प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश अपनी एकता और अखंडता पर कभी आंच नहीं आने देगा और भारत की संस्कृिति अमर रहेगी

0
100

राष्टीय न्यूज़

1.प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश अपनी एकता और अखंडता पर कभी आंच नहीं आने देगा और भारत की संस्‍कृति अमर रहेगी:-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि उन्‍होंने देश की एकता और संस्‍कृति को हमेशा राजनीति से ऊपर रखा है। आकाशवाणी से प्रसारित मासिक कार्यक्रम मन की बात की 50वीं कड़ी में प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी आयेंगे और जाएंगे मगर यह देश अपनी एकता और अखंडता पर कभी आंच नहीं आने देगा तथा भारत की संस्‍कृति अमर रहेगी।मन की बात कार्यक्रम को राजनीति से दूर रखने के अपने फैसले को उचित ठहराते हुए श्री मोदी ने कहा है कि देश भर के लोग उनके इस संकल्‍प के समर्थन में उनके साथ चट्टान की तरह खड़े हैं।

श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि आकाशवाणी द्वारा कराये गये एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि ज्‍यादातर लोग यह मानते हैं कि मन की बात का सबसे बड़ा योगदान समाज में सकारात्‍मक भावना बढ़ाना रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्‍हें रेडियो की ताकत का अहसास 1998 में उस समय हुआ जब हिमाचल प्रदेश के एक दूरदराज गांव के एक रेडियो श्रोता से भारत के परमाणु परीक्षण के बारे में जानकारी मिली थी। श्री मोदी ने कहा कि संचार की पहुंच और विस्‍तार की दृष्टि से रेडियो की किसी अन्‍य माध्‍यम से तुलना नहीं की जा सकती।

2.इफ्फीः लेखक सलीम खान को सिनेमा में आजीवन योगदान के लिए विशेष पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जायेगा:-

फिल्‍मों के श्रेष्‍ठ लेखक सलीम खान को सिनेमा में आजीवन योगदान के लिए भारत के अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव के विशेष पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जायेगा। गोवा में आयोजित 49वें फिल्‍मोत्‍सव के समापन समारोह में 28 नवंबर को ये पुरस्‍कार प्रदान किया जायेगा। सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने ट्वीटर पर यह जानकारी दी।

3.इफ्फीः इस वर्ष फिल्‍म बाजार के दर्शक गृह में रिकॉर्ड 217 फिल्‍में दिखाई गईं:-

गोवा में आयोजित भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में इस वर्ष फिल्‍म बाजार के दर्शक गृह में रिकॉर्ड 217 फिल्‍में दिखाई गईं। इनमें 135 फीचर फिल्‍में, 64 लघु फिल्‍में और 18 वृत्‍तचित्र शामिल थे। यह फिल्‍में खासी, गोन्‍डी और मूरिया सहित 35 भाषाओं में थी।

4.उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक-करतारपुर साहिब गलियारे की आधारशिला रखी:-

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने डेरा बाबा नानक – करतारपुर साहिब गलियारे की आधारशिला रखी है। आधारशिला रखने का समारोह भारत-पाकिस्‍तान सीमा के निकट पंजाब के गुरदासपुर जिले के मान गांव में हुआ। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि-राज्‍यपाल वी.पी. सिंह बदनौर इस आयोजन में मुख्‍य अतिथि थे। इस अवसर पर परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल और पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिन्‍दर सिंह उपस्थित थे।गुरुद्वारा करतारपुर साहिब भारत-पाकिस्‍तान सीमा से चार किलोमीटर दूर पाकिस्‍तान में नारोवाल जिले में है। वर्तमान में श्रद्धालुओं को वहां जाने के लिए लम्‍बी वीजा प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।चार लेन के इस राजमार्ग गलियारे में श्रद्धालुओं के लिए सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी। दोनों देशों के सिख और सिंधी समुदाय ने गलियारे के निर्माण के फैसले का स्‍वागत किया है।

5.हौसला-2018 का राजधानी में उद्घाटन –बच्‍चों की देखरेख करने वाली संस्‍थानों के 600 से अधिक बच्‍चे राष्‍ट्रीय बाल समारोह में भाग ले रहे हैं:- 

बच्‍चों की देखरेख करने वाली संस्थानों (सीसीआई) के राष्ट्रीय बाल समारोह-हौसला-2018 का महिला और बाल विकास मंत्रालय में सचिव श्री राकेश श्रीवास्‍तव ने नई दिल्‍ली में उद्घाटन किया। इस समारोह में 18 राज्‍यों के सीसीआई के 600 से अधिक बच्चे विभिन्‍न कार्यक्रमों जैसे पेंटिंग प्रतियोगिता, खेलकूद, फुटबॉल, शतरंज प्रतियोगिता और भाषण देने की कला आदि में भाग लेंगे।इस अवसर पर श्री श्रीवास्‍तव ने कहा कि इस पूरे कार्यक्रम का उद्देश्‍य देशभर के सीसीआई के बच्‍चों को राष्‍ट्रीय मंच प्रदान करना है, ताकि वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें, उनकी छुपी हुई प्रतिभा बाहर आ सके और वे उसे अपने जीवन में आगे ले जा सके। उन्‍होंने हौसला जैसे कार्यक्रमों को और मजबूती प्रदान करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से बच्‍चों की देखरेख करने वाली संस्‍थानों के बच्‍चों को प्रेरणा मिल सकती है और वे अपनी क्षमताओं को प्रकट करने के लिए राष्‍ट्रीय मंच तक पहुंच सकते है। इस कार्यक्रम का विषय है, ‘‘बच्‍चों की सुरक्षा’’।बच्‍चे विभिन्‍न कार्यक्रमों जैसे वाद-विवाद, पेंटिंग, खेलकूद, फुटबॉल, शतरंज प्रतियोगिता और सुरक्षित पड़ोसी दिवस जैसे विभिन्‍न कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगे। इस कार्यक्रम के आयोजन में सीआईएफ और एनआईपीसीसीडी मंत्रालय की मदद कर रहे हैं।

6.सस्‍ते क्रेडिट और ब्‍याज अनुदान पहुंच के लिए पैसा-पोर्टल की दीनदयाल अंत्‍योदय योजना-राष्‍ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत शुरूआत  सभी 35 राज्‍यों/केन्‍द्रशासित प्रदेशों और सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, आरआरबी/सहकारी बैंकों को वर्ष के अंत तक पैसापोर्टल से जोड़ने की संभावना:- 

दीनदयाल अंत्‍योदय योजना-राष्‍ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डीएवाई-एनयूएमएल) के तहत लाभार्थियों को बैंक ऋणों पर ब्‍याज अनुदान की प्रोसेसिंग के लिए एक केन्‍द्रीयकृत इलेक्‍ट्रॉनिक प्‍लेटफॉर्म – सस्‍ते क्रेडिट और ब्‍याज अनुदान पहुंच के लिए ‘पैसा’ पोर्टल का शुभारंभ किया गया। इस वेब प्‍लेटफॉर्म का इलाहाबाद बैंक ने डिजाइन और विकास किया है, जो इसका नोडल बैंक है। इस पोर्टल की शुरूआत करते हुए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि ‘पैसा’ लाभार्थियों को सीधे जोड़ने के लिए सरकार द्वारा किया गया एक और प्रयास है। इसमें सेवाएं प्रदान करने में अधिक पारदर्शिता और दक्षता सुनिश्चित की गई है। डीएवाई-एनयूएमएल के तहत मासिक आधार पर अनुदान का प्रत्‍यक्ष लाभ हस्‍तांतरण (डीबीटी) होने से छोटे उद्यमियों को समय-समय पर आवश्‍यक वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध होगी।इस पोर्टल की आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा नगर निगम वित्‍त और शहरी योजना पर आयोजित एक दिवसीय राष्‍ट्रीय कार्यशाला के दौरान शुरूआत की गई। इससे नगर निगम वित्‍त और शहरी योजना के बारे में चिंता के मुख्‍य क्षेत्रों की पहचान करने और इनके बारे में वरिष्‍ठ अधिकारियों तथा विशेषज्ञों को आमंत्रित करके उन्‍हें दूर करने के लिए मौजूद विकल्‍पों का पता लगाने के लिए एक मंच उपलब्‍ध हुआ है। पूरे देश से राज्‍यों, शहरी-स्‍थानीय निकाय, शहर योजना कार्यालयों और बैंकों के 300 से अधिक प्रतिनिधियों ने इस कार्यशाला में भाग लिया। सभी 35 राज्‍यों/केन्‍द्रशासित प्रदेशों, सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, आरआरबी और सहकारी बैंकों को इस वर्ष के अंत तक ‘पैसा’ पोर्टल से जोडने की उम्‍मीद है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

7.एक बड़े घटनाक्रम में यूरोपीय संघ के नेताओं ने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के समझौते का अनुमोदन किया:-

यूरोपीय संघ के नेताओं ने यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के समझौते का अनुमोदन कर दिया है। यूरोपीय परिषद के अध्‍यक्ष डोनाल्‍ड टस्‍क ने बताया कि ब्रसेल्‍स में आज एक बैठक में यूरोपीय संघ के 27 नेताओं ने समझौते का समर्थन किया।ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से अलग होने की तिथि 29 मार्च 2019 तय की है। अब इस समझौते को ब्रिटेन की संसद से अनुमति लेनी होगी। प्रधानमंत्री टेरेजा मे ने आम जनता से इस समझौते का समर्थन करने की अपील की है।

 

खेल न्यूज़

8.सैयद मोदी अंतरराष्‍ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिपः समीर वर्मा ने पुरुष सिंगल्‍स खिताब बरकरार रखा, सायना नेहवाल को रजत पदक:-

लखनऊ में सैय्यद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में समीर वर्मा ने पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। समीर वर्मा ने चीनी खिलाड़ी लू गुआंगजू को हराकर खिताब बरकरार रखा। महिला सिंगल्‍स फाइनल मुकाबले में तीन बार की चैंपियन सायना नेहवाल चीन की हान यूए से हार गई और उन्‍हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

9.इन दोनों देशों के बीच खेला गया था क्रिकेट इतिहास का पहला डे-नाइट वनडे मैच:-

27 नवंबर 1979 क्रिकेट इतिहास का वो दिन था जिसे हमेशा याद रखा जाएगा। इस दिन पहली बार डे-नाइट वनडे मैच खेला गया था। ये पहला मौका था जब किसी मैच में फ्लड लाइट का इस्तेमाल किया गया था। ये एतिहासिक मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था जिसमें कंगारू टीम को पांच विकेट से जीत मिली थी। इस मैच में ग्रेग चैपल को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया था। क्रिकेट इतिहास के पहले डे-नाइट वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया व वेस्टइंडीज का सामना हुआ था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ग्रेग चैपल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में 193 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज की तरफ से इस मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज एलविन कालीचरण थे जिन्होंने अपनी टीम के लिए 49 रन की पारी खेली थी। टीम के अन्य बल्लेबाज जैसे गार्डेन ग्रीनिज (05), डेसमंस हेंस (29), विवियन रिचर्ड्स (09), कप्तान क्लाइव लॉयड (16), कोलिस किंग (29), डेरिक मरे (27), एंडी रोबर्ट्स (16), जोल गार्नर (05), माइकल होल्डिंग (02) कुछ खास नहीं कर पाए थे। कोलिन क्रॉफ्ट इस मैच में बिना खाता खोले नाबाद रहे थे। ऑस्ट्रेलिया की टीम को जीत के लिए 194 रन का लक्ष्य मिला था जिसे कंगारू टीम ने 47.1 ओवर में पांच विकेट शेष रहते ही हासिल कर लिया था। टीम की जीत में कप्तान ग्रेग चैपल (74) और किम ह्यूज (52) ने अहम भूमिका निभाई और अर्धशतकीय पारी खेली थी। चैपल 74 रन बनाकर नाबाद रहे थे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इन दोनों के अलावा ब्रूस लायर्ड (20), रिक मैककोसकर (01), एलेन बॉर्डर (17), डेविड हूक्स (00) और रॉड मार्श (18) ने ज्यादा सहयोग नहीं दिया था।

 

बाजार न्यूज़

10.तिरूवनंतपुरम हवाईअड्डे पर आकस्मिक स्थितियों से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया:-

केरल के तिरूवनंतपुरम में त्रिवेन्द्रम इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आकस्मिक स्थितियों से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एक पांचदिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है। रासायनिक, जैविक, रेडियम और नाभिकीय (सीबीआरएन) आकस्मिकताओं से निपटने के लिए एयरपोर्ट इमरजेंसी हैंडलरों की तैयारी को बढ़ाना इस मूलभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम का लक्ष्य है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, नाभिकीय औषधि और संबद्ध विज्ञान संस्थान (आईएनएमएएस) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के सहयोग से यह प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है।इस प्रकार की आकस्मिक स्थितियों से निपटने के लिए विशेष प्रकार के कौशलों और उपायों की जरूरत होती है। वास्तव में इन आकस्मिकताओं से जुड़ी एक मामूली घटना भी हवाईअड्डे पर लोगों को भयभीत कर सकती है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से ऐसी किसी आकस्मिकता से निपटने के लिए हमारे हवाईअड्डों पर सुरक्षा के मानकों ने सुधार होगा।इस कार्यक्रम में व्याख्यानों के साथ-साथ विषय आधारिक प्रशिक्षण और व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरणों के इस्तेमाल सहित रासायनिक, जैविक, रेडियम और नाभिकीय (सीबीआरएन) आकस्मिकताओं का पता लगाने और निदान करने के उपायों को प्रत्यक्ष रूप में दर्शाना शामिल है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से एयरपोर्ट इमरजेंसी हैंडलरों को प्राथमिक स्वास्थ्य उपचार करने और प्रारंभिक मनोचिकित्सा-सामाजिक सहायता करने में सक्षम बनाया जाएगा।

11.संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा को अपने वैश्विक सतत विकासशील शहर 2025 पहल के लिए चुना:-

संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा को अपने वैश्विक सतत विकासशील शहर 2025 पहल के लिए चुना है। संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत से सिर्फ इन दोनों शहरों को यूनिवर्सिटी सिटी वर्ग में चुना गया है।