं को स्‍वच्‍छ बनाने में समर्थ हो सके।

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में अपर सचिव श्री ए.के. मेहता ने कहा कि ‘स्‍वच्‍छता’ दरअसल लोगों की अच्‍छी जिन्‍दगी एवं स्‍वास्‍थ्‍य से काफी निकटता से जुड़ी हुई है। उन्‍होंने यह बात रेखांकित की कि स्‍वच्‍छता भारतीय संस्‍कृति और परम्‍परा का एक अभिन्‍न हिस्‍सा है। उन्‍होंने कहा कि डॉ. हर्षवर्धन द्वारा लॉन्‍च किये गये ‘ग्रीन गुड डीड्स’ अभियान में पर्यावरण संरक्षण के लिए 10 छोटी-छोटी गतिविधियां शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि स्‍कूलों को भी इस अभियान से जोड़ा जाना चाहिए।

5. प्रधानमंत्री मोदी से मिली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मानदेय तथा भत्तों में वृद्धि के लिए किया धन्यवाद

देश भर से आयी 100 से भी अधिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और उनके मानदेय तथा भत्तों में बढोतरी के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने मुलाकात के दौरान इस बात पर जोर दिया कि बच्चों के शारीरिक विकास के लिए उन्हें पौष्टिक भोजन दिया जाना जरूरी है। आंगनवाडी कार्यकर्ता इसमें महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं। इस दिशा में चलाये जा रहे कार्यक्रम पोषण माह का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह अभियान रूकना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए दिये जाने वाले पोषक खाद्य पदार्थों का उचित तरीके से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि आंगनवाडी कार्यकर्ता बच्चों में अच्छी आदतों के प्रति जागरूकता पैदा करने में भी अहम योगदान दे सकती हैं क्योंकि बच्चे उनकी बातों को ध्यान से सुनते हैं और मानते हैं। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी भी मौजूद थी। उल्लेखनीय है कि सरकार ने हाल ही में आंगनवाडी, आशा और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के मानदेय में बढोतरी की घोषणा की है।

 

6. दिल्ली हिंदी अकादमी के उपाध्यक्ष व वरिष्ठ पत्रकार विष्णु खरे का निधन सुप्रसिद्ध कवि, पत्रकार और हिंदी अकादमी के उपाध्यक्ष विष्णु खरे का दिल्ली के जीबी पंत अस्पताल में निधन हो गया। पिछले हफ्ते ब्रेन हेमरेज के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पिछले दो दिन से उन्हें आईसीयू में रखा गया था। उनका अंतिम संस्कार निगम बोध घाट पर किया जाएगा। 78 वर्षीय खरे दिल्ली के मयूर विहार स्थित हिंदुस्तान अपार्टमेंट में किराये के एक कमरे में अकेले रहते थे। विष्णु खरे का जन्म मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में 1940 में हुआ था। इंग्लिश से एमए करने के बाद बतौर हिंदी पत्रकार उन्होंने करियर की शुरुआत की। वह हिंदी के कई अखबारों में संपादक रहे। विष्णु खरे को नाइट ऑफ द व्हाइट रोज, हिंदी अकादमी सम्मान, रघुवीर सहाय सम्मान, मैथिलीशरण गुप्त सम्मान आदि से नवाजा गया था।

 

  1. प्रधानमंत्रीनईदिल्ली में विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर की आधारशिला रखेंगे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 20 सितंबर को नई दिल्ली के द्वारिका में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) की आधारशिला रखेंगे। नई दिल्ली के द्वारिका सेक्टर-25 में बनने वाला यह सेंटर विश्व स्तरीय एक्जीबिशन सह कन्वेंशन सेंटर होगा जिसमें वित्तीय, अतिथ्य तथा खुदरा सेवाओं जैसी सुविधाएं होंगी। परियोजना की अनुमानित लागत 25,700 करोड़ रुपये होगी। यह परियोजना औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा स्थापित शत प्रतिशत सरकारी कंपनी इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर एंड एक्जीबिशन सेंटर  लिमिटेड (आईआईसीसी लिमिटेड) द्वारा लागू की जा रही है।

 

  1. अभ्यासअवियाइन्द्रा 2018 लिपेटस्क (रूस)में शुरु अभ्यास अवियाइन्द्रा भारत और रूसी संघ के बीच एक वायु सेना स्तर का अभ्यास है। पहला अवियाइन्द्रा 2014 में आयोजित किया गया था और एक द्वि-वार्षिक अभ्यास के रूप में इसकी योजना बनाई गई है। अवियाइन्द्रा 2018 अभ्यास 17 सितंबर से 28 सितंबर 18 तक रूस के लिपेटस्क में आयोजित किया जा रहा है और 10 दिसंबर से 22 दिसंबर 2018 तक भारत के जोधपुर में आयोजित किया जाएगा। अवियाइन्द्रा के लिए भारतीय दल 15 सितंबर को रूस के लिए रवाना हो गया।

  1. टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, हार्दिक पांड्या हुए टूर्नामेंट से बाहर भारतीय आलराउंडर हार्दिक पांड्या कमर में चोट के कारण मौजूदा एशिया कप से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह दीपक चाहर को टीम में शामिल किया जा सकता है। बीसीसीआइ सूत्र ने पुष्टि की कि चहर गुरुवार को यहां पहुंच गए। पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप मैच में पांड्या को चोटिल होने के बाद स्ट्रैचर पर मैदान से बाहर ले जाया गया और तभी से आशंका थी कि वह टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएंगे। यह घटना पाकिस्तान की पारी के 18वें ओवर में हुई जब यह आलराउंडर अपना पांचवां ओवर फेंक रहा था।पांचवीं गेंद फेंकने के बाद पांड्या ने अपनी कमर पकड़ ली और काफी दर्द के साथ मैदान पर लेट गए। पांड्या इसके बाद उठ नहीं पाए और उन्हें स्ट्रैचर पर मैदान से बाहर ले जाया गया। इसके बाद उन्हें मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया। बाद में बीसीसीआइ ने ट्वीट किया कि पांड्या की कमर में चोट है

 

10.आईटीयू दक्षिण एशिया कार्यालय एवं तकनीक आविष्कार केंद्र को नई दिल्ली में स्थापित किया जायेगा दि आईटीयू दक्षिण एशिया कार्यालय एवं तकनीक आविष्कार केंद्र को नई दिल्ली में स्थापित किया जायेगा।  इस बात की घोषणा अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संगठन के महासचिव श्री हाओलिन झाओ ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के डरबन शहर में आयोजित बिक्र्स देशों के संचार मंत्रियों की चौथी बैठक में की थी। आईटीयू संयुक्त राष्ट्र की एक ऐसी विशेषीकृत संस्था है जिसमें 193 देश और निजी और अकादमकि क्षेत्र की करीब 800 संस्थायें शामिल हैं।